संगमरमर टाइलें कैसे साफ करें

उनके मनोरम रंगों और नसों के साथ, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि संगमरमर टाइलें फर्श, रसोई के काउंटरटॉप्स और शावर सतहों को कवर करने के लिए बहुत लोकप्रिय हो गई हैं। हालांकि, संगमरमर की बुरी प्रतिष्ठा है क्योंकि यह ग्रेनाइट और चीनी मिट्टी के बरतन की एक नरम सामग्री है, इसलिए यह साफ करने के लिए बहुत मुश्किल लगता है। किसी भी मामले में, एक बार आपको सही उत्पाद और तकनीक मिल गई है, संगमरमर टाइल की सफाई बहुत सरल हो सकती है।

कदम

विधि 1

दैनिक सफाई
स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
गर्म पानी के साथ डिश डिटर्जेंट पतला एसिडिक डिटर्जेंट इस सामग्री को नुकसान पहुंचा सकते हैं - आपको नींबू, सिरका या ब्लीच वाले उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए। डिश साबुन नाजुक है, गैर अपघर्षक, एक तटस्थ पीएच है और इन कारणों से संगमरमर की सफाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, लगभग 250 मिलीलीटर गर्म पानी और डिटर्जेंट का एक चमचा स्प्रे बोतल या समान कंटेनर में डालें, इसे अच्छी तरह से हिलाएं ताकि दोनों पदार्थ ठीक से मिलाएं।
  • टाइल्स पर बहुउद्देश्यीय क्लीनर्स का उपयोग न करें, जब तक लेबल स्पष्ट रूप से नहीं दिखाए कि वे संगमरमर के लिए सुरक्षित हैं।
  • छवि का शीर्षक साफ संगमरमर टाइल चरण 2
    2
    मिश्रण को लागू करें यदि आप रसोई काउंटर को साफ करने के लिए इसका प्रयोग कर रहे हैं, तो आप इसे सीधे बोतल से छिड़कर इसे लागू कर सकते हैं। अगर आपको फर्श को साफ करने की आवश्यकता है, तो उत्पाद को फैलाने के लिए नरम एमओपी का उपयोग करें - लेकिन सावधानी बरतें कि बहुत डिटर्जेंट का उपयोग न करें - सतह को बिना गीली बनाकर गीला होना चाहिए "puddles" साबुन पानी का
  • यदि स्थिर पानी संगमरमर पर रहता है, तो इसे जितनी जल्दी हो सके कपड़े से अवशोषित कर दें।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 3 नामक छवि
    3
    टाइल्स को रगड़ें और उन्हें अच्छी तरह से सूखें। एक बार पानी और साबुन का डिशवाशिंग पानी का मिश्रण लागू होने पर, आपको धूल और गंदगी को हटाने के लिए सतह को रगड़ना चाहिए। रसोई काउंटर या एक झाड़ू गर्म पानी में भिगो के टाइल्स रगड़ना एक गर्म, नम कपड़े का उपयोग करें, यदि आप फर्श में बाद में काम कर रहे, एक कपड़े या सुखाने के लिए एक नरम सूखे कपड़े और पॉलिश संगमरमर ले।
  • सुनिश्चित करें कि डिटर्जेंट निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कपड़ा या एमओपी बहुत गीला नहीं है - इसे संगमरमर पर बहुत अधिक पानी से बचने के लिए ध्यान से डालना।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 4 नामक छवि
    4
    एक का उपयोग करें झाड़ू. यदि आपके पास एक संगमरमर टाइल फर्श है, तो आपको समय-समय पर धूल, गंदगी और अन्य मलबे हटाने की जरूरत है, गिरने के टुकड़ों की तरह हालांकि, यहां तक ​​कि अगर एक वैक्यूम क्लीनर इस कार्रवाई के लिए सबसे सरल और तेजी से उपकरण हो सकता है, यह हो सकता है, वास्तव में पहना है पहियों और धातु सामान सफाई सतह खरोंच सकता है सूखी झाड़ू के इस प्रकार का उपयोग करने के लिए सिफारिश की है।
  • यदि आप अभी भी संगमरमर टाइल पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो पहले पहियों की जांच करें कि वे मोटे या खरोंच न हों और धातु सामान का उपयोग करने से बचें।
  • विधि 2

    दाग निकालें
    स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    तरल डिटर्जेंट का उपयोग करें यदि दाग तेल पर आधारित है, उदाहरण के लिए तेल या कॉस्मेटिक का, तो आप आमतौर पर इसे एक नाजुक तरल उत्पाद से हटा सकते हैं। पुराने और हठ दाग पर अमोनिया या सफेद आत्मा के आधार पर ताजा धब्बों पर एक गैर आक्रामक घरेलू सफाईकर्ता का उपयोग करें। उस उत्पाद को पतला करें जिसे आपने गर्म पानी से चुना है और इलाज के क्षेत्र में इसे लागू करने के लिए एक नरम कपड़ा का उपयोग करें। बाद में, डिटर्जेंट को निकालने के लिए एक नम और साफ कपड़े ले लें और एक अन्य सूखा और शेष नमी को हटाने के लिए साफ करें।
    • दाग को साफ करने के लिए आप डिटर्जेंट में भिगोए गए कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन सतह को खरोंचने से बचने के लिए बहुत ऊर्जावान न हो।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 6 नामक छवि
    2



    हाइड्रोजन पेरोक्साइड की कोशिश करें यदि दाग कार्बनिक सामग्री, जैसे भोजन, कॉफी या चाय के कारण होता है, हाइड्रोजन पेरोक्साइड आमतौर पर सबसे प्रभावी डिटर्जेंट होता है। 12% का चयन करें, अमोनिया के कई बूंदें जोड़ें और दाग पर मिश्रण को एक राग का उपयोग करें। फिर डिटर्जेंट समाधान को निकालने के लिए एक और साफ और नम कपड़े ले लें और फिर एक नए और मुलायम कपड़े के साथ सतह को सावधानी से सूखे।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग केवल हल्के रंग के संगमरमर टाइलों पर ही किया जाना चाहिए, अन्यथा यह अंधेरे को सफेद कर सकता है
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक मोटी उत्पाद लागू करें जिद्दी या पुराने दाग के लिए, अधिक आक्रामक उपचार की आवश्यकता होती है, इसलिए टाइल्स के इलाज के लिए घने, आटा जैसे डिटर्जेंट का उपयोग करें। बाजार पर आप पाउडर उत्पाद पा सकते हैं जिसे आपको पानी के साथ मिश्रण करना है - पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें और दाग पर प्रचुर मात्रा में लागू करें। इसे एक या दो दिन के लिए छोड़ दें, कवर को हटाने से पहले इसे पारदर्शी फिल्म से सुरक्षित रखें और इसे हवा में सूखा दें - अंत में, आसुत जल के साथ समाधान कुल्ला और एक नरम, साफ कपड़े के साथ संगमरमर को पॉलिश करें
  • आप हार्डवेयर, घरेलू दुकानों या संगमरमर उत्पादों के खुदरा विक्रेताओं में पाउडर में इन उत्पादों को पा सकते हैं।
  • दाग पर आटा लगाने पर, यह सुनिश्चित करें कि यह लगभग 5-10 मिमी की एक परत बनाये।
  • उत्पाद उपयोग पेपर टेप के ऊपर प्लास्टिक कवर संलग्न करने के लिए और सुनिश्चित करें कि यह हवा को फ़िल्टर नहीं कर सकता
  • विधि 3

    क्षति को रोकना
    स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    जल्दी से फैल साफ जब भी कुछ तरल पदार्थ एक संगमरमर की सतह पर गिरता है, तो यह संभवतः इसे दाग कर सकता है या उसे फट सकता है। विशेष रूप से अम्लीय तरल पदार्थ जैसे कि नींबू का रस, वाइन, कॉफी और सिरका काफी खतरनाक है, लेकिन जो भी जल्दी से सूखे नहीं है, वह पानी सतह को बर्बाद कर सकता है। टाईल्स को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए, जैसे ही आप उन्हें नोटिस करते हैं, उतना ही आपको पदार्थों को समाप्त करना चाहिए।
    • यह पानी के लिए आता है, तो आप एक कागज तौलिया या साफ कपड़े का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अगर यह है एक अम्लीय तरल गिर गया, assorbilo तुरंत और उसके बाद की मालिश एक कपड़े से संगमरमर अंत dishes- के लिए पानी और साबुन के साथ घटा, सुखाने के लिए सुनिश्चित हो ध्यान से सतह
    • यदि बाथरूम संगमरमर में आच्छादित है, तो प्रत्येक स्नान या स्नान के बाद टाइल्स को सूखना याद रखें।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    सुरक्षात्मक कवर का उपयोग करें इस सामग्री को दाग, लुप्त होती या अन्य क्षति से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है इसे कवर करना। संगमरमर पर कांच या बरतन के किनारों से किसी भी तरल या भोजन के लीक को रोकने के लिए रसोई शेल्फ पर कोस्टर और ट्राइवेट का उपयोग करें। फर्श के लिए, गलीचे या दांतेदार दरवाजे के पास रखें, जो प्रवेश करने और संगमरमर पर चलने से पहले किसी भी गंदगी और धूल को हटाने के लिए खुले हैं।
  • यदि आप नहीं चाहते कि संगमरमर के फर्श को खरोंच किया जाए, तो रबड़ के मैट को फर्नीचर और धातु के उपकरणों के रूप में रख दें- यह पौधों और फूलों के बर्तनों के नीचे भी उन्हें इस्तेमाल करने के लायक है।
  • स्वच्छ संगमरमर टाइल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर महीने टाइल जवानों। संगमरमर सतहों को दाग या फीका होने से रोकने के लिए, मासिक समाप्ति तिथि के साथ सीलेंट को लागू करना महत्वपूर्ण है। यह उत्पाद सामग्री पर एक सुरक्षात्मक फिल्म बनाता है, जिससे इस तरह से किसी भी दाग ​​और तरल पदार्थों को साफ करने में अधिक समय मिल जाता है जो गिर गए हैं। आप हार्डवेयर स्टोर, टाइल रिटेलर या घरेलू दुकानों में इस प्रकार के उत्पाद को खरीद सकते हैं। पैकेजिंग के निर्देशों का पालन कैसे करें, लेकिन आम तौर पर सतह पर सीलेंट को स्प्रे करें, उसके लिए कार्य करें और फिर पोंछ दें।
  • इसे लागू करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि टाइलें साफ हैं
  • यदि आप और अधिक सुरक्षा चाहते हैं, तो आप उत्पाद की दूसरी परत आवेदन कर सकते हैं जब एक बार पूरी तरह से सूख जाता है।
  • टिप्स

    • अगर संगमरमर पर दाग या क्षति बहुत व्यापक है, तो आप पेशेवर सफाई के लिए इस सामग्री की बहाली और वसूली में विशेष कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।
    • सिंथेटिक संगमरमर प्राकृतिक की तुलना में अधिक प्रतिरोधी है, लेकिन अभी भी दाग ​​और खरोंच हो सकता है - यहां तक ​​कि इस मामले में, इसे उसी तरह से साफ करें जैसे आप प्राकृतिक संगमरमर का ख्याल रखते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप संगमरमर पर नियमित रूप से सफाई उत्पादों, डिटर्जेंट या अपघर्षक स्पंज का उपयोग करते हैं, तो आप सतह को दाग या खरोंचने की संभावना रखते हैं और आप कुछ नहीं करेंगे लेकिन स्थिति खराब हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com