हस्तशिल्प की सृजन और बिक्री के साथ पैसे कैसे कमाएं

यदि आप अपने क्राफ्टिंग कौशल विकसित कर सकते हैं, तो आप अतिरिक्त पैसे कमाने के लिए एक निश्चित पद्धति पर भरोसा कर सकते हैं। पैसे बनाने और एक निश्चित सफलता प्राप्त करने के लिए अपने शिल्प कुशलताएं बनाने के लिए इन युक्तियों का पालन करें।

कदम

1
पहचानें कि आपका सबसे अच्छा शिल्प कौशल क्या है आप अलग-अलग नौकरी करने में भी अच्छा हो सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि जब आप निर्णय लेते हैं कि आपके कौशल का आप क्या कर सकते हैं, तो आप उद्देश्य हैं। शिल्प वस्तुओं का चयन करें:
  • पेशेवर. इसका मतलब है कि शिल्प तत्व एक इच्छा या एक जरूरत से मिलता है: यह ऐसा कुछ हो सकता है जो लोग अपने घर (उदाहरण के लिए, पेंटिंग और मूर्तियां) में प्रशंसा करना चाहते हैं या कि वे दैनिक उपयोग कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, सिरेमिक कटोरे, गहने, उपकरण , काटने के बोर्ड, आदि)।
  • दिलचस्प और टिकाऊ. वे बिना समय के बिना लुप्त होती, छिड़काव, कुचल, और इतने पर रहना पड़ता है।
  • मूल और प्रस्तुतीकरण. सुरुचिपूर्ण या सरल, जिन आइटमों को आप अच्छी तरह से बेच सकेंगे, उन्हें खरीदार को आकर्षित करने में सक्षम होने के लिए एक विशेष अपील होगी। एक विशेष सुविधा या शैली जोड़ने के सभी तरीकों के बारे में सोचें, जो एक खरीदार को आकर्षित कर सकती हैं। यह "साधारण से बनाया गया", 13 वर्ष या हस्ताक्षर "XXXX, 2014" के साथ एक सरल संदेश हो सकता है ताकि खरीदार यह देख सकें कि ऑब्जेक्ट अद्वितीय है आप एक विशेष डिजाइन, रंग या कार्यक्षमता भी विकसित कर सकते हैं। आपको इसे अन्य हस्तकला वस्तुओं के साथ खड़ा करना होगा जिसके साथ इसकी तुलना की जाएगी।
  • 2
    एक विपणन योजना बनाएं कुछ बुनियादी तत्वों पर प्रतिबिंबित करना महत्वपूर्ण है जो आपके शिल्प व्यवसाय की सफलता की गारंटी दे सकते हैं:
  • क्या सामग्री आसानी से मिल सकती है और क्या वे सुविधाजनक हैं? शुरुआत में, आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए कुछ पैसे की आवश्यकता होगी, क्योंकि सामग्री को खरीदा जाना चाहिए। हालांकि, लागत में कटौती करने के तरीके हैं, जैसे कि आपके हाथों में पहले से मौजूद सामग्रियों को पुन: रीसाइक्लिंग, परिवार से नकद ऋण, थोक कच्चे माल खरीदते हैं यदि यह सस्ता हो जाता है। अगर मैं प्रकृति से सीधे आने वाले सामग्रियों से हस्तशिल्प बनाने में सक्षम था, तो लागत शायद कम होगी।
  • क्या आपके पास वस्तुओं का एक तैयार स्टॉक है? आपको सफलतापूर्वक व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त शिल्प वस्तुओं का उत्पादन करना होगा
  • आप अपने आइटम कहां बेचेंगे? क्या आप स्थानीय क्राफ्ट बाजार में एक भोज खोलेंगे और अपने खुद के सामान बेचेंगे? या फिर आप उन्हें किसी मौजूदा व्यापारी या "आरक्षण द्वारा" स्थानीय दुकान में बेचने के लिए कहेंगे? इससे मुनाफा कम हो जाएगा, लेकिन आपको अधिक खाली समय मिलेगा।
  • आप अपनी वस्तुओं को कैसे परिवहन करेंगे? क्या आपके पास बक्से या टोकरी हैं जिसमें आप उन्हें स्टोर कर सकते हैं? क्या आप उन्हें पैदल या बाइक से बाजार तक पहुंचा सकते हैं या क्या आपको कार, बस या किसी अन्य प्रकार के परिवहन का उपयोग करने की आवश्यकता है? इस मामले में, यह निर्णय लेने का प्रयास करें कि आप अपने क्राफ्ट उत्पादों को कैसे ट्रांसपोर्ट करेंगे और जांच लें कि क्या आपके परिवहन का ये साधन हो सकता है
  • आप ऑब्जेक्ट कैसे प्रदर्शित करेंगे? कभी-कभी जमीन पर एक साधारण कंबल ठीक हो जाएगा- दूसरी बार टेबल बनाने के लिए आवश्यक हो सकता है यह खुद को बाजार में किराए पर लेना संभव होता है, लेकिन इसकी वजह से लागत में वृद्धि होगी। हो सकता है कि कोई आपको एक पठनीय तालिका दे सकता है या आप किसी अन्य विक्रेता को आपके साथ अंतरिक्ष साझा करने और लागतों को साझा करने के लिए कह सकते हैं।


  • कितनी बार आप अपने शिल्प वस्तुओं को बेचने जा रहे हैं? क्या आप उन्हें साप्ताहिक, मासिक या केवल समय-समय पर बेचना चाहते हैं? यह आवृत्ति एक महत्वपूर्ण निर्णय है जो स्टॉक के स्तर को प्रभावित करेगा। सब कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि आप निजी आय के स्रोत के रूप में अपनी नौकरी कितनी गंभीरता से लेते हैं। व्यावसायिक योजना लिखना उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि आप समय के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाने की योजना बनाते हैं।
  • 3
    बिक्री को बढ़ावा देना यदि बाजार में इसकी अनुमति है तो वितरित करने के लिए पोस्टर को लटका और उड़ने वालों को बनाएं। लोगों को बताएं कि आप क्या कर रहे हैं और मित्रों और परिवार से यह पूछने के लिए कहें कि आप हस्तशिल्प बेचते हैं
  • 4
    अपने शिल्प वस्तुओं को बनाने के लिए नियमित सत्रों को समर्पित करें यदि आप नियमित रूप से बेचना चाहते हैं, तो आपको स्टॉक में स्टॉक रखना होगा। अपने स्टॉक को बढ़ाने के लिए आप कितने समय के लिए अन्य शिल्प वस्तुओं का निर्माण करने के लिए समर्पित होंगे यह तय करने के लिए एक योजना बनाएं। यह नए उत्पादों की योजना बनाने और अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए समय लेता है, अगर यह मामला है
  • 5
    आविष्कार और विक्रय पिच का विकास आपको अपने उत्पाद को अच्छी तरह से पता होना चाहिए और आपको इसका सर्वोत्तम तरीके से वर्णन करने के लिए तैयार होना चाहिए। उन शब्दों को लिखें, जो कि आपकी राय में, प्रत्येक क्राफ्ट आइटम का प्रतिनिधित्व करते हैं, ताकि आप खुद को अग्रिम में तैयार कर सकें। एक शब्दकोश का प्रयोग करें यदि आपको वह शब्द नहीं मिले हैं जो खरीदार के मन में एक नेत्रहीन आकर्षक छवि बनाते हैं। रंग, आकृति, बनावट और उपयोग में आसानी के बारे में शब्द चुनें। यह भी वर्णन करें कि आपके शिल्प कौशल का टुकड़ा स्वामी को कितना खुश कर सकता है
  • 6
    राजस्व एजेंसी के कार्यालय या एकाउंटेंट के साथ चेक करें, जो आपको कर देना होगा। याद रखें कि दस्तावेज बिक्री और करों का भुगतान करने के लिए खरीदारी आपकी पूरी जिम्मेदारी है
  • टिप्स

    • नए सिरे से शिल्प कौशल जोड़ें, जो पहले से ही मौजूद हैं, जब आप सुनिश्चित हों कि मौजूदा ऑब्जेक्ट की गुणवत्ता में नए तत्व जोड़े बिना आपको कुछ समय उपलब्ध है। जब आप शुरू कर रहे हैं, तनाव से अधिक मत हो: आपको सप्ताह के हर दिन 24 घंटे काम करने की ज़रूरत नहीं है!
    • शिल्प वस्तुओं को बेचने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक वेबसाइटों के माध्यम से है। Etsy.com पर एक नज़र डालें ताकि किसी साइट का विचार प्राप्त हो सके जो आपके लिए सब कुछ करता है और बहुत छोटी मात्रा में लेनदेन और शिपिंग के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करता है। पेपैल ऑनलाइन विक्रेताओं के लिए भी एक महान उपकरण है
    • जब आप ऑनलाइन या व्यक्ति में ऑनलाइन बेचते रहें, अन्यथा आप ग्राहकों को दूर करेंगे
    • घर में एक प्रस्तुति के दौरान दोस्तों और रिश्तेदारों के एक छोटे समूह को बेचने पर विचार करें कि क्या आपकी चीजें फीडबैक पसंद हैं या नहीं। सावधान रहें कि उन्हें उन वस्तुओं को खरीदने के लिए बाध्य न करें जो वे नहीं चाहते हैं। उनसे ईमानदार होने के लिए कहें और आपको यह बताएं कि आप अपने शिल्प वस्तुओं को एक व्यापक दर्शकों के सामने बेचने के लिए क्या सुधार करते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप प्रकृति से सामग्री प्राप्त करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पर्यावरण से पौधे और जानवरों के सामग्रियों को हटाने पर स्थानीय नियमों का पालन करते हैं। कई क्षेत्रों में बहुत विशिष्ट नियम हैं, उदाहरण के लिए, गोले, स्थानीय पशुवर्ग और जंगली फूलों के संग्रह के लिए।
    • जब आप नए टूल और प्रक्रियाओं का अनुभव करते हैं तो बहुत सावधान रहें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, सुरक्षात्मक चश्मा पहनें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com