मिर्च की दुकान कैसे करें

मिठाई और मसालेदार मिर्च (मिर्च) को विभिन्न तकनीकों के साथ संरक्षित किया जा सकता है। यदि आप उन्हें किसी भी तैयारी में शामिल करने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें फ्रीज या सूखे करना बेहतर होता है यदि आप अपनी कुरकुरा बरकरार रखना चाहते हैं, तो आपको जार और जार में उन्हें सील करना चाहिए। जब तक आप एक समायोज्य दबाव canner या एक एक दबाव नापने का यंत्र के साथ पास नहीं, खतरनाक विषाक्त पदार्थों के गठन से परहेज मसालेदार मिर्च तैयार करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1

मिर्च रुकें
1
ठंड की प्रक्रिया मिर्च के स्वाद को बरकरार रखती है लेकिन उनकी स्थिरता नहीं। आप व्यावहारिक रूप से सभी प्रकार की मिर्च, भुना हुआ और कच्चे दोनों को फ्रीज कर सकते हैं। आम तौर पर, स्वाद लगभग 8-9 महीनों के लिए अपरिवर्तित रहता है, लेकिन सब्जी एक बार पतली हो जाएगा, जो एक बार पतला हो जाएगा। इस विधि को मोटे मिर्च के लिए अधिक उपयुक्त है जिसे आप अन्य व्यंजनों में शामिल करने की योजना बनाते हैं।
  • अन्य सब्जियों के विपरीत, आपको ठंड के दौरान मिर्च को अपने गुणों को संरक्षित करने की आवश्यकता नहीं है। इससे प्रक्रिया को अन्य सब्जियों के मुकाबले ज्यादा तेज और आसान बना दिया जाता है।
  • 2
    यदि आप गर्म मिर्च का इस्तेमाल करते हैं तो रबर के दस्ताने पहनें बहुत मजबूत लोग भी दर्दनाक चकत्ते का कारण बन सकते हैं इन सब्जियों को संभालने में हमेशा दस्ताने पहनना याद रखें और चेहरे जैसे शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों को छूने से बचें। अन्य खाद्य पदार्थों के लिए मिर्च के संपर्क में आने वाले बर्तनों को पुनः उपयोग करने से पहले, उन्हें गर्म पानी और साबुन का उपयोग करें।
  • हालांकि अधिक वैज्ञानिक अध्ययन की आवश्यकता होती है, अनुभवजन्य अनुभव से पता चलता है कि लेटेक्स दस्ताने से बचने में सक्षम नहीं हैं "जलता है" मिर्च के साथ लंबे समय तक संपर्क के कारण त्वचा को
  • 3
    धो लें और मिर्च काट लें उन्हें आधा में काटने के बाद, बीज और सफेद झिल्ली को हटा दें जो आपको अंदर मिलते हैं। अपनी व्यक्तिगत वरीयताओं के अनुसार स्ट्रिप्स या छोटे क्यूब्स में उन्हें प्रभावित करें।
  • लाल मिर्च अक्सर ठंड से पहले भुना हुआ है, लेकिन यह एक पूरी तरह से वैकल्पिक कदम है।
  • उन्हें ठंड से पहले गर्म मिर्च को काटने के लिए अनिवार्य नहीं है।
  • 4
    पके हुए शीट पर सब्जियां फ्रीज करें एक बेकिंग शीट पर मिर्च के टुकड़ों को फैलाएं, अच्छी तरह से एक दूसरे से दूरी और एक परत का निर्माण। फ्रीजर में सब कुछ डाल दें, जब तक कि सब्जियां सख्त नहीं हो जातीं, बीस मिनट के बाद वैसे भी जांचते हैं।
  • इस ऑपरेशन के लिए, उच्च पक्षियों के साथ ओवन पकवान का उपयोग करना बेहतर होता है, इसलिए मिर्च गिर नहीं सकते हैं, लेकिन आप एक फ्लैट ट्रे का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, प्रत्येक काली मिर्च में लपेटे हुए कागज या किसी अन्य उपयुक्त ठंड सामग्री को लपेटें ताकि वे एक दूसरे से अलग रहें। अंत में यह अगले चरण में जाता है
  • 5
    एक एयरट्रीम कंटेनर में मिर्च स्थानांतरण जब सब्जियां पहले गहरे-ठंड से गुजरती हैं और कठिन हो गई हैं, तो कम संभावना है कि वे एक-दूसरे के साथ छड़ी कर सकते हैं और बड़े ढेर बन सकते हैं। अब आप विभिन्न टुकड़ों या स्ट्रिप्स को इकट्ठा कर सकते हैं और एक हवाई और जलरोधक कंटेनर जैसे सीलाबल बैग या ट्यूपरवेयर में सब कुछ डाल सकते हैं। उन्हें बंद करने से पहले बैग से संभव के रूप में ज्यादा हवा को खत्म करने की कोशिश करें।
  • लंबे और सुरक्षित भंडारण को सुनिश्चित करने के लिए फ्रीजर को -18 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के तापमान पर सेट करें।
  • कंटेनर को विभिन्न प्रकार के काली मिर्च का संकेत देते हैं या कम से कम शब्द की रिपोर्ट करते हैं "मसालेदार" या "मीठा"।
  • विधि 2

    मिर्च सूखी
    1
    मिर्च को सुखाने से आप उन्हें पाउडर मसाले में बदल सकते हैं या उन्हें विभिन्न व्यंजनों में जोड़ने के लिए स्टोर कर सकते हैं। कोई विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन एक ड्रायर या ओवन प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। सूखे मिर्च कई महीनों के लिए जमा किए जाते हैं यदि वे सही तरीके से जमा हो जाते हैं। आप उन्हें ब्लेंडर के साथ तोड़ सकते हैं ताकि मसाले में उन्हें मसाले में डाल दिया जाए या उन्हें व्यंजन में डाल दिया जाए या फिर उन्हें लौटने के लिए और उन्हें पकवान में डालने से पहले उन्हें स्वादिष्ट बना दें।
  • 2
    ओवन में या ड्रायर में इन सब्जियों को सूखे। इन तरीकों का उपयोग हर प्रकार की मिर्च के लिए किया जा सकता है, भले ही हरी और मिठाई को मिर्च की तुलना में अधिक समय की जरूरत हो। बीज और आंतरिक झिल्ली को निकालें और उन्हें प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए स्ट्रिप्स या क्यूब्स में काट लें। सब्जियों को जलाने से बचने के लिए न्यूनतम संभव तापमान में ओवन सेट करें। यदि आप ड्रायर का उपयोग करते हैं, तो 60 डिग्री सेल्सियस या उससे कम का तापमान चुनें। काली मिर्च के प्रकार के आधार पर, स्ट्रिप्स या क्यूब्स पूरे सुखाने के लिए 4 से 10 घंटे लग सकते हैं। हालांकि, यदि आप ओवन का उपयोग करते हैं, तो हर दो घंटे या हर घंटे की जांच करें, क्योंकि तापमान कम ही स्थिर है
  • यहां तक ​​कि भुना हुआ मिर्च खुद को इस प्रकार की प्रसंस्करण के लिए उधार देते हैं। कुक जब तक बाहरी त्वचा बुलबुले न हो जाए, तब छोटे टुकड़ों में काट लें और उन्हें बिना सब्जियों की जगह के साथ ड्रायर शेल्फ पर रखें।
  • 3
    उन सूरजों में मसालेदार सूखने की कोशिश करें यदि दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है और यह धूप है, तो आप खुली हवा में गर्म मिर्च को सूख सकते हैं। सबसे पहले, बीज निकालें और आंतरिक झिल्ली तो उन्हें स्ट्रिप्स या क्यूब्स में काटें। उन्हें एक नेट फ्रेम पर या कुकी ग्रिल पर रखें और उन्हें कई दिनों तक धूप में उजागर न करें जब तक कि वे बुरी तरह न हो जाएं। रात को घर ले आओ, अगर तापमान में गिरावट आती है तो ओस के रूप में।
  • मिठाई मिर्च के पास अत्यधिक पानी की मात्रा होती है और एक त्वचा जो कि सूरज में प्रभावी रूप से सूखने के लिए बहुत मोटी होती है। इन ड्रायर या ओवन के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • 4
    वैकल्पिक रूप से, मिर्च को लटका दें और उन्हें कई हफ्तों तक हवा में सूखा दें। एक करें हार या एक तार मिर्च मिर्च की एक सजावट बनाने का एक तरीका है, जबकि एक ही समय में सब्जियां सूख जाती हैं आपको कुछ भी ज़रूरत नहीं है, लेकिन सूखी और अच्छी तरह हवादार कमरे एक मजबूत सुई का प्रयोग करें जिसमें आपने मछली पकड़ने की रेखा या स्ट्रिंग को लेटाया है। काली मिर्च स्टेम इत्र और शीर्ष के आसपास एक अंगूठी बनाते हैं। एक ही धागे या स्ट्रिंग का उपयोग करके अपने निपटान में सभी मिर्च के साथ प्रक्रिया दोहराएँ। अंत में उन्हें सूखा करने के लिए लटका
  • हम केवल इस विधि को लाल मिर्च के लिए सुझाते हैं, क्योंकि उनकी त्वचा में कम पानी की सामग्री होती है। ग्रीन और मिठाई मिर्च इस तरह से इलाज किया जाता है अगर प्रक्रिया पूरी हो जाने से पहले विकास molds के अधिक जोखिम में हैं।
  • एक टूटी हुई सजावट बनाने के लिए मिर्च के दो या तीन तारों के बीच टाई।
  • विधि 3

    मसालेदार मिर्च की दुकान
    1
    मिर्च को दो साल तक सुरक्षित रखने के लिए इन निर्देशों का पालन करें। क्या माना जाता है के बावजूद, सभी प्रकार के मिर्च को खाद्य पदार्थ माना जाता है "कम अम्लता" और एक जलीय द्रव के साथ जार में संग्रहीत नहीं किया जा सकता है, जब तक कि एक अम्लीय घटक जैसे कि सिरका जोड़ा जाता है। इसके अलावा, मसालेदार रखरखाव के ज्यादातर लोगों द्वारा बहुत सराहना की है स्वाद है यह विधि आपको सब्जियों की प्राकृतिक कुरकुरे बनावट को संरक्षित करने की भी अनुमति देती है।
    • ध्यान दें: चूंकि यह प्रक्रिया जटिल नहीं है, इसलिए शुरू होने से पहले सभी निर्देश पढ़ें। एक जलवाहक निश्चित रूप से मदद करेगा
    • यदि आपके पास दबाव वाला है, सिरका के बिना मिर्च को स्टोर करने के लिए "सुझाव" खंड पढ़ें।
  • 2
    जार और ढक्कन धोकर गरम करें। प्रतिरोधी कंटेनरों को बिना किसी अपरिपक्व (कवरों को शामिल) ले लो और उन्हें एक गर्म धोने के लिए डिशवॉशर में डाल दें वैकल्पिक रूप से उन्हें पानी के एक बर्तन में डाल दिया और उन्हें उबाल लें (उबलते बिंदु के नीचे) स्टोव पर। इस तरह आप सुनिश्चित हैं कि जार साफ हो गए हैं और साथ ही जब आप उबलते तरल अंदर डालते हैं तो वे टूट नहीं जाएंगे।
  • गर्म पानी से जार और ढक्कन को हटाने के लिए आपको रसोई के टुकड़ों का उपयोग करना होगा।
  • 3
    धो लें और मिर्च तैयार करें सब्जियों को धोया जाना चाहिए, स्टेम और बीजों से वंचित होना चाहिए और आपके स्वाद और जरूरतों के अनुसार काटा जाना चाहिए।



  • 4
    मिर्च के साथ साफ 500 मिलीलीटर (या छोटे) जार भरें। जार पर भरोसा करना जो कि बहुत बड़ी है या संरक्षित करने के लिए विशिष्ट नहीं एक असुरक्षित विकल्प हो सकता है। जार के किनारे पर 1.25-2.25 सेंटीमीटर की जगह छोड़ दें।
  • आधा लीटर जार में आम तौर पर 450 ग्राम मिर्च होते हैं।
  • 5
    एक मजबूत सिरका चुनें यदि आप सही प्रकार का उपयोग करते हैं, तो सिरका मिर्च के लिए एक उत्कृष्ट संरक्षक तरल है। कम से कम 5% एसिटिक एसिड वाला उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद का उपयोग करने की कोशिश करें। होममेड एक से बचें, जब तक आप अम्लता के स्तर के बारे में सुनिश्चित न हों।
  • सफेद सिरका भी सब्जियों का मूल रंग सुरक्षित रखता है, जबकि सेब या लाल वाइन उनके स्वाद या सुरक्षा को प्रभावित किए बिना उन्हें अंधेरा कर सकते हैं
  • 6
    पानी और अन्य वैकल्पिक सामग्री के साथ सिरका मिलाएं। नौ आधा लीटर जार, आमतौर पर, समाधान की 2.3 एल की आवश्यकता होती है। इसे बनाए रखने के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कम से कम 1/3 सिरका से बना होना चाहिए, लेकिन अन्य पदार्थ आपके व्यक्तिगत स्वाद के लिए छोड़ दिए गए हैं। यहां दो सुझाव दिए गए हैं:
  • मीठे मिर्च के लिए, 700 मिलीलीटर सिरका और 700 मिलीलीटर पानी और चीनी का एक पौंड का उपयोग करें। स्वाद बढ़ाने के लिए 20 ग्राम नमक जोड़ें - यदि आप एक हाइपोसोमियम संस्करण पसंद करते हैं, तो इस घटक से बचें। यदि आप चाहें, तो आप 9 सील लहसुन के लौंग भी जोड़ सकते हैं।
  • गर्म मिर्च या मिठाई और मसालेदार का मिश्रण के लिए, 1.2 लीटर सिरका, 240 मिलीलीटर पानी, 20 ग्राम चीनी युक्त एक समाधान तैयार करें। इस तरह आपको एक कठोर संरक्षण मिलेगा। यदि वांछित हो, तो संरक्षित और लहसुन के 2 लौंग के लिए 20 ग्राम नमक जोड़ें।
  • 7
    एक उबाल के लिए समाधान लाओ इसे एक बड़े बर्तन में स्थानांतरित करें और इसे मध्यम-उच्च गर्मी पर गर्मी। तब तक रुको, जब तक यह फोड़ा तक पहुंच न जाए और फिर स्टोव से तुरंत इसे हटा दें। उबलते चरण रोगाणुओं और सूक्ष्मजीवों को मारता है, अन्यथा, मिर्च को दूषित कर सकता है।
  • यदि आप गलती से दो मिनट से अधिक समय तक समाधान उगलते हैं, तो आपको और अधिक सिरका जोड़ने की आवश्यकता होगी और इसे दूसरी बार उबाल लें। अत्यधिक उबलते एसिटिक एसिड का हिस्सा नष्ट कर देता है जो इस तैयारी का मुख्य परिरक्षक है।
  • 8
    सिरका का मिश्रण डालो, फिर भी उबलते हुए, मिर्च पर जार में पूरी तरह से उन्हें डूबना। लगभग 1.25 सेमी के किनारे पर एक खाली जगह छोड़ने की कोशिश करें
  • 9
    स्वच्छ और डिब्बे को सील करें हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए प्रत्येक जार की अंदर की दीवारों के आसपास एक स्वच्छ चाकू का ब्लेड स्लाइड करें। एक नम और साफ कपड़े के साथ, किसी भी अवशेष को हटाने के लिए कंटेनर के अंदरूनी किनारे को रगड़ें। निर्माताओं के निर्देशों के अनुसार डिब्बे को मुहरें, आम तौर पर मुहरों को रखकर और ढक्कनों को पंगा लेना।
  • 10
    उबलते पानी के एक पैन के अंदर एक ग्रिल पर जार रखें। एक बड़े बर्तन या कंटेनर लें, जिसमें एक ग्रिड रखा गया है और इसे पानी की लगभग आधा क्षमता के लिए भरें। लगभग उबाल के लिए पानी गरम करें और फिर जेल को ग्रिल पर रखें। कंटेनरों की व्यवस्था करें ताकि वे एक-दूसरे के साथ या पैन की दीवारों से संपर्क न करें। पानी कम से कम 2.5-5 सेमी के लिए लेड्स को कवर करने के लिए पर्याप्त गहरा होना चाहिए
  • 11
    पता है कि आपको जार उबालने के लिए कितना समय है जार के अंदर एक सुरक्षित वातावरण बनाने के लिए समय महत्वपूर्ण हैं जैसे ही पानी उबाल हो जाता है और जब आप डिब्बे को डिब्बे में डिब्बे डालते हैं, तो टाइमर को सेट करें। यदि फोड़ा बाधित होता है, तो आपको शुरुआत से गिनती शुरू करनी चाहिए।
  • यदि आप समुद्र के स्तर पर नहीं रहते हैं, तो यहाँ पर प्रारंभिक बिंदु के रूप में दर्शाए गए समय पर विचार करें और प्रत्येक 300 मीटर ऊंचाई पर दो मिनट उबलते हुए जोड़ें।
  • 15 मिनट के लिए गर्म मिर्च के बरतन को उबालें, यदि डिब्बे 500 मिलीलीटर की अधिक मात्रा में हैं
  • डिब्बाबंद मीठी काली मिर्च को कम से कम 10 मिनट के लिए उबाल लें, यदि डिब्बे 500 मिलीलीटर में ज्यादा हो।
  • इस तैयारी के लिए, 500 मिलीलीटर से अधिक जार के लिए सुरक्षित उबलते समय अभी तक स्थापित नहीं किए गए हैं। आप अचार के लिए एक अन्य प्रकार का नुस्खा पा सकते हैं जहां एक लीटर के डिब्बे के लिए आवश्यक समय निर्दिष्ट है।
  • 12
    को शांत रखने के लिए छोड़ दें। एक शांत, अंधेरे जगह में जार रखें जहां तापमान 24 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं है इन परिस्थितियों में, मसालेदार मिर्च एक या दो साल तक रह सकते हैं। एक बार जब आप एक जार खोलते हैं, तो आपको इसे फ्रिज में रखना होगा
  • मसालेदार मिर्च का सेवन न करें, यदि जार युक्त उन्हें गोल, सूजी हुई टोपी या मिर्च को काला या भूरे रंग के रूप में बदल दिया हो।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मिर्च
    • चाकू
    • काटना

    फ्रीज करने के लिए:

    • बेकिंग पैन
    • फ्रीजर के लिए बैग या कंटेनर

    सुखाने के लिए:

    • ड्रायर
    • या ओवन
    • या सूरज
    • या सुई और मछली पकड़ने की रेखा

    अचार:

    • लईड्स के साथ जार
    • ग्रिल या कंटेनर के साथ बड़े बर्तन
    • सिरका
    • पानी
    • चीनी, नमक और अन्य मसालों (वैकल्पिक)

    टिप्स

    • यदि आपके पास एक कंटेनर है और आप इसे अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आप सिरका के बिना मिर्च भी रख सकते हैं सबसे पहले, उन्हें भुनाएं और त्वचा को हटा दें ताकि यह कठिन न हो, फिर इन परिवर्तनों के जरिए सिरका के संरक्षण के निर्देशों का पालन करें:
    • प्रत्येक अर्ध-लीटर जार में, पानी और सिरका के बजाय, 15 मिलीलीटर नींबू का रस जोड़ें और कंटेनर को उबलते पानी से भरने तक पूरा करें, जब तक कि किनारे किनारे से 1.25 सेमी तक नहीं पहुंचता है।
    • जब दबाव का दबाव 68 कि.पी. तक पहुंच जाता है, तो यह इसे 35 मिनट के लिए और अधिक गर्मी में जारी रखता है।
    • यदि आप 300 मीटर ऊंचाई पर रहते हैं, तो 102 केपीए दबाव सेट करें।
    • आप एक प्रकार का "जाम" बनाने के लिए मिर्च का उपयोग कर सकते हैं जिसे कुछ महीनों तक अच्छी तरह से सील कर दिया जाता है और एक अंधेरी जगह में रखा जा सकता है या फिर कुछ हफ़्ते के लिए फ्रिज में, एक बार खोल सकता है। भोजन के रंग के अलावा, पता है कि मिर्च जाम बहुत जीवंत नहीं है

    चेतावनी

    • यदि आप कमरे के तापमान पर तेल में मिर्च रखते हैं, तो आप जार के अंदर बोटिलिनम जीवाणु के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जो इसे निगलना चाहिए उन लोगों के लिए घातक परिणाम होते हैं। उपयोग किए जाने वाले संरक्षण तकनीक के बावजूद, काग को सूज आना चाहिए, क्योंकि यह अक्सर बोटिलिनम की उपस्थिति को दर्शाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com