कैसे गुणवत्ता रसोई चाकू चुनें करने के लिए

नहीं सभी चाकू बराबर हैं - अक्सर अधिक प्रतिष्ठित ब्रांडों वास्तव में, ऊंचे दामों पर कम गुणवत्ता के उत्पादों को बेचने सकता है, जबकि यह भी एक लागत एक कम ज्ञात ब्रांड खरीदने के निहित पर बेहतर गुणवत्ता चाकू का एक सेट खोजने के लिए संभव है।

चूंकि रसोई के चाकू हर रोज इस्तेमाल में एक निवेश होगा, उन्हें अच्छी गुणवत्ता के रूप में चुनना जरूरी है - अच्छा टर्निंग और लंबे समय तक चलने के साथ उन्हें टिकाऊ होना चाहिए। इस अनुच्छेद में, आप सीखेंगे कि जब आप गुणवत्ता के रसोई चाकू खरीदना चाहते हैं तो क्या देखना चाहिए।

कदम

छवि का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 1 चुनें
1
खरीदारी करने से पहले, विचार करें कि रसोई में आपको किस प्रकार की चाकू की आवश्यकता होगी। प्रत्येक पाक की जरूरत को पूरा करने के लिए कई किस्में, आकार और आकार हैं और प्रकार उन लोगों की शैली और आदतों पर निर्भर करता है जो उनका इस्तेमाल करते हैं।
  • एक में उपयोग करने के लिए एक अच्छी बुनियादी किट खाना पकाने औसत, इसमें शामिल हैं:
  • एक सार्वभौमिक चाकू (13 सेंटीमीटर) - बहुत सारे खाद्य पदार्थों के लिए - अक्सर पहली पसंद, चूंकि यह बहुत सी चीजों में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • शेफ की चाकू (20-23 सेंटीमीटर) - क्यूब्स, कटाई, कटाई और क्यूब्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
  • के लिए एक जेब चाकू सब्जियों (8 सेमी) - हाथ से पकड़े गए भोजन (जैसे कि बच्चे के आलू) को छील, काट और खत्म करने के लिए।
  • एक रोटी चाकू (दाँतेदार) - रोटी, केक, फल और टमाटर के लिए
  • एक क्लीवर - मांस के लिए और जड़ी बूटियों के लिए छोटा संस्करण, आदि इसे केवल तभी खरीद लें जब आपको मांस के बहुत बड़े टुकड़ों को काट लिया जाए।
  • एक पूरक - मछली के लिए यह केवल तभी काम करता है जब आप मछली डालना चाहते हैं - कई लोग अब परवाह नहीं करते, क्योंकि वे इसे तैयार करते हैं।
  • एक स्कैलप चाकू - मांस की पतली स्लाइस प्राप्त करने के लिए, रोस्ट्स से पोल्ट्री आदि तक।
  • इलेक्ट्रिक या कोट स्टील
  • आम तौर पर चाकू का एक सेट खरीदकर आप कई पा सकते हैं यदि सभी तत्वों का उल्लेख नहीं किया जाता है - अक्सर चाकू को व्यक्तिगत रूप से खरीदने की तुलना में सेट की लागत कम होती है हालांकि, यह भी सच है कि एक सेट खरीद से, हो सकता है एक जोखिम है कि आप अपने हाथ में रखते हुए सनसनी पसंद नहीं है चलाने के लिए और आप ब्रांड नफरत खत्म हो सकता है, उन्हें एक चाकू खरीदने से पहले की कोशिश करते हुए व्यक्तिगत रूप से, आप हमेशा जब तक आप एक ढूंढने में अपनी बदलने का एक तरीका है आप के लिए हालांकि, अगले नियमों में आपको जो भी नियम मिलेंगे, वह एक सेट या एकल चाकू की गुणवत्ता का निर्धारण करने के लिए अच्छा होगा।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 2
    2
    जब आप खरीदते हैं I चाकू, उन्हें अपने हाथ में रखें आपको उनका उपयोग करना होगा, इसलिए संभाल आराम से होना चाहिए और आपके हाथ में पूरी तरह फिट होगा। ध्यान रखें कि तथ्य यह है कि किसी के लिए यह आसान है इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए है, इसलिए हालांकि सलाह उपयोगी हो सकती है, व्यक्तिगत परीक्षा लेने से हमेशा बेहतर होता है।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 3
    3
    देखें कि कितना इस्पात यह चाकू में है और जहां यह आवंटित है। जोड़ों या संलयन के लक्षणों की जांच करें, खासकर संभाल में यह एक कमजोर बिंदु है, क्योंकि कमजोर चाकू इस जंक्शन पर मोड़ या तोड़ देते हैं। सबसे अच्छा चाकू असंगत हैंडल और प्लास्टिक के हैंडल के साथ, बस एक ही हाथ जाली इस्पात टुकड़ा (भले ही वे दुर्लभ और महंगे हों तो) का गठन कर रहे हैं, जबकि सस्ते वाले पतली हो जाते हैं।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता किचन चाकू चरण 4
    4
    चाकू का वजन महसूस करें एक प्रकाश क्लीवर गति और सटीकता के लिए ठीक है, जबकि एक भारी चाकू को अधिक काम करने की आवश्यकता होगी अगर काट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है हालांकि, इस बात पर विचार करें कि इसके विपरीत ठोस पदार्थ जैसे पागल, ताजे अदरक के लिए भी सही है। हथेली चीनी और अन्य कठिन सामग्रियों को कुचल दिया जाना चाहिए: इस मामले में आपको भारी चाकू की जरूरत है
  • चुनिंदा गुणवत्ता वाले रसोई के चाकू शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चाकू के संतुलन की जांच करें गुणवत्ता वालों के पास एक अच्छा संतुलन होता है, क्योंकि पूरे शरीर के साथ वजन अच्छी तरह से वितरित किया जाता है। इसका सबसे पुराना तरीका परीक्षण करने के लिए उस बिंदु पर हैंडल के नीचे एक उंगली लगाया जाता है, जहां ब्लेड समाप्त हो जाती है, नीचे की ओर धागा के साथ क्षैतिज रूप से चाकू धारण करते हैं। एक संतुलित और गुणवत्ता वाला ब्लेड संतुलन में रहेगा स्वाभाविक रूप से जब आप इस परीक्षण करते हैं, तो बेहद सतर्क रहें! केवल उच्च गुणवत्ता और वास्तव में महंगा चाकू संतुलन में रहेंगे - लगभग हर कोई गिर जाएगा
  • संतुलन पर विचार करने का मुख्य कारण यह है कि एक अच्छी तरह से संतुलित चाकू आसानी से कटौती करता है और कम प्रयास की आवश्यकता होती है। लीवरेज पॉइंट आवश्यक है और, स्विंग के लिए, यह एक विशिष्ट क्षेत्र में होना चाहिए या चाकू असंतुलित हो जाएगा। यदि आप इसे कई सामग्रियों के लिए उपयोग करते हैं, तो आपको अपने हाथों को बहुत अधिक दबाव डालना होगा।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 6
    6
    हैंडल पर एक नज़र डालें यह ठोस, साफ करने में आसान और अच्छी तरह से ब्लेड से बंधे होना चाहिए। ज्यादातर चाकू के लिए यह चाकू का सबसे ठोस हिस्सा है, एक प्रकार का नाली जो चाकू पर लगाए दबाव के बल को प्रसारित करता है संभालना पूरे ब्लेड के साथ यदि यह पतली है, बहुत स्पष्ट नहीं है (उदाहरण के लिए प्लास्टिक की कंबल), या संलयन या जंक्शन के स्पष्ट संकेत हैं, गुणवत्ता वाले उत्पाद का संकेत नहीं यदि आप रिक्त स्थान देखते हैं, न केवल चाकू की कमजोरी बढ़ जाएगी, लेकिन वे छोटे खाद्य अवशेष भी जाल सकते हैं जहां बैक्टीरिया कूड़े होते हैं।
  • चुनिंदा गुणवत्ता वाले रसोई के चाकू शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7



    उस सामग्री पर विचार करें जिसमें संभाल किया जाता है यह अक्सर की है लकड़ी, प्लास्टिक, ठोस राल और अन्य प्रतिरोधी सामग्री। पुरानी हड्डी हैंडल एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि हड्डी समय के साथ खत्म हो जाती है। ऐसे मामलों में एक हड्डी या लकड़ी के हैंडल के साथ एक प्राचीन चाकू सचमुच उन लोगों के हाथों में बिखर गया है जो इसे इस्तेमाल कर रहे थे, इसे घायल किया था। कम घनत्व वाली लकड़ी और अन्य नरम सामग्री हैंडल के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • चुनिंदा गुणवत्ता वाले रसोई के चाकू शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    ब्लेड और उस सामग्री के बारे में सोचो जो इसे बनाया गया है। सैद्धांतिक रूप से, सबसे अच्छा ब्लेड यह है कि मिट्टी के बर्तनों क्योंकि यह एक स्केलपेल के रूप में तेज हो सकता है, यह एक लंबे समय के लिए तार रखता है और जंग नहीं करता है। नकारात्मक नोट यह है कि इस प्रकार का चाकू बहुत नाजुक है और आसानी से तोड़ सकता है - और अच्छे लोग अक्सर बहुत महंगा होते हैं। उन सिरेमिक जो कम लागत को ध्यान में रखते हुए बहुत सावधानी से लेना चाहिए।
  • अच्छी चाकू आम तौर पर ऑक्सीडीजबल स्टील (कार्बन स्टील) से बने होते हैं, जो एक अच्छा धागा को जल्दी से अनुमति देता है, लेकिन इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए ताकि यह जंग नहीं हो। कार्बन स्टील के चाकू आसानी से घर पर भी तेज हो सकते हैं, लेकिन उन्हें जंग को रोकने के लिए रखरखाव की आवश्यकता होती है।
  • अधिकांश नए सस्ते चाकू के ब्लेड स्टेनलेस स्टील से बने होते हैं, लेकिन वे अक्सर अंकुरित होते हैं और बहुत लंबा समय लगता है गहरा बनाना फिर से। इसका उद्देश्य अच्छी गुणवत्ता वाला स्टेनलेस स्टील खरीदने वाला है: उन्हें तेज करना चाहिए, लेकिन जंगली नहीं होना चाहिए। दूसरों की तुलना में कम कार्बन युक्त, वे तार को बेहतर रखते हैं और अधिक प्रतिरोधी होते हैं।
  • यदि आपके पास सीमित बजट है, तोस्टेनलेस स्टील यह सबसे अच्छा और कम से कम महंगा विकल्प है
  • जाली ब्लेड मोल्ड ब्लेड से बेहतर है क्योंकि फोर्जिंग धातु को अधिक ठोस बनाती है।
  • उन चाइवों से बचें जिन्हें `हमेशा के लिए तेज` के रूप में पारित किया गया है शुरुआत के लिए मैं शुरू में नहीं हूं और आप इसे ठीक भी नहीं कर सकते हैं, इसलिए जब वे धागा खो देंगे (और यह होगा), तो आप व्यावहारिक रूप से उन्हें निकाल देंगे।
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 9
    9
    धागा की चौड़ाई को देखें ब्लेड की मोटाई और चिकनाई के अतिरिक्त सबसे अच्छा चाकू चिकनी और चमकदार है, धातु में कोई अनियमितता नहीं है। जिस तरह से कटौती की जाती है वह सब ब्लेड तक होनी चाहिए, संभाल के अंत से चाकू की नोक तक। छवि में आप देख सकते हैं कि अंतिम 1.5 सेंटीमीटर तार के बिना कैसे है और इसलिए यह गाजर जैसे कड़े उत्पादों के कटौती के लिए बेकार होगा, जिसके लिए इस प्रकार का ब्लेड अक्सर उपयोग किया जाता है।
  • सब्ज़ियों और मांस के साथ पकड़े जाने वाले पकड़े गए चाकू को सामान्य उपयोग से बचा जाना चाहिए, क्योंकि वे खतरनाक हो सकते हैं - वे कटौती की बजाए पर्ची करते हैं आप पैनापन और देखा से अधिक कटौती नहीं कर सकते, जब तक आप एक निम्न दबाव लागू (जैसे जब आप का एक टुकड़ा काटा वृद्ध पनीर), जो एक खतरनाक ऑपरेशन है यह अक्सर एक अच्छा सौदा जैसा लग सकता है क्योंकि यह सब्जियों का काट आदि के लिए उपयोगिता चाकू के रूप में विज्ञापन किया जाता है। और रोटी काटते हैं, लेकिन पैसे की कीमत नहीं होती है आप इसे कभी भी गुणवत्ता सेट में नहीं खोजते हैं - इसलिए इसमें शामिल तथ्य उन लोगों के लिए चाकू का एक सेट का संकेत है जो बहुत खर्च नहीं करना चाहते हैं। सीरा हुआ चाकू अपने सेट का हिस्सा होना चाहिए, लेकिन केवल टुकड़े टुकड़े करने के लिए रोटी या बेक किए गए सामान
  • चुनिंदा गुणवत्ता वाले रसोई के चाकू शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10
    अपने चाकू को अच्छी स्थिति में रखें और तेज करें अच्छी गुणवत्ता सेट के लिए, एक तेज स्टील या पत्थर के चाकू (कोटे) में भी निवेश करें। तार को रखने के लिए स्टील अच्छा है, लेकिन क्षतिग्रस्त तीव्रता को बहाल करने के लिए इसका उपयोग करना बहुत मुश्किल हो जाता है कोटे के साथ क्या संभव है, मौजूदा धागे को भी सुधारने में सक्षम।
  • एक हीरा स्टील यह अधिक महंगा हो सकता है, लेकिन यह आपको बहुत पतली धागा प्राप्त करने की अनुमति देता है ब्लेड को बहुत जल्दी से खपत करें, इसलिए चाकू कुछ समय तक वक्रित होने तक शुरू हो सकती है जब तक कि आप लगातार इसे ध्यान में नहीं रख पाते हैं, जब तक कि यह स्किथ की तरह दिखता नहीं है। बहुत बार हम हुक पर ब्लेड के केंद्र को तेज करते हैं, खासकर जब यह ऑपरेशन बहुत तेज़ी से किया जाता है (यह एक अच्छा प्रभाव बनाता है कि यह देखने के लिए कि चाकू इस तरह से तेज हो जाती है)। इसे आसानी से लें और पूरे ब्लेड को पैनाएं, जिससे कि यह खपत और समान रूप से चिकना हो।
  • काटने के बोर्ड या अन्य पत्थर, स्टील, ग्लास या सिरेमिक सतहों पर चाकू का उपयोग न करें- ब्लेड को नुकसान पहुंचाने का जोखिम और उस भोजन के छोटे टुकड़े ढूंढकर जो आप को घायल कर सकते हैं कठोर प्लास्टिक (लचीला नहीं) या लकड़ी के लिए सबसे अच्छी सामग्री हैं काटने बोर्डों. इसके अलावा, इन सतहों को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए और यदि वे प्लास्टिक हैं, तो एक सप्ताह में एक बार पानी और ब्लीच (10: 1) के समाधान में भिगोकर अगर आप उन्हें अक्सर उपयोग करते हैं
  • इनमें से अधिकांश घाव काटने की मशीनें तेज संख्याओं की बजाय कुंदियों के कारण होती हैं, क्योंकि अधिक दबाव लागू होने से ब्लेड फिसलिंग का खतरा बढ़ जाता है।
  • किसी को भी इसका उपयोग न करने की कोशिश करें यदि चाकू आपके व्यक्तिगत सेट का हिस्सा हैं धारदार या नहीं, आखिरकार, जब लोग चाकू का उपयोग करते हैं तो लोग खुद काटते हैं, वे इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं
  • छवि का चयन करें गुणवत्ता रसोई चाकू चरण 11
    11
    उन्हें ध्यान से स्टोर करें एक चाकू ब्लॉक ठीक है - यहां तक ​​कि आवास के लिए जेब के साथ आवास में अंग्रेजी कुंजी के लिए उन लोगों के समान कपड़े का एक बैग होता है। कुछ चाकू पहले से ही अपने बॉक्स में पैक किए गए हैं, लेकिन कई महाराज वे बस उन्हें एक पुराने एप्रन में लपेटते हैं (यह सुनिश्चित कर लें कि वे एक-दूसरे को नहीं छूते हैं) तार के साथ तंग ताकि वे खुले न हों। चुंबकीय स्ट्रिप्स आदर्श नहीं हैं, लेकिन अगर कोई बच्चा नहीं है, तो उन्हें ठीक किया जा सकता है और उन्हें स्थापित करना चाहिए जहां उन्हें टक्कर देने और उन्हें छोड़ने का कोई खतरा नहीं है।
  • एक दराज के अंदर ढीली चाकू को संग्रहित करना अनुशंसित नहीं है।
  • चुनिंदा गुणवत्ता वाले रसोई के चाकू का शीर्षक चित्र 12
    12
    अपने चाकू के लिए खोजें होटल के क्षेत्र में गुणवत्ता वाले ब्रांड्स और कई थोक विक्रेताओं की कीमतों की खोज के लिए इंटरनेट एक बेहतरीन स्रोत है, जहां से साइटों को लाभप्रद कीमतों पर सीधे सीधे चाकू खरीदना संभव है। हालांकि, कम से कम एक दुकान पर जाने के लिए सुनिश्चित करें कि आप खरीदना चाहते हो सकता है चाकू का विचार प्राप्त करें ऑनलाइन- यह भी पता लगाया जाता है कि अगर सामान आपको संतुष्ट नहीं करते हैं तो उनकी एक अच्छी वापसी नीति है चाकू एक ऐसा निवेश है जो कई वर्षों (20-30 या अधिक) तक रह सकता है, इसलिए समय के साथ समय का समय चुनने के लिए बेहतर है और आपके लिए अच्छा है, ताकि आप खाना पकाने के अनुभव को बहुत आसान और अधिक बना सकें मज़ा।
  • टिप्स

    • सस्ता ब्लेड के अधिकांश, विशेष रूप से आयातित लोग, खराब गुणवत्ता वाले स्टील के हैं। स्टेनलेस स्टील के कई ग्रेड हैं और प्रत्येक का अपना स्वयं का अनुप्रयोग है सर्जिकल एक अच्छा स्केलपेल के लिए ठीक है, लेकिन यह एक अच्छा रसोई चाकू के लिए उपयुक्त नहीं है यह अक्सर तेजी से अंकुरण करता है और तेज करने के लिए बहुत मुश्किल है। जितना अधिक बढ़ जाता है उतना ही तेज होता है और कटौती करना अधिक कठिन होता है। कोटे को रोकना है कि छोटे चिप्स खोने के लिए जाता है इनमें से कई सूक्ष्म धातु के टुकड़े उपज और भोजन में समाप्त हो सकते हैं। शब्द `440 इनॉक्स` के बावजूद, कई चाकू वास्तव में नरम हैं।
    • चाकू "कि तेज नहीं होना चाहिए" वे मौजूद नहीं हैं वे सिर्फ पकड़ नहीं है नहीं "वे कभी तेज नहीं होना चाहिए" बस क्योंकि आप उन्हें पैनापन नहीं कर सकते। आप कितने लोगों को जानते हैं कि 20 वर्षीय गिन्जु स्टेक चाकू कौन है?
    • आजकल अधिकांश भोजन पहले से कट जाता है, इसलिए कई प्रकार की चाकू की आवश्यकता एक बार से भी कम है इसी समय, हालांकि, अधिक उन्नत पाक कौशल विकसित करने में रुचि रखने वाले लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है, इसलिए गुणवत्ता की चाकू खरीदने के लिए इसे आसान बनाने की सिफारिश की गई है।
    • यदि आप किसी के साथ चाकू खरीदते हैं, तो अच्छा सेट चुनना मुश्किल हो सकता है। एक आदर्श दुनिया में, हर कोई अपना सेट होता, लेकिन लागत के मामले में यह इतना सरल नहीं है, इसलिए सभी को सूट करने वाले चाकू का चयन करने की कोशिश करें, ताकि आपको एक अच्छा समझौता हो।

    चेतावनी

    • एक संयुक्त राष्ट्र-तेज ब्लेड सबसे खतरनाक है। इसे काटने के लिए अत्यधिक बल की आवश्यकता होती है और जब यह स्लाइड होती है, तो गहरा कटौती का जोखिम अधिक लगातार होता है।
    • रस्सी काटकर या पैकेज खोलने जैसे अन्य कार्यों के लिए रसोई के चाकू का उपयोग करने से बचें। इस प्रयोजन के लिए एक जेब चाकू या कैंची रखें ताकि तेज़ को बर्बाद करने से बच सकें
    • जब चाकू को ले जाने पर, एक कपड़ा में ब्लेड को लपेट करना बेहतर होता है (जैसे कि एक छोटा तौलिया) और इसे हाथ से पकड़ कर रखता है, नीचे की ओर इंगित करने वाला टिप और पीछे की ओर काटने वाला हिस्सा। अन्यथा, उसकी हिरासत में, लेकिन हमेशा आपकी तरफ से इस तरह, अगर यह गिरने वाला या कोई व्यक्ति आपको मारता है, तो आप अपने आप को चोट पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाते हैं, खासकर अगर ब्लेड को मंजिल से उछालना पड़ता। हालांकि, रसोई में चाकू छोड़ने से बचें और जब आप रसोईघर में होते हैं और आप अपने कार्यस्थल पर नहीं हैं, या कोई गलती से जानने के बिना तौलिया ले सकता है। कुछ रसोई में, जब आप एक चाकू लाते हैं, तो यह आपकी ओर से किसी को सूचित करने के लिए एक अच्छा विचार है जब तक इसे दूर नहीं किया जाता है।
    • डिशवॉशर में कभी चाकू न धोएं क्योंकि धूल अपघर्षक हो सकता है और ब्लेड को अलग कर सकता है, कुछ मामलों में जंगली कटाई के अलावा। यह परिणाम के साथ लकड़ी के हैंडल को भी दरार कर सकता है, जिससे यह खत्म हो जाएगा। उपयोग के बाद उन्हें हाथ से धो लें, उन्हें सूखा और उन्हें स्टॉक में वापस डाल दें।
    • हमेशा चाकू को सावधानी से संभाल लें और उन्हें अपने आसपास के लोगों के शरीर या निकायों से दूर रखें। जब आप अपने हाथ में एक पकड़ते हैं तो कभी भी चलते रहें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हल्के ढंग से कपड़े greased
    • शार्पेंस चाकू
    • चाकू ब्लॉक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com