कैसे एक चाकू साफ करने के लिए

सभी प्रकार की चाकू नियमित रूप से साफ होनी चाहिए ताकि वे जंग और बैक्टीरिया के बिना तेज रहें। मॉडल और इच्छित उपयोग के आधार पर उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है

कदम

विधि 1

एक रसोई चाकू साफ करें
स्वच्छ एक चाकू चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रत्येक उपयोग के बाद ब्लेड साफ करें रसोई के चाकू को साफ करना मुश्किल है यदि आप भोजन अवशेषों को बनाने दें। इसे इस्तेमाल करने के बाद, पानी चलने के दौरान उपकरण को जल्दी से कुल्ला। सुनिश्चित करें कि सभी भोजन और मलबे को धोया जाता है और सिंक में गिर जाता है। यदि कुछ ब्लेड से जुड़ा होता है, तो उसे कपड़े या स्पंज से छुटकारा दें। चाकू को अलग रखें जब तक कि व्यंजन धोने का समय नहीं आता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 2
    2
    टिप को अपने शरीर से दूर करने से ब्लेड साफ करें जब आप चाकू धोने के लिए तैयार हों, तो एक हल्के पकवान साबुन का उपयोग करें। दुर्घटनाओं से बचने के लिए आप पर ब्लेड को इंगित न करें।
  • गर्म साबुन पानी की मदद से फोम के साथ स्पंज भरें। टिप आपके शरीर से दूर रखते हुए, सभी खाद्य और दाग को हटाने के लिए धीरे से ब्लेड को रगड़ें।
  • बहुत जल्दी रगड़ना नहीं सावधान रहें यदि आप बहुत कठिन या तेज़ काम करते हैं, तो चाकू पर्ची हो सकती है और आप अपने आप को घायल कर सकते हैं कुछ लोग रसोई काउंटर पर ब्लेड लगाने और एक समय में एक तरफ रगड़ना पसंद करते हैं। इस तरह आप चोट की संभावना कम कर देते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 3
    3
    यदि खाना क्रस्ट किया गया हो, तो एक मिनट या दो के लिए पानी में चाकू डुबकी। कभी-कभी खाद्य अवशेषें ब्लेड से जुड़ी रहती हैं, चाहे आपके सभी प्रयासों के बावजूद इसे टालना। इस मामले में, एक या दो मिनट के लिए थोड़ा पानी में उपकरण विसर्जित करें। अंत में, आप गंदगी को छानने में सक्षम होंगे। लंबे समय तक पानी में ब्लेड न छोड़ें, अन्यथा जंग हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 4
    4
    चाकू सूखी हमेशा सूखे, साफ कपड़े का उपयोग करके, ब्लेड को साफ करने के तुरंत बाद ऐसा करें। चाकू को हवा में सूखने के लिए नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि वे जंग याद रखें कि हमेशा ब्लेड से दूर रहें, जब आप इसे धो लेंगे।
  • विधि 2

    एक तह चाकू साफ करें
    स्वच्छ एक चाकू शीर्षक चरण 4 में छवि
    1
    रबर के दस्ताने पहनें एक तह चाकू की सफाई करते समय आपको कटौती से बचने के लिए हमेशा इस एहतियात लेना चाहिए आपको उन तेलों या डिटर्जेंट का भी उपयोग करना होगा जो त्वचा को परेशान कर सकते हैं। आप सबसे सुपरमार्केट में रबर के दस्ताने खरीद सकते हैं
  • स्वच्छ एक चाकू चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी आवश्यक सामग्री इकट्ठा एक तह चाकू को साफ करने के लिए आपको कुछ उत्पादों की ज़रूरत होगी, इसलिए उन्हें शुरू करने से पहले तैयार करें।
  • प्रारंभिक धोने के लिए, एक हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करें। साबुन जो आप रोजाना व्यंजन धोने के लिए उपयोग करते हैं, वह आमतौर पर ठीक है। डिशवॉशर के लिए एक का चयन न करें क्योंकि यह बहुत आक्रामक है और इससे जंग और अन्य क्षति हो सकती है।
  • ऑक्सीकरण को खत्म करने के लिए आपको कुछ घरेलू घरेलू स्नेहक की आवश्यकता होगी। WD-40 आमतौर पर इस प्रकार के काम के लिए प्रभावी है धोने के अंत में आपको घरेलू इस्तेमाल के लिए एक तेल के साथ ब्लेड को लुब्रिकेट करने की भी आवश्यकता होगी - दोनों उत्पाद हार्डवेयर में उपलब्ध हैं
  • आपको नरम स्पंज या प्रारंभिक सफाई ब्रश की आवश्यकता होगी जंग को खत्म करने के लिए, नायलॉन फाइबर के साथ एक अपघर्षक स्पंज अधिक उपयुक्त है। अंत में आपरेशन के अंत में ब्लेड को सूखे के लिए एक नरम और साफ कपड़े भी खरीदते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 7
    3
    चाकू पूरी तरह से खोलें जब आप शुरू करने के लिए तैयार हैं, तो ब्लेड को संभाल के बाहर खींचें। कुछ तह मॉडल, जैसे स्विस व्यक्तियों, विभिन्न सामानों से लैस हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक आइटम को साफ करने के लिए हर कोई खुला है।
  • स्वच्छ एक चाकू चरण 8 शीर्षक वाली छवि



    4
    डिश साबुन के साथ चाकू रगड़ें पहले स्पंज और सामान्य साबुन के साथ स्पष्ट गंदगी को हटा दें। गर्म साबुन पानी का उपयोग करके फोम स्पंज भरें और ब्लेड को ध्यान से धो लें। यदि आप किसी भी कटे हुए अवशेषों को नोट करते हैं, तो उन्हें सीधे साबुन को स्प्रे करें और फिर रगड़ना जारी रखें।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 9
    5
    जंग को समाप्त करता है यदि ब्लेड ऑक्सीकरण के लक्षण दिखाते हैं, तो आप घरेलू उपयोग के लिए स्नेहक का उपयोग कर सकते हैं। यह सभी जंगली क्षेत्रों पर स्प्रे करें और एक मिनट के बारे में प्रतीक्षा करें। इसके बाद, प्रत्येक दाग गायब हो जाने तक नायलॉन फाइबर के साथ एक घर्षण स्पंज के साथ चाकू रगड़ें। विशेष रूप से जिद्दी जंग के लिए आपको अधिक स्नेहक लागू करना होगा अंत में, पानी चलने के साथ ब्लेड कुल्ला।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 10
    6
    चाकू बहती है और कुछ स्नेहक लागू होता है इस ऑपरेशन के लिए एक साफ कपड़े का उपयोग करें, फिर ब्लेड पर स्नेहक के कुछ बूंदों को छोड़ दें और इसे एक और सूखा कपड़े तक रगड़ दें जब तक कि यह चमकदार और साफ न हो।
  • विधि 3

    चाकू के मूल रखरखाव को जानिए
    छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 11
    1
    सिंक में चाकू मत छोड़ो। आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए, खासकर सुरक्षा कारणों से, क्योंकि आप इसे पानी के नीचे ले जाने की कोशिश करते समय अपने आप काट सकते हैं इसके अलावा, ब्लेड क्षति के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और जब पानी में बहुत लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है। रसोई के सिंक के पास गंदे चाकू रखो, लेकिन अंदर नहीं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक चाकू चरण 12
    2
    उन्हें धोने के बाद तुरंत चाकू सूखें। जैसा कि पहले से ऊपर वर्णित है, ब्लेड अधिक जंग होने की संभावना है अगर गीला छोड़ दिया। इस कारण से, धोने के तुरंत बाद उन्हें सूखा।
  • स्वच्छ एक चाकू चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    डिशवॉशर का उपयोग न करें, खासकर बहुत महंगा चाकू के लिए इन उपकरणों को डिशवॉशर में कभी भी धोया जाना नहीं चाहिए, क्योंकि वे धुलाई चक्र के दौरान तेज हो सकते हैं और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। डिटर्जेंट भी बहुत अम्लीय है और शुरुआती जंग गठन का कारण हो सकता है।
  • स्वच्छ एक चाकू चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    उच्च गुणवत्ता वाले चाकू को उनके लिए समर्पित जगह में रखें, ताकि उन्हें दराज में अन्य उपकरण से अलग किया जा सके। यदि वे दूसरों के साथ रहते हैं, तो वे बाकी कटलरी, खरोंच और हानिकारक हो सकते हैं। चाकू की दुकान के लिए एक विशिष्ट कटलरी ट्रे खरीदें और जब वे दराज में हों तो उन्हें अलग करें यदि आपको उन्हें दराज में दूसरी कटलरी के साथ रखना है, तो उन्हें एक चमड़े की म्यान से बचाएं।
  • टिप्स

    • एक तह चाकू को साफ करना मुश्किल है, क्योंकि यह कठिन क्षणों में प्रयोग किया जाता है और किसी भी अवशेष को खत्म करने के लिए बिना समय के तुरंत बाद बंद हो जाता है। नियमित रूप से इसे साफ करने के लिए प्रतिबद्ध
    • बावर्ची चाकू और अन्य काटने के उपकरण तेज और चिकनी होना चाहिए इसे लगातार ध्यान रखना
    • प्राचीन चाकू के मामले में, सफाई के लिए आपको एक पेशेवर पर भरोसा करना चाहिए, क्योंकि इन वस्तुओं को अक्सर पुराने सामग्रियों के साथ बनाया जाता है, जिन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। जब तक आपके पास प्राचीन वस्तुओं की चाकू का एक विशिष्ट और गहराई से ज्ञान नहीं है और उन्हें कैसे साफ किया जाए, सलाह किसी विशेषज्ञ पेशेवर पर भरोसा करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com