एक चाकू का उपयोग कैसे करें

यदि आप रसोई में शुरुआत कर रहे हैं, तो जानें कि चाकू का उपयोग करना सीखना और प्रत्येक कार्य के लिए सही उपकरण चुनने के लिए अधिक अनुभव हासिल करना और रसोई घर में अधिक आरामदायक महसूस करना आवश्यक है। जानें कि प्रत्येक उपयोग के लिए चाकू कैसे चुनना है, इसे कैसे संभालना है और इसे कैसे सही स्थिति में रखना है।

यदि बजाय चाकू की अन्य उपयोगों में रुचि रखते हैं तो उत्तरजीविता, लॉन्च या लड़ाई, संबंधित लिंक पढ़ें

कदम

भाग 1
सही चाकू चुनें

एक चाकू का उपयोग करें शीर्षक छवि 1
1
एक अच्छा बहुउद्देशीय चाकू खरीदें यदि आपके पास केवल एक चाकू के लिए स्थान उपलब्ध है, तो एक बुनियादी चुनें जो पीसकर, टुकड़ों में कटौती और कटौती और चीरों की श्रृंखला बनाने के लिए उपयुक्त है। ब्लेड उच्च गुणवत्ता और बहुत बहुमुखी होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपके बाकी रसोई के उपकरण सस्ते और तेज नहीं हैं, तो एक अच्छा चाकू आपको खाना पकाने को जारी रखने की अनुमति देगा।
  • कोई नहीं है "सबसे अच्छा चाकू" बिल्कुल या सही एक यदि आप चाकू के सेट की तलाश कर रहे हैं, तो वास्तव में अच्छी गुणवत्ता के टुकड़े खरीदने पर विचार करें, साथ ही साथ कुछ अन्य सस्ते टुकड़ों को पूरक आप एक अच्छी बुनियादी चाकू के साथ काटने की ज्यादातर नौकरी कर सकते हैं, स्टेनलेस स्टील या किसी अन्य सामग्री से बना त्रिकोणीय ब्लेड के बारे में 12.5 सेमी लंबा।
  • छवि का प्रयोग करें चाकू का चरण 2
    2
    एक शेफ की चाकू का प्रयोग करें, काटकर पीसकर क्यूब्स में काट लें। बावर्ची के चाकू को "रसोई के चाकू" भी कहा जाता है और उनके ब्लेड भारी कार्य के लिए उपयुक्त होते हैं। कुछ रसोइये के लिए, एक महान शेफ की चाकू रसोई में आवश्यक एकमात्र उपकरण है, क्योंकि वह बारीकी से फल टुकड़ा कर सकती है, लहसुन को कुचलने और प्याज काट सकता है।
  • रसोई चाकू आम तौर पर सिरेमिक, स्टेनलेस स्टील या पॉली कार्बोनेट से बने होते हैं और अलग-अलग मॉडल होते हैं। पश्चिमी लोग बड़े और कटाई के लिए उपयुक्त हैं, जबकि पूर्वी और जापानी चिकनी और अधिक प्रतिरोधी स्टील हैं।
  • छवि का उपयोग करें एक चाकू का चरण 3
    3
    फलों और सब्जियों छील करने के लिए एक घुमावदार चाकू का उपयोग करें यह एक और क्लासिक रसोई उपकरण है, जो छोटे और सब्जियों और फलों को छीलकर और टुकड़ा करता है यह काट या रसोई में अन्य भारी उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • इस प्रकार के ब्लेड विशेष रूप से ताजे फल के लिए उपयोगी हैं, एक सेब, एक नाशपाती या पत्थर के फल काटने के लिए
  • एक चाकू चरण 4 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    टुकड़ों के लिए एक रोटी चाकू का उपयोग करें सीढ़ीदार चाकू रोटी काटने के लिए विशेष रूप से उपयोगी हैं एक अच्छा छड़ी खाना पकाने और उसे काटने के प्रयास में गलत चाकू से कुचलने से ज्यादा निराशा कुछ भी नहीं है। एक दाँतेदार चाकू भी रोटी और अन्य खाद्य पदार्थों को काटने के लिए महान है यह रसोई घर में एक बहुत उपयोगी उपकरण है
  • 5
    एक अच्छे वजन के साथ चाकू चुनें और अच्छी तरह संतुलित है। एक अच्छा चाकू का ब्लेड और तांग के वजन के बीच एक निश्चित संतुलन होना चाहिए, संभाल में ब्लेड के स्टील का हिस्सा होता है। एक उंगली को संभाल के ऊपर आराम से चाकू की गुरुत्वाकर्षण के केंद्र की जांच करें। आपको इसे भारी महसूस करना है ताकि आपके लिए यह काम करने के लिए इसका द्रव्यमान हो।
  • भाग 2
    रसोई चाकू का उपयोग करें

    1
    इसे सही ढंग से रखने के लिए जानें आपको संभाल लेना होगा जैसे कि आप किसी के हाथ को हिला देना चाहते थे। जब आप एक चाकू उठाते हैं, तो आपकी तर्जनी ब्लेड के बाहर फ्लैट की तरफ होनी चाहिए, जबकि अन्य तीन अंगुलियों को ब्लेड से पहले ही लपेटा जाना चाहिए। यह आपके शरीर के समानांतर होना चाहिए। इस पकड़ को "एक चुटकी" कहा जाता है और रसोई चाकू को पकड़ने का सही तरीका है क्योंकि यह उत्कृष्ट नियंत्रण और काटने की सटीकता प्रदान करता है चूंकि उंगलियां ब्लेड के करीब हैं, इसलिए आप इसे बेहतर ढंग से प्रबंधित और नियंत्रित कर सकते हैं।
    • जब चाकू धारण करते हैं, तो टिप और ब्लेड को एक सुरक्षित स्थिति के लिए इंगित करना चाहिए। चाकू हमेशा बहुत तेज होनी चाहिए, इसलिए इसे हमेशा बहुत सावधानी से संभाल लें।
    • कई अनौपचारिक शेफ, जब वे चाकू को पकड़ लेते हैं, चार हाथों के साथ एक "हथौड़ा पकड़" का उपयोग करें जो संभाल के चारों ओर लपेटे हुए हैं और सीधे टिप के साथ, शरीर को सीधा। आपको "शुक्रवार 13" के नायक जेसन की तरह दिखना नहीं पड़ता है, जब आप अपने हाथ में एक चाकू पकड़ते हैं।
  • 2
    सही ढंग से काटना सीखें रसोई के चाकू का सही तरीके से उपयोग करने के तरीके सीखने में पहला कदम यह पता होना चाहिए कि कैसे तोड़ना है। यद्यपि कुछ भिन्न शैलीएं हैं, फिर भी कुछ बुनियादी दिशानिर्देश हैं जो शुरुआती जल्दी से सीख सकते हैं। रसोई में सुरक्षा के लिए आंदोलनों को निर्देशित करने और सटीक कटौती करने वाली उंगलियों को सुरक्षित रूप से कैसे पकड़ना सीखना
  • विधि में जो टिप में कटौती का आधार प्रदान करता है, यह कभी भी काटने बोर्ड की सतह से नहीं आता है। आपको ब्लेड शरीर को उठाने के लिए समर्थन के एक बिंदु के रूप में टिप का उपयोग करने के लिए, और फिर कटे जाने वाले भोजन के माध्यम से दृढ़ता से धक्का देकर इसे कम करना होगा।
  • तकनीक में कलाई में कटौती का आशय, ब्लेड के अंतिम भाग, उस बिंदु के पास एक, जहां आप उसे पकड़ लेते हैं, कभी भी काटने के बोर्ड को नहीं छोड़ता है और टिप बढ़ जाता है और भोजन को छेदने के लिए पिन के रूप में इसका उपयोग करने के लिए कम करती है। इस पद्धति का उपयोग अक्सर प्याज और अन्य सब्जियों का टुकड़ा करने के लिए किया जाता है
  • भोजन को पार करते समय कटिंग बोर्ड पर ब्लेड को कभी नहीं हराया। ऐसा करने का कोई कारण नहीं है, यह खतरनाक है और यह धागा को लूटता है।
  • 3
    जानें कि चाकू की ओर भोजन ठीक से कैसे चलाएं। प्रमुख हाथ के साथ ब्लेड को पकड़ो और एक पंजे की तरह दूसरे को मोड़ो, साथ ही उंगलियों ने हथेली की ओर झुकाया। एक गाजर या प्याज के साथ ट्रेन और उन पर "पंजा" डाल दिया। गैर-प्रबल हाथ के पोर पर ब्लेड की सपाट सतह को रखें ताकि ये किनारे के किनारे पर न हों। "नख का हाथ" के साथ ब्लेड को खाने के लिए मार्गदर्शन करें और ब्लेड को काटने वाले हाथ से घुमाएं
  • कई शेफ दिखाना चाहते हैं कि वे इस तकनीक में कितनी तेज़ हैं। यह खतरनाक और असाधारण लगता है हालांकि यह तकनीक है "सही" कटौती, है "गाइड उंगलियां" ब्लेड के करीब इतना कुछ कुक नर्वस बनाता है इसके विपरीत, यह खुला और उजागर उंगलियों के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित तरीका है, भले ही इसे सीखने के लिए थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता हो। क्या करें जो आप सबसे आरामदायक पाते हैं और धीरे-धीरे काम करते हैं जब तक आप एक विशेषज्ञ बन जाते हैं
  • 4
    लंबाई में कटौती करने के लिए जानें लम्बी या गोल सब्जियों को काटना एक खतरनाक काम हो सकता है - यही कारण है कि हम हमेशा पहले एक सपाट सतह बनाने की कोशिश करते हैं और फिर प्रसंस्करण के साथ आगे बढ़ते हैं। "सिर से पैर काटना" का अर्थ है एक सब्जी काम की सतह बनाने के लिए एक सब्जी काटने का मतलब।
  • आलू, टमाटर और अन्य राउंड सब्जियों को इस तरह संसाधित किया जाना चाहिए। अपने भोजन को दृढ़ता से रखें और छोरों को काट लें इन "कतरनों" को त्यागें आम तौर पर टमाटर का आधा भाग एक फ्लैट की ओर से दूसरे तक काटा जाता है और फिर कटा हुआ या प्रत्येक आधा क्यूब्स में विभाजित होता है



  • 5
    क्यूब्स में काट लें, यदि आप भी आकार के टुकड़े चाहते हैं कटा हुआ सब्जियां काटने में कम हो जाती हैं, जबकि क्यूब्स में कटौती करने वाले छोटे टुकड़े होते हैं, आमतौर पर कुछ वर्ग सेंटीमीटर। एक अच्छा क्यूब्ड उत्पादन एकसमान होना चाहिए और यह प्रारंभिक चीरों से प्राप्त किया जा सकता है और फिर सीधा कटौती करने के लिए आगे बढ़ें।
  • सब्जियों को दो दिशाओं में, नियमित अंतराल पर काटें और फिर पूरी मोटाई के माध्यम से पूरी तरह से काटने के लिए 90 ° घूमो।
  • 6
    सब्जियां भुनें यह प्रक्रिया पकाया जाता है जब पॉट में भंग के छोटे टुकड़े सब्जियां पैदा करता है। लहसुन अक्सर कटा हुआ होता है आगे बढ़ने के लिए आपको पहले सब्जियों को क्यूब्स में कम करना होगा और फिर आपको ब्लेड के साथ कई बार क्यूब्स काट देना होगा ताकि इसे जितना संभव हो सके। इसका परिणाम पेस्ट के मुकाबले अधिक मोटा होना चाहिए, लेकिन क्यूब्स से बहुत छोटा होना चाहिए।
  • 7
    कट करने के लिए "chiffonade"। सुगंधित जड़ी-बूटियों और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों को बारीक रूप से काट लें इस तकनीक से आप पत्तेदार सब्जियों और जड़ी-बूटियों को सामान्य रूप से छोटे वर्दी टुकड़ों में काट सकते हैं। यह सीलों, जो कि सलाद, सूप और पास्ता या मांस व्यंजन पर अंतिम स्पर्श देते हैं, के लिए प्रयोग किया जाता है। आमतौर पर सब्जियां जो अधिक बारीकी से कट जाती हैं वे पालक और तुलसी हैं यह तकनीक बहुत ही उच्च ध्वनि वाले फ्रांसीसी नाम की तुलना में सरल है।
  • प्रत्येक सब्जी का पत्ता बहुत कसकर रोल करें और फिर इसे नियमित अंतराल पर काटें। परिणामस्वरूप आपको सब्जियों के कुछ अच्छे स्ट्रिप्स मिलेंगे, जिनका उपयोग आप अपने व्यंजनों को सजाने के लिए कर सकते हैं।
  • 8
    सीलों के लिए जूलियेंस सब्जियां काटें यह सबसे उन्नत पतले टुकड़ों में से एक है जिसे आप सीख सकते हैं और डिश के रूप को देखने के लिए या चरित्र देने के लिए बहुत अच्छा तरीका है। यदि आप महत्वाकांक्षी महसूस करते हैं, तो जूलीइने चाकू के साथ अपनी कौशल सीमा के बीच में कट डालें। सबसे उपयुक्त सब्जियां सामान्य रूप में गाजर, बीट्स, खीरे और कंद हैं। उन्हें इस तरह से काम करने के लिए बहुत मजबूती होनी चाहिए, शायद आप के लिए टमाटर को जुलिएन में कटौती करना असंभव होगा
  • भोजन 3 मिमी मोटी टुकड़ों और लंबाई में कटा हुआ होना चाहिए। इस तरह आप पतली स्ट्रिप्स लंबे, अधिक या कम, जैसे कि आपके चाकू के rivets अलग दूरी की तरह मिलता है।
  • भाग 3
    चाकू रखरखाव करना

    1
    गर्म पानी और पकवान साबुन के साथ चाकू साफ करें। ब्लेड से भोजन और अन्य मलबे को हटाने के लिए एक साफ कपड़े के साथ तुरंत उपयोग करने के बाद उन्हें साफ करें। अब तक चाकू गंदे और गीली बनी हुई है, और अधिक स्टील खराब हो जाती है। यह अच्छा अभ्यास है कि उपयोग के बीच ब्लेड शुष्क और साफ है
    • बहुत गर्म और साबुनी पानी के साथ अलग-अलग चाकू धो लें करीब ध्यान दें, सिंक में एक बड़े रसोई चाकू न फेंकें और फिर उसे जाना और उसे लेना होगा। किसी भी कारण से चाकू को सोख नहीं छोड़ना चाहिए
    • डिशवॉशर में रसोई के चाकू न धोएं, खासकर अगर संभाल लकड़ी या किसी अन्य सामग्री से बना है जो पानी से गीला हो सकता है।
  • 2
    कोटे का प्रयोग करें और नियमित रूप से ब्लेड की देखभाल करें। इसका मतलब यह है कि तार हटाने के लिए, धातु के दुश्मनों को हटाने और ब्लेड को तार के कोण को दोबारा जांचना यह नियमित रूप से 20 डिग्री के कोण पर स्टील शीशोवर के साथ किया जाना चाहिए। यदि आप हमेशा अपनी रसोई चाकू का इस्तेमाल करते हैं, तो प्रत्येक प्रयोग के बाद या हर दो में ब्लेड पर चाकू का उपयोग करना एक अच्छा विचार है
  • एक चाकू का उपयोग करें शीर्षक छवि 16
    3
    साल में एक बार के बारे में ब्लेड को तेज करें। एक कुंद चाकू एक खतरनाक चाकू है रसोई ब्लेड को कोटे के साथ 20 डिग्री और 23 डिग्री के बीच एक कोण पर तेज किया जाना चाहिए आप प्रत्येक चाकू के लिए कुछ यूरो खर्च करके व्यावसायिक रूप से तेज हो सकते हैं और उच्च गुणवत्ता के ब्लेड को संरक्षित करने के लिए सबसे अच्छी बात है। हमेशा एक ही दिशा में चाकू को पैनापन करें जिससे पूरे दबाव के साथ लगातार दबाव लागू हो।
  • यदि आप अक्सर ब्लेड का उपयोग करते हैं, तो इसे नियमित रूप से ठीक करना बेहतर होगा। यदि आप हर दिन गाजर काट लेते हैं, तो आप कोटे को नियमित रूप से इस्तेमाल करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन आपको हर दो महीनों में इसे तेज करना होगा।
  • एक तेज चाकू आसानी से कागज की एक शीट काटने में सक्षम होना चाहिए। यदि ब्लेड कुंद है, तो सब्जियों पर फिसलने का खतरा बहुत अधिक है, इसलिए तेज चाकू के साथ काम करना वास्तव में आवश्यक है। कुंदियां अभी भी उंगलियों को चोट पहुंचाने के लिए काफी तेज हैं, यही कारण है कि वे अधिक खतरनाक हैं।
  • छवि का उपयोग करें एक चाकू चरण 17
    4
    एक प्लास्टिक या लकड़ी के काटने बोर्ड का उपयोग करें ग्रेनाइट या स्लेट कार्यस्थल पर काटने से दोनों चाकू और आपकी सुंदर कार्य सतहों को नष्ट करने का सबसे तेज़ तरीका है लकड़ी या प्लास्टिक के आधार पर काटना अच्छी स्थिति में ब्लेड रखने के लिए सबसे अच्छा एहतियात है।
  • टिप्स

    • चाकू को तेज करने के लिए जानें
    • हमेशा याद रखें कि ताररहित चाकू खतरनाक हैं
    • यदि आप सक्षम हैं, तो तेज चाकू का इस्तेमाल तेजी से करें और गड़बड़ न करें।

    चेतावनी

    • तेज चाकू का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com