बकरी में मस्तिष्क का इलाज कैसे करें

मस्तिष्क की सूजन अक्सर स्तनों की सूजन होती है, जो अक्सर खराब स्वच्छता या बकरी द्वारा पीड़ित त्वचा के कारण होती है। वायरल, फंगल या जीवाणु उत्पत्ति के संक्रमण से इसका परिणाम हो सकता है, हालांकि बाद के सबसे अधिक होने लगता है। आपको संदेह है कि आपके बकरी इस विकार से पीड़ित है, तो यह जितनी जल्दी हो सके एक पशु चिकित्सक द्वारा जांच की और सावधानी बरतने ताकि इस समस्या को खेत पर उचित स्वच्छता बनाए रखने के द्वारा भविष्य में फिर से नहीं होती है है।

कदम

भाग 1
मैस्टाइट का इलाज करें

एक बकरी चरण 1 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला इमेज
1
बीमार बकरी को अलग कर देता है यदि एक या अधिक नमूने इस सूजन से ग्रस्त हैं, तो आपको उन्हें शेष झुंडों से हटा देना चाहिए। कुछ किसान भी एक महामारी की संभावना कम करने के लिए बीमार जानवरों को मारने के लिए आते हैं। बीमार बकरी को दूसरों के साथ मिलाने से पूरे झुंड के स्वास्थ्य के साथ समझौता हो सकता है और संक्रमित एक से दुर्घटना को वापस लेने का खतरा बढ़ सकता है।
  • एक बकरी चरण 2 में ट्रीट मेस्टाइटिस से युक्त छवि
    2
    निपल्स निकालें यह पहला आपरेशन स्तन की सूजन के मामले में बाहर ले जाया गया है और प्रक्रियाओं है कि अस्थायी तौर पर, दूध के उत्पादन को रोकने के लिए आदेश संक्रमण का इलाज और आराम और पुनर्जीवित करने के लिए स्तन ऊतक अनुमति देने के लिए करना है की एक श्रृंखला शामिल है।
  • आदर्श रूप से, आपको इस प्रक्रिया को दो हफ्ते पहले शुरू करना चाहिए, जिस दिन आप दूध रोकना चाहते हैं, लेकिन जब से स्तन की सूजन शायद ही अप्रत्याशित रूप से आती है, तो आप जितनी जल्दी हो सके शुरू कर सकते हैं।
  • धीरे-धीरे बकरी से सबसे ऊर्जावान पदार्थों यह कम करने और fibre- अमीर उत्पादों पशु के शरीर स्वीकार करता है कि आप कम पोषक तत्वों ले रहे हैं और दूध उत्पादन धीमा करने के लिए शुरू होता है से बदल दें।
  • अनाज की आपूर्ति को सीमित करें और घास के साथ अल्फला को बदलें। यदि यह एक बहुत उत्पादक बकरी है, तो इसके लिए भी कम कैलोरी आहार का पालन करना आवश्यक हो सकता है, उदाहरण के लिए भूसे और पानी, हालांकि घास आमतौर पर पर्याप्त है
  • हालांकि, भोजन या पानी की मात्रा को सीमित नहीं करें जब मवेशियों को भोजन और पानी तक कम पहुंच नहीं होती है, तो वे उनके लिए अन्य स्रोतों से तलाश करते हैं और वे जहरीले पौधों को खाने या यहां तक ​​कि उनकी जरूरतों को प्राप्त करने के लिए लड़ सकते हैं।
  • एक बकरी चरण 3 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक प्रभावी निप्पल कीटाणुनाशक द्रव का प्रयोग करें स्तनों के इस हिस्से को एंटीसेप्टिक उत्पाद के साथ साफ किया जाना चाहिए ताकि त्वचा पर रहने वाले किसी भी बाहरी रोगजनकों को मार डाला जा सके। उत्पाद जिसे सबसे सुरक्षित माना जाता है, सबसे आम में से एक के अलावा, आयोडिन या क्लोराहेक्साइडिन पर आधारित है
  • यदि आप क्लोरहेक्साइडिन के लिए विकल्प चुनते हैं, तो 2% एकाग्रता में एक चुनें।
  • एंटीसेप्टिक समाधान को अधिकतम परिणामों के लिए 24 घंटे के अंतराल पर दो बार लागू करें।
  • एक बकरी चरण 4 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    4
    स्तन की सूजन के लिए जिम्मेदार रोगजनक पहचानें ऐसा होने की संभावना है कि पशुचिकित्सा दूध और / या खून का विश्लेषण करेगा जो सूक्ष्म जीवाणुओं की पहचान करेगा जिससे संक्रमण का कारण होगा। प्राप्त परिणाम के आधार पर दवा निर्धारित करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है (यदि आवश्यक हो) परिभाषित करना और बकरी के अनुमानित समय का पता होना।
  • कागुलसे-नकारात्मक स्टेफ स्तन का सूजन का एक प्रमुख कारण है।
  • यह काफी दुर्लभ है कि स्टेफ संक्रमण विकसित होते हैं, लेकिन जब वे होते हैं तब वे लगातार रहती हैं और उपचार के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।
  • स्ट्रेप्टोकोकस एगैलेक्टियाई संक्रमण बहुत दुर्लभ हैं और आम तौर पर बकरियों में स्तन की सूजन के जोखिम को प्रकट नहीं करते हैं।
  • माइकोप्लाज्मा जीवाणु के कारण संक्रमण इन जानवरों के लिए गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है, जो कि चिंताजनक बीमारियों का कारण हो सकता है, जैसे सेप्टीसीमिया, पॉलीथराइटिस, निमोनिया या इन्सेफलाइटिस
  • एक बकरी चरण 5 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बीमार नमूने के लिए दवाओं का प्रबंधन। दूध के विश्लेषण के परिणामों के आधार पर, पशुचिकित्सा स्तन की सूजन का इलाज करने के लिए एक दवा उपचार की सिफारिश कर सकता है। एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक बार निर्धारित कर रहे हैं, लेकिन आप प्रशासन को रोकने के लिए एक बार संक्रमण उन्मूलन कर दिया गया गया है और नियमित रूप से दूध देने शुरू करने से पहले, यह सुनिश्चित करें कि दूध सक्रिय सिद्धांत के अवशेष शामिल नहीं है एक दूसरे टेस्ट करनी होगी।
  • इस तरह के बेन्ज़िलपेनिसिलिन, cloxacillin, amoxicillin, सेफैलोस्पोरिन, Cefoperazone, इरिथ्रोमाइसिन, Tilmicosin, केनामाइसिन, पेनिसिलिन, एम्पीसिलीन या टेट्रासाइक्लिन के रूप में एंटीबायोटिक्स सभी स्तन की सूजन के इलाज के लिए उपयुक्त हैं।
  • सूजन को कम करने के लिए, ग्लूकोकार्टोइकोड्स, जैसे कि डेक्सामाथासोन, पशु को प्रशासित किया जा सकता है।
  • आप अपने निपल्स पर लागू करने के लिए एक अंतरामात्मक एंटीबायोटिक मरहम का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि यह त्वचा को जलन पैदा नहीं करता है।
  • भाग 2
    संक्रमण का निदान करें

    एक बकरी चरण 6 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    1
    स्तन की सूजन के नैदानिक ​​लक्षणों के लिए देखो आमतौर पर, यह एक प्रणालीगत या पुराना रूप में विकसित हो सकता है। प्रणालीगत एक बहुत तेजी से बढ़ता है और इसमें उच्च बुखार (40 डिग्री सेल्सियस से अधिक) और टैचीकार्डिया जैसे लक्षण होते हैं - पुरानी रूप आम तौर पर लगातार और अक्सर लाइलाज संक्रमण के रूप में प्रकट होता है।
    • तीव्र स्तन की सूजन कठोर, सूजन और रेडड स्तन ग्रंथियों के साथ-साथ जलीय और पीले दिखने वाले दूध (सफेद रक्त कोशिकाओं की उपस्थिति के कारण) के स्राव के रूप में होती है।
    • पुरानी प्रकृति आम तौर पर स्तनों पर कठोर विरोध के साथ प्रकट होती है और दूध उत्पादन करने में असमर्थता के साथ हो सकती है।



  • एक बकरी चरण 7 में ट्रीट मेस्टाइटिस में शीर्षक वाला छवि
    2
    पशु को विभिन्न परीक्षणों में जमा करें। पशुचिकित्सा कुछ सामान्य परीक्षण लिख सकता है, जिसमें एक सूक्ष्म जीव विज्ञान के लिए एक दूध का नमूना शामिल है, दूध में एक दैहिक सेल काउंट (एससीसी), कैलिफ़ोर्निया मास्टिटिज़ टेस्ट (सीएमटी) या एलिसा परीक्षण (एंजाइम-अवशोषित इम्यूनो-शोषक परख). स्तन कैंसर के मामलों के निदान के लिए एससीसी और सीएमटी दो सबसे अक्सर इस्तेमाल किए गए परीक्षण होते हैं।
  • यह ध्यान रखें कि बैक्टीरिया संस्कृति का नकारात्मक परिणाम यह नहीं है कि स्तन सूजन जीवाणु उत्पत्ति का है - इन सूक्ष्मजीवों में से कई चक्रीय रूप से बदलाव करते हैं और इसलिए दूध के नमूने में स्पष्ट नहीं हो सकते हैं।
  • एक बकरी चरण 8 में ट्रीट मेस्टाइटिस में शीर्षक वाली छवि
    3
    झुंड के इतिहास और जानवर के व्यवहार के बारे में जानकारी लीजिए। यदि एक या अधिक नमूनों में स्तन की सूजन होती है, तो यह बहुत संभावना है कि दूसरों को भी संक्रमण से अवगत कराया जाता है बीमार बकरी की पहचान और पृथक होने के बाद, आपको तुरंत संक्रमण के किसी भी लक्षण का पता लगाने के लिए अन्य स्तनों, दूध और शरीर के तापमान पर नियमित जांच करनी चाहिए।
  • भाग 3
    मस्तिष्कशोथ के भविष्य के मामलों को रोकना

    एक बकरी चरण 9 में ट्रीट मेस्टाइटिस नाम वाला छवि
    1
    दुग्ध से पहले स्वच्छता के व्यवहार में सुधार करें दूध संग्रह से पहले और उसके दौरान सही स्वच्छता प्रक्रियाओं को लागू करने से, आप रोग के प्रसार की दर को बहुत कम कर सकते हैं। ये बेहतर कीटाणुशोधन और खलिहान और दुग्ध क्षेत्र की सफाई प्रदान करते हैं।
    • खलिहान भीड़ नहीं होना चाहिए - प्रत्येक बकरी में घर के अंदर और बाहर पर्याप्त स्थान होना चाहिए।
    • आप दुग्ध क्षेत्र और स्थिर या जमीन के बीच के पथ को सावधानी से साफ करना चाहिए - सुनिश्चित करें कि यह सूख और मल और गंदगी अवशेषों से मुक्त है।
    • एक कपड़े के साथ स्तनों और निपल्स को सावधानीपूर्वक रगड़ें और फिर उन्हें पीने के पानी के साथ धोएं। इसके अलावा, दुहना से पहले और बाद में अपने हाथों को धोना याद रखें।
    • निस्संक्रामक समाधानों और स्प्रे को प्रयोग करने से पहले निपल्स को स्वच्छ करना और सभी उपकरणों को स्वच्छ और बाँझ दुग्ध रखना।
  • एक बकरी चरण 10 में ट्रीट मेस्टाइटिस नाम वाला छवि
    2
    दूध संग्रह की अवधि कम करें कुछ प्रारंभिक शोध में यह पाया गया है कि स्तनचिकित्सा के प्रकोपों ​​और बकरी को दुग्ध इकाई से जुड़ा हुआ समय के बीच एक सहसंबंध हो सकता है। यद्यपि यह स्वत: विकसित होने से स्तनचिकित्सा के मामलों को रोक नहीं सकता है, लेकिन इस सावधानी को व्यवहार में रखना उचित है।
  • एक बकरी चरण 11 में ट्रीट मेस्टाइटिस के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बीमार नमूने की स्थिति जानें और अलग करें या नीचे गोली मारें। यदि कोई बकरी इस संक्रमण से ग्रस्त है, तो उसे शेष झुण्ड के साथ नहीं रहना चाहिए। स्तनचिकित्सा की संवेदना और रोकथाम के अधिकांश नियम संक्रमित नमूने को अलग करने या यहां तक ​​कि दस्तक करने के लिए, स्तन की सूजन फैलने की घटना से बचने की सलाह देते हैं।
  • टिप्स

    • बवासीर को स्तनचिकित्सा के लिए नियमित रूप से जांच करने के विषय में - इसका निदान होने से पहले और अधिक संभावनाएं हैं कि जानवर पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप संक्रमण के किसी भी लक्षण पर ध्यान देते हैं, तो अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें- यह एक घातक बीमारी है जब वह अपने उच्चतम आकार पर पहुंचता है और आसानी से झुंड के अन्य नमूनों में फैल सकता है।
    • जब तक आप निश्चित नहीं जानते कि दूध संक्रमण समाप्त हो चुका है, तब तक दूध पीना न करें - एक बीमार बकरी द्वारा तैयार किए गए फेंक दें और सुनिश्चित करें कि आप उपयोग किए गए सभी उपकरणों को अच्छी तरह से साफ करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com