एक बकरी की देखभाल कैसे करें

क्या आपको ये पता होना चाहिए कि किस प्रकार का खेल बकरियों को प्यार करता है, उन्हें खिलाने के लिए सबसे अच्छा भोजन क्या है, इन जानवरों की देखभाल के लिए सबसे उपयुक्त आवास और अन्य कई विवरण कैसे चुनना है? इस लेख को पढ़ना जारी रखें! यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो चर्चा पृष्ठ पर पोस्ट करें।

कदम

विधि 1

एक सुरक्षित वातावरण बनाएँ
देखभाल के लिए एक बकरी चरण 1 के लिए शीर्षक छवि
1
एक अच्छी बाड़ उठाएं बकरी के लिए बाड़ को बचने से रोकने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन शिकारियों को बाहर रखने के लिए भी। लगभग एक और एक डेढ़ मीटर की ऊंचाई पर्याप्त होना चाहिए।
  • देखभाल के लिए एक बकरी चरण 2 के नाम से चित्र
    2
    एक उपयुक्त आश्रय बनाएं बकरी बड़ी कुत्तों के लिए छोटे झोंपों या केनेल्स में रह सकते हैं यह एक हवादार लेकिन मसौदा जगह होना चाहिए। बिस्तर पुआल से बना होना चाहिए कॉंक्रीट मंजिल पर बहुत खर्च होता है लेकिन इसे बनाए रखना आसान है।
  • विधि 2

    पोषण और सफाई
    देखभाल के लिए एक बकरी चरण 3
    1
    इसे ठीक से फ़ीड करें एक बकरी के लिए एक स्वस्थ आहार में खाद्यान्न, चोकर और जौ के आधार पर घास और फ़ीड होते हैं। सभी भोजन को रखा जाना चाहिए "राहत मिली" कीड़े के साथ ढालना और प्रदूषण के प्रसार को रोकने के लिए जमीन से आप इसे स्टोर कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पनबिजली ड्रम में, जैसे कचरे के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं, क्योंकि वे इसे साफ और फर्श से दूर रखेंगे। यदि भोजन फर्श के संपर्क में है तो यह गुर्दा संबंधी रोगों का नेतृत्व कर सकता है।
  • एक शीर्षक के लिए नाम की देखभाल
    2
    सुनिश्चित करें कि बकरी में हमेशा पानी और नमक का एक खंड होता है जिसमें सेलेनियम होता है। यदि आप उस इलाके में रहते हैं जहां सेलेनियम में मिट्टी (और इसलिए घास) खराब है, तो बकरी के पूरक के साथ आपको लिखने के लिए डॉक्टर से पूछना अच्छा उपाय है सेलेनियम और विटामिन ई मांसपेशी, ऊतक और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान, इन पदार्थों, बकरी (विशेष रूप से जन्म देने से पहले पिछले महीने में) के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि यह न केवल दिल और बच्चों की मांसपेशियों के समुचित विकास में मदद करता है, लेकिन यह भी माँ के लिए जटिलताओं की शुरुआत को रोकने के।
  • कैर फ़ॉर ए बोट चरण 5
    3
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो बकरी को चोट पहुंचा सकते हैं अपने बकरी को सजावटी पौधों से दूर रखें, विशेष रूप से रोडोडेंड्रोन जीनस के वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी, जैसे कि उल्टी और दस्त, या यहां तक ​​कि मौत अगर बकरी पर्याप्त हो सकता है और एक पशुचिकित्सा द्वारा इलाज नहीं किया जा सकता है यदि आपके पड़ोसी बाड़ को बाड़ के माध्यम से भोजन की पेशकश करने की आदत में हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे इस प्रकार के पौधे नहीं खाते। ऐसा लगता है कि इससे अधिक बार होता है!
  • देखभाल के लिए एक बकरी चरण 6
    4
    अक्सर बकरी धोकर ब्रश लें। एक पूर्ण संवारण में लंबे स्नान और एक सुंदर ब्रश होते हैं
  • यदि आपके पास बच्चे हैं, तो उन्हें बकरी को ब्रश दें। जब वे करते हैं तो उन्हें देखें



  • छवि के लिए देखभाल एक गोट चरण 7
    5
    खूंटे की जांच करें. यदि आप महीने में एक बार ऐसा करते हैं तो आपको बहुत मेहनत की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप नहीं चाहते हैं कि खुदाओं को गुना, क्रेप या संक्रमित हो, तो महीने में एक बार उनकी देखभाल करें।
  • विधि 3

    स्वास्थ्य में कैपेट्टा रखें
    देखभाल के लिए एक बकरी चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    1
    क्या यह व्यायाम करते हैं इसे एक बहुत चढ़ते हैं बकरियां चढ़ना पसंद करती हैं, इसलिए ऐसे खेल खरीद लें जो इसे ऐसा करने की अनुमति दें। वे स्विंग हिलाबार जैसे खेलों का आनंद ले सकते हैं, जहां उनका बैलेंस परीक्षण किया जाता है जब वे आगे बढ़ते हैं, जैसे वे चढ़ाई कर रहे थे।
  • कैर फ़ॉर ए बोट चरण 9
    2
    बकरी को कीड़ा होना चाहिए अधिकांश बकरियां आंत्र परजीवी (कीड़े) से पीड़ित हैं और इनका नियमित रूप से इलाज किया जाना चाहिए। बकरियों पर हमला करने वाले सामान्य कीड़े हैं strongyles, hookworms और परजीवी की एक अलग प्रजाति के रूप में जाना जाता है coccidia. पर्यावरण पर निर्भर करता है, परजीवी कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जैसे वजन घटाने, बर्बाद कोट, प्रजनन संबंधी समस्याएं, या यहां तक ​​कि मृत्यु भी।
  • बच्चों को 6 से 8 सप्ताह की आयु के बीच कीड़ा होना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए कुछ व्यावसायिक रूप से उपलब्ध उत्पाद हैं हमेशा पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन करें।
  • डीवर्मिंग के लिए अधिकांश उत्पादों कोक्सीडिया से प्रभावी नहीं हैं, जो कि बच्चों में पुराने बकरों में और प्रतिरक्षा प्रणाली की समस्याओं के साथ विशेष रूप से हानिकारक हो सकते हैं। इस प्रकार के परजीवी के लिए, कई प्रभावी उत्पाद होते हैं लेकिन सबसे अच्छा लगता है कोरिड। कोक्किडोयोसिस के लक्षणों में शामिल हैं: वजन, सुस्ती, भूख की हानि और कुत्ते के समान मलमलताएं डालने में कठिनाई।
  • यदि आपको कोई संदेह है कि आपके बच्चे को स्प्राउट्स के साथ कोई समस्या है, तो डॉक्टर से संपर्क करें जो fecal विश्लेषण करेंगे इस तरीके से उन्हें पता चल जाएगा कि आपको एक निश्चित जवाब देने के लिए और सही उपचार की सिफारिश कैसे करें।
  • केयर फ़ॉर ए बोट चरण 10
    3
    बकरी को सही टीकाकरण करें साल में एक वर्ष में सभी बकरियों को टीका लगाया जाना चाहिए, जिसमें टेटनस भी शामिल है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • बच्चों को 6-8 सप्ताह में टीका लगाया जाना चाहिए, फिर एक बूस्टर दूसरे 4 सप्ताह के बाद दिया जाना चाहिए। इसके बाद, टीका एक वर्ष में एक बार किया जाना चाहिए।
  • कैर फॉर अ बॉट चरण 11
    4
    पेट की सूजन से सावधान रहें बहुत अधिक ताजी सब्जियां देने से पेट की सूजन हो सकती है और बकरी की मौत हो सकती है अगर इलाज न किया जाए।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि बाड़ कड़ी है बाहर!
    • यदि आप बकरी से सींग को निकालने का विकल्प चुनते हैं, तो यह करना सबसे अच्छा होता है जब यह लगभग एक सप्ताह का पुराना होता है वृद्ध बकरी को पशु चिकित्सक द्वारा इस प्रक्रिया के अधीन किया जाता है।
    • आपके रहने वाले बकरियों की नस्ल के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृषि मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं।
    • यदि आप नहीं जानते कि खुदाओं को कैसे ऊपर उठाना है, तो बकरी को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
    • बकरियों को चढ़ाई पसंद है, इसलिए आप उन पर उनके निपटान में चट्टानों या अन्य संरचनाएं डालते हैं।

    चेतावनी

    • यहां की कुछ जानकारी आपके पास बकरी के प्रकार के लिए प्रासंगिक नहीं हो सकती है। हमेशा नस्लों के सन्दर्भ में जो सब कुछ आप कर सकते हैं उसे हमेशा पढ़िए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com