कैसे कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज करने के लिए

एलर्जी जिल्द की सूजन एलर्जी से जुड़े त्वचा की एक पुरानी सूजन बीमारी है और आपके पालतू जानवरों के लिए काफी परेशानी पैदा कर सकती है। कुत्ते आमतौर पर 3 महीने से 6 साल की उम्र के बीच इस रोग के लक्षण दिखाते हैं। इस अप्रिय विकार के इलाज के लिए सीखना जारी रखें।

कदम

भाग 1
एलर्जी टेस्ट के लिए कुत्ते को सबमिट करें

कुत्ते के चरण 1 में एलर्जी जिल्द की सूजन के साथ शीर्षक वाली छवि
1
अपने चार पैर वाला दोस्त के लिए एक रक्त परीक्षण की अनुसूची करें। इस उद्देश्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण और उपयोगी मुख्यतः दो हैं। पहला परीक्षण रास्ट (रेडियोलेरगोर्गोशॉप्शन) कहा जाता है, अन्य एलिसा (इम्युनो-एब्सॉबेंट एनेइड लिंक्ड इन एनज़िम)। दो परीक्षा बहुत समान हैं, हालांकि कई डॉक्टर मानते हैं कि एलिसा परीक्षण रास्ट से अधिक सटीक परिणाम देता है।
  • कुत्ते के चरण 2 में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का शीर्षक चित्र
    2
    एक इंटर्मर्मल त्वचा परीक्षण के लिए कुत्ते को विषय में पशु चिकित्सक से पूछें। यह एक और प्रकार का परीक्षण होता है जिसमें पशु की त्वचा में एक छोटी मात्रा में एंटीजेन इंजेक्शन लगाने और देखे जाने पर, थोड़े समय के बाद, इंजेक्शन साइट के आसपास के क्षेत्र को यह निर्धारित करने के लिए बदल दिया जाता है कि क्या पशु यह एलर्जीन के लिए प्रतिक्रियाशील है
  • इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार चरण 3
    3
    ध्यान रखें कि, हालांकि महंगा, एलर्जी परीक्षण आपके पालतू जानवरों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। कुत्तों, अपने मालिकों की तरह, एलर्जी की एक विस्तृत विविधता से पीड़ित कर सकते हैं भोजन में मौजूद एलर्जीजन या पर्यावरण 30% से अधिक त्वचा परख के लिए जिम्मेदार हैं। यह सच है कि एलर्जी परीक्षण काफी महंगे हैं और कुत्ते के स्वामी के हिस्से पर कुछ बलिदान की आवश्यकता होती है, लेकिन यह भी उतना ही सच है कि वे अपने जीवन की गुणवत्ता में महत्वपूर्ण सुधार का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, अगर एक विशिष्ट एलर्जी की पहचान की जाती है और इलाज किया जाता है।
  • 4
    यदि आप कर सकते हैं, घरेलू वातावरण से एलर्जी को खत्म करें यदि आप उन पदार्थों को जानते हैं जिनसे कुत्ते को एलर्जी हो, तो इससे छुटकारा एलर्जी को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका है। यहां तक ​​कि अगर आप इनजेक्टेबल टीकों के साथ कुत्ते को बेवजह कर सकते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि एलर्जी पूरी तरह से पूरी तरह से बचें।
  • एक dehumidifier का उपयोग करके या घर के पौधों की मिट्टी पर सक्रिय लकड़ी का कोयला डालकर घटकों को कम किया जा सकता है। पाउडर और पराग बेहतर तरीके से एचएपीए फिल्टर को हवा शुद्ध करने के लिए लागू कर रहे हैं। एयर कंडीशनिंग हवा में एलर्जी की मात्रा भी कम कर सकती है, क्योंकि खिड़कियां बंद रहती हैं।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 4 बुलेट 1
  • कुत्तों में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन को कम करने के लिए एलर्जी का पता लगाना और नष्ट करना पहला और सबसे प्रभावी विकल्प है। प्रकोपों ​​के सिद्ध कारणों में पिस्सू, भोजन, घर की धूल, कण और पराग शामिल हैं।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 4 बुलेट 2
  • भाग 2
    दवाओं के साथ एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज

    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    एक औषधीय शैम्पू के साथ कुत्ते को धो लें कई औषधीय शैंपू में ऐसे पदार्थ होते हैं जो चिड़चिड़ापन त्वचा और सूजन को शांत करने का इरादा रखते हैं। इसके अलावा, अक्सर कुत्ते को धोने (उदाहरण के लिए हर दो सप्ताह) बाल से एलर्जी को दूर करने में मदद कर सकते हैं, जो त्वचा को उत्तेजित करेगा और एलर्जी की सुविधा प्रदान करेगा
    • पशु चिकित्सकों द्वारा सुझाए गए औषधीय स्नान में उन रोगाणुरोधी एजेंटों, एंटिफंगल और पदार्थ होते हैं जो त्वचा को सूखने के बिना और अधिक बार धोया जाने की अनुमति देते हैं। अंतिम कुल्ला तब भी त्वचा और बालों के निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है।
  • कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    2
    उन्हें एंटीहिस्टामाइन का प्रशासन। इन दवाओं को कुत्ते को सुरक्षित रूप से दिया जा सकता है, भले ही उनका प्रभाव हर नमूना के लिए अलग हो। कुछ एलर्जी कुत्ते के लिए वे एलर्जी जिल्द की सूजन के लक्षणों को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी हैं। दूसरों के लिए, हालांकि, कुछ सकारात्मक परिणाम थे। इसलिए, पूरी तरह से इस उपचार के लिए देने से पहले कम से कम तीन अलग-अलग प्रकार के एंटीथिस्टेमाइंस का प्रयास करना उचित होगा। कुत्तों के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल किए गए एंटीहिस्टामाइनों में से हैं:
  • हाइड्रोक्सीजिन को हर 8 घंटे में 2.2 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक में मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए।
  • डिफेनहाइडरामाइन को हर 8 घंटे में 2 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक में मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 2
  • क्लेमास्टीन को 12 बार 0.05-0.1 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक में मौखिक रूप से नियंत्रित किया जाना चाहिए।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 3
  • क्लोरीफेनीरामाइन को हर 8 घंटे (अधिकतम खुराक 8 मिलीग्राम) में 0.4-0.8 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक में मौखिक रूप से प्रशासित किया जाना चाहिए।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 4
  • पीडीनॉल और मिथाइल-प्रीनिनिसोलोन को भी तेज त्वचा के घावों के मामले में 0.5 मिलीग्राम / किग्रा की खुराक में 1-2 बार एक दिन तक उपचार किया जा सकता है।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 6 बुलेट 5
  • ये दवाएं अधिकांश मामलों में उपयोगी मानी जाती हैं क्योंकि वे आम तौर पर सस्ती हैं और संबंधित दुष्प्रभाव अपेक्षाकृत कम हैं।
  • 3
    अपने कुत्ते के लिए सिस्टमिक एंटीमाइक्रोबायल्स के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें एटोपिक डर्माटिटिस से पीड़ित कुत्तों में स्टेफिलोकोकल माध्यमिक संक्रमण काफी सामान्य हैं ओरल सेफेलिसिन (केफ्लक्स), सेफपोडोक्साइम, एमोक्सिसिलिन और क्लोव्लैनीक एसिड, या सल्फैडिमथॉक्सीन और ट्राइमेथॉम्र अक्सर प्रारंभिक अनुभवजनित चिकित्सा के रूप में प्रभावी होते हैं।
  • अक्सर कान और त्वचा में द्वितीयक जीवाणु संक्रमण हो सकता है, जो आपके प्यारे दोस्त की पहले से ही कठिन स्थिति को और बढ़ा देता है। कोशिका संबंधी परीक्षण या त्वचा संवेदनशीलता परीक्षणों के प्रदर्शन के बाद एक रोगाणुरोधी चिकित्सा का पालन करने की सिफारिश की जाती है। पशुचिकित्सा आकलन करेंगे कि पशु को सामयिक या मौखिक देखभाल या दोनों के संयोजन के अधीन करने के लिए।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 7 बुलेट 1
  • द्वितीयक संक्रमण के मामले में जीवाणुरोधी समाधान और शैंपू उपयोगी साबित हुए हैं। सबसे आम जीवाणुरोधी समाधान क्लोरहेक्सिडिन और एथिल लैक्टेट होते हैं, जबकि किटोकोनैजोल और माइकोनाजोल को एंटिफंगल एजेंट के रूप में जाना जाता है। आप बाजार पर कई केटोनोनोजोल आधारित शैंपू पा सकते हैं, जिन्हें अक्सर कुत्ते के पशु चिकित्सक द्वारा अनुशंसित किया जाता है।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 7 बुलेट 2
  • 4
    लंबे समय तक इम्योनोथेरेपी उपचार के लिए जानवर के विषय में मुद्रा। एलर्जी के खिलाफ इंजेक्शन बहुत सुरक्षित हैं, और कई लोग इनके साथ महान सफलताओं को प्राप्त करते हैं- हालांकि, वे बहुत लंबे समय से कार्य करते हैं: सुधारों को देखे जाने से पहले 6-12 महीने लग सकते हैं।
  • एक बार कुत्ते के एलर्जी का पता लगाया गया है, पशु की समस्याओं के लिए एक उचित इम्युनोथेरेपी तैयार है, जो इस समय उपचार शुरू कर सकता है। जब एलर्जी के लिए जिम्मेदार एंटीजन की पहचान की जाती है, तो इन एंटीजनों का एक मिश्रण तैयार हो जाता है और शरीर में एक अतिसंवेदनशील इंजेक्शन के माध्यम से पेश किया जाता है।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 8 बुलेट 1
  • इस्तेमाल होने वाले प्रतिजनों के प्रकार के आधार पर, इन इंजेक्शन को कुछ हफ्तों या महीनों में नियंत्रित किया जाता है जब तक कि पशु प्रतिरक्षा नहीं विकसित कर लेते हैं। प्रारंभिक सुरक्षा के बाद, एक सामयिक बूस्टर इंजेक्शन बनाया जा सकता है।
    कुत्तों में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का शीर्षक चित्र 8 बुलेट 2
  • भाग 3
    एक सख्त आहार के साथ एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज

    1



    पता है कि समय के साथ कुत्ते को एक निश्चित भोजन में एलर्जी विकसित हो सकती है, भले ही वह कई सालों तक इसे खा गया हो। बहुत से लोग यह नहीं मानते हैं कि अपने कुत्ते की खुजली खाने से एलर्जी की वजह है, क्योंकि शायद जानवर को जीवन के लिए एक ही भोजन खिलाया गया है और केवल अब लक्षण दिखना शुरू हो गया है। हालांकि, जानवरों को समय के साथ एक विशिष्ट पदार्थ के लिए एलर्जी विकसित हो सकती है, इसलिए जब आपका कुत्ता एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन से ग्रस्त है, तो यह न मानें कि यह एक खाद्य समस्या हो सकती है।
    • एक और आम गलती यह है कि कुत्ते केवल गरीब गुणवत्ता वाले भोजन के लिए संवेदनशील हैं यदि आपका कुत्ते एक घटक से एलर्जी है, तो यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह बाजार पर सबसे सस्ती ब्रांड का एक उच्च गुणवत्ता वाला भोजन या उत्पाद है।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 9 बुलेट 1
  • उच्च गुणवत्ता वाले भोजन का एक फायदा यह है कि इनमें से कुछ आम भराव (मिठास, परिरक्षक और पसंद) को शुरू करने से बचते हैं जो अक्सर एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार होते हैं।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 9 बुलेट 2
  • 2
    अपने जानवर को नए प्रकार के प्रोटीन दें एलर्जी के माध्यम से एक्सपोज़र विकसित होता है, इसलिए अधिकांश हाइपोलेर्लगेनिक आहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट शामिल होते हैं जो कि जानवर कभी भी पहले कभी नहीं खाती हैं। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सबसे अच्छा और सबसे तेज़ तरीका यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से खाद्य पदार्थों को कुत्ते एलर्जी है या नहीं, नैदानिक ​​एलर्जी परीक्षण करने के लिए है।
  • चूंकि डेयरी उत्पादों, मांस और अनाज कुत्ते में 80% खाद्य एलर्जी के लिए जिम्मेदार हैं, इसलिए इन तत्वों से बचा जाना चाहिए।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 10 बुलेट 1
  • राज्य के- अत्याधुनिक प्रोटीन स्रोत जो कि hypoallergenic आहार में शामिल हैं वेनिज़न, बतख या कंगारू, अंडे और मछली के प्रकार जिन्हें आमतौर पर पालतू भोजन में पाया जाता है।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 10 बुलेट 2
  • कार्बोहाइड्रेट स्रोतों में आलू, मटर, मीठे आलू और कैन्ड कद्दू शामिल हैं।
    इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार करें चरण 10 बुलेट 3
  • इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार करें चरण 11
    3
    हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन के साथ अपने वफादार दोस्त को खिलाने की कोशिश करें यह एक आहार है जिसमें प्रोटीन स्रोत को कृत्रिम रूप से छोटे टुकड़ों तक कम कर दिया गया है। हाइड्रोलाइज़ेड प्रोटीन आहार के लाभ का समर्थन करने वाला सिद्धांत बताता है कि ये इतने छोटे होते हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली के टुकड़े को पहचानने में सक्षम नहीं है, और इसलिए असामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय नहीं करता है, जो कि एलर्जी के सामान्य लक्षण हैं।
  • इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज करें चरण 12
    4
    घर पर अपने पालतू जानवरों के लिए खाना बनाने पर विचार करें खाद्य एलर्जी के साथ जानवरों से अधिकांश समस्या अच्छी तरह से आसानी से पारित करने के लिए पर्याप्त हल करती है जब सुपरमार्केट में hypoallergenic खाद्य पदार्थ, लेकिन कभी कभी एक कुत्ते मजबूत एलर्जी से इतना पीड़ित है कि केवल संभव समाधान भोजन वे की जरूरत है तैयार करने के लिए है घर पर इस मामले में, पशु चिकित्सक की सलाह का पालन करना महत्वपूर्ण है जो आपको आपकी स्थिति के लिए सबसे उपयुक्त खाद्य पदार्थ दिखाएगा।
  • भाग 4
    उपचार के दौरान fleas की उपस्थिति की जाँच करें

    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 13
    1
    पिस्सू अंडे को दूर करने के लिए घर को साफ करें विशेष रूप से पर्दे के नीचे, फर्नीचर के किनारों के नीचे और जहां कुत्ते आमतौर पर सोता है, वैक्यूम क्लीनर के माध्यम से शुरू करो। यह अनुमान लगाया गया है कि वैक्यूम क्लीनर पिस्सू अंडों के 50% तक कैप्चर करने में सक्षम है। हर रोज़ इसे विशेष रूप से व्यस्त क्षेत्रों में पास करें, जबकि सप्ताह में एक बार दूसरे कम अक्सर वाले क्षेत्रों में पर्याप्त है। हर बार बैग को प्लास्टिक बैग में डालकर इसे तुरंत फेंककर इसे सील करना सुनिश्चित करें। उपकरण में मस्ती या पिस्सू कॉलर मत डालें, क्योंकि आप हवा में विषाक्त धुएं फैल सकते थे।
  • 2
    शेष अंडों से छुटकारा पाने के लिए एक कीटनाशक पिस्सू का प्रयोग करें। एक उत्पाद प्राप्त करें जो शेष वयस्क fleas को मारने और अंडे और लार्वा के विकास को रोकने में सक्षम है। तुम एक समाधान युक्त वयस्कों को मारने के लिए एक उत्पाद है, साथ ही इस तरह के Nylar (pyriproxyfen) या methoprene के रूप में एक कीट विकास नियामक (IGR), की जरूरत है। ये पाउडर, नीयूलाइज़ या स्प्रे में पाए जा सकते हैं।
  • जिन लोगों को नेबुल किया जाना है वे विशेष रूप से महान आउटडोर के लिए उपयुक्त हैं। स्प्रे, सतहों पर लागू करने के लिए ठीक है क्योंकि वे क्षेत्रों तक पहुँच सकते हैं एक छोटे से `baseboards, मोल्डिंग, फर्नीचर के नीचे दरारें और क्षेत्रों है कि स्प्रे तक नहीं पहुंचता है के रूप में मुश्किल। ध्यान से उस उत्पाद को चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं, यहां तक ​​कि अगर बच्चों, मछली, पक्षियों, अस्थमा से पीड़ित लोगों और इतने पर भी ध्यान में रखते हुए। चिकित्सक स्थिति के लिए सही उत्पाद चुनने में आपकी मदद कर सकता है। गंभीर संभोगों की स्थिति में, पेशेवर व्यथा के हस्तक्षेप का अनुरोध करना आवश्यक हो सकता है।
    इमेज शीर्षक से एलर्जी जिल्द की सूजन में कुत्तों का उपचार करें चरण 14 बुलेट 1
  • बाजार में कई आईजीआर और कीटनाशक होते हैं जो पिस्सू पीड़ितों को नियंत्रित करने में प्रभावी साबित हुए हैं। फिपरियिल, इमिडाकलोप्रिड, लुफेनूरोन, सेलेमेक्टिन और स्पाइसाइड आम तौर पर कीटनाशक संभोगों का प्रबंधन करने के लिए पशु चिकित्सकों द्वारा सबसे अधिक अनुशंसित उत्पाद हैं घर से इन कष्टप्रद कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आपको नियमित और व्यवस्थित उपचार (मासिक आधार पर) प्रदान करना चाहिए। ध्यान रखें कि, यदि सब कुछ अच्छी तरह से चला जाता है, तो सिफारिश की खुराक के बाद, इससे पहले कि आप पूरी तरह से fleas की उपस्थिति सफाया से 2-3 महीने लगेंगे।
    कुत्तों के एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 14 बुलेट 2
  • कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का इलाज शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    कुत्ते के बिस्तर हर हफ्ते धो लें सावधानीपूर्वक और नियमित रूप से नींद वाले क्षेत्र और आस-पास के क्षेत्र को एक उत्पाद के साथ साफ किया जाता है जिसमें एक पशुचिकित्सक और एक कीट वृद्धि नियामक दोनों शामिल हैं।
  • कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    4
    अन्य सभी क्षेत्रों को साफ़ करें जहां पशु समय बिताते हैं। गाड़ी, परिवहन, गैरेज, तहखाने या किसी अन्य जगह को साफ करने और उसका इलाज करने के लिए मत भूलना, जहां पशु बहुत समय बिताते हैं।
  • 5
    कुत्ते द्वारा अक्सर बाहरी परिवेश में पिस्सू से छुटकारा पाएं इस मामले में, उपचार आमतौर पर आंगन और पिस्सू, जहां वे अधिक प्रसार करने के लिए की संभावना है के विकास के लिए पशु बाड़े के अनुकूल निवास स्थान से दूर करने के होते हैं। फ्लीज़ नम, गर्म और छायादार वातावरण पसंद करते हैं जहां कार्बनिक अवशेष होते हैं। वे पालतू जानवरों के साथ रहना पसंद करते हैं जो कि अधिकतर समय बाहर रहते हैं। तो, ऐसे patios, sub-ports, kennel और इतने पर जैसे क्षेत्रों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें।
  • पत्तियां, पुआल, घास के सभी जैविक अवशेषों को इकट्ठा करने के लिए पिस्सू निवास स्थान को परेशान करने के लिए
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 17 बुलेट 1
  • याद रखें कि जंगली जानवर जैसे कि ओपेसम्स, रेकॉन्स, गिलहरी और अन्य छोटे कृन्तकों में पिले उड़ सकते हैं। इन जानवरों को अपने पिछवाड़े में प्रवेश करने से हतोत्साहित करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए उन्हें खिलाने से नहीं।
    कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का शीर्षक शीर्षक छवि 17 बुलेट 2
  • 6
    कुत्तों को आंतरिक और बाहरी वातावरण से समाप्त करने के बाद उन्हें फ्लाईस से मुक्त करें अब जब आप घर पर और में फ्लाईस से छुटकारा पा चुके हैं "गर्म क्षेत्रों" बगीचे का, यह उन लोगों को खत्म करने का समय है जो आपके प्यारे दोस्त हैं
  • कई विरोधी पिस्सू उत्पादों पालतू जानवरों पर प्रयोग की जाने वाली, सामयिक उपचार के लिए किया जाना एक बार एक महीने, स्प्रे, स्नान, शैंपू, कॉलर, पाउडर, उत्पादों मौखिक रूप से लिया जा करने के लिए और भी कुछ इंजेक्शन सहित रहे हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता जो उत्पाद आप जानवर पर सीधे लागू होते हैं, पता है कि तुम थोड़ी देर के लिए `समय देखने के लिए जारी रख सकते हैं छिड़काव, शैंपू, स्नान, आदि के बाद अपने कोट पर कुछ लाइव पिस्सू क्योंकि fleas मरने के लिए उन्हें कीटनाशक के संपर्क में आने और इसे अवशोषित करने की आवश्यकता है।
    इमेज शीर्षक से कुत्तों में एलर्जी जिल्द की सूजन का उपचार करें चरण 18 बुलेट 1
  • ध्यान रखें कि जब तक आपके घर के सभी पिस्सू मर जाते हैं, तब तक संभव है कि आप उन्हें इलाज के दौरान कुछ समय तक देख सकें, क्योंकि कुछ लार्वा या अंडे का विकास करना जारी रख सकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप उपचार शुरू करने के बाद उपद्रव काफी गंभीर था। महत्वपूर्ण बात यह है कि यह जारी रहें। यदि आप समस्या को हल करना चाहते हैं, तो जीवन चक्र के सभी चरणों में, उन सभी को समाप्त करने के लिए पर्याप्त समय के लिए प्रभावी पिस्सू उपचार कार्यक्रम का पालन करना आवश्यक है। विशिष्ट स्थिति पर निर्भर करते हुए यह कई हफ्तों से लेकर 6 महीने तक या अधिक हो सकता है।
    कुत्तों के चरण 18 बुलेट 2 में एलर्जी संबंधी जिल्द की सूजन का शीर्षक चित्र
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com