कैसे नाक छेद बदलने के लिए

नाक भेदी के लाभों में से एक यह है कि आप अपनी शैली या पल के मूड के साथ संयोजन के द्वारा गहने के प्रकार को बदल सकते हैं! हालांकि, यह जानना ज़रूरी है कि कैसे सुरक्षित और सटीक रूप से आगे बढ़ना है, क्योंकि इस तरह के भेदी महीनों या ड्रिलिंग के वर्षों के बाद भी संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील है। सौभाग्य से, भेदी का ख्याल रखना सिर्फ थोड़ा सा सामान्य ज्ञान है और सुनिश्चित करें कि यह हमेशा साफ होता है।

कदम

भाग 1

पुराने गहना निकालें
1
जब तक रत्न गहने बदलने से पहले छेद पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाता तब तक रुको। अधिकतर नए छेदों के लिए आपको एक नया गहना लगाने से पहले घाव के लिए लंबे समय तक इंतजार करना होगा। यदि आप इसे बहुत जल्दी करते हैं, तो आपको दर्द का सामना करना पड़ता है और साइट को संभावित रूप से परेशान और संक्रमित कर सकता है। इस सब के अलावा, यह बहुत संभावना है कि उपचार समय भी अधिक का विस्तार होगा।
  • हालांकि हर भेदी अलग है, नाक पर अधिकांश नए लोगों को कम से कम एक महीने की ज़रूरत होती है और जोखिम के बिना गहने के एक बदलाव का सामना करना पड़ता है। सामान्य तौर पर, हालांकि, हम और भी लंबे समय तक इंतजार करना पसंद करते हैं (दो महीने या अधिक तक) एक सामान्य नियम के रूप में आपको गहने नहीं बदलना चाहिए जब तक आपको इसे छूने के लिए दर्द न हो, क्योंकि इसका मतलब है कि घाव अभी तक पूरी तरह से चंगा नहीं हुआ है।
  • याद रखें कि यदि भेदी साइट संक्रमित हो जाती है, तो आपका चिकित्सक सुझाव दे सकता है कि आप तुरंत गहना हटा दें पढ़ना इस अनुच्छेद अधिक जानकारी के लिए
  • 2
    अपने हाथ धोएं या बाँझ दस्ताने पहनें। हाथ स्वच्छता भेदी को हटाने का एक महत्वपूर्ण पहलू है। मनुष्यों के हाथ लाखों जीवाणुओं का वाहन हो सकते हैं, विशेषकर जब वे सूक्ष्म जीवों से भरा वस्तुओं, जैसे दरवाज़े के हैंडल या कच्चे भोजन के संपर्क में आते हैं। छेद की साइट की रक्षा करने के लिए, जो एक बार भी चंगा होने के संक्रमण के प्रति संवेदनशील है, साबुन और पानी या एक सैनिटाइज़र और पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए याद रखें।
  • वैकल्पिक रूप से आप बाँझ लेटेक्स दस्ताने की एक जोड़ी पहन सकते हैं (जब तक आप इस सामग्री से एलर्जी नहीं करते हैं, इस स्थिति में इसे छूना न हो)। दस्ताने नस्ट्रेल के अंदर गहने के टुकड़े पर एक मजबूत पकड़ का लाभ भी प्रदान करते हैं।
  • 3
    मनका या लॉकिंग सिस्टम निकालें। अब आप गहने को हटाने के लिए तैयार हैं! शुरू करने के लिए आपको उस तंत्र को अलग करना या खोलना होगा जो इसे छेद में ठीक करता है भेदी मॉडल के आधार पर आपको रखा गया है, लॉकिंग सिस्टम भिन्न हो सकता है इनमें से अधिकांश खुले सहजता से, लेकिन नीचे आप नाक के लिए ज्वेल्स का संक्षिप्त विवरण पा सकते हैं:
  • सीमलेस अंगूठी: यह एक धातु की अंगूठी या सर्कल है जो बीच में एक भट्ठा होता है। निष्कर्षण के लिए इस प्रकार के गहनों को तैयार करने के लिए, अंतर को चौड़ा करने के लिए अलग-अलग दिशाओं में दो छोरें गुना करें।
  • मोती से रिंग बंद होती है: यह गहना पिछले एक जैसा है, लेकिन यह एक मढ़ा से सुसज्जित है जो कि उद्घाटन को बंद करता है। इसे हटाने के लिए आपको अपनी तरफ विपरीत दिशाओं में खींचना होगा, अंत में मनका अंगूठी बंद हो जाएगा। शुरुआती सामान्य रूप से इस मणि को निकालने में कुछ कठिनाई होती है, इसलिए समस्याओं के मामले में पेशेवर बेधड़क संपर्क करें।
  • फिंगर ए "एल": इस मामले में आप एक क्लासिक का सामना कर रहे हैं "बार" लेकिन 90 डिग्री पर नजदीक सबसे पतला हिस्सा है, जिससे यह आकार एक हो जाता है "एल"। गहने को हटाने के लिए जो आपको नाक के बाहर सजावटी हिस्से से पकड़ लेना है और धीरे-धीरे इसे नीचे खींच दें, जब तक कि घुमावदार भाग दिखाई नहीं देता। याद रखें कि "आप" कुछ झुनझुने लगते हैं जब छड़ी के गुना भाग छेद पार हो जाती है।
  • सर्पिल बार: यह सामान्य सलाखों के समान है, लेकिन नाक में प्रवेश करने वाला भाग सर्पिल आकार है, इसलिए इसे घुमाया जाना चाहिए जब इसे छेद से निकाल दिया जाता है और हटा दिया जाता है इसे निकालने के लिए तैयार करने के लिए, धीरे-धीरे उस अंत को धकेल दें जो नाक के बाहर है। इस तरह से गहना थोड़ा बाहर निकल जाना शुरू कर देना चाहिए। फिर आपको सर्पिल के कवच के बाद इसे घूमना पड़ेगा जैसा कि आप इसे नाक से बाहर निकालते हैं। मॉडल के आधार पर, इसे पूरी तरह से हटाने से पहले दो या तीन पूर्ण रोटेशन की आवश्यकता होगी। कुछ मामलों में यह अवरुद्ध करने से बार को रोकने के लिए पानी-आधारित स्नेहक के एक छोटे से मात्रा को लागू करने के लिए उपयोगी है।
  • हड्डी या फिशेल: गहने के इन प्रकार के रूप में है "चीनी काँटा" या "दांव" मोती या छोर पर अन्य स्टॉप के साथ लघु में केंद्रीय शरीर सीधे या घुमावदार हो सकता है हालांकि कुछ मॉडल हटाने योग्य क्लिप से लैस हैं, हालांकि ज्यादातर एक ब्लॉक से बने होते हैं, जिसका मतलब है कि यह जवाहरात को हटाने के लिए सबसे कठिन है। इसे निकालने के लिए तैयार करने के लिए, नाक के अंदर छड़ी के अंत में एक उंगली या अंगूठे दबाएं और धक्का दें ताकि गहना थोड़ा बाहर निकल सके।
  • 4
    ध्यान से गहने को नाक से बाहर खींचें जब भेदी बाहर खींचने के लिए तैयार है, अगले चरण आमतौर पर एक छोटा है। धीरे धीरे गले से छेद से धीरे-धीरे खींचो और स्थिर गति से। यदि यह एक घुमावदार मॉडल है, तो इसकी संरचना का पालन करें और निष्कर्षण कोण को इसे समायोजित करने के लिए परिवर्तित करें।
  • कुछ मामलों में यह नाक में एक उंगली डालना आसान हो सकता है और गहने के अंदरूनी भाग को बाहर की ओर मार्गदर्शन कर सकता है। यदि हां, तो शर्मीली न हों - यह संभवतः आपको लगता है कि आप अपनी उंगलियों को अपनी नाक में डाल रहे हैं, लेकिन यदि आप इसे थोड़ी गोपनीयता के साथ जगह में करते हैं, तो आप अपने आप को अनावश्यक असुविधा से बचा लेंगे।
  • अगर आपके पास एक गहना है "हड्डी" हटाने योग्य क्लिप के बिना, आपको इसे अन्य मॉडलों की तुलना में कठिन बनाना होगा एक मजबूत लेकिन नाजुक आंदोलन के साथ इसे निकालने की कोशिश करो। थोड़ा दर्द महसूस करने के लिए तैयार रहो, क्योंकि आंतरिक मनका छेद को पार करना चाहिए। चिंता मत करो अगर थोड़ा खून निकल जाए, खासकर अगर यह पहली बार है कि आप गहना बंद कर देते हैं यह अच्छी तरह से साफ करने के लिए याद रखें कि भेदी क्षेत्र ऐसा होना चाहिए (सफाई के बारे में अधिक जानकारी के लिए बाकी लेख पढ़ें)
  • 5
    जीवाणुरोधी समाधान के साथ अपनी नाक को साफ करें एक बार जब गहना निकाला जाता है, तो उसे एक सुरक्षित स्थान पर रख दिया जाता है ताकि छोटे घटकों को खोना न हो। फिर साफ करने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करें "दोनों" एक जीवाणुरोधी समाधान के साथ छेद के किनारे इस तरह से आसपास की त्वचा पर पाया बैक्टीरिया को मारने और संक्रमण के जोखिम को कम करते हैं। सफाई समाधान के लिए, आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं नीचे उदाहरणों की एक सूची है, लेकिन अधिक विवरण के लिए अगला खंड पढ़ें:
  • खारा समाधान (पानी और नमक);
  • व्युत्पन्न शराब;
  • त्वचा कीटाणुनाशक;
  • जीवाणुरोधी मरहम
  • भाग 2

    भेदी को साफ करें
    1
    गहने को साफ करने के लिए खारा समाधान का उपयोग करें। इसे हटाने के बाद, आपके पास दो सफाई कार्य हैं: गहना साफ करें "पुराना" और इसे डालने से पहले एक नए कीटाणुरहित। सुविधा के लिए आपको दोनों के लिए एक ही विधि का उपयोग करना चाहिए। पहला विकल्प समाधान सरल नमक पानी है यह उत्पाद बहुत सस्ता है और घर पर तैयार करना आसान है, हालांकि इसमें कुछ समय लगता है
    • नमक समाधान तैयार करने के लिए, एक छोटे से बर्तन में 480 मिलीलीटर पानी गर्मी। जब यह उबलते हुए 2 ग्राम नमक को मिलाकर शुरू होता है, तब तक मिश्रण पूरी तरह पिघल नहीं होता। इसमें सभी सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए 5 मिनट के लिए पानी उबालें।
    • आगे बढ़ने के लिए दो साफ, अलग कंटेनरों में खारा समाधान डालना और पुराने और नए गहने को क्रमशः डाल दिया। पांच या दस मिनट के लिए सोखने के लिए दोनों को छोड़ दें।
  • 2
    शराब के साथ तेजस्वी छेद जवाहरात पर जीवाणुओं को मारने के लिए एक और अच्छा समाधान विकृत अल्कोहल है, एक सस्ती कीमत पर सभी सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध है। इस मामले में, एक छोटे से कंटेनर में थोड़ी तरल डालें, एक कपास की कली डुबकी और बाद में जौहरों को सावधानीपूर्वक रगड़ने के लिए उपयोग करें।
  • छेद में इसे डालने से पहले रसोई के पेपर के एक टुकड़े पर नए गहने सूखने दें। विहीन अल्कोहल "जलता है" अगर यह भेदी के संपर्क में आता है (हालांकि यह किसी भी गंभीर क्षति का कारण नहीं है)
  • 3
    एक त्वचा सफाई या एंटीसेप्टिक तरल का उपयोग करें इन उत्पादों (जैसे कि लाइसोफॉर्म मेडिकल और अन्य बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड-आधारित डिसाइन्फेक्टेंट्स) नाक छेदों की सफाई के लिए एकदम सही हैं। न केवल वे खतरनाक जीवाणुओं को मारते हैं, लेकिन वे भी उपयोग करने के लिए सरल हैं - सिर्फ एक कपड़े या कपास झाड़ू को निस्संक्रामक के साथ गीला करते हैं और फिर गहना रगड़ते हैं। इस बिंदु पर आपको इसे छेद में डालने से पहले इसे सूखना होगा।
  • किण्वन डिस्नेटाइक्टेक्टर्स का एक और फायदा यह है कि वे गहने के पहले बदलाव से संबंधित दर्द को थोड़ा दूर करने में सक्षम हैं - इस कारण से नाक पर तरल को लागू करने से डरो नहीं।



  • 4
    दरार करने के लिए एंटीबायोटिक मरहम की दर। यदि आपके पास दवा कैबिनेट में एक जीवाणुरोधी क्रीम या मरहम है, तो आपको इसके ऊपर वर्णित समाधानों में से एक के साथ संयोजन में इसका उपयोग करना चाहिए। इस मामले में, दोनों जवाहरात पर एक छोटी सी राशि फैल गई, विशेष रूप से नाक में प्रवेश करने वाले हिस्से को कवर करने के लिए देखभाल। इन मलहमों में सक्रिय तत्व प्रायः पॉलीमीक्सिन बी या बैसिट्रैसिन है।
  • पता है कि पिटिंग पर एंटीबायोटिक मलहम का उपयोग एक बहस वाला विषय है - हालांकि वे जीवाणुओं को मारने के लिए एकदम सही हैं, हालांकि साक्ष्य हैं, हालांकि, वे किसी तरह से घाव भरने की प्रक्रिया धीमा करते हैं।
  • याद रखें कि कुछ व्यक्ति आम एंटीबायोटिक क्रीम से एलर्जी है। यदि आप उस क्षेत्र में सूजन या दर्द देख रहे हैं जहां गहने दवा लगाने के बाद डाली जाती है, तो भेदी को हटा दें और मरहम का उपयोग करना बंद करें। यदि समस्या बनी रहती है, तो डॉक्टर को बुलाओ
  • भाग 3

    नया गहना डालें
    1
    धीरे से गहने की तरफ की छिद्र को छेद में स्लाइड करें। एक बार नए भेदी को निष्फल कर दिया गया है, इसकी प्रविष्टि काफी आसान है। कैच या बीड निकालें जो इसे ठीक करता है और धीरे से गहने के पतले हिस्से को छेद में पेश करता है।
    • यदि आपके पास एक भेदी है तो नाक सेप्टम (भाग "केंद्रीय" नाक का), आपको एक नाक के माध्यम से गहना डालने की आवश्यकता होगी यदि आपके पास नथुने के किनारे क्लासिक भेदी होती है, तो आपको इसे बाहर से शुरू करना होगा।
    • अनुस्मारक: अपने हाथों को धोने या निष्फल गहने को संभालने या स्पर्श करने से पहले दस्ताने पहनना याद रखें।
  • 2
    छूने के साथ अंत में खोजें "बाहर आता है" मंच के दूसरी तरफ छेदने के माध्यम से गहने में मदद करने के लिए, गहने के बाहर निकलने के छेद पर नाक में एक उंगली डालें, जबकि दूसरी तरफ उसे त्वचा के माध्यम से धक्का दें। इस तरह से आप सम्मिलन के कोण को समझ सकते हैं और सही कर सकते हैं - फिलहाल जब गहना टिप "डंक" उंगली, छेद पूरी तरह से पार किया गया है
  • 3
    चूंकि गहना का शरीर छेद पार करता है, वक्र का पालन करें। इसे मार्गदर्शन करने और इसकी दिशा बदलने के लिए दोनों हाथों से इसे आगे बढ़ाने के लिए जारी रखें अगर यह एक घुमावदार गहना है, तो इसे धीरे से बदलें या इसे चालू करें जिससे कि गठबंधन वाले हिस्से बिना अनावश्यक दर्द के कारण छेद में प्रवेश करें।
  • 4
    अपने मनका, दबाना या बन्धन प्रणाली के साथ गहना बंद करें। जब छेद पूरी तरह से छेद में डाला जाता है, आखिरी चीज यह करने के लिए छोड़ दी जाती है ताकि वह बाहर निकल न जाए। जिस मॉडल पर आपने चुना है, उस पर निर्भर करते हुए लॉकिंग तकनीक अलग-अलग होती है, जैसे पिछले अनुभागों में वर्णित निष्कर्षण मॉडल। नीचे नाक छेदने के लिए कई बहुत ही सामान्य गहने बंद करने के निर्देश दिए गए हैं:
  • सीमलेस अंगूठीनाक के अंदर उन्हें संरेखित करने और अंगूठी सुरक्षित रूप से बंद करने के लिए रिंग के दो सिरों को आसानी से गुना करें।
  • मोती से रिंग बंद होती है: फिक्सिंग मनका के अंदर फिट करने के लिए अंगूठी के सिरों को गुना। जैसा कि पहले ही कहा गया है, यह शुरुआती के लिए थोड़ा जटिल मणि है, इसलिए समस्याओं के मामले में पेशेवरों की मदद से पूछना बेहतर होगा।
  • फिंगर ए "एल": छेद में संकीर्ण अंत डालें सजावटी हिस्सा छेद के ऊपर होना चाहिए, यदि आप भाग को चाहते हैं तो "एल" नथुने पर या भेदी के नीचे इंगित करता है, यदि आप विपरीत होना चाहते हैं गहना पुश जब तक वक्र छेद के उद्घाटन तक नहीं पहुंचता, बाद में प्रविष्टि के कोण बदल जाता है ताकि उंगली नथुने से होकर गुजरता है (यह शीर्ष करने के लिए खींच नीचे अगर आप सजावटी हिस्सा ऊपर की ओर या ठीक इसके विपरीत डाल )।
  • सर्पिल बार: छेद में बार की नोक डाल दिया गहने को निर्देशित करने के लिए छेद के अंदर की दीवार के खिलाफ अपना अंगूठा या दूसरी अंगूठी रखें। इस बिंदु पर, जब तक आपको नलिका के अंदर अपनी उंगली को टिप नहीं लगता तब तक इसे दक्षिणावर्त बदलकर पट्टी को दबाएं। यदि आवश्यक हो, तो जब तक फ्लैट भाग नथुने के बाहर आराम नहीं कर रहा है, तब तक गहना बदलना जारी रखें।
  • बोन और फिशेल: जैसा कि पहले ही कहा गया है, इस तरह के गहने लंबे समय तक पहनने के लिए आरामदायक हैं, लेकिन निकालने और हटाने के लिए मुश्किल है। एक हड्डी या फिशटैल गहने को सम्मिलित करने के लिए, छेद के बाहर पर छालियां लगाकर शुरू करें त्वचा का समर्थन करने के लिए नाक के अंदर अपने अंगूठे या एक और उंगली रखो और जब तक आप इसे दूसरी तरफ चिपकाने में नहीं महसूस करते हैं, तब तक गहना दबाएं। अगर आपको प्रक्रिया के दौरान दर्द का अनुभव होता है तो डरना मत बनें।
  • 5
    फिर से अपना नाक साफ करें जब नाक नाक के अंदर होता है, तो आप भेदी को बदलने के लिए खुद को बधाई देते हैं! अब जीवाणु संक्रमण के विकास को रोकने के लिए एक बार फिर एंटीसेप्टिक के साथ छेद की साइट को साफ करके काम पूरा करें। गर्म साबुन का पानी, एक जीवाणुरोधी सफाई या गहने के बाहर और अंदर दोनों के ऊपर वर्णित सफाई समाधानों में से एक को लागू करें।
  • 6
    यदि आपको गहन दर्द या गंभीर रक्तस्राव का अनुभव होता है, तो पेशेवर पियर्सियर पर जाएं एक नया गहना लगाने से थोड़ा सा असहज हो सकता है, लेकिन यह दर्दनाक नहीं होना चाहिए या मजबूत रक्तस्राव का कारण नहीं होना चाहिए। आप इन लक्षणों या गहने के आसपास की त्वचा के किसी भी दिखाते हैं, तो लाल हो जाता है सूजन और / या चिढ़ है, तो छेद नहीं चंगा करने के लिए समय या हो सकता था एक संक्रमण विकसित की है। या तो मामले में, समस्या को समझने के लिए एक विश्वसनीय वीभक्षक पर जाएं। यदि स्थिति कम समय में सुधार नहीं होती है, तो अपने डॉक्टर की यात्रा करें।
  • टिप्स

    • सस्ते धातु से बने गहने खरीदना न करें - ये सामग्री अप्रिय एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकती है।
    • ज्यादातर भेदी स्टूडियो में, छेद का इलाज करने के लिए लोशन बेचे जाते हैं। हालांकि वे अपरिहार्य नहीं हैं, ये उत्पाद नाक की अंगूठी की सफाई प्रक्रिया में एक अतिरिक्त स्क्रूपेल का प्रतिनिधित्व करते हैं।
    • एक और अच्छा एंटीसेप्टिक बेंज़ॉकोनियम क्लोराइड (पर्चे के बिना ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध है)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com