कैसे स्वच्छ त्वचा है घर का उपयोग तरीके

बहुत से लोग सुंदर त्वचा होने का सपना देखते हैं, लेकिन मुँहासे या अंधेरे स्थानों जैसे सबसे आम दाग़ों का इलाज करने के लिए अक्सर बुनियादी ज्ञान नहीं होते हैं, और आश्चर्य है कि कैसे अधिक जानने के लिए कुछ आक्रामक रसायनों आपकी त्वचा को परेशान कर सकती हैं या आप बाजार पर शुरू किए गए नवीनतम चेहरे क्रीम की तलाश में पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं। यहां घरेलू उपाय खोजने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपकी सबसे सुंदर और दोष से मुक्त होने में मदद कर सकती हैं।

कदम

विधि 1

मुँहासे को हटा दें
1
मेललेका तेल लागू करें इसके अलावा चाय के पेड़ के तेल भी कहा जाता है, यह अक्सर विरोधी रूसी शैंपू में प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए एक उत्कृष्ट उत्पाद भी माना जाता है। एक तेल होने के बावजूद, यह छिद्रों के लिए निस्संक्रामक गुण पाए गए हैं, काले और सफेद धब्बे सूख गए हैं और सूजन जलन है।
  • 100% शुद्ध आवश्यक तेल का उपयोग करें खरीदते समय सावधान रहें कि यह पतला नहीं है या कोई अन्य रसायन नहीं है और जोड़ा गया सामग्री है।
  • दाने पर सीधे कपास की गेंद के साथ तेल को लागू करें यदि आपने 24 घंटों के बाद किसी भी प्रकार की चिड़चिड़ापन नहीं देखी है, तो इस विधि को जारी रखें। यदि त्वचा में प्रतिक्रिया होती है, तो तेल तेल और पानी का एक भाग के साथ मेलेलेका तेल को कम करना। यदि आपके पास बहुत ही संवेदनशील त्वचा है, तो इसे और भी पतला करें अगर आप देखते हैं कि शुद्ध तेल आप को परेशान कर रहे हैं, तो आप मुसब्बर वेरा जेल के दो चम्मच वाले चाय के पेड़ के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर भी कोशिश कर सकते हैं।
  • आप डिटर्जेंट में इस तेल के एक या दो बूंदों को भी जोड़ सकते हैं जो आप सामान्य रूप से अपना चेहरा धोने या पानी के साथ पतला करते हैं और इसे टॉनिक के रूप में उपयोग करते हैं।
  • चाय के पेड़ के तेल में लालिमा, खुजली और ब्लिसीसिंग हो सकती है अगर त्वचा संवेदनशील होती है या यह बड़ी खुराक में प्रयोग की जाती है। यदि आपको बड़े क्षेत्रों पर इसे लागू करना है तो इसे कम करना सुनिश्चित करें तेल की 5-15 बूंदों की कोशिश करें जो 40-50 मिलीलीटर जॉज़ेबा तेल के साथ मिलती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे निगल नहीं करते हैं यह केवल एक सामयिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। निगलने से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि मितली, त्वचा लाल चकत्ते, भ्रम या यहां तक ​​कि कोमा।
  • मेलेलुका तेल का एक विकल्प लैवेंडर तेल है
  • 2
    मुँहासे के लिए उपचार के हिस्से के रूप में सेब साइडर सिरका की कोशिश करें यह जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुणों के साथ एक सिरका है। यह मुँहासे पैदा करने वाली जीवाणुओं को मारने में मदद कर सकता है, छिद्र को खोलता है और काले और सफेद स्पॉट जारी करता है, साथ ही इस त्वचा की समस्या से जुड़ा सूजन को कम कर सकता है। यह अतिरिक्त सेबम को खत्म कर देता है और त्वचा के पीएच को संतुलित करता है।
  • सेब साइडर सिरका का उपयोग करने के लिए, पानी के 10 भागों में सिरका के 1 भाग को कम करें। एक कपास झाड़ू का प्रयोग करें और संक्रमित क्षेत्र swab। 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुल्ला। इस प्रक्रिया को 2 बार दोबारा दोहराएं।
  • यदि आप कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर जलन नहीं दिखाते हैं, तो आप समाधान को कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली पानी की मात्रा को कम कर सकते हैं। यदि आप देखते हैं कि आपकी त्वचा चिढ़ जाने के लिए जाती है, तो इसे बढ़ाएं
  • कुछ लोगों को अम्लीय पदार्थ जैसे कि सेब साइडर सिरका के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं इसे अपने चेहरे पर लगाने से पहले, त्वचा पर एक बिंदु पर एक छोटा परीक्षण करें। यदि आप 15 मिनट के बाद किसी भी जलन को नहीं देखते हैं, तो आप शायद सिरका को कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दिखाते हैं
  • 3
    दालचीनी और शहद के साथ एक चेहरे का मुखौटा बनाओ दालचीनी में रोगाणुरोधी गुण हैं और मधु एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है साथ में, ये दो तत्व मुँहासे से लड़ने में मदद कर सकते हैं
  • शहद के 2 tablespoons और दालचीनी का 1 बड़ा चमचा मिलाकर जब तक आप चिकनी पेस्ट नहीं मिलते
  • पानी के साथ अपना चेहरा धोने के बाद, मुखौटा लागू करें 10-15 मिनट के लिए इसे जगह छोड़ दें और अंत में कुल्ला।
  • 4
    नींबू के रस के साथ मुँहासे से प्रभावित क्षेत्रों को धोएं यह नींबू विटामिन सी, एक एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है जो त्वचा को सुखदायक बनाने में उपयोगी साबित हुआ है, साथ ही प्राकृतिक कसैले होने के कारण भी। पंपों को सुखाने को बढ़ावा देता है और लाली को कम करता है। ताजा नींबू के रस के साथ एक कपास झाड़ू को भिगोएँ और फोड़ा या संक्रमित क्षेत्र पर डबिंग करके इसे लागू करें।
  • केवल ताजा नींबू का रस का प्रयोग करें, बोतलबंद नहीं, क्योंकि इसमें संरक्षक और अन्य रसायनों शामिल हैं
  • अपने pimples को अधिक सूखने के लिए, नमक के 1/2 चम्मच नींबू के रस के 2 चम्मच में भंग करें।
  • 5
    अंडा सफेद के साथ एक मुखौटा बनाओ अंडा सफेद में प्रोटीन और विटामिन होते हैं जो मुँहासे को कम करने और त्वचा कोशिकाओं के पुनर्निर्माण के लिए सक्षम लगते हैं। यह भी माना जाता है कि यह अधिक सेबम को अवशोषित कर सकता है।
  • अंडे का सफेद अंडे 2-3 अंडे से अलग करें। उन्हें एक कटोरे में मारो जब तक वे फ्राइड नहीं हो जाते हैं, तो उन्हें एक मिनट के लिए आराम दें त्वचा पर 3 या 4 परतों को लागू करें। अगले प्रत्येक को जोड़ने से पहले प्रत्येक परत सूखने दें। गर्म पानी से धोने से पहले करीब 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अंडे का सफेद रखें।
  • 6
    पिलकेके को धो लें समय के साथ, बैक्टीरिया पिलकेस पर जमा कर सकते हैं। पिलकेके पर और जीवाणुओं पर चेहरे का हर रात 6-8 घंटे रहता है। यदि आपके पास वसा की त्वचा या बालों का होना है, तो इसे सप्ताह में दो बार बदल दें। यहां तक ​​कि अगर त्वचा चिकना नहीं है, वैसे भी एक सप्ताह में एक बार इसे बदल दें
  • विधि 2

    चेहरे की उपस्थिति में सुधार
    1
    एक दही मुखौटा बनाएं अध्ययनों से पता चला है कि डेयरी उत्पाद त्वचा की जलन और लाल रंग को कम करते हैं और दही के फैटी पदार्थ न्यूरूरिज़र के रूप में कार्य करते हैं। इसके अलावा, लैक्टिक एसिड सामग्री के गुणों को सफेद कर दिया गया है जो कि रंग को अधिक प्रकाश देने में मदद कर सकता है।
    • 1 चम्मच शहद के साथ दूध का 1 बड़ा चमचा मिलाएं जब तक मिश्रण में एक समान स्थिरता नहीं होती है। एक कपास की गेंद या उंगलियों के साथ चेहरे पर मिश्रण को लागू करें, एक नया जोड़ने से पहले प्रत्येक परत सूखने दें। इसे त्वचा से पहले 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। हर दिन यह उपचार किया जाता है कि त्वचा की टोन को बढ़ाने में मदद मिल सकती है और बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।



  • 2
    शैंपेन का उपयोग करें यह अंगूर से टारेटिक एसिड युक्त शराब है और लगता है कि मुँहासे को खत्म करने और छिद्रों को बंद करने में सक्षम है। इसमें विरोधी बुढ़ापे और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी हैं जो त्वचा को टोन भी कर सकते हैं और इलाकों को थोड़ा सा लोचदार बना सकते हैं। मुंह पर थोड़ा शैंपेन के साथ लथपथ सूती गेंद को लागू करें या अपना चेहरा साफ़ करें, अगर आप सामान्य उपचार करना चाहते हैं।
  • 3
    बेकिंग सोडा की कोशिश करो यह त्वचा पीएच स्तर में संतुलन साबित हुआ है, अतिरिक्त सेबम को समाप्त करने और त्वचा को उजागर करती है, जो सभी त्वचा को उज्ज्वल, स्पष्ट और अधिक वर्दी टोन दे सकते हैं। सोडियम बाइकार्बोनेट में एंटीसेप्टिक और एंटी-इन्फ्लैमेटरी गुण भी हैं जो मुँहासे को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक हल्का आटा बनाने के लिए पानी के साथ बेकिंग सोडा के 1-2 बड़ा चमचा मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लागू करें और इसे 10-15 मिनट के लिए कार्य करें। अंत में गर्म पानी से धो लें उपचार एक सप्ताह में 2-3 बार दोहराएं।
  • 4
    बहुत सारे विटामिन सी लें इस तत्व में निहित एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के कम निर्जलीकरण के साथ जुड़े हुए हैं। यह भी लगता है कि एस्कॉर्बिक एसिड लेने से महिलाओं में शिकन के गठन की प्रक्रिया कम हो जाती है। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो बदले में त्वचा की लोच को बढ़ावा देने वाले झुरकों के निर्माण को कम करता है।
  • आप दैनिक पूरक के रूप में विटामिन सी ले सकते हैं या आप इसे अपने चेहरे पर स्थानीय रूप से लागू कर सकते हैं एस्कॉर्बिक एसिड में उच्च आहार त्वचा को स्वस्थ रूप देने में मदद करता है। 100% शुद्ध नारंगी रस का एक गिलास पीना या विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ, जैसे संतरे, खरबूजे, ब्रोकोली, टमाटर या लाल और हरी मिर्च पी लें।
  • 5
    एक आहार का पालन करें जो स्वस्थ त्वचा बनाए रखने में सहायता करता है। स्वास्थ्य के लिए भोजन और त्वचा की उपस्थिति के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने दैनिक आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थ दर्ज करें:
  • बेरी फलों: स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और चेरी सभी को त्वचा को स्वस्थ रहने में मदद करने के लिए संकेत दिया जाता है। वे विटामिन सी, एक एंटीऑक्सीडेंट से समृद्ध है जो त्वचा को चिकनी और फर्म रखने में मदद करता है।
  • टमाटर: वे सबसे अच्छे त्वचा देखभाल उत्पादों के बीच माना जाता है विटामिन सी में अमीर, वे मुँहासे से लड़ने और त्वचा को जलाने से बचाने में मदद करते हैं, त्वचा को चमक और जलयोजन देते हैं।
  • सेब के छिलके: सेब केवल हृदय रोग से लड़ने में मदद नहीं करते, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं छील खाने से हानिकारक यूवी किरणों से बचा सकता है
  • पागल: बादाम में विटामिन ई होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट है। वे त्वचा को moisturize करने में भी मदद करते हैं अखरोट में ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं जो कि त्वचा नरम और हाइड्रेटेड रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • हरी पत्तेदार सब्जियां: इन खाद्य पदार्थों में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन (जो त्वचा को सूरज की क्षति का सामना करने में मदद करता है) में बहुत समृद्ध है और यह भी moisturize। घुंघराले काली, पालक, हरी गोभी, रॉकेट, चर्ड और टर्निप टॉप्स खाएं।
  • 6
    हरी चाय पी लो यह एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है जो न केवल त्वचा को मदद करते हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। हरी चाय में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो त्वचा को साफ करके मुँहासे को कम कर सकते हैं। माना जाता है कि यह भी विरोधी भड़काऊ गुण है, जो कि यूवी किरणों को बेअसर कर सकते हैं, त्वचा कोशिकाओं को फिर से जीवंत कर सकते हैं और ट्यूमर से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं।
  • आप हर दिन 2-3 कप हरी चाय पी सकते हैं या इसे सामयिक उपचार और मास्क में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • 7
    पानी पी लो त्वचा एक अंग है जिसमें पानी की एक बड़ी मात्रा होती है और बिना उचित जलयोजन के बाहर सूख सकता है, नाजुक और तनावपूर्ण हो सकता है। हानिकारक विषाक्त पदार्थों से शरीर और त्वचा को मुक्त करने के लिए प्रति दिन कम से कम 8 गिलास पानी पी लें। यद्यपि यह दिखाने का कोई सबूत नहीं है कि पानी में त्वचा चमकती है, फिर भी यह निश्चित है कि अच्छा हाइड्रेटेशन यह स्वस्थ और कम शुष्क दिखने देता है
  • पानी में स्नान और सिंक में फ़िल्टर करें, यदि आप कर सकते हैं कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि मधुर और शुद्ध पानी में त्वचा को अधिक सुंदर और उज्ज्वल बनाता है। कई स्पा अपने उपचार में फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करना शुरू कर चुके हैं। कठिन पानी में भारी धातुएं त्वचा को परेशान कर सकती हैं और इसे फ्लश कर सकती हैं।
  • 8
    बुरी आदतों न लें यदि आप बहुत तनावग्रस्त हैं और पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य की स्थिति और खराब कर सकते हैं। कॉफी, शराब और सिगरेट भी आपके रंग की उपस्थिति को प्रभावित करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com