दैनिक त्वचा देखभाल हल्दी का उपयोग कैसे करें

यदि आपने कभी भी एक भारतीय करी खाया है, तो आप जानते हैं कि हल्दी भोजन, तीव्रता, रंग और स्वाद देने में सक्षम है। एक झुंड और अदरक से मिलकर प्राप्त किया जाता है, हल्दी आम तौर पर एक सुनहरा-पीला पाउडर के रूप में बेचा जाता है। सदियों से, लाखों लोगों ने इस जड़ पर भरोसा किया है कि शरीर के अंदर और बाहर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज किया जाता है। यद्यपि गुणों की पुष्टि करने वाले वैज्ञानिक सबूत कम से कम सीमित हैं, इसे मौका देने में कोई खतरा नहीं है, इसलिए करी व्यंजन को अलग रखकर और दैनिक त्वचा देखभाल के लिए एक मुखौटा तैयार करने के लिए हल्दी का उपयोग करना शुरू करें। ।

कदम

विधि 1
एक कर्क्यूमा सौंदर्य मास्क तैयार करें

1
सरल सौंदर्य का एक मुखौटा तैयार करें। चूंकि हल्दी का उपयोग सदियों से त्वचा के उपचार के लिए किया जाता है, यह पता चलता है कि लगभग अनन्त व्यंजनों की संख्या आपको आश्चर्यचकित नहीं करनी चाहिए। सरल त्वचा के लिए एक मुखौटा बनाने के लिए निम्नलिखित संकेत दिए गए हैं, जो एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर यह पहली बार है तो आप हल्दी का सौंदर्य उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं:
  • हल्दी पाउडर के कुछ बड़े चम्मच को एक बुल में डालें। छोटी राशि से शुरू करें, यदि आवश्यक हो तो आप अधिक जोड़ सकते हैं।
  • थोड़ा शहद और पर्याप्त मात्रा में दूध या दही जोड़ें ताकि क्रीमयुक्त और एकसमान स्थिरता के साथ मिश्रण बना सके। इसे आसानी से त्वचा पर लागू करने के लिए पर्याप्त नरम होना होगा, लेकिन एक ही समय में टपकता के बिना जगह में पर्याप्त रूप से घने होना चाहिए।
  • आप इसे पूरे चेहरे पर एक सुंदरता मुखौटा के रूप में इस्तेमाल करने का फैसला कर सकते हैं, स्वस्थ त्वचा के मामले में, या इसे विशेष रूप से समस्या वाले क्षेत्रों पर लागू कर सकते हैं, उदाहरण के लिएमुँहासे या उम्र के संकेत किसी भी मामले में, इसे 20 मिनट के लिए काम करने दें।
  • स्किनकेयर चरण 2 के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2
    इसका प्रयोग मुखौटा तैयार करने के लिए करें जो त्वचा को बनाता है "उज्ज्वल"। यदि आप युवा त्वचा को अलग करने वाली चमक को बनाए रखने या फिर से बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई व्यंजनों में से एक का प्रयास करें जो रंग को उज्ज्वल बनाने का वादा करते हैं। निम्नलिखित संकेत एक अच्छा उदाहरण हैं:
  • एक बुल में, चना का आटा 2 चम्मच, हल्दी पाउडर, चम्मच शहद के 2 चम्मच और दही, नारियल के दूध या पर्याप्त पानी के लिए एक मोटी, मलाईदार और एक समान मिश्रण बनाने के लिए मिश्रण करें।
  • अपने हाथों को धो लें, फिर इसे अपने साफ चेहरे पर अपनी उंगलियों के साथ लागू करें इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, तो यह त्वचा पर सूख जाएगा।
  • एक कपड़े के साथ अपना चेहरा कुल्ला, फिर यह एक साफ तौलिया के साथ इसे सूखने के लिए चूसना यदि वांछित है, तो एक मॉइवरूरिजर लागू करें।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 3
    3
    पारंपरिक भारतीय सुंदरता का एक नुस्खा आज़माएं हल्दी भारत में रसोई और त्वचा की देखभाल के लिए हमेशा एक महत्वपूर्ण घटक रहा है। आज भी, भविष्य की दुल्हनों को इसके उपयोग की आदत है इससे पहले कि समारोह अच्छा दिखने के कुछ दिन पहले। इस नुस्खा के बाद क्लासिक लोगों से प्रेरणा मिलती है:
  • चंदन की 2 चम्मच चूर्ण, हल्दी के 2 चम्मच और छोटे बुल में 45 ग्राम चने का आटा मिलाएं।
  • एक चिकनी, घने और मलाईदार स्थिरता प्राप्त करने के लिए एक छोटी सी बादाम का तेल और / या घी (स्पष्ट मक्खन) और पर्याप्त मात्रा में पानी जोड़ें।
  • अपने चेहरे पर मुखौटा लागू करें, फिर जब तक वह सूख नहीं जाती तब तक उसे छोड़ दें उस समय, एक नरम कपड़ा की मदद से त्वचा को कुल्ला। सुनिश्चित करें कि आपने किसी भी अवशेष को समाप्त कर दिया है
  • 4
    सूजन त्वचा का इलाज करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। सौंदर्य के उपकरण के रूप में हल्दी के समर्थक हमेशा विरोधी भड़काऊ गुणों को बढ़ावा देते रहे हैं और यहां तक ​​कि आधुनिक विज्ञान ने कुछ विवरणों को खोजना शुरू कर दिया है जो इस सिद्धांत की प्रामाणिकता की पुष्टि कर सकता है। स्वस्थ त्वचा के मामले में पूरे चेहरे पर इस्तेमाल होने वाली मुखौटा तैयार करने के लिए, या केवल समस्या वाले क्षेत्रों पर लागू होने के लिए निम्नलिखित विधि का प्रयोग करें:
  • पूरे दही के 1 बड़ा चमचा मिलाएं, 1 छोटा चम्मच हल्दी और 1 छोटा चम्मच कच्ची शहद एक छोटे से बुलूल में। एक चिकनी और सजातीय मिश्रण प्राप्त होने तक हलचल।
  • इसे पूरे चेहरे पर एक सौंदर्य मुखौटा के रूप में प्रयोग करें, स्वस्थ त्वचा के मामले में, या इसे केवल समस्या वाले क्षेत्रों पर लागू करें
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    हल्दी के साथ आपकी त्वचा के इलाज के लिए कई अन्य व्यंजनों में से एक का प्रयास करें। खोजशब्दों के लिए खोजें "हल्दी का चेहरा मुखौटा" या "त्वचा की देखभाल" अपने पसंदीदा इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग करना आपके पास यह पुष्टि होगी कि लगभग अनन्त व्यंजनों की संख्या है, जिनमें से कुछ जई के साथ हल्दी के गुणों को जोड़ते हैं, एक अन्य प्राकृतिक अवयव जिसे त्वचा को विभिन्न लाभ लाने के लिए जाना जाता है, या सामान्यतः सौंदर्य मास्क में पाया जाने वाला अन्य घटक, जैसे कि नींबू का रस, मुसब्बर वेरा जेल या गुलाब पानी
  • हल्दी त्वचा पर अवांछित दुष्प्रभाव पैदा करने की संभावना नहीं है। हालांकि, यदि आप जलन, एक दाने या किसी अन्य नकारात्मक या कष्टप्रद परिणाम को विकसित करते हैं, तो तुरंत आपके चेहरे से मुखौटा निकाल दें और आवेदन दोहराना न करें। उस मामले में, लेकिन निवारक तरीके से भी अगर आपको लगता है कि सावधानी कभी ज़्यादा ज़्यादा नहीं होती है, तो आपको डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें
    6
    एक तैयार उत्पाद खरीदें यदि हथेली, शहद और दूध या दही में पेंट्री में हैं, तो एक DIY सौंदर्य मुखौटा बनाने में वास्तव में आसान है। हालांकि, अगर आपको कुछ अवयवों की याद आती है या यदि आप पेपरियम में तैयार किए गए कॉस्मेटिक खरीदना पसंद करते हैं, तो आपके पास हल्दी से चुनने वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला होगी।
  • आप शायद सीरम, मास्क, डिटर्जेंट और बहुत कुछ से चुन सकते हैं, लेकिन प्रत्येक उत्पाद पर बहुत पैसा खर्च करने के लिए तैयार रहें।
  • विधि 2
    लागू करें और हल्के मास्क को हटा दें

    स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 7



    1
    त्वचा को तैयार करें अवशोषण और हल्दी मुखौटा के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, आपको पहली बार एक गहरी, लेकिन नाजुक तरीके से त्वचा को साफ करना चाहिए, और छिद्रों के उद्घाटन के पक्ष में होना चाहिए। यह स्वीकार करना आसान है कि एक सुखद सौंदर्य उपचार शुरू करने के लिए एक अच्छा गर्म स्नान लेने की कोई बेहतर तरीका नहीं है।
    • त्वचा के छिद्र को खोलने के लिए शॉवर या गर्म स्नान करें। जबकि टब या शॉवर में, अपने चेहरे और शरीर को हल्के साबुन से धो लें ताकि त्वचा को सूखने या परेशान किए बिना गंदगी और अशुद्धियों को हटा दें। साबुन को गर्म, साफ पानी से कुल्ला, फिर अपने चेहरे को नरम, साफ तौलिया के साथ धीरे से डब करके दबाएं।
  • 2
    आराम करो और प्रक्रिया का आनंद लें हल्दी का मुखौटा अभिनय छोड़ने का एक त्वरित समाधान के रूप में नहीं है, जबकि आप जल्दी से बाहर जाने के लिए तैयार हैं। जल्दबाजी के बिना इलाज के लिए आराम करने और आराम करने में कुछ समय के लिए रुको। इसे अपने चेहरे पर लागू करने के बाद, इसे आराम से कुर्सी या बिस्तर पर छोड़ दें, फिर अगले 20 मिनट के लिए आराम करें जब आपकी त्वचा पर मुखौटा सूखने का इंतजार कर रहे हों।
  • आराम से प्रभाव को तेज करने के लिए बंद आँखों पर ककड़ी या दो कैमोमाइल बैग के दो स्लाइस रखें। यदि आप कैमोमाइल पाउच का इस्तेमाल करने के लिए चुना है, तो उन्हें कुछ मिनटों तक जलसेक में छोड़ दें, तब तक इंतजार करें जब तक कि उन्हें आंखों पर इस्तेमाल करने से पहले ठंडा नहीं किया जाए।
  • कपड़े और सतह की रक्षा करें, जिस पर आप बैठते हैं या तौलियों के साथ लेटते हैं क्योंकि आप उन्हें मुखौटा के साथ दाग सकते हैं।
  • 3
    मुखौटा निकालें, फिर कुल्ला और त्वचा को सावधानी से सूखें। यद्यपि ज्यादातर व्यंजन सुझाते हैं कि आप अपने चेहरे पर मुखौटा को पूरी तरह से सूखते हैं, तो आप इसे एक साफ़ कपड़े और बहुत गर्म पानी से डबाब और रगड़ कर आसानी से समाप्त कर सकते हैं। इस स्तर पर भी, जल्दी में नहीं होने की कोशिश करें मुखौटा शांत और सावधानीपूर्वक निकालें
  • आप नाक और आंखों के आसपास शुष्क मलबे को हटाने के लिए गीले कपास पैड या पैड का उपयोग कर सकते हैं। एक बार सभी निशान हटा दिए जाते हैं, तो गर्म पानी से त्वचा को कुल्ला कर दें, फिर इसे ठंडे के साथ स्प्रे करें और इसे एक साफ तौलिया के साथ डबाब करके सूखा।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 10
    4
    अपने चेहरे को ध्यान से देखें हल्दी का हल्का पीला रंग, परिकल्पना की विश्वसनीयता देता है जो त्वचा को दाग सकता है। फिर भी, चेतावनियां अक्सर अत्यधिक होती हैं यहां तक ​​कि अगर मुखौटा त्वचा पर एक पीले रंग के नोट को छोड़ देना चाहिए, यह केवल एक अस्थायी प्रभाव होना चाहिए, जो गायब हो जाएगा या बिना किसी कठिनाई के दूर धोया जा सकता है।
  • यदि आपके पास हल्का त्वचा है या अगले दिन एक महत्वपूर्ण घटना की योजना बनाई है या यदि आप अपने आप को एक दागदार चेहरे के साथ मिलना चाहते हैं, तो एक छोटे से क्षेत्र पर मुखौटा सिर करें (जैसा कि आप एक नाजुक ऊतक पर एक दाग हटानेवाला का उपयोग करने से पहले)। यदि त्वचा दाग रहता है, तो उसे वापस सामान्य होने के लिए समय और प्रयास का आकलन करें। यदि आवश्यक हो, तो आप नुस्खा द्वारा आवश्यक हल्दी की मात्रा को कम करने पर विचार कर सकते हैं।
  • कपड़े, कपड़े और कालीनों से हल्दी के दाग को हटाने में सक्षम होने के नाते मुश्किल हो सकता है। जब आप तैयार करते हैं, मुखौटा को लागू करें और निकालें, कपड़े और आसपास के सतहों को अलग-अलग तौलिये के साथ सुरक्षित रखें (जिसे आप धुंधला नहीं मानते हैं)।
  • विधि 3
    हल्दी सुरक्षित और लगातार उपयोग करें

    स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 11
    1
    इसे भोजन और पेय में जोड़ें क्या आप सोच रहे हैं कि निगलने से त्वचा की त्वचा में सुधार हो सकता है? बाहरी उपयोग के लिए, इस थीसिस का समर्थन करने वाले साक्ष्य अभी भी दुर्लभ हैं हालांकि, यह बहुत ही संभावना नहीं है कि हल्दी शरीर को चोट पहुंचा सकती है, जबकि यह निश्चित है कि यह व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला भी अधिक स्वादिष्ट बना सकता है।
    • करी, हर्बल चाय, सूप, पका हुआ अंडे तैयार करने के लिए अंतहीन व्यंजनों से, जब तक आप प्राप्त नहीं करते "स्वर्ण दूध" (या "स्वर्ण दूध"), हल्दी की तैयारी असीमित लगती है, इसलिए थोड़ा कल्पना के साथ यह अपने दैनिक आहार में डाल करने के लिए वास्तव में आसान है।
    • पढ़ना इस अनुच्छेद अपने आहार में हल्दी को कैसे शामिल करें, इसके बारे में अलग-अलग विचारों, सुझावों और व्यंजनों का पता लगाएं।
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र शीर्षक 12
    2
    मुद्रा को पूरक आहार के रूप में हल्दी लेना। आप इसे पाउच या कैप्सूल में उदाहरण के लिए पा सकते हैं। जो लोग आदतन एक हल्दी पूरक वे ऐसा करते हैं क्योंकि वे आशा है कि यह मदद मिलेगी जैसे अल्जाइमर, कैंसर और कई अन्य लोगों के रूप में कई गंभीर बीमारियों को रोकने के। दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि इस मामले में, इस थीसिस का समर्थन करने के लिए सबूत कम से कम दुर्लभ है हालांकि, जब तक कि यह (एक पाउडर पूरक के मामले में दिन में तीन बार उदाहरण के लिए, 400-600 मिलीग्राम) की सिफारिश की दैनिक खुराक सम्मान दिया जाता है, यह प्रतिकूल प्रभाव की शुरुआत की संभावना नहीं है।
  • हालांकि, अगर आप उच्च रक्तचाप, पत्थर, मधुमेह से ग्रस्त हैं, तो आप सर्जरी, एंटासिड दवा या रक्त को पतला का किराया से गुजरना होगा, गर्भवती या स्तनपान हैं, यह हल्दी का एक पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए महत्वपूर्ण है। वास्तव में, किसी भी प्रकार के पोषण संबंधी पूरक लेने से पहले डॉक्टर की स्वीकृति प्राप्त करना बेहतर होगा।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद इस तरह की खुराक और संबंधित सावधानियों और प्रतिबंधों के बारे में अधिक जानने के लिए
  • स्किनकेयर के लिए हल्दी का प्रयोग करें चित्र 13
    3
    स्वीकार करते हैं कि हल्दी के लाभों के समर्थन में वैज्ञानिक प्रमाण सीमित हैं। हल्दी के लिए जिम्मेदार ठहराया स्वास्थ्य लाभ, उसकी सबसे उत्कट समर्थकों का कहना है कि कई स्थितियों में इलाज और त्वचा में सुधार करने में सक्षम है की एक विस्तृत श्रृंखला के अलावा। उदाहरण के लिए, तेल की त्वचा के मामले में, लेकिन सूखे बाल गिरते हुए, लेकिन अनचाहे बालों को कम करने के साथ-साथ टोन भी होता है, "प्रकाश" या त्वचा और रंगरूप के समान, और कई अन्य मामलों में।
  • आपको क्या करने की ज़रूरत है यह केवल स्वीकार करते हैं कि जब हम त्वचा पर हल्दी के फायदेमंद प्रभावों के बारे में बात करते हैं तो कई लोग शामिल होते हैं "सकता है"। उदाहरण के लिए, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुण हो सकते हैं। इन अवधारणाओं की पुष्टि या इनकार करने के लिए बस पर्याप्त वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किए गए हैं निष्कर्ष यह प्रतीत हो रहा है: यह बहुत संभावना नहीं है कि हल्दी, तुम्हें चोट लगी विपरीत मदद कर सकता है सकते हैं, लेकिन सबसे बड़ा खतरा है कि यह किसी भी प्रभाव पैदा नहीं करता।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com