नेट्स कैसे निकालें

जूँ छोटे परजीवी हैं जो सिर के उपनिवेश और मानव रक्त पर फ़ीड - वे रोग या जीवाणु संचारित नहीं कर सकते, लेकिन वे बहुत परेशान हैं। आप उन्हें अपने अंडे (एनआईटी) के साथ औषधीय शैंपू का उपयोग कर निकाल सकते हैं या यदि ये समाधान अप्रभावी है, तो आपको अपने चिकित्सक से मजबूत उत्पादों को लिखने और कभी-कभी दवा लेने के लिए मिलें। घरेलू उपाय भी है जो आप कोशिश कर सकते हैं, लेकिन वे नैदानिक ​​परीक्षणों में बेकार साबित हुए हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि पर्यावरण, कपड़े और बिस्तर कीट से पूरी तरह मुक्त हो जाएं ताकि दूसरे पीड़ने से बच सकें।

कदम

विधि 1

मेडिकल केयर की तलाश करें
छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 1 निकालें
1
निदान पाने के लिए डॉक्टर पर जाएं। यदि आपके पास जूँ हैं, तो आपको परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए या कम से कम उसे सलाह के लिए फोन करना होगा कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के उपचार होते हैं, उनके अंडे और चिकित्सक आपको औषधीय शैंपू या मौखिक दवाओं के उपयोग के लिए विशिष्ट निर्देश दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 2 निकालें
    2
    एक औषधीय शैम्पू की कोशिश करो यदि चिकित्सक सोचता है कि यह आपके लिए सुरक्षित है, तो वह इस ओवर-द-काउंटर प्रोडक्ट को पहले चिकित्सीय दृष्टिकोण के रूप में सुझा सकता है - इसका इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सिफारिशों के अनुसार करें
  • नि: शुल्क बिक्री के उत्पादों में एक रासायनिक यौगिक होता है जिसे पीयरथ्रिन कहा जाता है जो जहर के लिए विषाक्त होता है - कुछ शुद्ध परमेथ्रिन, पैरेथ्रिन के सिंथेटिक संस्करण और अन्य एडिटिव्स के साथ परमेथ्रिन पर आधारित होते हैं। इन पदार्थों के कारण दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे खुजली और खोपड़ी की लाली।
  • बाम का इस्तेमाल किए बिना आपको अपने बालों या आपके बच्चे के इन साफ-सफाई के साथ धोना पड़ता है- कुछ लोग मानते हैं कि सिरका से कुल्ला इलाज जल्दी करता है रद्दी के पहले उत्पाद के बिछाने के समय के बारे में पैकेज के निर्देशों का पालन करें।
  • आम तौर पर, पहले धोने के बाद आपको दूसरा उपचार करना चाहिए। यद्यपि कुछ निट्स मुफ्त में मुफ्त में औषधीय शैंपू के साथ मारे गए हैं, दूसरों को अपने बालों और हैच पर रहते हैं। ऐसे डिटर्जेंट के कई निर्माता इसलिए पहले से 7-10 दिनों के बाद दूसरे धोने की सलाह देते हैं, लेकिन चिकित्सक आपको उपद्रव की गंभीरता के आधार पर अलग-अलग सुझाव दे सकता है।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे निकालें चरण 3
    3
    चिकित्सक से पर्चे उत्पादों पर आपको सलाह देने के लिए कहें। कुछ मामलों में, जूँ ओवर-द-काउंटर सक्रिय तत्वों के प्रतिरोध को विकसित करती है और चिकित्सक पेडिकुलोसिस का उन्मूलन करने के लिए मजबूत शैंपू का विकल्प चुन सकता है।
  • बेंजाइल अल्कोहल, उन्हें ऑक्सीजन से वंचित द्वारा कीड़ों को मारता है, लेकिन यह बच्चों को जो छह महीने से कम है क्योंकि यह इस तरह के बड़े बच्चों पर convulsioni- के रूप में गंभीर साइड इफेक्ट है आम तौर पर सुरक्षित माना जाता है है में स्वीकृत नहीं है, हालांकि यह लालिमा और खुजली पैदा कर सकता खोपड़ी का
  • 6 साल से उम्र के लोगों पर मैलेने का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक औषधीय शैम्पू का सक्रिय घटक है जिसे आपको लागू करना होगा और यह 8-12 घंटों के भीतर बाल से सहज रूप से सूखने की अनुमति देगा। हेअर ड्रायर का प्रयोग न करें और दवा को आग में नहीं लाएं क्योंकि यह ज्वलनशील है।
  • लिंडेन का प्रयोग केवल जब अन्य समाधान विफल हो गए हैं, क्योंकि इससे गंभीर साइड इफेक्ट होते हैं, जैसे कि आक्षेप इसका इस्तेमाल बच्चों, 50 किलो से कम, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाले, एचआईवी वाले रोगियों और किसी भी व्यक्ति को अतीत में जब्त का सामना करने वाले किसी भी व्यक्ति पर नहीं किया जाना चाहिए।
  • दुर्लभ मामलों में, चिकित्सक ivermectin की सिफारिश कर सकते हैं जो मौखिक रूप से या त्वचा पर लागू किया जा सकता है।
  • विधि 2

    कंबल गीले बालों
    छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 4 निकालें
    1
    जूँ को पहचानना सीखें यदि आप गीला बालों को जोड़कर निट को निकालना चाहते हैं, तो आपको पहले कीड़े की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए। कार्रवाई करने से पहले इन कीटों और उनके अंडे की उपस्थिति से परिचित होने के लिए कुछ समय निकालें।
    • जूँ वयस्क या विकास के तहत लगभग 2-3 मिमी लंबा है, वे भूरे या भूरे रंग के होते हैं, वे उड़ नहीं सकते हैं या कूद सकते हैं, लेकिन वे जल्दी से क्रॉल करते हैं
    • अंडे अंडे से पहले अंडे (एनआईटी) छोटे और कॉफ़ी रंग होते हैं-वे तिल के बीज के आकार के होते हैं और उन्हें छीलना मुश्किल होता है क्योंकि वे सचमुच हैं "चिपकाया" बाल शाफ्ट के लिए एक बार रची जाने पर वे सफेद या पारदर्शी होते हैं।
    • उन्हें खोजने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 5 निकालें
    2
    अपने बाल तैयार करें प्रक्रिया से पहले, आपको नोड्स को निकालने के लिए सामान्य रूप से ब्रश या कंघी करना पड़ता है और फिर उन्हें कंडीशनर फैला देना चाहिए ताकि उन्हें नम हो सके।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 6 निकालें
    3
    कंघी बाल। एक दांतेदार दांतेदार कंघी का उपयोग करें जो विशेष रूप से जूँ को खत्म करने के लिए है। कंघी के रूप में एक ही चौड़ाई में बाल अलग करें, ताकि आप परजीवी को अधिक आसानी से देख सकते हैं और हटा सकते हैं।
  • एक समय में एक लॉक कंबल एक हाथ से यह पकड़ो और खंड की लंबाई के साथ उपकरण के लिए अपने दाँत स्लाइड, खोपड़ी से शुरू और देखभाल करने के लिए उन्हें सिर को चुस्त रखने के लिए शांति से जूँ और निट्स देख आगे बढ़ना है जब आप काम करते हैं।
  • यदि आप अवशेषों, कीड़े या उनके अंडों को देखते हैं जो कंघी पर जमा होते हैं, तो उन्हें हटाने के लिए साबुन पानी के कटोरे में बाद में डुबकी।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे हटाना चरण 7
    4
    स्वच्छ और साफ-सुथरा आपरेशन के अंत में, जो पानी आप शौचालय में कंघी को कुल्ला करते थे उसे 5 एमएल अमोनिया और 500 मिलीलीटर गर्म पानी के समाधान में भिगोएँ। कुछ कीट या अंडे के लिए एक बार फिर सिर का निरीक्षण करें जो उपचार से बच गया है और कैंची की एक जोड़ी के साथ व्यक्तिगत रूप से इसे हटा दें।
  • तीन सप्ताह के लिए सप्ताह में एक बार पूरी प्रक्रिया दोहराएं, बाल अक्सर जांचें - अगर इस अवधि के बाद भी आप पेडीकुलोसिस के लक्षणों को नोटिस करते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • विधि 3

    गृह उपचार का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 8 निकालें



    1
    इसे एक कोशिश दे दो मेललेका तेल. यद्यपि वैज्ञानिक समुदाय की कोई आम सहमति नहीं है, कुछ शोध से पता चलता है कि यह उत्पाद और अन्य प्राकृतिक तेल जुओं को मारने में सक्षम हैं। आप इसे हर्बल दवा में खरीद सकते हैं, ऑनलाइन और यहां तक ​​कि सुपरमार्केट में - यह देखने के लिए प्रयास करें कि क्या यह काम करता है।
    • कुछ व्यक्तिएं मेलेलिका तेल से एलर्जी हो सकती हैं और त्वचा की जलन और तीव्र लालसा का अनुभव हो सकता है। इस समाधान के लिए चुनने से पहले, आपको अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए या कुछ दिनों के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं की तलाश करते समय थोड़ी देर तक अपने हाथ में छोटी राशि लागू करना चाहिए जब आप इसे बच्चों पर इस्तेमाल करने का निर्णय लेते हैं।
    • सोने से पहले खोपड़ी पर कुछ बूँदें फैलें - तकिया पर एक तौलिया लगाओ और रात को तेल के माध्यम से काम करने दो।
    • सुबह में बालों में कंघी निट्स और मृत कीड़े से छुटकारा पाने के इससे पहले कि आप बाल शैम्पू और यदि संभव हो balsamo- लागू होते हैं, यह सुनिश्चित करें कि इन दोनों उत्पादों (2% के आसपास) कम मात्रा में ही चाय के पेड़ के तेल होता है बनाते हैं।
    • आवश्यकता के अनुसार प्रक्रिया को दोहराएं - लाभ प्राप्त करने से पहले कई बार उपचार को दोहराने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 9 निकालें
    2
    अन्य आवश्यक तेलों का उपयोग करें कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कुछ पौधों से निकाले जाने वाले तेल जहरीले होते हैं, भले ही इस तरह के शोध सीमित और निश्चित न हों। लैवेंडर, ऐनाज, इलंग इलंग ऑइल और नेरिडोलोल पेडीक्युलोसिस के खिलाफ प्रभावी लगते हैं - आप उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, फार्मेसियों में या जैविक खाद्य भंडार में उन्हें खरीद सकते हैं। हालांकि, आपको उन्हें सावधानी के साथ प्रयोग करना चाहिए - भले ही यूरोपीय समुदाय के नियम हैं जो इन पदार्थों के उत्पादन और व्यापार को विनियमित करते हैं, ऑनलाइन बेचने वाले उत्पाद संदिग्ध मूल के हो सकते हैं। याद रखें कि उपयोग करने से पहले आवश्यक तेलों को वाहक तेल में पतला होना चाहिए - उन सभी उत्पादों के लेबल्स को ध्यान से पढ़ें जिन्हें आप उन्हें खरीदने के लिए खरीदते हैं। जैसे ही मेलेलाका तेल के साथ होता है, विशेष रूप से बच्चों पर, और डॉक्टर के साथ इस समाधान का मूल्यांकन करने के लिए, सावधानी से आगे बढ़ें।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 10 निकालें
    3
    कुछ घुटन उत्पाद की कोशिश करें माना जाता है कि हर घर में मौजूद कई पदार्थों जूँ और सिद्धांत में dell`ossigeno- वंचित निट्स को मारने के लिए, कीट दम घुट सकता है सक्षम होने के लिए, लेकिन बहुत कम नैदानिक ​​सबूत उनके प्रभाव साबित करने के लिए नहीं है।
  • जैतून का तेल, मेयोनेज़, पेट्रोलियम जेली और मक्खन सभी उत्पादों इस purpose- के लिए सिफारिश की, अपने बालों पर इनमें से किसी एक को लागू करने के एक शॉवर कैप या एक बाल जाल में उसके बाल लेने और पूरी रात इंतजार करना चाहिए रहे हैं। अगली सुबह आप अपने बालों को धो सकते हैं और परिणाम का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • विधि 4

    उपचार की प्रभावशीलता सुनिश्चित करें
    छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे कदम 11
    1
    कारणों को समझने का प्रयास करें कि इलाज वांछित परिणाम क्यों नहीं देता। यदि आपने सही तरीके से प्रक्रिया का पालन नहीं किया है, तो आप निट को प्रभावी ढंग से नहीं हटा सकते हैं - सुनिश्चित करें कि आप विभिन्न उपचारों की सामान्य गलतियों से बचें।
    • औषधीकृत शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना सक्रिय तत्वों को उनसे अभिनय के रूप में रोकता है। बाल्म एक बाधा की तरह काम करता है जो खोपड़ी को उत्पाद से बचाता है - इस कारण से, जब आप पेडीकुलोसिस का इलाज कर रहे हैं, तब इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
    • शैंपू का उपयोग करते समय सावधानी से सभी निर्देशों का पालन करें - लोग प्राय: प्रयोग के लिए निर्देशों के साथ पुस्तिका या लेबल को अनदेखा करते हैं और इसके परिणामस्वरूप उपचार अप्रभावी है दूसरे उपचार के साथ आगे बढ़ना और सही समय का सम्मान करने के लिए याद रखें- यदि आप धोने को बहुत जल्दी दोहराते हैं, तो आप जोखिम को चलाते हैं कि सभी अंडे नहीं निकलते हैं और इसलिए आप सभी जूँ से छुटकारा नहीं पा सकते हैं।
    • यह विकसित करने के लिए नए उपद्रवों के लिए असामान्य नहीं है - आप अपने सिर या आपके बच्चे के सभी परजीवी को मार सकते हैं, लेकिन तब आओ "संक्रमित" किसी अन्य व्यक्ति से या पर्यावरण में मौजूद एक जूस से। ऐसे लोगों से बचें जो पेडीकुलोसिस रखते हैं और घर को हर कीट को मारने के लिए साफ कर देते हैं जो खोपड़ी से गिर गए हैं।
  • छवि का शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 12 निकालें
    2
    सभी घर वस्त्रों को धो लें आमतौर पर, जौ अपने मेजबान से लंबे समय तक नहीं रहते हैं - हालांकि, आपको एहतियात के रूप में पीड़ित व्यक्ति द्वारा इस्तेमाल किए गए हर वस्तु को धोना चाहिए। एक गर्म पानी के कार्यक्रम का उपयोग करके सभी कपड़े, चादरें, भरवां जानवरों और कपड़े मशीन और फिर उन्हें उच्च तापमान पर सूखा। यदि कोई आइटम धोया नहीं जा सकता है, तो उसे दो सप्ताह के लिए प्लास्टिक बैग में सील करें।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 13 निकालें
    3
    वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर साफ कालीन और असबाब फर्नीचर। दुर्लभ मामलों में, इन सतहों के फाइबर के बीच कीड़े फंसे हो सकते हैं - एहतियात के तौर पर, वे निहत्थे क्लीनिक का उपयोग तब तक करते हैं जब तक कि उपद्रव समाप्त नहीं हो जाते।
  • छवि शीर्षक सिर जूँ अंडे चरण 14 निकालें
    4
    कंघी और बाल वस्तुओं को धो लें चूंकि एक जूँ खोपड़ी के संपर्क में आने वाले उपकरणों पर बने रह सकते हैं, इसलिए आपको ब्रश, बाल बैंड, टोपी, बाल सामान और अन्य सभी समान वस्तुओं को साबुनी गर्म पानी से धोना चाहिए।
  • चेतावनी

    • जूँ को मारने के लिए, मिट्टी के तेल और गैसोलीन जैसे ज्वलनशील उत्पादों की कभी-कभी सिफारिश की जाती है, लेकिन आपको इन्हें इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि वे खोपड़ी को नुकसान पहुंचाते हैं और आपको आग के गंभीर खतरे को बेनकाब करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com