सिरका के साथ पेडीकुलोसिस के लिए उपचार कैसे करें

जूँ छोटे परजीवी हैं जो मानव खोपड़ी पर रहते हैं और रक्त पर फ़ीड करते हैं। वे चल सकते हैं लेकिन उड़ नहीं सकते हैं, इसलिए वे लोगों के बीच बहुत निकट संपर्क के माध्यम से फैल गए। यही वजह है कि बच्चे सबसे अधिक प्रभावित व्यक्ति हैं: क्योंकि वे एक-दूसरे के करीब होने से खेलना पसंद करते हैं। अनुमान है कि अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 6 से 12 मिलियन स्कूल-आयु वाले बच्चों के बीच प्रत्येक वर्ष जूँ से पीड़ित हैं। सिरका एक पुराने घर उपाय है जो अंडे (एनआईटी) को बालों से चिपकने से रोकने के द्वारा जूँ से लड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कीड़े सीधे सीधा मारने के लिए अन्य विशिष्ट उपचार, प्राकृतिक और दवा दोनों ही हैं इन परेशानी परजीवी के इलाज का सबसे अच्छा तरीका शायद विभिन्न समाधानों और रणनीतियों के संयोजन का उपयोग करना है।

कदम

भाग 1

जूँ के खिलाफ सिरका का उपयोग करें
सिरका चरण 1 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
1
सिरका का उपयोग करने के फायदे और सीमाएं खोजें यह जूस के इलाज के लिए एक आम घर उपाय है, लेकिन कुछ लोगों को गलती से लगता है कि यह वयस्क कीड़े और अंडे को मारने में सक्षम है, जिन्हें एनआईटी कहा जाता है। वास्तव में, सिरका सीधे परजीवी को नहीं मारती है, क्योंकि यह उनके लिए विषाक्त पदार्थ नहीं है। हालांकि, यह बालों से जुड़ी अंडों को समाप्त कर सकता है, इस प्रकार नए ब्रूड्स से बचने और आगे की उपेक्षा अधिक विशिष्ट पाने के लिए, उत्पाद में उपस्थित एसिटिक एसिड अंडे के चारों ओर सुरक्षात्मक लपेटकर घूमती है जिससे उन्हें बालों तक चिपकाने से बचाया जा सकता है।
  • एक बार सिरका लागू हो जाने पर, निट सीधे गिर जाते हैं या सिर से उन्हें एक संकीर्ण दांतेदार कंघी के साथ निकालना आसान हो जाता है।
  • हालांकि सिरका वयस्क नमूनों को नहीं मार सकता, लेकिन यह नवजात जन्तुओं को मार डाला जाता है जिसे नामित किया जाता है। इन कीटों पर सिरका या एसिटिक एसिड के प्रभाव को बेहतर ढंग से समझने के लिए आगे के शोध की आवश्यकता है।
  • छवि का शीर्षक बच्चों में रोकें चरण 11
    2
    सबसे पहले एक इलाज शैम्पू का उपयोग करें जिसे आप बिना पर्ची के फार्मेसी में पा सकते हैं। चूंकि सिरका जूँ और अंडों को नहीं मारता है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है जूँ पर काम इस प्रकार के उत्पाद के साथ सभी के पहले इस तरह के उपचार के रूप में भी जाना जाता है "pediculicide"। उत्पाद को लागू करने के बाद, आप अपने बालों से जूँ को हटाने के लिए सिरका का उपयोग कर सकते हैं।
  • मेडिकल शैम्पू का प्रयोग करना पहले सुनिश्चित करता है कि आप वयस्क जूँ को मार देते हैं और इससे आपको उपद्रव का खतरा कम करने की अनुमति मिलती है।
  • विंटेज चरण 2 के साथ शीर्षक सिर का इलाज
    3
    सिरका का प्रकार चुनें सभी प्रकार के एसिटिक एसिड होते हैं, लेकिन कुछ प्रकार या ब्रांडों में मुख्य घटक अधिक केंद्रित होते हैं। सामान्य तौर पर, आपको लगभग 5% एसिटिक एसिड वाला उत्पाद प्राप्त करना चाहिए - यह फिल्म उस फिल्म को भंग करने के लिए पर्याप्त है जो एनआईटी को कवर करती है, लेकिन ज्यादातर लोगों की त्वचा को परेशान करने के लिए पर्याप्त नहीं है। सफेद सिरका पानी से पतला एक सामान्य एसिटिक एसिड होता है और आमतौर पर कम से कम महंगा विकल्प भी होता है। लाल एक सस्ता होता है और प्रायः सक्रिय संघटक के 5% और 7% के बीच होता है। ऐप्पल सिरका भी प्रभावी है, लेकिन अनफ़िल्टर्ड और पेस्टुरिसाइज्ड एक को लेने के लिए सुनिश्चित करें क्योंकि यह आमतौर पर उच्चतम एकाग्रता (लगभग 5% एसिटिक एसिड) है।
  • सक्रिय संघटक (7% से अधिक) की उच्च एकाग्रता खोपड़ी को परेशान कर सकती है, यद्यपि एक मामूली उत्पाद बालों से जुड़े एनआईटी को भंग करने में सक्षम नहीं हो सकता है। एक चुनें जो 5-7% एसिटिक एसिड है।
  • जूस छोड़ने की खुजली की उत्तेजना उनके लार की एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण होती है। सभी लोग नहीं, हालांकि, प्रतिक्रिया प्रकट करते हैं या खुजली महसूस करते हैं।
  • सिरका चरण 3 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को स्नान या बाथटब में रखो और सिरका लागू करें एक बार जब आप सिरका के प्रकार को चुनते हैं और इसकी एकाग्रता, घर का कपड़ा और खुद को स्नान या टब में रखें थोड़ा सा पानी (लेकिन टपकाव की बात नहीं) के साथ अपने बालों को गीला करें और फिर सीधे खोपड़ी पर सिरका डालना यह आपके सिर पर मालिश करें और जितना संभव हो उतना बालों को कवर करने की कोशिश करें - यदि आपके पास लंबे बाल हैं, लेकिन यह आवश्यक है कि लंबे समय तक इस ऑपरेशन को समर्पित करता है। अंत में, सिरका को 5-10 मिनट के लिए कार्य करने दें, एनआईटीएस (उनके कवर) के exoskeleton को भंग करने के लिए पर्याप्त समय।
  • सिरका लगाने पर अपनी आँखें बंद करना सुनिश्चित करें पतला एसिटिक एसिड आँखों को नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से कुछ मिनट के लिए एक तीखी सनसनी का कारण बनता है।
  • कपड़ों पर सिरका डालना न सावधान रहें क्योंकि यह उन्हें दाग सकता है, खासकर यदि आप सेब के सिरका का उपयोग कर रहे हैं
  • विंनर चरण 4 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि



    5
    सभी बालों के साथ दांतेदार कंबल पर स्लाइड करें। कम से कम 5 मिनट के लिए सिर पर सिरका पकाने के बाद, एक संकीर्ण दांतेदार कंघी के साथ इस तरह आगे बढ़ें, जूँ को हटाने के लिए विशिष्ट। ध्यान से संयोजन करके आप अब ढीली एनआईटी और कई वयस्क नमूनों को खत्म कर सकते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आप फार्मेसी या यहां तक ​​कि ऑनलाइन (यह बहुत मोटी दांतों के साथ धातु या प्लास्टिक से बना सकते हैं) में एक विशेष नाइट कंघी खरीदने का फैसला कर सकते हैं कुछ मिनट के लिए बालों को तलाशी के बाद, शेष सिरका कुल्ला और एक तौलिया के साथ सूखी - सावधान रहें कि इस अवधि में किसी और के साथ तौलिया साझा न करें जब आपके पास अभी भी जूँ हों
  • सिरका निकालने और बालों से अंडों को हटाने का एक उत्कृष्ट उपाय है, लेकिन वयस्क नमूनों को नहीं मारता है। इस कारण से आपको आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए यदि आप उपचार के बाद भी परजीवी देखते हैं।
  • आप हर दिन इस उपाय का उपयोग कर सकते हैं जब तक कि आप अपने बालों से जुड़ी किसी भी निबसी को नहीं देख पाते। एसिटिक एसिड भी बाल से प्राकृतिक sebum को निकालता है, इसलिए ये उपचार के अंत में सूखी और चंचल दिखाई दे सकते हैं।
  • अंडे 7 9 दिनों के बाद हैं और वयस्क नमूना 3-4 सप्ताह तक रहता है। इसलिए, यदि आप उपद्रव से निपटने के लिए केवल सिरका का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी कीड़ों को पूरी तरह से समाप्त करने में एक महीने तक लग सकता है।
  • भाग 2

    जूँ के लिए अन्य उपचार का उपयोग करें
    विंनर चरण 5 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने चिकित्सक से एन्टी-पेडीकुलोसिस शैंपू के बारे में पूछें। सबसे पहले, एक सही निदान पाने के लिए अपने चिकित्सक या त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें। तो अपने चिकित्सक से सबसे प्रभावी जूँ शैंपू और कंडीशनर पर सलाह के लिए पूछें आप कुछ काउंटर-प्यथेथ्रीन आधारित उत्पादों को संदर्भित कर सकते हैं, गुलदाउदी फूलों से निकाले गए एक यौगिक और जहर से जहर। बाजार के उत्पादों में आप निक्स (प्येरथ्रिन का सिंथेटिक संस्करण) या दूसरों को पा सकते हैं जो जइयां के लिए अन्य विषाक्त यौगिकों के साथ पेरेथ्रीन का मिश्रण हो सकता है।
    • परदेसियों को मारने के लिए Pyrethrin- आधारित शैंपू प्रभावी हैं, लेकिन वे आमतौर पर नाइट्स को खत्म नहीं करते हैं। इस कारण से आप अंडे और वयस्क नमूनों से छुटकारा पाने के लिए सिरका के साथ इलाज कर सकते हैं और इस मिश्रण से एक जोड़ सकते हैं।
    • इस रासायनिक के दुष्प्रभावों में चिड़चिड़ापन, लालिमा और खोपड़ी की खुजली, विशेष रूप से बच्चों के लिए क्रायंसैंघम या अमृत से एलर्जी है।
    • जूँ रोगों (बैक्टीरिया या वायरल) को संचारित नहीं करते हैं, लेकिन खुजली से यह बहुत अधिक खरोंच हो सकता है, जिससे कुछ लोगों में संक्रमित घाव हो सकते हैं।
    • मेडिकल शैम्पू लगाने के बाद सामान्य शैम्पू या कंडीशनर का उपयोग न करें। यह केवल जूँ के खिलाफ उपचार की प्रभावशीलता को कम करेगा
  • विंनर चरण 6 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाला चित्र
    2
    डॉक्टर से परामर्श करें कि आपको निर्धारित दवाएं यदि आप सिरका और विशिष्ट शैंपू के साथ उपद्रव को नियंत्रित नहीं कर सकते, तो मजबूत समाधान खोजने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कुछ भौगोलिक स्थानों में जूँ ने शैंपू जैसे ओवर-द-काउंटर उपचारों के लिए प्रतिरोध विकसित किया है, इसलिए दवाओं की अधिक प्रभावी प्रक्रिया हो सकती है। जिन लोगों को सबसे अधिक बार निर्धारित किया जाता है उनमें बेंज़िल अल्कोहल (उलेस्फीया), मैलाथियन (आफ्टर) या लिन्डेन होता है। जूँ को मारने वाली दवाएं पेडीकुलिसाइड कहलाती हैं और विशेष रूप से बच्चों पर सावधानी के साथ इस्तेमाल की जानी चाहिए।
  • बेनज़ील शराब खोपड़ी पर परजीवी को मारता है और उन्हें ऑक्सीजन से वंचित करता है। यह प्रभावी है, लेकिन इसके दुष्प्रभावों में त्वचा की जलन, एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाएं और आक्षेप हैं, इसलिए इसे 6 महीने से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • मैलाथियन शैम्पू के उपयोग को केवल उन बच्चों के लिए अनुमोदित किया जाता है जिनके संभावित गंभीर दुष्प्रभावों के कारण कम से कम 6 वर्ष का हो। सावधान रहें कि इस शैम्पू को हेयर ड्रायर की गर्म हवा में या उच्च शराब की सामग्री के कारण चमक से उगलने में न करें।
  • लिंडेन शैम्पू के साथ उपचार को माना जाना चाहिए "अंतिम उपाय" चूहे के खिलाफ, क्योंकि इसका गंभीर दुष्प्रभाव (आक्षेप सहित) का उच्च जोखिम है। इसलिए अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियारिक्स ने किसी भी उम्र के बच्चों और गर्भवती महिलाओं पर इसका उपयोग नहीं किया है
  • विंनर चरण 7 के साथ ट्रीट हेड जूस शीर्षक वाली छवि
    3
    एक प्राकृतिक हर्बल उपचार का उपयोग करने के लिए मुद्रा कुछ शोध में पाया गया है कि कुछ वनस्पति तेलों के जूँ और उनके अंडों पर विषाक्त प्रभाव पड़ सकता है। इस प्रकार के उपद्रव से मुकाबला करने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त हैं, मेलायलेका ऑयल, ऐनाईज ऑयल, इलैंग इलंग और नेरियोडोल (कई पौधों में एक मिश्रित उपस्थित) के आवश्यक तेल हैं। हालांकि इन वनस्पति तेलों द्वारा अनुमोदित नहीं हैं खाद्य और औषधि प्रशासन (एफडीए) अमेरिकी जूँ के इलाज के लिए, कई परीक्षाएं हैं, जो कि उनकी सुरक्षा का प्रदर्शन करती हैं और अगर आपका बजट इसे अनुमति देता है, तो यह एक कोशिश के लायक है
  • मालालेयका जैसे प्राकृतिक तेल अक्सर रूसी और छालरोग के इलाज के लिए विभिन्न औषधीय शैंपू में पाए जाते हैं, लेकिन ये आम तौर पर एक जूँ के उपद्रव के विरुद्ध प्रभावी होते हैं।
  • आम तौर पर ये बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित उत्पाद हैं और कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं हैं।
  • अन्य प्राकृतिक उपचार जो जूँ को मार सकते हैं "अस्थिरता के लिए" (उन्हें ऑक्सीजन से वंचित करना) वे जैतून का तेल या मक्खन के उपयोग की उम्मीद करते हैं। अच्छे परिणामों के लिए सिर पर एक औषधीय शैंपू के साथ rinsing से पहले 5-10 मिनट के लिए खोपड़ी पर दो सामग्रियों में से या तो लागू होते हैं।
  • जूँ उड़ नहीं सकते हैं या कूद सकते हैं, इसलिए वे आमतौर पर दो प्रमुखों के बीच सीधे संपर्क के साथ फैलते हैं। हालांकि, वे अप्रत्यक्ष तरीकों में भी फैल सकते हैं, जैसे टोपी, ब्रश, कंघी, तौलिये, कुशन, स्कार्फ, बाल सामान और हेडफ़ोन।
  • टिप्स

    • आप जूँ से अवगत नहीं हैं, हालांकि कुछ सामान्य लक्षण हैं: खोपड़ी और कानों में खुजली, रूसी के समान सिर पर ग्रे डॉट्स (तिल के अनुमानित आकार) की एक बड़ी मात्रा, गहरे भूरे रंग के डॉट्स बालों के साथ
    • जूँ का शिकार (वैज्ञानिक नाम पेडीकुलस मानिस कैपिटीस से) आम तौर पर खराब स्वच्छता या मैला जीवन शैली का सूचक नहीं है, अक्सर यह उन लोगों के साथ सीधे संपर्क के कारण होता है जो पहले से ही पीड़ित हैं।
    • अगर किसी पारिवारिक सदस्य की जूँ हों, तो सभी अन्य परिवार के सदस्यों को भी ध्यान से निगरानी रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • अलग-अलग वर्गों में जूँ और एनआईटी की अलग-अलग बालों के लिए खोज की सुविधा के लिए और एक आवर्धक काँच का उपयोग करके उन्हें उज्ज्वल प्रकाश के नीचे का निरीक्षण करना।
    • निट्स रूसी के समान दिखाई दे सकते हैं, लेकिन बालों के स्टेम से मजबूती से जुड़ा रहें और रूसी की तरह फेंकना न करें।
    • कंघी या ब्रश का उपयोग करने के बाद, परजीवी को मारने के लिए लगभग 5 मिनट के लिए बहुत गरम पानी में साधन (कम से कम 55 डिग्री सेल्सियस) में विसर्जित करें।
    • अपने सिर या बच्चों के कीटनाशक स्प्रे का प्रयोग न करें, क्योंकि इन्हें जहरीले हो सकता है अगर सिर में से साँस या अवशोषित हो।
    • अपने बच्चे को सिखाइए कि जब वह स्कूल या खेल के मैदान में हों, तो अन्य बच्चों के सिर के साथ सीधा संपर्क में न आने दें, जिससे कि वे पीड़ित होने के जोखिम को कम करें।
    • याद रखें कि पालतू जानवर (कुत्तों या बिल्लियों) जूँ नहीं संचारित कर सकते हैं, क्योंकि ये कीड़े केवल मानव रक्त पर ही भोजन करते हैं और तापमान और खोपड़ी की सुरक्षा को पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com