कैसे जूस उपस्थिति के लिए जाँच करने के लिए

जूँ खोपड़ी पर रहने वाले पंखों के बिना छोटे परजीवी हैं उन्हें देखना आसान नहीं है क्योंकि उनका शरीर केवल 2-3 मिमी का ही उपाय करता है उनकी उपस्थिति की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका खोपड़ी पर ध्यानपूर्वक ध्यान देना और बाल को बहुत सावधानी से कंघी करना है। किसी अन्य व्यक्ति के सिर को नियंत्रित करना आसान है, लेकिन आप दर्पणों की एक जोड़ी के साथ भी अपनी खुद की जांच कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

जब चेक करें
1
खुजली खोपड़ी के लिए जाँच करें यह एक जूँ की उपद्रव का सबसे आम लक्षण है। हालांकि, अन्य विकार भी हो सकते हैं जो खुजली का कारण बनते हैं, जैसे कि रूसी और एक खोपड़ी एक्जिमा। प्रयुतिस बाल देखभाल उत्पाद, जैसे शैम्पू, के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया का एक लक्षण भी हो सकता है।
  • कभी-कभी जूँ वाले कुछ लोग खुजली नहीं दिखा सकते हैं। इस अनुभूति पैदा करने के लिए उपद्रव के लिए 6 सप्ताह लग सकते हैं।
  • अन्य लोगों का भी अनुभव हो सकता है "झुनझुनी" खोपड़ी या सिर पर, जैसे कि कुछ चल रहा था या क्रॉलिंग
  • 2
    खोपड़ी या बालों पर सफेद तराजू के लिए जाँच करें ये सफेद फ्लेक्स रूसी या एक्जिमा के एक फार्म के कारण हो सकते हैं। वे शैंपू या अन्य बाल उत्पादों के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया का भी परिणाम हो सकते हैं। लेकिन वे जूँ अंडे (एनआईटी) भी हो सकते हैं।
  • रूसी आमतौर पर बाल के समान समान रूप से जमा करता है, जबकि जूँ अंडे आम तौर पर खोपड़ी के करीब रहती हैं और रूसी की तराई जैसे हर जगह फैलती नहीं होती।
  • यदि आप इन फ्लेक्स को अपने बालों या खोपड़ी से अलग करने के लिए आसानी से ब्रश नहीं कर सकते हैं या हिला नहीं सकते हैं, तो यह शायद जूँ अंडे है
  • 3
    जूँ की उपस्थिति की पहचान करने के लिए कपड़े की जांच करें इन कष्टप्रद कीटों को घर में कपड़े या बिस्तरों के लिनन के माध्यम से घायल हो सकता है। वे उड़ान भरने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन वे लंबी छलांग भी कर सकते हैं।
  • आप कपड़े, चादरें, त्वचा या हल्के भूरे रंग के तिल के बीज की तरह छोटे कीड़ों के बाल देख सकते हैं।
  • भाग 2

    तैयारी
    1
    गहन प्रकाश का एक स्रोत ढूंढें प्राकृतिक प्रकाश ठीक है अगर यह पर्दे या शटर द्वारा फ़िल्टर नहीं किया जाता है - अक्सर भी बाथरूम प्रकाश पर्याप्त है। यदि आपको अधिक प्रकाश की आवश्यकता है, तो आप टॉर्च या छोटा टेबल लैंप का उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    अपने बाल गीले आप अपने सिर को सिंक नल के नीचे डालकर या उन्हें स्प्रे बोतल में निहित पानी से छिड़का कर उन्हें गीला कर सकते हैं। जूँ सूखी या गीले बालों पर दिखाई देते हैं, लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं कि गीले बालों के साथ उन्हें पता लगाना आसान होता है।
  • यदि बाल गीला है तो अनुभाग द्वारा मुख्य अनुभाग को जांचना और पहले से सत्यापित किए गए किस्में को अलग करना आसान है, ताकि वे सावधानीपूर्वक तरीके से आगे बढ़ सकें।
  • 3
    वयस्क जूँ को पहचानें यह देखना मुश्किल है, खासकर क्योंकि वे जल्दी से आगे बढ़ते हैं और प्रकाश पसंद नहीं करते हैं जब आप चेक के दौरान बालों के विभिन्न वर्गों को अलग करते हैं, तो वयस्क जूँ सबसे अधिक छायांकित क्षेत्रों में, बाल की ओर जल्दी और पीछे की ओर बढ़ सकते हैं। यद्यपि वयस्क जूँ बहुत छोटा है, फिर भी आप उन्हें देख सकेंगे, खासकर यदि आप एक अख़बार के छोटे प्रिंट वर्णों को पढ़ सकें।
  • वयस्क जूँ हल्के भूरे रंग के होते हैं और एक तिल के बीज के आकार के बारे में हैं। वयस्क नमूनों अक्सर खोपड़ी के पास, कान के ऊपर और पीछे के पीछे और नीपर के आसपास की पतली रेखा के साथ बाल में व्यवस्थित होते हैं।
  • 4
    अंडे का पता लगाएं, जिसे एनआईटी भी कहा जाता है। ये दृढ़ता से बाल को देते हैं, जैसे कि वे चिपक गए थे वे भूरे रंग के पीले या हल्के भूरे रंग के होते हैं इससे पहले कि वे छलते हैं और छोटे बीज की तरह दिखते हैं। ताजा अंडे अंडे चमकदार होते हैं और आप उन्हें खोपड़ी के पास अक्सर देख सकते हैं।
  • 5
    एनआईटी की पहचान करें जब वे हैंच। इस स्तर पर आपको ध्यान देना चाहिए कि अंडा खोल, व्यावहारिक रूप से पारदर्शी, बालों से मजबूती से जुड़ा रहता है।
  • भाग 3

    जूँ और निट के लिए बाल की जांच
    1
    गीले बालों को कई तालों में अलग करके शुरू करें। छोटे क्षेत्रों में बालों को विभाजित करें और खोपड़ी के पास कंघी लाने से शुरू करें। एक सामान्य दांत-दांतेदार कंघी का उपयोग करें, या जूँ के लिए एक विशिष्ट, और प्रत्येक एकल कब्र के साथ एक से अधिक बार इसे चलाने के लिए, रूट से युक्तियों तक शुरू करें
    • सुपरमार्केट या फार्मेसियों में आप विशिष्ट जुओं के कंघी पा सकते हैं ये सामान्य कॉम्ब्स से छोटे होते हैं और गहरे दाँत होते हैं, जूँ फेंकना और अधिक आसानी से एनआईटी होते हैं।
  • 2
    अनुभाग द्वारा बाल अनुभाग तलाशी जारी रखें जब आप एक ताला के साथ समाप्त करते हैं, तो एक क्लिप का उपयोग शेष बालों से अलग करने के लिए करें, जिसे आपने अभी तक नहीं देखा है। गीली बालों के प्रत्येक खंड के साथ कंघी को स्लाइड करें, प्रत्येक मार्ग के बाद कंघी की जाँच करें।
  • 3
    कान के चारों ओर क्षेत्र और गर्दन का आधार ध्यान से निरीक्षण करें। ये ऐसे इलाके हैं जहां वयस्क जूँ और एनआईटी मिलना आसान है।
  • 4
    अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच लाइव जूँ लें यदि आप अपने बालों में घूमते हुए कुछ देखते हैं, तो अपनी उंगलियों के बीच समझें और फिर इसे टेप के एक टुकड़े पर या श्वेत पत्रिका की शीट पर रखें ताकि इसे अधिक बारीकी से देख सकें। इसकी तुलना आप जूँ की प्रलेखित छवियों में दिखाई देने के साथ तुलना करने के लिए उपयोगी होगी।
  • ध्यान रखें कि अपनी उंगलियों के साथ जहर को समझना खतरनाक नहीं है यदि आप एक पर कब्जा कर सकते हैं, तो आप वास्तव में देख सकते हैं कि जिस व्यक्ति की आप जांच कर रहे हैं वह वास्तव में एक उपद्रव है
  • 5
    जूँ या एनआईटी के साथ रूसी को भ्रमित न करें सभी उम्र के लोग अपने बालों में बचे हुए अवशेष रख सकते हैं यह सब देखभाल के साथ एक बाल तला कर आप वास्तव में रूसी की उपस्थिति का पता लगा सकते हैं, बाल बाल, कपड़े के अवशेष और अन्य छोटे सामग्रियों को बालों में जमा किया जा सकता है। निट निकालना आसान नहीं है, क्योंकि वे बालों के साथ कसकर पकड़ते हैं। अगर आप कंघी पर मिल रहे छोटे अवशेषों की जांच करना चाहते हैं, तो एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें, ताकि आप यह सुनिश्चित करने के लिए जान सकें कि यह कैसा है।
  • 6
    जूँ की उपस्थिति का पता लगाने के लिए अपने खुद के बाल की जाँच करें जाहिर है यह एक आसान काम नहीं है, इसलिए यदि संभव हो तो आपको सहायता मिलनी चाहिए। हालांकि, अगर आप अभी भी अकेले आगे बढ़ने का निर्णय लेते हैं, तो इन सरल चरणों का पालन करें सभी परिवार के सदस्यों को किसी भी जूँ की पहचान करने के लिए जांच करनी चाहिए, जब किसी व्यक्ति का दुर्व्यवहार हो।
  • 7
    अपने बाल गीले जूँ और एनआईटी दोनों गीले और सूखे बालों पर दिखाई दे रहे हैं, लेकिन अगर आपको खुद को नियंत्रित करना है, गीला बालों के साथ आपरेशन आसान है।
  • 8
    सुनिश्चित करें कि पर्याप्त प्रकाश है अन्य कमरों की तुलना में बाथरूम प्रकाश आम तौर पर उज्ज्वल है, और आप दर्पण पर भरोसा भी कर सकते हैं। यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो आप कमरे की चमक बढ़ाने के लिए एक छोटा सा दीपक ले सकते हैं।
  • 9
    एक हाथ मिरर लें यह कानों के पीछे और आसपास के क्षेत्रों का ध्यानपूर्वक विश्लेषण करने के लिए उपयोगी है। बाल को लॉक करने के लिए एक क्लिप लें और आईने की स्थिति बनाएं ताकि आप उन क्षेत्रों को स्पष्ट रूप से देख सकें जिनकी जांच करने के लिए आपको आवश्यकता है।



  • 10
    दर्पण को देखने के लिए दर्पण की स्थिति। किसी भी चीज के लिए बारीकी से देखें जो क्रॉलिंग की तरह दिखता है और नट या अंडे के आवरण के लिए जांचता है जो सिर के इस हिस्से में बालों से जुड़े होते हैं।
  • 11
    एक तंग-दांतेदार कंघी या एक जूँ-विशिष्ट कंघी का प्रयोग करें यदि आप बालों को अधिक सुस्पष्ट रूप से विश्लेषण करना चाहते हैं, तो आपको इसे अलग-अलग किनारों में अलग करना होगा और उनमें से प्रत्येक पर कंघी को कई बार स्लाइड करना होगा। हर बार जब आप इसे अपने बाल के माध्यम से पारित करते हैं तो कंघी की जांच करें अपने सिर के दौरान आगे बढ़ें, जिसे आप पहले से ही जांच चुके बाल को अलग कर सकते हैं
  • कान के आसपास के क्षेत्र और गर्दन के आधार पर विशेष ध्यान देना याद रखें। अपने बालों की जांच करना काफी मुश्किल हो सकता है, इसलिए यदि आप उन क्षेत्रों पर मुख्य रूप से ध्यान देते हैं जहां जूँ आसान हो जाता है, तो आप बेहतर समझ सकते हैं अगर आपके पास कोई दुर्व्यवहार हो।
  • 12
    कंघी को बारीकी से जांचें जब भी आप अपने बालों के माध्यम से इसे स्लाइड करते हैं, तो आपको कंघी पर अधिक बारीकी से देखने के लिए एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करना चाहिए। रूसी, झबरा बाल, कपड़ों के निशान और अन्य तत्वों को सही ढंग से भेद करने का प्रयास करें। अंडे छोटे बीज की तरह लगते हैं और बालों से मजबूती से जुड़े होते हैं, इसलिए उन्हें निकालना मुश्किल होगा - संभवतः आपको बाल कूप को अलग करना होगा - इस तरह आप अधिक सटीक रूप से समझ सकते हैं यदि वास्तव में जूँ मौजूद हैं।
  • भाग 4

    उपचार
    1
    पीड़ित व्यक्ति के उपचार के लिए देखो यह संभव है जूँ की उपद्रव का सामना करना एक दवाइयों की आवश्यकता के बिना फार्मेसियों में आसानी से उपलब्ध उत्पादों के साथ सभी सुरक्षा उपायों सहित, संकुल पर निर्देशों का पालन करें।
  • 2
    पुराने कपड़े पहनने के लिए व्यक्ति से पूछकर प्रारंभ करें इस तरह से आप इस बात से बचते हैं कि उत्पाद में निहित सामग्रियां अनजाने कपड़े को बर्बाद कर सकती हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि व्यक्ति ने बाल धोया है, लेकिन कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं किया है
  • 3
    पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। आपका डॉक्टर या फार्मासिस्ट बाजार के कुछ सबसे प्रभावी उत्पादों की सिफारिश कर सकता है। निर्देश के अनुसार विषय को लागू करने के बाद, लगभग 8-12 घंटों के बाद बाल को देखो। यदि आप अभी भी जूँ देखते हैं, लेकिन वे धीरे धीरे आगे बढ़ते हैं, तो इसका मतलब है कि इलाज काम कर रहा है। उपरोक्त वर्णित तकनीक के अनुसरण में जूँ और मृत निटों को जितना संभव हो उतना दूर करना जारी रखें।
  • 4
    उपचार को दोहराएं यदि आप देखते हैं कि जूँ अभी भी सक्रिय हैं। बाल नियंत्रण के दौरान, सावधान रहें कि इन परजीवी अभी भी उपचार के पहले सक्रिय और जीवंत रूप से प्रतीत होते हैं। पैकेज पर वर्णित दिशाओं का फिर से पालन करना सुनिश्चित करें
  • 5
    यदि एक नया उपचार आवश्यक है, तो पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें। एक सप्ताह के बाद एक दूसरे उपचार की आवश्यकता होती है बाजार में उपलब्ध अधिकांश उत्पाद दूसरे उपचार के लिए निर्देश दिखाते हैं। इसके अलावा, आपके चिकित्सक या फार्मासिस्ट, साथ ही परिवार के अन्य सदस्य, आपकी सहायता कर सकते हैं और सलाह दे सकते हैं।
  • 6
    यह पर्यावरण disinfects सभी चादरें, तौलिये और कपड़ों को धोएं और सूखें, जिसके साथ पीड़ित व्यक्ति उपचार से पहले पिछले 2 दिनों में संपर्क में आ गया है। बहुत गर्म पानी और एक उच्च तापमान सुखाने चक्र के साथ वाशिंग मशीन में एक कार्यक्रम सेट करें।
  • यदि ऐसी चीजें हैं जो आप मशीन या शुष्क नहीं कर सकते हैं, तो उन्हें 2 सप्ताह के लिए एक सीलबंद प्लास्टिक बैग में डाल दें।
  • 7
    कंघी या ब्रश को भिगोएँ जब भी आप एक कंघी का उपयोग करते हैं और जूँ और निट को हटाने के लिए ब्रश करते हैं, तो इसे कम से कम 5 या 10 मिनट गर्म पानी में विसर्जित करें, न्यूनतम तापमान 55 डिग्री सेल्सियस तक।
  • 8
    फर्श पर और फर्नीचर पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें मेजबान से केवल 2 दिन दूर रहती है। यदि वे मानव शरीर की गर्मी के संपर्क में नहीं हैं और एक सप्ताह के भीतर मर जाते हैं, तो निट न छल सकती।
  • 9
    अपने कपड़े धोएं और कंघी सोखें। सभी सावधानी बरतें ताकि गलत तरीके से नये उपद्रव का कारण न हो। अपने कपड़े और बिस्तर को गर्म पानी में धो लें। जो आइटम धोया नहीं जा सकते वे दो सप्ताह के लिए वायुरोधी प्लास्टिक की थैलियों में जमा होने चाहिए। कंबल और अन्य बाल सहायक उपकरण जैसे पिंस और क्लिप, कम से कम 5 मिनट के लिए गर्म पानी में विसर्जित करें।
  • सभी नरम और नरम ऑब्जेक्ट, जैसे कि भरवां जानवर या कुशन, गर्म पानी में धो लें।
  • 10
    अन्य लोगों के साथ शराबी वस्तुओं को बांटने से बचें जूँ अक्सर बच्चों को जब वे कपड़े, टोपी, स्कार्फ या अन्य लोगों के साथ भरवां जानवरों का उपयोग करते हैं अपने बच्चे को इन चीज़ों को दूसरों के साथ साझा करने की अनुमति न दें
  • इसके अलावा अन्य परिवार के सदस्यों के साथ इस तरह की नरम वस्तुओं के समान होने से बचें, जब तक कि उपद्रव का कोई प्रमाण न हो।
  • 11
    ध्यान से पीड़ित व्यक्ति के बाल की सावधानीपूर्वक जांचें हर 2 या 3 दिनों के ऊपर वर्णित तकनीक के मुताबिक 2 या 3 हफ्तों के लिए टांगें जारी रखें, जब तक आप नए उपक्रमों के संकेत न दिखाते हैं।
  • 12
    अपने बच्चे को स्कूल में वापस जाने की अनुमति दें जूँ उपचार सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, अगले दिन के रूप में बच्चे वापस स्कूल जा सकते हैं उपद्रव की वजह से स्कूल को घर से दूर नहीं रखो।
  • यह सुनिश्चित कर लें कि आपका बच्चा स्कूल में अन्य बच्चों के सिर को स्वयं के साथ नहीं छूता है
  • टिप्स

    • जूँ की उपस्थिति का पता लगाने के लिए अपने खुद के सिर पर नियंत्रण करना बेहद मुश्किल हो सकता है। यदि संभव हो, तो आपको कोई ऐसा ढूंढना चाहिए जो आपकी सहायता कर सके।
    • यदि आप किसी जूँ के पीड़ित व्यक्ति के साथ मिलते हैं, तो सभी परिवार के सदस्यों के सिर का विश्लेषण सुनिश्चित करें।
    • लोगों के बीच सीधे संपर्क द्वारा जूँ संचरित होते हैं वे उन चीजों के माध्यम से भी फैल सकते हैं जो एक पीड़ित व्यक्ति, जैसे टोपी, कंघी, स्कार्फ और हेडबैंड के संपर्क में आ गए हैं। कभी भी इन वस्तुओं को अन्य लोगों के साथ साझा न करें
    • पता है कि ये परजीवी बैक्टीरिया या वायरल संक्रमण नहीं लेते हैं।
    • जूँ केवल मानव मेजबान के बाहर 48 घंटे तक रह सकती हैं, जहां वे भोजन कर सकते हैं।
    • उपद्रव की गंभीरता के आधार पर, आपको विभिन्न उपचार विकल्पों पर सलाह के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, साथ ही साथ पर्यावरण के बारे में सलाह लेनी चाहिए जिसमें आप रहते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक संकीर्ण दांतेदार कंघी या एक जूँ-विशिष्ट कंघी
    • अच्छा प्रकाश व्यवस्था
    • कांच बढ़ाना
    • पानी के साथ स्प्रे बोतल
    • चिपकने वाली टेप
    • श्वेत पत्र की शीट
    • हाथ दर्पण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com