40 साल बाद त्वचा की देखभाल कैसे करें

40 के बाद, त्वचा में बदलाव आना शुरू हो जाता है सबसे आम में से कुछ? टोन खो जाता है, छेद फैलता है और अभिव्यक्ति की रेखाएं अधिक स्पष्ट होती हैं। साल के गुजरने से सीबम का उत्पादन घटता है, इसलिए परिपक्व त्वचा की निर्जलीकरण एक उदासीन समस्या नहीं बनती है। यहां तक ​​कि सूरज की क्षति का प्रभाव इस उम्र में महसूस किया जाना शुरू होता है। देखकर कि कैसे त्वचा में परिवर्तन निराशाजनक हो सकता है हालांकि, प्रक्रिया को धीमा करने में हस्तक्षेप करना संभव है, जैसे आपकी त्वचा की देखभाल करने की आदतों को अद्यतन करना, परिपक्व त्वचा के लिए उत्पादों का चयन करना और अपनी दैनिक आदतों को बदलना।

कदम

विधि 1

त्वचा देखभाल अद्यतन करें
आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
दिन में दो बार अपना चेहरा धो लें। जैसे-जैसे साल बीते जाते हैं, त्वचा अधिक संवेदनशील हो जाती है और लोच खो जाती है। नतीजतन, एक की दैनिक दिनचर्या के लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। सुबह में एक बार और एक शाम को अपने बिस्तर को गर्म पानी से धो लें और बिस्तर पर जाने से पहले। एक हल्की डिटर्जेंट का उपयोग एक मलाईदार स्थिरता के साथ करें जो पूरी तरह से सेबम को नाली नहीं डालेंगे।
  • सफाई से पहले, अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें ताकि बैक्टीरिया से दूषित होने से बचें।
  • सफाई के बाद, नरम तौलिया के साथ इसे डबाब करके धीरे से अपना चेहरा सुखा लें। कभी इसे रगड़ना नहीं
  • यदि आपके पास तेल या मुँहासे की प्रवण की त्वचा है, तो सैलीलिसिक एसिड या सल्फर वाले क्लिनर की कोशिश करें। जब तक आपको दिखाई मुँहासे के घाव नहीं होते हैं, बेंज़ोइल पेरोक्साइड वाले उत्पादों से बचें: यह एक रासायनिक है जो परिपक्व त्वचा के लिए बहुत आक्रामक है।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए नामित छवि 40 चरण 2
    2
    अपना चेहरा धोने के कुछ मिनट बाद टॉनिक को लागू करें सफाई त्वचा की प्राकृतिक पीएच को बदलती है, जबकि टॉनिक इसे पुनर्जन्म करने की अनुमति देता है। जब त्वचा पीएच ठीक हो जाता है, सूजन कम से कम होने लगती है और त्वचा बैक्टीरिया के अधिक प्रतिरोधी हो जाती है। धोने के बाद, पूरे चेहरे पर टॉनिक में भिगोने वाले कपास झाड़ू को धीरे से पोंछते रहने से कुछ मिनट प्रतीक्षा करें। इसे कुल्ला मत करो
  • आंख क्षेत्र पर टॉनिक लगाने से बचें।
  • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, शराब मुक्त टॉनिक का उपयोग करें
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सूर्य संरक्षण कारक के साथ एक मॉइस्चराइज़र लागू करें किसी भी परिपक्व त्वचा के लिए नियमित जलयोजन आवश्यक है। अपना चेहरा धोने और टॉनिक लगाने के बाद, पौष्टिक न्यूरूराइज़र की एक छाती को मालिश करें। यह त्वचा को नरम करेगा और झुर्रियों को कम से कम छोटा करेगा। यदि आप बाहर जाने की योजना बना रहे हैं तो न्यूनतम 30 एसपीएफ़ के पास लेने के बारे में सुनिश्चित करें। सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना समय से पहले उम्रदराज होने, सूरज की क्षति और झुर्रियों को रोकने के लिए सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।
  • यदि आपके पास तेल की त्वचा है, तो तेल-मुक्त मॉइस्चराइज़र चुनें। जेल फॉर्म्यूलेशन सबसे हल्के होते हैं
  • यदि आपके पास शुष्क या संवेदनशील त्वचा है, तो एक मलाईदार, अमीर और फुलर तैयार करें।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    कम करें आप बुढ़ापे के कारण त्वचा की खामियों को ठीक करने के लिए अपना हाथ किक करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन यह दुर्भाग्य से केवल स्थिति बदतर बनाता है श्रृंगार झुर्रियों में प्रवेश करती है, उन पर ध्यान आकर्षित करती है। परिपक्व त्वचा के लिए, सादगी पर ध्यान केंद्रित करना अच्छा है मॉइस्चराइजिंग और लाइट फॉर्मूलेशन की तलाश करें रंगीन मॉइस्चराइजर्स जो एक हल्के कवरेज की पेशकश करते हैं वे समान रूप से अच्छी तरह से चलते हैं।
  • जब आप ट्रिक्स खरीदते हैं, तो खनिज योगों की तलाश करें, जो त्वचा की रक्षा करते हैं और कार्य करते हैं जैसे कि वे सनस्क्रीन थे।
  • अन्य फार्मूलों के विपरीत, खनिज श्रृंगार झुर्रियों में तय नहीं होता है और छिद्र नहीं करता है।
  • हमेशा सो जाने से पहले मेक-अप निकाल दें मेकअप के साथ बिस्तर पर जाने से पुरानी सूजन, जलन और परिपक्व त्वचा को नुकसान हो सकता है।
  • विधि 2

    सही उत्पाद चुनें
    आपकी त्वचा 40 से अधिक केयर के लिए नामांकित छवि चरण 5
    1
    आपकी त्वचा के प्रकार को पहचानें सही उत्पादों को खरीदना महत्वपूर्ण है, अन्यथा आप उनसे प्रभावी ढंग से ध्यान नहीं दे पाएंगे और जिन समस्याओं से आप पीड़ित हैं उन्हें बिगड़ जाएगा। त्वचा के पांच सबसे आम प्रकार हैं: सामान्य, शुष्क, तेलयुक्त, मिश्रित और संवेदनशील। जब आप कोई उत्पाद खरीदते हैं, तो उसके कार्य को समझने के लिए लेबल पढ़ें। इसके अलावा, एक कॉस्मेटिक चुनने पर आपको मुँहासे, रोसैसिया और सूजन जैसी विकारों पर विचार करना चाहिए।
    • सामान्य त्वचा में कभी-कभी अशुद्धियां होती हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह चिकनी, नरम और फर्म है। यह स्पष्ट रूप से फैटी या सूखा नहीं है और भागों chapped। छिद्रों का आकार थोडा फैलाव या मध्यम होता है
    • सूखी त्वचा खींचती है और कष्टप्रद है कुछ क्षेत्रों को स्पष्ट रूप से रेडड किया गया है और वे ठंडा या अनियमित हैं।
    • तेल त्वचा चिकना और चमकदार दिखाई देती है यह स्पर्श करने के लिए नम है पियर्स आमतौर पर अधिक फैली हुई होती हैं और खामियां अक्सर अधिक दिखाई देती हैं।
    • मिश्रित त्वचा नाक, ठोड़ी और माथे क्षेत्र में तेल है। गाल क्षेत्र शुष्क और फटा हुआ हो जाता है अन्य भागों सामान्य हैं
    • कॉस्मेटिक रसायनों और अन्य उत्पादों के संपर्क में आने पर संवेदनशील त्वचा सूजन हो जाती है और परेशान होती है। यह आम तौर पर जलन पैदा करता है और लाली से पीड़ित है। विषय के आधार पर, यह जलवायु विविधताओं और भोजन के लिए भी प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    नाजुक उत्पादों को चुनें आक्रामक रसायनों और इत्र युक्त उन लोगों से बचें शराब मुक्त डिटर्जेंट और टॉनिक के लिए ऑप्ट लेबल की जांच करें: इसका संकेत होना चाहिए कि उत्पाद नाजुक और सुगंध से मुक्त है यदि आपके मुँहासे से ग्रस्त त्वचा है, तो सौंदर्य प्रसाधनों की तलाश करें जो छिद्रों को रोकते नहीं हैं: उनके पास लेबल हैं जैसे "गैर comedogenic" और "तेल से मुक्त"।
  • त्वचा की उम्र बढ़ने के साथ, त्वचा अधिक संवेदनशील बन जाती है। नाजुक उत्पादों को चुनकर जलन से लड़ना संभव है।
  • चूंकि त्वचा समय के साथ लोच को खो देता है, इसलिए उत्पादों को धीरे से लागू करना सुनिश्चित करें आक्रामक तरीके से रगड़ और खींचने से बचें: वे इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3
    अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड (एएचए) या रेटिनॉयड पर आधारित उत्पाद का उपयोग करने पर विचार करें। इन सक्रिय तत्वों को सेल टर्नओवर को बढ़ावा देने और तेज़ी में बढ़ने से त्वचा की उम्र बढ़ने के लक्षण कम हो सकते हैं। दोनों थोड़ा त्वचा में परेशान कर सकते हैं, इसलिए कदम से कदम आगे बढ़ें। एक रेटिनॉयड उत्पाद दो सप्ताह तक हर तीन दिनों तक लागू किया जाना चाहिए, जब तक कि त्वचा आदी हो न जाए। फिर, उत्तरोत्तर हर रात इसका उपयोग करने के लिए चला जाता है रेटिनॉयड उत्पादों को एक त्वचा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जा सकता है, लेकिन वे काउंटर पर मौजूद हैं।
  • ओवर-द-काउंटर उत्पादों में कम मात्रा में रेटिनॉल होते हैं: 1% पर एक के लिए देखो, जो एक पर्ची के बिना उपलब्ध क्रीम के बीच उच्चतम एकाग्रता है।
  • एक बार जब त्वचा को रेटिनॉयड के शाम के प्रयोग के आदी हो जाते हैं, तो उन्हें अहा आधारित उत्पाद के साथ प्रति सप्ताह दो बार बदलना शुरू होता है, क्योंकि यह विरोधी बुढ़ापे प्रभाव बढ़ा सकता है।



  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    हफ्ते में एक बार त्वचा को धीरे से उजागर करें एक्सफ़ोलीएटिंग उत्पाद चिकनी सूखे स्पॉट और लड़ाई विलक्षण में मदद करते हैं, जो झुर्रियों और छिद्रों को उजागर करती हैं। कोमल सूत्रीकरण चुनें: साफ़ करने के बाद त्वचा को लाल या स्पर्श करने के लिए दर्दनाक नहीं होना चाहिए। आप इसे धोने या एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के साथ क्लीनशर्स का उपयोग करने के बाद इसे छूटना चाहिए। टॉनिक और मॉइस्चराइज़र को साफ़ होने के बाद लागू किया जाना चाहिए।
  • एक्साइलेशन भी उत्पादों को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है।
  • सप्ताह में एक बार से अधिक बार इसे न छोडो। अतिरंजना परिपक्व त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है
  • यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो छूटना शुरू करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • विधि 3

    अच्छी आदतें अपनाना
    आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    अच्छी तरह से आराम करो त्वचा को हर दिन दुख, जहरीले और पर्यावरणीय क्षति के साथ करना पड़ता है नींद के दौरान यह आत्म-उपचार होता है, इसलिए आपके पास सोने की मात्रा का प्रत्यक्ष और दृश्य प्रभाव होता है एक स्वस्थ वयस्क को रात से सात से नौ घंटे सो जाना चाहिए, इसलिए कम से कम सात घंटे तक आराम करने की कोशिश करें।
    • सो रही अच्छी तरह से त्वचा की उम्र बढ़ने के प्रभाव को धीमा कर सकते हैं।
    • इससे तनाव कम हो जाता है, जो समय से पहले की उम्र बढ़ने में योगदान कर सकता है।
    • नींद से वंचित परिपक्व त्वचा सुस्त और अपारदर्शी बना सकते हैं। यह अन्य त्वचा विकारों जैसे कि मुँहासे और रोसैया खराब हो सकता है
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने चेहरे को छूने और द्रोही को फैलाने से बचें। आपके चेहरे को छूने के कारण बैक्टीरिया और अवशिष्ट सीबूम का स्थानांतरण होता है, जो अशुद्धियों का कारण बन सकता है और छिद्रों को रोक सकता है। अगर आपको वास्तव में इसे छूना है, उदाहरण के लिए जब आप किसी उत्पाद को रोकते हैं या उसे लागू करते हैं, तो पहले गर्म पानी और साबुन के साथ अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • कभी भी निचोड़ या स्पर्श न करें और त्वचा को चिढ़ाने से बचें।
  • इन दोषों को दुर्भाग्य से स्थायी स्खने का कारण हो सकता है, खासकर परिपक्व त्वचा के मामले में।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    हाइड्रेटेड। त्वचा की उम्र बढ़ने के साथ, सीबम का उत्पादन घटता है, इसलिए त्वचा शुष्क और सुस्त हो सकती है। हर दिन अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेट करके समस्या से लड़ो स्वस्थ वयस्कों के लिए सिफारिश की जाने वाली तरल पदार्थों की दैनिक मात्रा पुरुषों के लिए लगभग 13 गिलास (3 लीटर) और 9 ग्लास (2.2 लीटर) महिलाओं के लिए है। ज्यादातर पानी पीने से खुद को हाइड्रेट करने की कोशिश करें, लेकिन फलों के रस, स्पोर्ट्स ड्रिंक, चाय और पानी युक्त भोजन (जैसे टरबूज़ोन) जैसे ही प्रभावी हो सकते हैं।
  • यदि आप सामान्य से अधिक व्यायाम करते हैं या पसीना करते हैं तो प्रति दिन तरल के 1.5-2.5 गिलास (400-600 मिलीलीटर) जोड़ें।
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    अपनी त्वचा को सूरज से सुरक्षित रखें यह परिपक्व त्वचा के लिए आवश्यक है यह दिखाया गया है कि पराबैंगनी (यूवी) किरणें त्वचा की उम्र बढ़ने में तेज हैं, वास्तव में वे समस्या के लिए मुख्य जिम्मेदार हैं। कम से कम 30 एसपीएफ़ के साथ एक चौड़े-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें। हर दिन अपने चेहरे और गर्दन पर लागू करें, चाहे बारिश हो रही हो या धूप हो। यदि आप निर्यात करने का इरादा रखते हैं, तो इसे पूरे शरीर पर रखें और आवेदन को दो-तीन घंटे दोहराएं।
  • जब भी आप कर सकते हैं, सूरज लथपथ कपड़े पहनते हैं, एक व्यापक ब्रूमिड टोपी और चश्मा, इस तरह से आप अपने आप को और भी अधिक की रक्षा करेंगे।
  • लंबी अवधि के लिए सीधे सूर्य के प्रकाश को निर्यात करने की कोशिश न करें, छाया में क्षेत्रों के लिए देखो
  • आपकी त्वचा पर देखभाल के लिए 40 से अधिक चित्र चरण 13
    5
    धूम्रपान सिगरेट से बचें सिगरेट के धुएं में हानिकारक रसायन और विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो उम्र के बावजूद त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। हालांकि, समय के साथ इन नुकसान में वृद्धि होती है धूम्रपान त्वचा शुष्क और नीरस रंग बनाता है यह समय से पहले बुढ़ापे में योगदान देता है, विशेष रूप से मुंह क्षेत्र में, और त्वचा कोमलता खो देता है
  • यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि कैसे रोकें।
  • यदि आप धूम्रपान न करते हैं, तो निष्क्रिय धूम्रपान से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
  • आपकी त्वचा 40 से अधिक देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    एक त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें यदि स्थिति आपको चिंता करती है या आप अन्य समाधानों की तलाश कर रहे हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें हर कोई एक अलग त्वचा है: एक डॉक्टर तुम्हारा मूल्यांकन कर सकता है, आपको व्यक्तिगत सुझाव और समाधान दे सकता है यदि आपने काउंटर पर रेटिनॉयड की कोशिश की है और परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं, तो एक त्वचा विशेषज्ञ विभिन्न उत्पादों की सिफारिश कर सकता है और मजबूत रेटिनोल फॉर्मूलेशन लिख सकता है।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com