पोर्टफोलियो को व्यवस्थित कैसे करें

आपके पास वॉलेट भरा हुआ है और आप हमेशा इसे खाली करने के लिए ले जाते हैं क्योंकि आपको जो चाहिए वह नहीं मिल सकता है? जब आप सुपरमार्केट चेकआउट पर पहुंचते हैं, तो क्या आपको बैंक नोट या लॉयल्टी कार्ड ढूंढना मुश्किल लगता है? यह आलेख साफ और संगठित पोर्टफोलियो रखने के लिए कुछ सरल युक्तियां दिखाता है।

सामग्री

कदम

शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 1 व्यवस्थित करें
1
अपने वॉलेट को पूरी तरह से खाली कर दें
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 2 व्यवस्थित करें
    2
    श्रेणियों द्वारा सामग्री को तोड़ना: बैंक नोट, सिक्के, रसीद, वफादारी कार्ड, उपहार कार्ड
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    कैंडी रैपर या बेकार पुराने रसीदों की तरह, आपको जिस चीज की ज़रूरत नहीं है, उससे छुटकारा पाएं। अगर आप एक रसीद रखना चाहते हैं, तो इसे किसी ऐसे फ़ोल्डर या संग्रह में ले जाएं जिसे आप घर पर रखते हैं, इसलिए यदि आवश्यक हो तो आप इसे पुनः प्राप्त कर सकते हैं
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 4 व्यवस्थित करें
    4
    संख्यात्मक क्रम में बैंक नोट्स को व्यवस्थित करें पांच यूरो के लिए उन लोगों के साथ शुरू करें, फिर 10, 20, 50 और 100 पर जाएं। इसे व्यवस्थित तरीके से व्यवस्थित तरीके से रखें, बिना पर्णोहाज के।
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 5 व्यवस्थित करें
    5
    सभी क्रेडिट कार्ड पर विचार करें निर्धारित करें जो अधिक का उपयोग करता है अगर आपको उन्हें वापस लाने की ज़रूरत नहीं है, तो उन्हें घर पर छोड़ दें। थ्रेड करें, जिनका उपयोग आप पोर्टफोलियो के उपयुक्त डिब्बों में करते हैं। यदि आप अभी भी उन सभी को उपलब्ध करना चाहते हैं, तो कम उपयोग वाले को एक डिब्बे में एक ज़िप के साथ रखें।
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 6 व्यवस्थित करें
    6



    सभी पार्टनर और वफादारी कार्डों पर विचार करें जिनको आप शायद ही कभी उपयोग करते हैं। बहुत से लोग अधिक कार्ड लेते हैं जितना वे वास्तव में उपयोग करते हैं। अंतरिक्ष को बचाने के लिए, आप विशेष ऐप्स का उपयोग करके कार्ड को डिजिटाइज़ करने का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • आपका वॉलेट चरण 7 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला छवि
    7
    सिक्के ले लीजिए प्रत्येक कटौती के लिए एक मुट्ठी भर रखें: 1 सेंट, 2 सेंट, 10 सेंट और इसी तरह। उन्हें उचित जेब में रखें। उन्हें बटुए के एक बंद डिब्बे में हमेशा रखने की कोशिश करें, अन्यथा वे कहर पैदा करेंगे और उन्हें ढूंढना मुश्किल होगा। यदि आप इसे बिल्कुल भी नहीं लेना पसंद करते हैं, तो बेहतर: घर में एक जार में रखो और वर्ष के अंत में उपहार करें: समय के साथ वे जमा करें!
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 8 व्यवस्थित करें
    8
    यदि आप नियमित रूप से व्यावसायिक कार्ड प्राप्त करते हैं, तो अपने फोन पर या पते की किताब में आवश्यक सभी डेटा लिखने का प्रयास करें। इसे तुरंत या कम से कम एक हफ्ते में करो। क्या आप वास्तविक नोट्स रखना पसंद करते हैं? घर पर एक बार पुरालेख करें जैसे ही आप एक दे देते हैं, उसे किसी डिब्बे या वॉलेट के किसी अन्य खाली खंड में पर्ची कर दें।
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 9 व्यवस्थित करें
    9
    एक व्यवसाय कार्ड धारक का उपयोग करना आपके कार्ड को उपलब्ध रखने का सबसे प्रभावी तरीका है। अगर आप उन्हें अपने बटुए में रखना चाहते हैं, तो एक खाली जेब या फोटो फ़्रेम का उपयोग करें। इस तरह वे हमेशा हाथ के करीब आते हैं और झुकाव या क्षति नहीं करेंगे
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 10 व्यवस्थित करें
    10
    अपने पहचान पत्र को फोटो फ्रेम में रखें यह स्टोर करने के लिए सबसे उपयुक्त डिब्बे है। आप व्यवसाय कार्ड को भी शामिल कर सकते हैं, लेकिन उन्हें आईडी कार्ड के पीछे रखना सुनिश्चित करें।
  • शीर्षक वाला छवि अपना वॉलेट चरण 11 व्यवस्थित करें
    11
    सभी प्राप्तियां, सिक्के और अन्य चीजों को समाप्त करने के लिए सप्ताह में एक बार वॉलेट को जांचने और साफ़ करने का प्रयास करें जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है।
  • टिप्स

    • एक पोर्टफोलियो चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त है यदि आप बहुत सारे लॉयल्टी कार्ड, व्यवसाय कार्ड या फोटो लेते हैं, तो आपको एक बड़ा एक की आवश्यकता होगी।
    • कई ज़िपेपर डिब्बों और रिसैटलबल जेब के साथ वॉलेट प्राप्त करें यह और अधिक व्यावहारिक होगा, क्योंकि इस तरीके से जब आप इसे खोलते हैं तो सिक्कों में गिरावट नहीं होगी।
    • यदि आपने उस उत्पाद की रसीद रखी है जिसे आप वापस करना चाहते हैं, तो इसे बैंक नोटों के लिए आरक्षित जेब में रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com