अपनी खुद की विवाह कैसे व्यवस्थित करें

एक महत्वपूर्ण विवाह के लिए पत्नियों के एक प्रभावी और रचनात्मक संगठन की आवश्यकता होती है, लेकिन रिश्तेदारों और दोस्तों में भी शामिल हैं। शादी की योजना रोमांचक, एक के जीवन में एक अद्भुत अध्याय हो सकता है, लेकिन यह भी चुनौतीपूर्ण और तनावपूर्ण है वास्तव में, आपकी योजनाओं के अनुसार सब कुछ कभी नहीं चलेगा, इसलिए आपको अनपेक्षित भी सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए! रहस्य सब कुछ को विस्तार से व्यवस्थित करना है, बजट का सम्मान करना और हर समय आवश्यक होना है

कदम

विधि 1

बजट, कालानुक्रमिक आदेश की समय सीमा और लेखा
छवि शीर्षक 24181 1 1
1
एक बजट सेट करें स्थापित कोटा का सम्मान करना जरूरी है, जिससे कि किसी की इच्छा एक यथार्थवादी ढांचे के भीतर आ जाए। यह किसी व्यक्ति के जीवन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है, लेकिन यह अत्यधिक व्यय के साथ फॉल्टियों को करने के लिए एक औचित्य नहीं है, खासकर जब बहुत अधिक उपलब्धता नहीं होती है जब आप असाधारण चीज़ों पर पैसा खर्च करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो याद रखें कि शादी के बाद इतने सारे अद्भुत दिन आप का इंतजार करते हैं और यह उन्हें शर्मिंदा होगा कि उन्हें अत्यधिक खर्च किए गए अत्यधिक खर्चों का भुगतान करने का प्रयास करना चाहिए।
  • आपको स्थापित कोटा से अधिक कभी नहीं बढ़ना चाहिए अगर आप किसी चीज़ पर बहुत ज्यादा खर्च करते हैं, तो आपको किसी दूसरे क्षेत्र में पैसा बचाना होगा। लचीला होने की कोशिश करें, सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को प्राथमिकता दें आप चीजों को कम प्रासंगिक और तुच्छ DIY परियोजनाओं के साथ कर सकते हैं
  • यदि आपके माता-पिता और ससुराल वालों ने अपने शादी को आंशिक रूप से या पूरी तरह से निपटा दिया है, तो स्वयं को आपकी सहायता करें किसी भी मामले में, उनके कंधों पर बहुत अधिक बोझ से बचें बिना किसी अतिरंजित राशि के खर्च के लिए पूछें
  • छवि शीर्षक 24181 2 1
    2
    समयसीमा के कालानुक्रमिक आदेश को पूरा करने के लिए सेट करें यह पूरी परियोजना का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। आपके पास उपलब्ध समय पर आधारित एक उचित कालानुक्रमिक अनुक्रम की स्थापना करें एक कैलेंडर ले लो और एक शादी के गाइड पर संकेत कालानुक्रमिक आदेश का पालन करने का प्रयास करें यह शादियों के आयोजन के लिए समर्पित पुस्तकों में भी पाया जाता है, लेकिन पत्रिकाओं में, विशेष वेबसाइटों पर और यहां तक ​​कि इस लेख के अंत में भी। सामान्य तौर पर, मार्गदर्शक मानते हैं कि आपके पास शादी के आयोजन के लिए लगभग 12 महीने हैं यदि आपके पास कम समय है, तो समयरेखा को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित करें किसी भी मामले में, पिछले तीन महीनों में सबसे महत्वपूर्ण हैं। इस अनुच्छेद में, आपको इस पहलू पर अधिक युक्तियां मिलेंगी।
  • अगर आपके पास 12 महीने नहीं हैं तो आतंक न करें। सामान्य तौर पर, गाइड आपको शुरुआती महीनों में कुछ चीजें करने की सलाह देते हैं, जिन्हें आप कम समय में कर सकते हैं, जैसे कि सगाई की घोषणा, प्रकाशन, संगठन के लिए किताबें और कार्यक्रम खरीदना, बजट स्थापित करना, जगह चुनना और निर्णय करना तारीख।
  • शुरुआती जाने के मुख्य कारणों में से एक समारोह के लिए चर्च या जगह की बुकिंग कर रहा है। सबसे अधिक अनुरोध किया जाने वाले अक्सर अगले वर्ष तक आरक्षित होते हैं और अक्सर लोग इस आरक्षण से शुरू होने वाले शादी का आयोजन करते हैं। अगर आप थके हुए हैं या आपके पास कोई वर्ष उपलब्ध नहीं है, तो सार्वजनिक बागानों, कम-ज्ञात चर्चों, टाउन हॉल या कांग्रेस हॉल जैसे विकल्प तलाशें। वर्ष की सबसे लोकप्रिय जगह चुनकर एक जाल में गिरने से बचें!
  • छवि शीर्षक 24181 3
    3
    खातों को रखने के लिए एक व्यावहारिक विधि चुनें आपको पहले से तय की गई चीजों पर नियंत्रण रखना होगा और उनको नियोजित करना होगा इसके अलावा, आपको चालान, उद्धरण, प्राप्तियां, बैठने की व्यवस्था, कपड़े और सजावट की तस्वीरें, टेम्पलेट्स, निर्देशों आदि के बारे में जानकारी रखने की ज़रूरत है। किसी फ़ोल्डर में, या अंगूठी बांधने की मशीन में सब कुछ रखना सर्वोत्तम है, दस्तावेजों को विभिन्न श्रेणियों में विभाजित करना।
  • शादी के आयोजन के लिए उपयोगी ऐप्स और कार्यक्रम हैं यदि आपके पास एक कंप्यूटर विशेषज्ञ दोस्त है, तो आप उसे अंदरूनी सूत्रों के लिए एक शादी विकी बनाने के लिए कह सकते हैं। यह लोगों के समन्वय, सूचना साझा करने और रणनीतियों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है। हालांकि, कार्यक्रमों और विकियों को मैन्युअल डेटा प्रविष्टि और दस्तावेज़ स्कैन के माध्यम से निरंतर अद्यतन करने की आवश्यकता होती है, जबकि एक लैपटॉप को आसानी से ले जाने में आसान होता है, चीजों को जल्दी से लिखने के लिए उपयोगी होता है, जैसे कि एक साधारण रिंग बाइंडर सही है दस्तावेजों के ढेर को रखने के लिए जो व्यापक और व्यापक हो रहा है वास्तव में, बहुत से लोग डिजिटल और पेपर टूल के संयोजन के आधार पर संगठन पसंद करते हैं।
  • विधि 2

    विवाह, स्थान और तिथि का आकार
    छवि शीर्षक 24181 4 1
    1
    तय करना कि आप शादी को कितना महान बनाना चाहते हैं अपने प्रेमी या अपनी प्रेमिका से बात करें हो सकता है कि आप उसी तरह के विवाह का सपना न देखें। आपको यह जानने की आवश्यकता है कि कितने लोग सही जगह, खानपान और निमंत्रण चुनने में भाग लेंगे।
    • मेहमानों की संख्या तय करना आवश्यक है आप कितने bridesmaids और गवाहों करना चाहते हैं? एक या एक दर्जन? यह विकल्प शादी पर हमेशा निर्भर करता है और समारोह के दौरान उपलब्ध स्थान पर निर्भर करता है।
    • आमतौर पर, इस फैसले को शादी से लगभग दस महीने लगते हैं।
  • छवि शीर्षक 24181 5
    2
    वह जगह चुनें जहां समारोह आयोजित किया जाएगा। यह जितनी जल्दी हो सके इसे करने के लिए सबसे अच्छा है, क्योंकि आपको उस स्थान को बुक करने में सक्षम होने की अधिक संभावनाएं हैं जो आप वास्तव में चाहते हैं उपलब्ध स्थान, खानपान की पेशकश, शादी की लागत, चर्च को सजाने की संभावना या उत्सव के लिए जगह और इतने पर की जाँच करें। जांच करें कि प्रदर्शित कीमतों में सभी खर्च शामिल हैं या भुगतान करने के लिए अतिरिक्त हैं
  • याद रखें कि चर्च में भी आप शुल्क ले सकते हैं या एक प्रस्ताव के लिए पूछ सकते हैं।
  • आम तौर पर, समारोह के लिए उपयुक्त जगह की खोज शादी से लगभग 11 महीने पहले शुरू होती है - जैसे ही आप निर्णय लेते हैं, आप एक महीने के भीतर बुक कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 24181 6 1
    3
    तिथि निर्धारित करें जिस कारक का सबसे अधिक समय की पसंद को प्रभावित करता है वह स्थान, मित्रों और परिवार की उपलब्धता है। अधिकांश लोग शादी में उपस्थित होने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं, इसलिए आपको समस्याएं नहीं होनी चाहिए, जब तक कि किसी ने उसी दिन शादी नहीं की हो या अगर किसी व्यक्ति के हस्तक्षेप के रूप में एक अघोषित प्रतिबद्धता हो।
  • वह दोस्तों और रिश्तेदारों को तिथि प्रकट करने के लिए शुरू होता है। जैसे ही आप अतिथि सूची और समारोह और रिसेप्शन की जगह की पुष्टि करते हैं, आपको समाचार प्रसारित करना चाहिए। जो लोग इसका उपयोग करते हैं, या नियमित मेल द्वारा टिकट भेजते हैं उन्हें ई-मेल भेजें
  • आम तौर पर, तारीख का आयोजन समारोह और रिसेप्शन के लिए जगह की बुकिंग के साथ मिलकर किया जाता है। आपको ईवेंट से लगभग सात महीने पहले अतिथि सूची बंद करनी चाहिए। बीमारी, गर्भावस्था, विदेश यात्रा, और इतने पर, आखिरी मिनट के अतिरिक्त और अचानक अनुपस्थिति पर विचार करें। यह यादृच्छिकता के बारे में है कि आप बच नहीं सकते, इसलिए अपने आप को बहुत अधिक वजन देने की कोशिश न करें।
  • विधि 3

    दुल्हन थीम और निमंत्रण
    छवि शीर्षक 24181 7
    1
    एक थीम चुनें यह जरूरी नहीं कि कुछ विशिष्ट होना चाहिए, लेकिन सबसे सुंदर घटनाएं आमतौर पर एक विशिष्ट विषयगत स्थिरता का पालन करती हैं। यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि विषय अलग है "शैली" धार्मिक विवाह के रूप में नागरिक विवाह में और किसी भी मामले में कोई भी बनाया जा सकता है कहानी कहने, अर्थात् एक कथा क्रम जो घटनाओं के विकास की अनुमति देता है, जो कि एक कहानी कहने पर बनाए गए लोगों के समान गतिशीलता पर आधारित होता है। आम तौर पर शादी के योजनाकार इस में विशेषज्ञ होते हैं, लेकिन कोई भी इन शर्तों में (और कार्य) कारण कर सकता है एक थीम चुनें जिसे सेट करना आसान है लगातार होने का प्रयास करें
    • आप किसी को शादी की सजावट की देखभाल करने के लिए किराए पर ले सकते हैं, भले ही वह काफी खर्च हो।
    • पर्यावरण का एक सटीक विचार प्राप्त करने के लिए समारोह और रिसेप्शन के दौरान एक सर्वेक्षण और थोड़ी तस्वीर लें। आप सभी चीजों को विस्तार से योजना बनाने, विभिन्न तत्वों की स्थिति की स्थापना और उपलब्ध स्थान का मूल्यांकन करने के लिए माप भी ले सकते हैं।
    • फूल भी विषय का हिस्सा हैं, इसलिए आपको सबसे उपयुक्त लोगों को चुनना होगा। पैसे बचाने के लिए मौसमी फूलों के बीच चयन करने का प्रयास करें (परिवहन की लागत बहुत अधिक हो सकती है) शादी से चार महीने पहले निर्णय लें
    • अधिक सामंजस्यपूर्ण वातावरण बनाने के लिए थीम के रंग के साथ सजावट का मिश्रण करें।
  • छवि शीर्षक 24181 8
    2
    निमंत्रण भेजें शादी से पहले कम से कम दस महीने पहले निमंत्रण के लिए उपयुक्त डिजाइन पर प्रतिबिंबित करना शुरू करना, इससे कम से कम छह महीने पहले उन्हें मुद्रित किया गया था। अगर आपने उन्हें हाथ से बनाने का फैसला किया है, तो पहले से अच्छी शुरुआत करें और कुछ और याद रखें क्योंकि लेखन त्रुटियां हो सकती हैं।
  • रचनात्मक रहें- आप हाथ से निमंत्रण कर सकते हैं, एक निजी स्पर्श जोड़ सकते हैं या आप पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं
  • निमंत्रण भेजें शादी से कम से कम दो महीने पहले - पुष्टिकरण प्राप्त करने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए, खासकर यदि आप पहले से ही मित्रों और रिश्तेदारों के बीच शब्द फैला चुके हैं। यदि आप यहूदी हैं, तो किप्पा का आदेश नहीं भूलना
  • कार्यक्रमों को तैयार करें आप इन्हें निमंत्रण की तरह हाथ से बना सकते हैं, या एक पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं। कार्यक्रमों को बहुत जल्दी प्रिंट करना उचित नहीं है, क्योंकि समारोह में बदलाव हो सकते हैं। यदि संभव हो, तो उन्हें एक सप्ताह के पहले, उन्हें कार्य करने वाले से परामर्श करने और सुनिश्चित करने के लिए प्रिंट करें कि कोई गलती नहीं है।
  • विधि 4

    कौन विवाह का जश्न मनाता है
    छवि शीर्षक 24181 9
    1
    शादी का जश्न मनाने के लिए सही व्यक्ति को चुनें धार्मिक विवाह के मामले में, एक पादरी पुजारी, एक पुजारी, एक पादरी या एक रब्बी से संपर्क करें। यदि समारोह के लिए भुगतान करने के लिए कोई शुल्क नहीं है, तो धन्यवाद के रूप में एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव छोड़ दें। विवाह के मामले में, आप शांति, महापौर या शादी के जश्न मनाने के अधिकार वाले किसी भी व्यक्ति का निर्णय चुन सकते हैं, यह सुनिश्चित कर लें कि वह चुनी तारीख पर उपलब्ध है और यदि आप एक प्रतीकात्मक विधी और वोट तैयार कर चुके हैं व्यक्तिगत।
    • यदि आवश्यक हो, तो एक पारंभुगत पाठ्यक्रम का पालन करें। जाहिर है यह एक प्रतिबद्धता है जो आपको एक लंबा समय लगेगा, लेकिन यह अक्सर इसके लायक है इच्छाओं और उम्मीदों के बारे में अपने आप में ईमानदारी से रहें, जो आप शादी में करते हैं। आप शादी के धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष दोनों पहलुओं के बारे में सलाह प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि आपकी शादी को व्यवस्थित करने के लिए आपके पास लगभग 12 महीने हैं, तो आपको कम से कम आठ महीने पहले कोर्स शुरू करना चाहिए।

    विधि 5

    वेडिंग कपड़े और सहायक उपकरण
    छवि शीर्षक 24181 10 1
    1
    शादी की पोशाक खोजें और आदेश लगाएं बाजार से उपलब्ध मॉडल के विचार पाने के लिए शादी से पहले कम से कम नौ महीने पहले सही पोशाक की तलाश करना बेहतर है। क्या आप इसे कस्टम बनाया करना चाहते हैं? क्या आप एक परिवार की पोशाक बदलना चाहते हैं? या क्या आपने इसे तैयार करने का फैसला किया है? किसी भी मामले में, आपको इसे सही बनाने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए कई बार कोशिश करनी होगी। वैकल्पिक रूप से, इसे अपने हाथों से बनाओ, या एक साधारण पोशाक खरीदने के द्वारा परंपरा से बाहर खड़े रहें, जिसे आप मरना पसंद करते हैं और आप शादी के बाद फिर से पहन सकते हैं। आपको परंपरा का पालन करना नहीं है या किसी पोशाक पर भाग्य खर्च करना है जिसे आप फिर से उपयोग नहीं करेंगे।
    • यदि आप चाहें, तो घूंघट भी चुनें। और अपने जूते मत भूलना! आप फ्लिप फ्लॉप से ​​डायमंड-स्टड साटिन चप्पल को चुन सकते हैं! आप क्या पसंद करते हैं? क्या आप उन्हें आदेश देंगे या आप उन्हें पहले से ही खरीदेंगे?
    • यदि आपके पास ब्राइड्समेड्स हैं, तो आपको अपने कपड़े के बारे में भी सोचना चाहिए। क्या आप उन्हें खरीद लेंगे, या आप उन्हें उनके लिए भुगतान करेंगे? दूसरे मामले में, मॉडल का चयन करते समय आपके पास बहुत अधिक आवाज़ नहीं होगी, लेकिन संभवतया उस सूट को खरीदने के लिए अधिक प्रसन्नता होगी जो आपकी शैली के अनुरूप है, जिस रंग का आपने संकेत किया था।
    • कुछ धर्मों में, दुल्हन की मां और दुल्हन की मां दुल्हनों की मां के साथ एक साथ ड्रेस की पसंद में योगदान करती हैं। यह परंपरा विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के अनुसार भिन्न हो सकती है
    • शादी से कम से कम चार महीने पहले दुल्हन के लिए पोशाक और गवाह खरीदें। उन्हें सही बनाने के लिए परिवर्तन करने के लिए एक महीने पहले आवश्यक हो सकता है
  • छवि शीर्षक 24181 11
    2
    विश्वासों को चुनें यह एक साथ करने के लिए एक मजेदार खरीद है, विशेष रूप से क्योंकि अंगूठियां आपके प्यार को दर्शाती हैं कई जोड़ों में मिलान वाले धर्मों का चयन होता है, जो एक-दूसरे के समान होते हैं, यह दिखाने के लिए कि दूसरे के पूरा होने का तरीका क्या है यदि आप कमीशन के लिए योजना बना रहे हैं, तो कृपया इसे पहले से बेहतर करें - इसके अलावा, आपको सोने के प्रकार और धातु के मूल के बारे में अलग-अलग धारणाएं प्राप्त करने के लिए तैयार रहना चाहिए, उदाहरण के लिए निष्पक्ष और गैर-समान स्रोतों से बुद्धिमानी से चुनने का प्रयास करें
  • शादी की अंगूठियां कम से कम पांच महीने पहले से चुनें, स्थापना की तारीख से एक महीने पहले रिंग निकालें।
  • विधि 6

    फोटो, वीडियो और संगीत
    छवि शीर्षक 24181 12
    1



    एक फोटोग्राफर और / या वीडियोग्राफर खोजें एक पेशेवर किराया, यह सुनिश्चित करना है कि यह विश्वसनीय है (और इसलिए तारीख को भूल नहीं करना चाहिए, फिल्मों को भूल जाने के बिना सबसे महत्वपूर्ण क्षणों को कैद करना चाहिए और इसी तरह), ताकि यह पूरी तरह से इसके आगे की चिंता के बिना काम करता है अधिकांश लोग जो इस कार्य को मित्रों और / या रिश्तेदारों को सौंप देते हैं, उन्हें अविश्वासनीयता, अनुभवहीनता, धुंधला फ़ोटो और खराब या अनुपलब्ध वीडियो के कारण पछतावा होता है।
    • हाल ही में शादीशुदा दोस्तों के द्वारा अनुशंसित एक फोटोग्राफर प्राप्त करें
    • फोटोग्राफर की शैली और क्षमता के विचार पाने के लिए कुछ एल्बमों को देखने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक 24181 13 1
    2
    किराया संगीतकारों आपको स्ट्रिंग क्वार्टेट, एक छोटा ऑर्केस्ट्रा, समूह या डीजे के बीच चयन करना होगा। यह आइपॉड पर भरोसा करने के लिए उचित नहीं है। लाइव संगीत एक साधारण प्रजनन से ज्यादा रोमांचक है, और पेशेवर संगीतकार पार्टी को पुनर्जीवित करने में सक्षम हैं, वे घोषणाएं कर सकते हैं और रिसेप्शन की घटनाओं को उजागर कर सकते हैं। हर एक मामले में, फायदे और नुकसान हैं, इसलिए अपनी आवश्यकताओं के अनुसार तय करें।
  • संगीतकार जो विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं पेशेवरों की तुलना में सस्ता है, क्योंकि वे अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं और कम कीमत पर अच्छी सेवा प्रदान करते हैं, क्योंकि उनमें से कई केवल सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन करना चाहते हैं।
  • अंत में संगीतकारों की पसंद को मत छोड़ो, क्योंकि सर्वश्रेष्ठ बैंड और डीजे उपलब्ध नहीं हो सकते हैं! मनोरंजन विवाह का एक मूलभूत पहलू है, ऐसा क्या यादगार बना सकता है! कम से कम दस महीने पहले निर्णय लेने के लिए सलाह दी जाती है।
  • विधि 7

    खाद्य और उपहार
    छवि शीर्षक 24181 14 1
    1
    मेन्यू पर निर्णय लेना और रिसेप्शन पर आप जिस प्रकार के रिज़र्वेशन की पेशकश करना चाहते हैं गुणवत्ता और मूल्य के बीच एक अच्छा समझौता करने का प्रयास करें पेशेवर खानपान के फायदे और नुकसान पर विचार करें: यह सस्ता नहीं है, लेकिन आप व्यक्तिगत रूप से पूरे संगठन की निगरानी कर सकते हैं कुछ जोड़े परिवार के पाक परंपराओं के आधार पर मेनू का चयन करने का निर्णय लेते हैं या नस्लीय या फ्यूजन व्यंजन से संबंधित व्यंजनों का चयन करते हुए मेहमानों के स्वाद को प्राथमिकता देते हैं।
    • कुछ लोग किसी डेसर्ट बुफ़े को जोड़ना पसंद करते हैं, ताकि किसी भी समय व्यंजनों का स्वाद व्यर्थ हो सकें।
    • खानपान का चयन करते समय, किसी भी प्रकार के उपकरणों को बुक करें, जैसे कि मंडप, कुर्सियां, टेबल, क्रॉकरी, कटलरी, टेबलक्लॉथ आदि।
    • कम से कम छह महीने पहले इस पहलू पर ध्यान दें
  • छवि शीर्षक 24181 15 1
    2
    केक चुनें निर्णय लेने से पहले कुछ स्वाद लेना बेहतर होगा। इसके अलावा, चुने गए विषय को अच्छी तरह फिट बैठने वाले एक केक का चयन करें और जो दोनों पत्नियों को पसंद करता है उसने लगभग आठ महीने पहले कुछ जांघों को बनाने के लिए शुरू कर दिया था, साथ ही जवानों का फैसला भी किया था।
  • पेस्ट्री शेफ से शादी करने से पहले कुछ महीनों से संपर्क करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसने अपना आदेश नहीं गंवा दिया है और ये सब कुछ योजना के अनुसार है।
  • यह बेहतर है कि केक को रेस्तरां या सीधे उस स्थान पर पहुंचाया जाए जहां स्वागत स्थल होता है। दोस्तों या परिवार पर भरोसा मत करो, यह बहुत बड़ी जिम्मेदारी होगी, इसलिए पेस्ट्री शेफ को नौकरी दें यदि कोई अप्रत्याशित घटना थी, तो आखिरी मिनट में एक आरक्षित पाई खोजना मुश्किल होगा!
  • छवि शीर्षक 24181 16
    3
    शादी के नौ महीने पहले शादी की सूची बनाएं इस तरह, मेहमानों को सूची की जांच करने और उन्हें पसंद किए जाने वाले उपहार का चयन करने के लिए बहुत समय मिलेगा।
  • व्यावहारिक रहें: ऑब्जेक्ट्स की सूची में शामिल करें, जो कि बहुत भिन्न कीमतें हैं, सबसे महंगी से सबसे अधिक सुलभ इसके अलावा, किसी विशेष स्टोर को निर्दिष्ट किए बिना सूची को शामिल करने की संभावना पर विचार करें, क्योंकि कुछ लोगों को बाधाएं पसंद नहीं हैं
  • विधि 8

    परिवहन के उपलब्ध साधन
    छवि शीर्षक 24181 17 1
    1
    परिवहन का सबसे उपयुक्त साधन चुनें। यदि समारोह और रिसेप्शन अलग-अलग जगहों पर होता है, तो आपको आंदोलनों को व्यवस्थित करना चाहिए। कुछ युगल एक लिमोसिन, या एक प्राचीन कार किराए पर दूसरों ने एक घोड़े की खींचा गाड़ी भी चुन ली है आखिरी क्षण तक इंतजार न करें, खासकर अगर यह परिवहन के साधन के बाद अत्यधिक मांग की जाती है। अगर आप अपनी कार का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो शादी से पहले एक सप्ताह पहले धोने के लिए इसे लेने के लिए याद रखें।
    • यदि आप रिसेप्शन पर शराब की पेशकश करते हैं, तो एक मित्र या रिश्तेदार को उन ड्राइवरों को लाने के लिए एक ड्राइवर बनने के लिए कहें, जिन्होंने अपनी कोहनी को बहुत दूर किया है।
    • कुछ परिवारों में, शादी की सजाने की परंपरा है, इसलिए यदि आपके पास एक अच्छी कार है, तो इसे गैरेज में घर पर छोड़ दो!

    विधि 9

    हनीमून, दुल्हन सूट और मेहमान शहर से बाहर आ रहे हैं
    छवि शीर्षक 24181 18
    1
    आपको यह तय करना होगा कि रिसेप्शन के तुरंत बाद हनीमुन के लिए जाने या शादी की पहली रात के लिए एक सूट बुक करना है या नहीं। बहुत से दंपती अपने हनीमून के लिए शहर छोड़ने से पहले रात में एक कमरे में बिताना पसंद करते हैं, ताकि छुट्टी को शांति से शुरू किया जा सके, जबकि अन्य शादी के तुरंत बाद जाने का निर्णय लेते हैं। चुनाव बिल्कुल व्यक्तिगत है
  • छवि शीर्षक 24181 19
    2
    सुनिश्चित करें कि अन्य शहरों के मेहमानों में रात भर रहने की जगह है। आपको शहर से बाहर या विदेश से आने वाले मेहमानों के लिए निश्चित कमरों की बुकिंग करनी चाहिए। आमतौर पर, आपको कमरे के एक समूह के आरक्षण पर छूट प्राप्त होती है, लेकिन आपको शादी से कम से कम चार महीने पहले अग्रिम रूप से आगे बढ़ना होगा।
  • आपको कमरे के भुगतान के बारे में स्पष्ट होना चाहिए मेहमानों को पता होना चाहिए कि क्या आप रातोंरात आवास प्रदान करने के लिए तैयार हैं। शायद आप यह समझा सकते हैं कि आपने एक विशेष कीमत पर कमरे आरक्षित किए हैं, लेकिन मेहमानों को शेष खर्चों को कवर करना होगा। बाहर आने वाले लोगों से ज्यादा उम्मीद न करें - उन्होंने पहले ही यात्रा का भुगतान किया है, इसलिए आवास की लागत कम करने के लिए बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक 24181 20
    3
    हनीमून अनुसंधान लगभग आठ महीने पहले शुरू हुआ। इस तरह, आप विशेष प्रस्तावों और विशेष कीमतों का लाभ उठा सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके बुक करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि बुकिंग लचीला है: आपको थोड़ी अधिक भुगतान करना चाहिए, बशर्ते आप यात्रा को रद्द कर देना चाहिए (यदि बीमारी, विलंब से विवाह और इसी तरह) ।
  • विधि 10

    परीक्षण
    छवि शीर्षक 24181 21
    1
    समारोह और रिसेप्शन के साक्ष्य को व्यवस्थित करें यह शादी से लगभग पांच महीने पहले शुरू होता है, जिसमें रिहर्सल रूम की बुकिंग भी शामिल है इसके अलावा, आपको उन सभी लोगों से संपर्क करना चाहिए जिन्हें भाग लेना होगा। आम तौर पर, सामान्य रिहर्सल की स्थापना की तारीख से लगभग एक सप्ताह पहले आयोजित की जाती है।
    • यह दिन का एक कार्यक्रम बनाने के लिए बेहतर होगा, ताकि मेहमानों को पता चले कि क्या होगा, वे किस समय तस्वीरें, नाई, समारोह और इसी तरह के लिए एक विशेष स्थान पर होना चाहिए।
    • उत्तर अमेरिका और अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, रिहर्सल के बाद एक रात का खाना आयोजित किया जाता है, लेकिन यह अनिवार्य नहीं है।

    विधि 11

    पिछले तीन महीनों का उलटी गिनती
    छवि शीर्षक 24181 22
    1
    पिछले तीन महीनों में वह एक विस्तृत कार्यक्रम तैयार करता है जिसमें कोई भी मौका नहीं छोड़ता है। अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पिछले 90 दिनों को व्यवस्थित करें, लेकिन कुछ बुनियादी चीजों को ध्यान में रखें:
    • तीन महीने पहले:
    • अंतिम वोटों को चुनें और उन्हें लिखित रूप में लिखें।
    • विवाह के सामान, जैसे कि शादी तकिए, टोस्ट ग्लास, शादी के पक्ष में, शादी के अनुष्ठान के लिए मोमबत्तियां, अतिथि एल्बम, फूलों की टोकरियां आदि खरीदें या सामान बनायें।
    • नाई, ब्यूटीशियन और मेक-अप कलाकार पर एक सत्र बुक करें
    • आखिरी मिनट की जांच करके समारोह कार्यक्रम तैयार करें।
    • रिसेप्शन पर बैठने का फैसला - अंतिम मिनट पर जांच करें।
    • दो महीने पहले:
    • निमंत्रण भेजें
    • पोशाक परीक्षण (एक से अधिक किया जा सकता है) बुक करें
    • अनुरोध प्रकाशन
    • ब्रह्मचर्य के जश्न में हिस्सा लें / रूबी।
    • शादी एहसान खरीदें या तैयार करें
    • एक महीने पहले:
    • समारोह के लिए सभी योजनाओं को पूरा करें
    • होटल के आरक्षण, परिवहन के साधन, चर्च, मेहमानों के लिए आवास आदि की जांच करें।
    • अगर आप पहले से ऐसा नहीं किया है तो विश्वासों को इकट्ठा करो।
    • वह अपनी पोशाक की पढ़ाई जारी रखती है (कुछ ब्राइड्स वजन कम करने या तनाव के कारण वजन कम करने के लिए जारी रहती हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए अंतिम रूप से बदलाव करना आवश्यक हो सकता है कि पोशाक पूरी तरह फिट हो जाए)।
    • तीन हफ्ते पहले:
    • प्लेसहोल्डर लिखें
    • पोशाक को रिहर्सल करना जारी रखें
    • जांचें कि आपने गवाहों के लिए कैंडी बक्से खरीदे हैं।
    • किसी से संपर्क करें, जिन्होंने निमंत्रण के बाद एक पुष्टिकरण नहीं भेजा है (हो सकता है कि वे ब्राइड्समेड्स का ध्यान रख सकें)।
    • दो सप्ताह पहले:
    • अपने सूटकेस को अपने हनीमून के लिए पैक करें, इसलिए आपको इसके बारे में अंतिम क्षण में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
    • पोशाक में नवीनतम बदलाव करें इस बिंदु पर यह तैयार होना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि सभी आपूर्तिकर्ताओं का भुगतान किया गया है, जिससे खातों और चालानों की जांच करें।
    • बकाया मुद्दों को हल करें, खासकर उन लोगों को जो आपको चिंता करते हैं
    • बाल कटवाने के लिए हेयरड्रेसर पर जाएं
    • एक सप्ताह पहले:
    • जितना संभव हो उतना आराम करो इस बिंदु पर, आपको लगभग सब कुछ करना चाहिए था!
    • शादी के कपड़े लीजिए अगर आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, सामान और जूते शामिल हैं
    • सब कुछ एक ही जगह में रखें, जानवरों से दूर, बच्चों और नासमझ।
    • बैचलर / बैचलरेट पार्टी का आनंद लें
    • रिहर्सल और निम्नलिखित रात्रिभोज में भाग लें
    • वोटों को दोहराएं, लेकिन कोई जुनून न बनाएं।
    • धैर्य रखें!

    टिप्स

    • शादी के दिन, आपको इस तथ्य को स्वीकार करना होगा कि योजना के अनुसार सब कुछ नहीं होगा यह एक मजेदार दिन है, लेकिन मज़े के हिस्से के रूप में आपको असफलताओं पर विचार करना होगा!
    • यहां तक ​​कि अगर आप शादी के दिन की तैयारी कर रहे हैं, तो यह बेहतर होगा कि आप सहवास और विवाहित जीवन के बारे में कुछ पढ़ लेंगे। यह परिप्रेक्ष्य में सही प्राथमिकताओं को लगाने के लिए उपयोगी है। शादी समारोह एक ही दिन में होता है, लेकिन एक विवाह जीवन भर रहता है।
    • सब कुछ संगठित रखें अलग-अलग कार्डों में शादी के विवरणों की सूची के लिए एक ढीली पत्ती की बाइंडर लें। नोट्स लेना और व्यवस्थित तरीके से संगठन के विवरणों को सूचीबद्ध करना, आप एक अविस्मरणीय विवाह बनाने में सक्षम होंगे, जिससे न्यूनतम पर तनाव कम हो जाएगा।
    • संयुक्त राज्य में शादी करने के लिए एक दोस्त या रिश्तेदार से पूछना संभव है।
    • हाल ही में, शादी समारोह में शामिल अपने कुत्ते को एक काफी आम कस्टम बन गया है यदि आपके पास एक कुत्ता है जिसे आप बहुत प्यार करते हैं, तो आप उसे एक दर्जी बना दिया हुआ टक्सिडो या सुरुचिपूर्ण पोशाक पहन सकते हैं। एक विश्वसनीय व्यक्ति को कुत्ते को सौंपो, क्योंकि जाहिर है कि आप ऐसे महत्वपूर्ण दिन पर उनकी देखभाल नहीं कर पाएंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप अकेले शादी को व्यवस्थित करने की कोशिश करते हैं, तो आप निराश महसूस कर सकते हैं मित्रों और परिवार जैसे अन्य लोगों को कुछ कार्य सौंपें इसके अलावा, ब्राइड्समेड्स और गवाह इस के लिए ही हैं!
    • की अवधारणा बनाओ लचीलाता, यह है कि, कठिनाइयों का सामना करने और प्रबंधित करने की क्षमता, क्योंकि सभी के ऊपर जब एक शादी का आयोजन किया जाना है, तो समय और जिस तरीके से अप्रत्याशित पर प्रतिक्रिया करना संभव है, वह महत्वपूर्ण है।
    • मित्रों और परिवार की राय और सलाह से उलझन में मत बनो। याद रखें कि यह केवल आपको और आपके साथी को समर्पित दिन है!
    • शादी शिष्टाचार पर ध्यान दें। शादी के लिए समर्पित पत्रिकाओं और वेबसाइटों के बजाय मर्टेरर्स जैसे विशेषज्ञों द्वारा लिखित विषय पर कुछ पुस्तकों की जांच करें, जो कि इस दृष्टिकोण (खासकर फ़ोरम) से विश्वसनीय नहीं हैं। आम विचारों के विपरीत, समकालीन शिष्टाचार का सम्मान खर्च करने के लिए उपयोगी हो सकता है कम पैसा और कोई और नहीं!
    • अलग-अलग एनिमेटरों से यह पूछने के लिए पूछें कि वे बीमा क्यों हैं, यह समझने के लिए कि वे कैसे शादी में चले जाते हैं और यदि वे विश्वसनीय हों हस्ताक्षर कभी एक लिखित अनुबंध शादी के दिन एनीमेशन के बिना रहना कष्टदायक होगा!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com