कैसे एक वर्ष पुराने बाल मनोरंजन करने के लिए

यदि आप अपनी भतीजी के लिए बच्चों के लिए बच्चा बनना चाहते हैं या आप अपने बच्चे को दादी के घर में मजे करना चाहते हैं, तो आपको उसे व्यस्त रखने की कोशिश करनी चाहिए! ऐसा करने के लिए बहुत सारे शानदार तरीके हैं, यह निर्भर करता है कि आप क्या करना चाहते हैं और आप क्या उपयोग करना चाहते हैं। इस आलेख में, wikiHow आपको विभिन्न अवसरों के लिए उपयुक्त विभिन्न विचारों के लिए मूलभूत जानकारी देगा। चरण 1 से प्रारंभ करें या उचित विचार और सलाह ढूंढने के लिए लेख के अन्य सत्रों की जांच करें

कदम

विधि 1

घर पर काम करने की गतिविधियां
इण्टरटेनैंट एक वन इयर ओल्ड चरण 1 नामक छवि
1
प्ले स्टेकर (स्टैक आइटम) यह कई बच्चों का पसंदीदा गेम है और आप आसानी से और हर जगह खेल सकते हैं! इसके साथ खेलने के लिए, आपको छोटी वस्तुओं की ज़रूरत होगी, उन्हें एक दूसरे के ऊपर ढेर लगाना होगा और अंततः उन्हें पतन करना होगा। बच्चों को मज़ेदार बनाने के लिए ऑब्जेक्ट्स खुद गिरेंगे! आमतौर पर इमारतों का उपयोग करना बेहतर होता है, लेकिन जो कुछ भी तोड़ नहीं रहा वह अच्छा हो सकता है
  • आप डिब्बे का उपयोग कर सकते हैं (शीर्ष सील के साथ अधिमानतः खाली), प्लास्टिक के कप, छोटे बक्से, कुकीज़ और आपके घर में जो कुछ भी है।
  • इमारतों सस्ते हैं, वे आसानी से मिलते हैं (डिपार्टमेंट स्टोर या सुपरमार्केट में वे आमतौर पर एक यूरो के लिए भी पेशकश करते हैं!) और स्टोर करने में आसान। यदि आप बच्चों के साथ समय बिताने की योजना बनाते हैं, तो हाथ रखने के लिए एक बॉक्स खरीदें
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उन्हें बाथरूम में खेलना यदि आप हमेशा उन्हें नियंत्रण में रख सकते हैं, तो एक सिंक या टब से भरा पानी एक घंटे तक बच्चों का मनोरंजन करने का आसान तरीका है। आपको उन्हें धोने की ज़रूरत नहीं है, बहुत साबुन आपकी त्वचा को परेशान करता है! खिलौने के साथ पानी में चारों ओर छपने के लिए उन्हें छोड़ दें।
  • याद रखें कि यह खतरनाक हो सकता है छोटे बच्चों को कुछ ही सेकेंड्स में डुबो सकता है, भले ही एक छोटी सी मात्रा में पानी फेफड़ों में घुसा। यदि आप इस विधि का उपयोग करते हैं, तो उन्हें सावधानीपूर्वक जांचें
  • यदि आपके पास टब में उपयोग करने के लिए बच्चों के लिए खेल नहीं है, तो आप प्लास्टिक कंटेनर के साथ एक तौलिया या एक नाव वाली कठपुतली बना सकते हैं।
  • इण्टरटेनैंट ए वन इयर ओल्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक पुस्तक पढ़ें यहां तक ​​कि अगर बच्चे इतने युवा पढ़ नहीं सकते हैं और फिर भी शब्दों को समझ नहीं पाते हैं, तो वे किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। यदि आप सही तरीके से पुस्तकों को पढ़ते हैं, तो बच्चों को आप आसानी से अनुसरण करेंगे इस पाठ को न पढ़िए जैसे कि आप इसे एक ऐसे बच्चे को पढ़ रहे थे जो समझता है, कल्पना का उपयोग करें और आवाज़ की एक स्वर का उपयोग करें जो बच्चे का मनोरंजन कर सकता है, चित्रों को स्पष्ट करने के लिए अपने हाथों को पृष्ठ पर ले जाएं। ऊर्जा से भरा टोन रखें और भावनाओं को दिखाने में अतिरंजना करें जिस तरह से आप पढ़ते हैं, उससे बच्चा मोहित हो जाएगा!
  • "शुभ रात्रि, लुना!" एक साल के बच्चों के लिए एक अत्यधिक अनुशंसित किताब है (बच्चों को उससे बहुत प्यार करता है), जैसा कि "ब्राउन भालू, ब्राउन भालू", "बहुत छोटा कभी भूख कैटरपिलर नहीं" और "पैंट बनी"।
  • आर्टनरटेन ए वन इयर ओल्ड चरण 4 नामक छवि
    4
    कलात्मक कुछ बनाएं बच्चों के ठीक-ठीक मोटर कौशल अच्छे नहीं हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास छिपी प्रतिभा नहीं है और वे वान गाग की तरह नहीं बन सकते हैं। कला बच्चों का मनोरंजन करने और उनके मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए शानदार तरीका है, उन्हें शानदार और महत्वपूर्ण संवेदी अनुभव यह मोटर कौशल विकसित करने में भी मदद करता है।
  • करना एक साधारण काम है एक बच्चे के परिवार के सदस्य को समर्पित पोस्टकार्ड। यह दादी के जन्मदिन के लिए हो सकता है, आम तौर पर एक भाई या बहन या मां को धन्यवाद देना। कागज या कार्डबोर्ड का एक टुकड़ा ले लो और आधा में इसे गुना। बच्चे के हाथ को पेंट करें और इसे पोस्टकार्ड के सामने रखें।
  • एक और अच्छा विचार है कि आप अपने पुराने मोम क्रेयॉन का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि बच्चा उन्हें अपने मुंह में नहीं डालता है कागज़ पर उनका उपयोग कैसे किया जाए, यह देखने के तथ्य अब भी उसे बहुत रुचि रखते हैं।
  • इण्टरटेनैंट एक वन इयर ओल्ड चरण 5 नामक छवि
    5
    छाया के साथ खेलते हैं इस युग में, बच्चे छाया को पहचानना शुरू करते हैं गेम के साथ अपना ध्यान कैद करने का एक तरीका खोजें। पेपर के एक टुकड़े को पकड़ो और कैंची के साथ तितली का आकार बनाएं। एक मशाल लो, यह तितली पर इंगित करें और इसे बच्चे को पकड़ो!
  • यदि आपके पास समय और सामग्री है, तो आप वास्तविक कठपुतलियों को बना सकते हैं, जो कि एक बनाने के लिए उपयोगी है "टीवी" कि बच्चे का मनोरंजन करेगा!
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    साबुन के बुलबुले बनाओ साबुन के बुलबुले युवा बच्चों के लिए ठीक हैं, जैसे किशोरों के लिए वीडियो गेम वे उन्हें बहुत मज़ेदार बनाते हैं और इस तरह आप उन्हें व्यस्त, खुश और कम से कम एक घंटे तक ऊर्जा से भरा रखते हैं। बच्चे को आगे बढ़ने की कोशिश करो और उनसे नए शब्दों को भी सिखाने के द्वारा उसे करने के लिए कहें "अधिक"।
  • यदि आपके पास साबुन-बबल सामग्री उपलब्ध नहीं है, तो चिंता न करें, विकी, आपको तैयार करने के लिए आपको सिखा सकते हैं!
  • विधि 2

    घर के बाहर लगे बच्चे को रखें
    आर्टेंटेन ऐन वन इयर ओल्ड चरण 7 नामक छवि
    1
    कार में करने के लिए आपको आवश्यक मार्गों के साथ बच्चे की झपकी को संयोजित करने का प्रयास करें। निश्चित रूप से आप बच्चे को हर समय अपने कामों के दौरान सोते रहेंगे वास्तव में, यदि आप सोते हैं, तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी और आप इसे मनोरंजन करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • उदाहरण के लिए, इसे बेबी कैरियर में डालकर उस समय एक झपकी लेते हैं और खरीदारी करते हैं यह आपके सीने पर सो जाएगा, जिससे आप समस्याओं के बिना खरीदारी कर सकेंगे।
    • एक और उदाहरण यह है कि आपको विमान या कार द्वारा यात्रा करना पड़ता है। यात्रा करने का प्रयास करें उस समय के साथ मेल करें जब बच्चा रात के लिए सो जाता है। इसे सोने के लिए तैयार करें और इसे बिस्तर पर डालकर इसे कार में डाल दें। वह सोएगा और आप शांति से ड्राइव कर सकते हैं।
  • इण्टरटेनैंट ए वन इयर ओल्ड चरण 8 नामक छवि
    2
    फांसी के खिलौने का प्रयोग करें वे घुमक्कड़ और कार की उच्च कुर्सी पर यात्रा के लिए आदर्श हैं। उन्हें अपनी उंगलियों पर रखें और उन्हें संलग्न करें जहां आप अपने बच्चे को बैठेंगे। बच्चे फर्श पर वस्तुओं को फेंक या ड्रॉप करना पसंद करते हैं और फिर उन्हें वापस लाने के लिए रोएं। इस तरह के खिलौने के साथ आप उन्हें इकट्ठा करने की समस्या से बच सकते हैं और बच्चे उन्हें स्वयं को वापस लेने में सक्षम होंगे।
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा भोजन को हाथ से करीब रखें जब आप घर से बाहर हो तब भी बच्चे को खुश करने के लिए भोजन आवश्यक है यहां तक ​​कि अगर आपको भूख न लगी है, तो आपको एक ट्री से चेरियोस लेना होगा, जब आप पोस्ट ऑफिस पर बैठेंगे तो उन्हें व्यस्त रखेंगे।
  • कुछ नाश्ते का चयन करने की कोशिश करें जो बच्चे अकेले ही खा सकते हैं एक अच्छा विकल्प छोटी चीजें हैं जैसे चेरियोस, किशमिश, निर्जलित सेब या बिना बीजों (अंगूर के आधा या चार भागों में कटौती के साथ) महान विकल्प हैं
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो चबाना और निगलना (जैसे मूंगफली का मक्खन), अस्वास्थ्यकर या कठोर हैं। जब आप कार में हों तो यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर बच्चा दम घुट रहा है तो आप उसे ध्यान नहीं देंगे। इसके अलावा उन खाद्य पदार्थों से बचें जो मटर जैसे विकार पैदा करते हैं जो आसानी से बच्चे के हाथों से आते हैं।



  • एंटरटेनेंट वन वन ओल्ड चरण 10 नामक छवि
    4
    हवाई जहाज़ से: उन्होंने प्लास्टिक ट्रे की एक श्रृंखला और सूखे मटर का बैग रखा है। ट्रे अप लाइन और बच्चे को एक पैन से दूसरे में मटर स्थानांतरण करने के लिए कहें। वे घंटों के लिए भी इस खेल में रुचि रखते हैं।
  • यदि आपके पास सामग्री उपलब्ध नहीं है या किसी कारण से आप इस गेम को नहीं कर सकते हैं, तो विमान पर आपको कुछ चीजों का उपयोग करें। खाली प्लास्टिक के कप और मूंगफली के लिए पूछें
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आप कार में हों, तो दर्पण का उपयोग करें। कई माता-पिता सीट को चलने के विपरीत दिशा में रखते हैं (यह एक वर्षीय बच्चे के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है) लेकिन अगर वह आपको नहीं देखता तो बच्चे पर बल हो सकता है सीट पर एक दर्पण संलग्न करें इस तरह आप देखेंगे और अपनी छवि के प्रतिबिंब के साथ भी मजा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    सरल सहायक उपकरण का उपयोग करें
    मनोरंजन का शीर्षक एक एक वर्ष पुराना चरण 12
    1
    अपनी चाबी के साथ एक खिलौना बनाएं. चाबियाँ एक महान आपातकालीन खिलौना हैं कुंजी अंगूठी से बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है जो सब कुछ को हटाने के लिए याद रखें आप कुंजियों के साथ शोर कर सकते हैं या उन्हें बच्चे के सामने ले जा सकते हैं या उन्हें पकड़ कर देख सकते हैं। चाबियाँ लगभग सभी बच्चों की पसंदीदा गेम के लिए भी उम्मीदवार हैं: वस्तुओं को छोड़ें और उन्हें एकत्रित करें
    • हमेशा सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि चाइल्ड की चाबियाँ उनकी आंखों और दूसरों के अलावा दूर रखती हैं!
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे फाड़ डालने के लिए कुछ कागज़ात दें। फाड़ने वाले पेपर एक साल के बच्चों के लिए एक मजेदार गेम है और यह दिखाने का एक तरीका है कि उन्हें खिलाने के लिए महंगे खिलौने खरीदने की ज़रूरत नहीं है। अख़बार की कुछ चादरें ले लीजिए और बच्चे को कैसे चीर डालना फिर, उसे दे दो और वह उन्हें दूर फाड़ देना शुरू कर देगा!
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 14
    3
    एक सूअर का बच्चा बैंक करेंएक बॉक्स, एक पुरानी टिन कॉफी या कोई कंटेनर जिसे आप कैंची या कटर से कट कर सकते हैं (कॉफ़ी जार का केवल प्लास्टिक हिस्सा कट कर) देखिए। अब बच्चे के लिए सुरक्षित वस्तुओं की तलाश करें और सूअर का बच्चा बैंक की स्लॉट दर्ज करें। यदि आप चाहें, तो आप कागज के कुछ टुकड़े गुना कर सकते हैं या छोटे बिस्कुट का उपयोग कर सकते हैं। बच्चे को सूअर का बच्चा बैंक के स्लॉट के अंदर ऑब्जेक्ट सम्मिलित करने में बहुत खुशी होगी!
  • इण्टरटेनेंट ए वन इयर ओल्ड चरण 15
    4
    आंदोलनों सहित बच्चों के लिए गाने गाएं। आपकी आवाज़ बच्चे के मनोरंजन के लिए पर्याप्त होगी वह शब्दों को समझ नहीं सकते हैं लेकिन वह अपने हाथों को कैसे चलते हैं और इस गाने को इतनी ऊर्जा के साथ खेलने के लिए प्यार करेंगे।
  • बस पहियों पर बस गाने को कैसे जानें.
  • गाइए जानें कि अगर आप खुश हैं और आप इसे जानते हैं.
  • जानें कि येई बिट्सी स्पाइडर कैसे गाएं.
  • एंटरटेनेंट ए वन ओल्ड चरण 16
    5
    Cucù का खेल खेलते हैं यह एक बहुत सरल खेल है कि हर कोई प्यार करता है इसे आज़माएं और आप देखेंगे कि आपका बच्चा ज़ोर से हँसता होगा जब वह आपको अपने हाथों या अन्य वस्तुओं के पीछे छिपाएंगे और फिर बड़ी मुस्कान के साथ दिखाई देगा!
  • कोयल के खेल खेलने के लिए तौलिए या कपड़े के अन्य टुकड़े बहुत ही उपयोगी होते हैं।
  • एक साल पुरानी चरण 17 में मनोरंजन का शीर्षक
    6
    एप्लिकेशन डाउनलोड करें बच्चों को आकर्षक मोबाइल फोन मिलते हैं यदि आपके पास कुछ और उपलब्ध नहीं है, तो उन्हें अपने फोन के साथ खेलना सुनिश्चित करें कि वे इसे ड्रॉप न करें।
  • बुलबुले के साथ कोयल का खेल आज़माएं (बच्चा बस उन्हें विस्फोट कर देगा), या छोटे बच्चों के लिए शैक्षिक कार्ड डाउनलोड करें।
  • नरम तल सतह पर बच्चे को बैठने की कोशिश करें इस तरह आप फोन को तोड़ने से बचेंगे
  • टिप्स

    • बच्चे की जरूरतों के बारे में सोचना मत भूलना जांचें कि वे बहुत थके हुए, भूखे नहीं हैं या अगर उन्हें बदलने की आवश्यकता है अगर उन्हें किसी चीज से परेशान किया जाता है, तो दुनिया के सभी गाने भी उन्हें खुश नहीं करेंगे!

    चेतावनी

    • यदि आप एक बच्चे की देखभाल कर रहे हैं जो आपका बच्चा नहीं है, तो अपने माता-पिता से बच्चे के बारे में और उन चीजों के बारे में बात करें जो आप कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com