किस बच्चे को हमेशा कहें

जब 1-2 साल के बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो वे खुद को लगाते हैं और खुद को मिट्टी की परीक्षा में लेना चाहते हैं। कई बार, यह घटनाओं का परीक्षण करना चाहता है, बस उन्हें सब कुछ करने के लिए "नहीं" कहने के लिए प्रेरित करता है इस शब्द का आकर्षण इस तथ्य से शुरू होता है कि वे अपने व्यक्तित्व के बारे में जागरूक होना शुरू करते हैं और अपनी इच्छाओं को प्राप्त करते हैं। सौभाग्य से, अस्वीकृति का यह चरण, जितनी जल्दी या बाद में, पास हो जाता है। इस बीच, ऐसे तरीकों से आप उपयोग कर सकते हैं, जब कुछ करने के लिए मना कर दिया जाए, जैसे बच्चे को शामिल करना और मार्गदर्शन करना।

कदम

विधि 1

पर कार्य करना "नहीं"
डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 1
1
जब आप बच्चे के प्रश्न पूछते हैं, तो उसे विकल्प दें उसके लिए एक के साथ जवाब देना मुश्किल होगा "नहीं" उन प्रश्नों के लिए जो जवाब की आवश्यकता नहीं है, हाँ या नहीं दो विकल्पों के बीच चयन करने की संभावना देते हुए उसे स्थिति का मालिक महसूस कर सकेंगे, और वह विरोध करने की आवश्यकता महसूस नहीं करेगा उदाहरण के लिए:
  • आप पूछ सकते हैं: "क्या आप अपने दाँत ब्रश करना चाहते हैं या फिर दो मिनट के लिए खेलते हैं?"। दोनों उत्तर के साथ, दांत धोया जाएगा। आप इसे इस तरह और भी मजेदार बना सकते हैं: "क्या आप तुरंत तैरना और गंध करना चाहते हैं या क्या आप बाद में तैरना चाहते हैं और इस बीच में सुअर की तरह बदबू आ रही है?"।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 2
    2
    यदि बच्चा उत्तर देने में धीमी है, तो नीचे गिनें। यदि आप उसे एक विकल्प बनाने के लिए कह रहे हैं, तो वह उत्तर नहीं देगा, जैसे कि कहने के लिए "नहीं", नीचे गिनती शुरू करें उसे बताओ कि आप पांच से ऊपर की गिनती शुरू करेंगे और फिर उसे आपको बताना होगा कि वह क्या पसंद करता है, अन्यथा आप उसके लिए चयन करेंगे।
  • यह एक ऐसी तकनीक है जो हमेशा काम नहीं करती है, लेकिन यह सत्यापित करने की कोशिश करने के लायक है
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 3
    3
    अपने बच्चे को बताएं कि आप जो चाहें नहीं के बदले आप चाहते हैं। यदि आप शब्द का उपयोग करना जारी रखते हैं "नहीं", आपके बेटे को वह करने के लिए कहा जाने से इंकार करने में अधिक रहने की अधिक संभावना है जब वह सुनता है "नहीं, आप कैंडी नहीं खा सकते", या "नहीं, आप घर के अंदर नहीं चल सकते", इससे उन्हें यह धारणा मिलती है कि उस व्यक्ति को नहीं कह रहा है जो इसे अधिक प्राधिकरण कहते हैं । इसके बजाय, अपने बच्चे को बताकर सकारात्मक बनाएं कि आप उसे क्या करना चाहते हैं।
  • कहने के स्थान पर "रेडपीट में खेलना मत, क्योंकि तुम सब कुछ गंदा हो!", के साथ प्रयास करें "मैं सचमुच चाहती हूं कि जब तक मेरा काम खत्म हो न जाए, तो आप मेरे साथ यहां थे, इसलिए आप बहुत कमीज़ गंदी नहीं हो जाते!"।
  • अपनी आवाज़ की टोन जांचें यदि यह कोई आपातकालीन स्थिति नहीं है, तो शांत रहें और फर्म टोन रखें।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 4
    4
    खुद को अलग-अलग तरीकों से उत्तर देने की कोशिश करें अपने बच्चे के जवाब देने के लिए प्रयास करें, ताकि वे समझ सकें कि इससे परे जवाब देने के कई अन्य तरीके हो सकते हैं "नहीं"। जब वह खुश या चुप होता है, उसे उसे शब्दों की तरह पढ़ाना "शायद", "शायद", "यह हो सकता है"। उन्हें इन शब्दों के अर्थ को समझना चाहिए और उनका उपयोग कैसे करना चाहिए। आप फिर विकल्प देंगे जो कि रुकावट को निलंबित कर देगा "नहीं"।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 5
    5
    आपके अनुरोधों के लिए कारण प्रदान करें यहां तक ​​कि 1-2 साल की उम्र में भी बच्चे के साथ तर्क करना संभव है। यदि आपके अनुरोधों को समझने के लिए तीव्र और शीघ्र प्रेरणा प्रदान करते हैं, तो आप स्वयं को सुनने के लिए अधिक इच्छुक होंगे उदाहरण के लिए:
  • अगर तुम उसे बताओ तो "सोने से पहले कैंडीज़ मत खाएं, कृपया या रात में एक बुरा पेट हो सकता है"के बजाय "अब कैंडी खाना शुरू मत करो! तुम्हें पता है कि आपको सोने जाना है!", बच्चे के लिए पहले वाक्य में सकारात्मक प्रतिक्रिया करने के लिए यह आसान होगा।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 6
    6
    आराम करने की कोशिश करो इस तथ्य के अलावा कि यह एक ऐसा चरण है जो अंततः गायब हो जाएगा, आपके पास कुछ आंसुओं को समान पदों पर खेलने के लिए इस्तेमाल किया गया है जब कोई बच्चा कहता है कि हर बार जटिल और थकाऊ हो सकता है, तब उठने वाले संघर्षों का हल ढूंढना लेकिन यह इसके विकास का एक स्वाभाविक चरण है, इसलिए इस कचरे से प्रत्यक्ष तरीके से निपटने की कोशिश करें लेकिन एक आराम से दृष्टिकोण के साथ।
  • यदि आप कुछ करने के लिए अपने इनकार के जवाब में भी मांग कर रहे थे, तो आप उसे असहाय या उससे भी अधिक अनिच्छा महसूस कर सकते हैं, और आप उसे और अधिक विद्रोही बनने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। इसके बजाय, आराम करने के लिए और चुनने के लिए प्रयास करें कि कौन से मौके हैं जिसमें अधिक से अधिक उड़ना नहीं है।
  • विधि 2

    अपने बच्चे को एक वयस्क की तरह व्यवहार करें
    डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 7



    1
    अपने लाभ के लिए अनुकरण का लाभ उठाएं बच्चे उनके आसपास वयस्कों का अनुकरण करते हैं। बच्चे के अस्वीकृति चरण के दौरान, आप इस व्यवहार को अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं। उसे एक काम करने के लिए कहने पर जोर देने के बजाय वह ऐसा नहीं करना चाहता, उसके सामने उसे करें अधिक प्राथमिकता देने के लिए, जब आप करते हैं, तो आप इस तरह एक वाक्यांश के साथ टिप्पणी भी कर सकते हैं: "यह एक महान काम है"। उदाहरण के लिए:
    • अगर आप अपनी जैकेट पहनना नहीं चाहते हैं, भले ही यह बहुत ही ठंडा है, तो उसे दिखाएं कि आप एक जैकेट पहन रहे हैं क्योंकि आप ठंडे नहीं पकड़ना चाहते हैं और फिर बीमार हो जाते हैं।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 8
    2
    बच्चे को मानें कि आपको उनकी मदद की ज़रूरत है यदि आप उसे समझते हैं कि आपको कुछ नहीं करने का तरीका पता है और आपको उनकी मदद की ज़रूरत है, तो वह वह काम करने के लिए अधिक इच्छुक होगा जो आप करना चाहते हैं आप इसे तीन अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं: आप अपने आप को विचलित कर सकते हैं, आप ऐसा बना सकते हैं जैसे आप गलत हैं या आप सक्षम नहीं हैं।
  • अपने आप को विचलित दिखाएं उदाहरण के लिए, यदि बच्चा अपने खिलौने को फिर से व्यवस्थित करने से इनकार करता है, तो आप उनमें से कुछ ले सकते हैं और उन्हें अजीब जगहों पर ले जा सकते हैं, जैसे वाशिंग मशीन टोकरी में, अलमारी में या एक तकिया के नीचे बच्चा शायद आपको भूल सकता है कि उन्हें कहां रखा जाना चाहिए, और अपने कुछ गेम को सही जगह पर रख दें।
  • बुरा व्यवहार करना उदाहरण के लिए, अगली बार जब आप भोजन के दौरान संघर्ष की आशंका करते हैं, तो अपने प्लेट से अपना खाना खाने शुरू करें और अपने कटलरी का इस्तेमाल करें आप शायद सुना होगा यह कहा "यह मेरा है!", और फिर बाकी के भोजन को समाप्त करेगा, ताकि गलत पेट में न जाए
  • अपने आप को असमर्थ दिखाएं उदाहरण के लिए, अपने जूते को गलत पैर पर रखें, और सुनिश्चित करें कि बच्चा आपको देख रहा है ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "मैं स्कूल जाने के लिए तैयार हूँ! और तुम?"। जब बच्चा आपको कुछ गलत करता देखता है, तो वह शायद हँसते और आपको सही करेगा यह तब आपको दिखाएगा कि आप अपने जूते को सही तरीके से पहन कर कैसे करना चाहिए।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 9
    3
    खेल को एक सिर लेकर सनक को विलंब करने की कोशिश करें। कई सनक भूख, थकान या हताशा के कारण होते हैं इन भावनाओं से बचने के लिए, जब यह आपके बच्चे की बात आती है, उचित उम्मीदें डालते हैं लक्ष्यों को निर्धारित करने से उसे स्पष्ट रूप से चित्रित किया जाता है कि वह दिन कैसा होगा, उसे कल्पना करने के बजाय, कि एक निश्चित गतिविधि के बाद, एक आइसक्रीम या दूसरी चाल के लिए समय होगा उदाहरण के लिए:
  • खरीदारी करने से पहले, अपनी अपेक्षाओं को सेट करें जब तक वह अभी भी मन की एक अच्छी स्थिति है, तब तक उसे वर्णन करें कि आप केवल दूध, अनाज, फल और अन्य चीजों को माँ या पिता के लिए खरीदना चाहते हैं। उसके बाद उससे पूछें कि वह खुद के लिए क्या चाहेंगे (लेकिन केवल दो विकल्प दें) और बताएं कि घर आने से पहले आप स्टोर में दोनों क्या करेंगे। दुकान में पहुंचने से पहले, याद रखें कि आप अपनी पसंद के आधार पर क्या खरीद लेंगे और उसके लिए आप क्या लेंगे।
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 10
    4
    प्यार के साथ अच्छे आचरण का इनाम दो। बच्चों को प्रसन्न करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे जल्दी से सीखते हैं - अगर वे किसी निश्चित तरीके से व्यवहार करते हैं और उन्हें मिठाई के साथ पुरस्कृत किया जाता है, तो वे मानेंगे कि जब वे उसी तरीके से कार्य करेंगे, तो उन्हें हमेशा मिठाई मिलेगी। पुरस्कार, हालांकि, हग, चुंबन या लाड़ प्यार के साथ एक अच्छा व्यवहार - "चीज़ें" जो हमेशा आसानी से उपलब्ध होते हैं
  • डैल विद ए टॉडलर सईंग`No` Step 11
    5
    रिवर्स मनोविज्ञान का इस्तेमाल करने की कोशिश करें यह एक ऐसी रणनीति है जिसके साथ बच्चे को विश्वास है कि आप उसे कुछ नहीं करना चाहते हैं, इसके बजाय, आप ऐसा करना चाहते हैं यह एक ऐसा तरीका है जो काम करता है जब कोई अन्य विकल्प उपलब्ध नहीं होता है और आप सुनते हुए कहते हैं, उदाहरण के लिए:
  • यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा दवा ले ले, लेकिन उसने मना कर दिया, तो ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें "लेकिन मुझे यकीन नहीं है कि आप बेहतर होने के लिए इस दवा को ले सकते हैं, क्योंकि आम तौर पर केवल वयस्क ही इसे लेने के लिए बहादुर होते हैं ..."। सबसे अधिक संभावना है कि वह आपको बताएगा कि वह काफी बड़ा है और बस के रूप में बहादुर है उसे प्रशंसा और स्नेह के इशारे से उसे इनाम देने के लिए याद रखें, उसने जो कुछ किया है, उसके बाद उसने किया है।
  • टिप्स

    • निश्चित रूप से अवसर होंगे जब कोई विकल्प नहीं होगा, जिसमें आप उसके साथ खेलने में सक्षम नहीं होंगे, जिसमें आपको जरूरी कहना चाहिए "नहीं, आप नहीं कर सकते", बस बिंदु। माता-पिता आप हैं और केवल आप ही जान सकते हैं कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है विशेष रूप से जब सुरक्षा शामिल है, तो एक सरल एक "नहीं" यह पर्याप्त होगा और बच्चे को यह समझना होगा कि आपको यह कहने का अधिकार है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको अपने बच्चे के साथ संबंधों को बेहतर ढंग से संतुलित करने के लिए सहायता या हस्तक्षेप की आवश्यकता हो, तो पेशेवर या किसी व्यक्ति से पहले पूछें
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com