कैसे अपने भाई के साथ बहस को बंद करो

एक भाई के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना मुश्किल है, खासकर यदि आप निरंतर बहस करते हैं चर्चाओं की श्रृंखला को तोड़ना मुश्किल हो सकता है और अक्सर ऐसा होता है कि इन परिस्थितियों में दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचाई जा सकती है यह लेख आपको दिखाएगा कि कैसे अपने भाई से बहस करना और उसके साथ अच्छे संबंध स्थापित करना।

कदम

विधि 1

शुरू करने से पहले
अपने भाई या बहन के साथ लड़ने से रोकें चरण 1
1
अपने भाई या बहन के साथ अपने संबंधों पर विचार करें क्या यह बहुत तीव्र या अत्यंत नाजुक है? इसे मजबूत करने या सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है? आप और आपके भाई किस क्षेत्र पर काम कर सकते हैं, लेकिन अब के लिए मानसिक रूप से विस्तृत करें नहीं संघर्ष की तलाश करें
  • अपने भाई या बहन के चरण 2 के साथ लड़ना बंद करो
    2
    एक कदम वापस ले लें और स्थिति का विश्लेषण करें। क्या आप या आप यौवन के माध्यम से जा रहे हैं? यह आपको और / या उसे अलग तरह से संबंधित कर सकता है और अक्सर झगड़ों में विस्फोट कर सकता है स्थिति यह है, तो पता है कि यह क्षणभंगुर है, तो के रूप में आप के रूप में स्थिरता से संभव के रूप में इसके साथ सौदा करने की कोशिश यौवन, अपने पाठ्यक्रम लेते हैं।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ने से बचें चरण 3
    3
    अतीत को वापस सोचो क्या आप या आपके भाई ने ऐसा कुछ किया है जो आज स्थिति और संबंध को प्रभावित करता है? हो सकता है आप अपने जन्मदिन पर उसे अपमानित करने के लिए मतलब नहीं था, लेकिन आप इस घटना के लिए माफी मांगी और कभी नहीं वह असंतोष लाता है और जो हमेशा आपके साथ बहस कर रहा है। या शायद आप असंतोष महसूस कर रहे हैं
  • विधि 2

    अधिनियम
    अपने भाई या बहन के साथ लड़ने से रोकें चरण 4
    1
    वापस बैठो और वर्तमान स्थिति के बारे में गंभीर चैट करें। उसे बताओ कि आपने देखा है कि आप दो लड़ रहे थे। हालांकि, जब आप उसे समझाते हैं, नहीं उजागर कि यह उसकी गलती है, या यह हमेशा उसे शुरू करने के लिए है। अन्यथा यह रक्षात्मक पर होगा और आप इसके लिए कलह खत्म हो जाएगा!
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ो रोको चरण 5
    2
    अपने भाई से पूछो कि वह क्या सोचता है कि वह आपके रिश्तों की ताकत है (पूर्व: दोनों साझा करने में अच्छे हैं) उसे बात करने के लिए प्रतीक्षा करें, और फिर अपनी टिप्पणी करें। हालांकि, इस पर बहुत अधिक समय बर्बाद मत करो, क्योंकि साथ ही नकारात्मक अंक भी हैं। इसके अलावा, आपका भाई इस वार्तालाप से ऊब सकता है और आप के बीच एक और लड़ाई में फंस सकता है।
  • अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना बंद करो
    3
    अपनी ताकत पर जोर देने के बाद, उनसे पूछें कि आप दोनों के बीच के रिश्ते को मजबूत करने में मदद करने के लिए किन पहलुओं में सुधार हो सकता है। जब वह बात कर रहा है, और उसकी कुछ टिप्पणियों के लिए रक्षात्मक पर खुद को नहीं डालें तो उसे बीच में मत डालें जल्द ही यह आप पर बात करने के लिए होगा और यह बेहतर है कि आप जानते हैं कि आपने क्या गलत किया।
  • सुनो उसे क्या कहना है इस तरह, वह आपको सुनने के लिए बाध्य महसूस कर सकता है, जब बात करने की आपकी बारी है
  • अपने भाई या बहन के साथ सातवां चरण लड़ने का शीर्षक
    4
    आपके भाई ने कुछ पहलुओं को सूचीबद्ध करने के बाद आप सुधार कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए आप पर निर्भर होगा। मगर नहीं एक आरोपित टोन के साथ शुरू, अन्यथा यह तुरंत पर हमला महसूस होगा। इसके बजाय, एक विनम्र और कोमल टोन का उपयोग करें जबकि वाक्यांशों को कहें, "खैर, मैंने देखा है कि हम घर के कामकाज का काफी हिस्सा साझा नहीं करते हैं हमें शायद इस पर काम करना चाहिए।"
  • याद रखें कि यह उपयोग करने के लिए बेहतर है "हमें" बजाय "आप", क्यों "हमें" इसका मतलब है कि आप दोनों इस पर काम करेंगे, सिर्फ उसे नहीं।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ने को रोकें चरण 8
    5
    एक साथ काम करने के लिए दो या तीन क्षेत्रों को एक साथ चुनें (उदा: साझा घर का काम)। यद्यपि आप सभी पहलुओं पर तुरंत काम करना चाहते हैं, कह और कह रहे हैं कि समुद्र के बीच में है! सभी क्षेत्रों को एक बार में संतुलित करने के लिए यह अधिक जटिल होगा, इसलिए कुछ समय से कुछ के साथ निपटना बेहतर होता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपका रिश्ते दो या तीन क्षेत्रों को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं है, तो केवल एक को दबाएं यदि आवश्यक हो हालांकि दूसरों का सामना करने में देरी नहीं करते!
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो शीर्षक चरण 9
    6
    सुनिश्चित करें कि इन क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करना एक सामान्य लक्ष्य बन जाता है स्वयं-रोजगार के बजाय एक साथ काम करने और टीम के काम करने की कोशिश करें इस तरह आप प्रत्येक दूसरे को समर्थन और प्रोत्साहित करेंगे।
  • अपने भाई के बारे में एक या दो सकारात्मक टिप्पणियां करें ताकि वह उस विशेष क्षेत्र में सुधार के लिए और प्रेरित हो सके।
  • नकारात्मक बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित न करें इसके बजाय इसे पास करें कम से कम आपका भाई उस क्षेत्र में सुधार करने के लिए संघर्ष कर रहा है।
  • 7
    आपके दोनों के बाद लगता है कि जिन क्षेत्रों पर आपने काम किया है, वे मजबूत हैं, अन्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें, जो पहले से ही मजबूत हैं उनको सुधारने के लिए जारी रखें।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो
    8
    अगर सवाल अधिक गंभीर है, सलाह के लिए अपने माता-पिता से पूछें और देखें कि आप अपने रिश्ते को मजबूत करने में सहायता के लिए क्या कर सकते हैं। मगर नहीं अपने भाई पर जासूसी करने और उसे दोष न देने के लिए, क्योंकि आप खुद को अपरिपक्व दिखाते हैं। इसके अलावा आपके भाई को चोट लगती है और यह आपके रिश्ते को बदतर बना सकता है
  • विधि 3

    अच्छे रिश्ते को ध्यान में रखते हुए
    अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना 12



    1
    समय-समय पर आपके भाई के लिए कुछ अच्छा काम करते हैं, कोई कारण नहीं। एक यादृच्छिक समय चुनें, लेकिन पर्याप्त है, और वह कुछ है जो वह सराहना करेंगे (उदाहरण: बाहर जाने के लिए और उसे अपने पसंदीदा मिठाई खरीद)। अगर वह आपको पूछता है, "तुमने ऐसा क्यों किया? " उत्तर "क्योंकि वह मुझे था"
    • यह आपके भाई को साबित करेगा कि - बहस के बावजूद - आप अभी भी उससे प्यार करते हैं और बेहतर रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं
    • भले ही वह कुछ अच्छी तरह से वापस न आए, निराश न हों, लेकिन उस पर दया करना जारी रखें। याद रखें कि आपको केवल एक बार उसके लिए अच्छा नहीं होना चाहिए, लेकिन हर एक दिन, भले ही वह इसके लायक नहीं हो!
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो 13
    2
    सुनिश्चित करें कि आप सभी होमवर्क को समाप्त करें, सबक सीखें और कार्यक्रम में घर के कामकाज या कुछ और करें। इस तरह आपका भाई चिल्लाऊँगा नहीं, "आपको अभी भी अपना होमवर्क करना है, तो मुझे रिमोट कंट्रोल पास करें!" या "हे भगवान! मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि आपने अभी तक घर का काम पूरा नहीं किया है!" यदि आप कार्यक्रमों का सम्मान करते हैं तो आप और आपके भाई से यह बचना होगा कि कौन क्या पूरा कर चुका है
  • यदि आपने अपना व्यवसाय पूरा कर लिया है और आपका भाई नहीं है, तो उसे मदद करने की पेशकश करें यद्यपि आप ऐसा नहीं करेंगे, यह आपके संबंध को मजबूत करेगा और वह समझ जाएगा कि आप चिंतित हैं। मगर नहीं उसके स्थान पर सभी काम करें, अन्यथा वह आपको शोषण करना शुरू कर सकता है
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो शीर्षक 14
    3
    निजी मामलों में उलझाने से बचें आपके भाई को अपनी गोपनीयता का अधिकार है, बस आप की तरह अपनी डायरी पढ़ने से बचें, आपके मेल की जांच, आपके टेक्स्ट संदेश आदि। जब तक आप इसे अनुमति नहीं देते, नहीं आपकी गोपनीयता आक्रमण, अन्यथा यह बदला ले सकता है और आप के साथ भी ऐसा कर सकते हैं!
  • यदि आपका भाई आपको कुछ निजी (पूर्व।: डायरी) पढ़ने की अनुमति देता है, नहीं इसका फायदा उठाओ और सीमा से अधिक मत हो! यद्यपि आप परीक्षा ले सकते हैं, यह सही विकल्प नहीं है और आपके रिश्ते को कमजोर कर सकता है, यह आपके लिए मतलब होने का एक कारण दे सकता है।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो शीर्षक चरण 15
    4
    उसे निराश मत करो, खासकर अगर वह आप से छोटी है याद रखें कि यदि आपके भाई आप से छोटा है, तो वह आपको अनुकरण करने का प्रयास करेगा - भले ही वह इसे कभी स्वीकार न करे - तो अपने सपने को तोड़ न दें। उसके लिए आप का एक अच्छा उदाहरण होना चाहिए और किसी का अनुसरण करना और गर्व होना चाहिए।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो शीर्षक स्टेर 16
    5
    अपने भाई के साथ कुछ मज़े करो, यद्यपि आप अपने कमरे में अपने आप को और अपने दोस्तों के साथ पाठ में बंद करना चाहते हैं। यह आपके बंधन को तेज करेगा और इसे अधिक सराहना महसूस करेगा। खिलौना सैनिकों के साथ खेलते हैं, एक साथ एक कहानी लिखें, या एक शौक खोजें जिसे आप दोनों करना पसंद करते हैं
  • छोटी गलतियाँ करने के लिए एक अंधे आँख मुड़ें (जैसे आपके भाई ने अपने पसंदीदा सैनिक को डेंटा है), झगड़े से बचने के लिए आपके भाई के साथ संबंध वस्तुओं के मुकाबले अधिक मूल्यवान है
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो शीर्षक चरण 17
    6
    अगर उसे कोई समस्या है तो उसे सुनो। उसे कुछ वैध सलाह दें और उसे आराम दें अगर उसे इसकी आवश्यकता है यहां तक ​​कि अगर वह कभी भी आपके लिए ऐसा नहीं करेगा, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी पीठ पर उसे बारी करना होगा। वास्तव में यदि आप उसकी मदद करते हैं, तो वह आपके लिए कुछ अच्छा करने के लिए बाध्य महसूस कर सकता है, भले ही वह ऐसा न हो जो आपके मन में हो।
  • विधि 4

    जब लीजिएग
    अपने भाई या बहन के साथ लड़ो को रोकने का चरण 18
    1
    अगर आपको लगता है कि आप पहले से ही लड़ाई शुरू कर चुके हैं तो मुझे माफ़ करें अपने व्यक्तिगत अभिमान के बारे में सोचने और अपने भाई को चोट पहुंचाने के बजाय, अपने गर्व को अलग रखें और अपने घाव को ठीक करें यह सवाल चिकना होगा और समय बर्बाद कर से बचें। यहां तक ​​कि अगर झगड़ा तुम पर निर्भर नहीं है, मैं क्षमा करने की संभावना को खत्म करने और सजा में डाल करने के लिए माफी चाहता हूं।
  • अपने भाई या बहन के साथ लड़ना बंद करो
    2
    अपने आप से पूछिए कि आपने बहस क्यों शुरू कर दी थी। झगड़ा एक दुष्चक्र है, लेकिन आपको परिपक्व होना चाहिए और इसे बीच में करना होगा। यदि आप भी याद नहीं कर सकते हैं, शायद यह इसलिए है क्योंकि यह पर्याप्त रूप से महत्वपूर्ण नहीं था
  • अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना बंद करो
    3
    यद्यपि आप अपने भाई के साथ बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, छोटी सी मत बनो। अन्यथा आप सोच सकते हैं कि आप इसे अपने जीवन में नहीं चाहते हैं और आप दुखी महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप उसे आप के खिलाफ बुरी तरह से व्यवहार करने का बहाना देंगे, आपके बीच के रिश्ते को नुकसान पहुंचेगा।
  • यदि आप उसके खिलाफ बुरी तरह से व्यवहार करते हैं, तो तुरंत माफी मांगें - भले ही वह आपकी माफ़ी माँगने से इनकार कर दें।
  • छवि का शीर्षक, अपने भाई या बहन के साथ संघर्ष करना चरण 21
    4
    इसे अनदेखा करें अगर यह कुछ आक्रामक या असभ्य कहता है। कभी-कभी यह आपको बिना किसी कारण के लिए परेशान करने का प्रयास कर सकता है, लेकिन इसे अनदेखा करना अब मज़ेदार नहीं होगा। जब मज़ा खत्म हो जाता है, तो यह आक्रामक होने से रोकना होगा।
  • सबसे ज़बरदस्त भाई लंबे समय तक विरोध कर सकते हैं और आपत्तिजनक हो सकते हैं, लेकिन अभी या बाद में वे ऊबेंगे और रोक देंगे
  • टिप्स

    • एक पदक की तरह, सब कुछ और हर स्थिति में दो पक्ष हैं - सकारात्मक और नकारात्मक। हम कैसा महसूस करते हैं, हम उस पर निर्भर करते हैं जो हम पर केंद्रित हैं। अपने भाई के सकारात्मक पहलुओं पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए इस्तेमाल करें। जल्द ही आप केवल उन लोगों को देखेंगे और आपके रिश्ते में बदलाव आएगा।
    • उसे तारीफ दें, यह सुनिश्चित कर लें कि वे ईमानदार हैं। लेकिन इसे ज़्यादा मत करो - अन्यथा यह अहंकारी हो जाएगा या संदेहास्पद होगा।
    • अपने भाई से व्यवहार करें कि आप किस तरह से व्यवहार करना चाहते हैं समय के साथ, आप खुद पर भरोसा करना शुरू कर सकते हैं और सकारात्मक प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
    • एक परिपक्व व्यक्ति रहें - मुझे कहना सबसे पहले होना चाहिए कि मैं माफी चाहता हूं और बहस शुरू नहीं कर सकता
    • समझने की कोशिश करें और समझें कि हम सभी परिस्थितियों के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया देते हैं। क्या आप एक मजाक के रूप में करते हैं, वास्तव में दूसरों की भावनाओं को चोट पहुंचा सकते हैं, इसलिए खेद है। यह आपके रिश्ते को मदद कर सकता है
    • उसे अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए प्रोत्साहित करें
    • अगर आप अपने भाई के लिए कुछ बुरा कह रहे हैं, तो मुझे यह कह कर क्षमा करें कि आप उसे चोट पहुंचाने और क्षमा मांगने का मतलब नहीं है। गर्व न करें और माफी माँगने से इनकार न करें।

    चेतावनी

    • यदि आपका भाई आपके साथ बहस जारी रखता है, भले ही आप इन नियमों का पालन कर रहे हों, तो अपने माता-पिता या किसी वयस्क से सहायता मांगें
    • अपने भाई के बारे में गपशप मत करो, अन्यथा वह नाराज महसूस करेगा और आप पर गुस्सा करना चाहते हैं।
    • यदि आपका भाई किसी भी तरह से अपने आत्मसम्मान को कम करना शुरू कर देता है, तो उसे प्रतिक्रिया दें और किसी को इसकी रिपोर्ट करें
    • स्कूल जाने के लिए मत बताना कि तुम्हारा भाई गलत था। यह उसे बदला लेने और बुरी तरह से आप का इलाज करने के लिए सही बहाना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com