कैसे मशरूम बढ़ने के लिए

मशरूम सबसे अधिक फलों और सब्जियों की तुलना में तेज़ होते हैं - वे वनस्पति उद्यान में कीमती जगह नहीं लेते हैं। कई शौकिया उत्पादक मंपों (प्लीरोटस ऑस्ट्रेटस) के साथ शुरू होते हैं, बढ़ने का सबसे आसान प्रकार है, लेकिन जब आप मूल तकनीकों में महारत हासिल कर चुके हैं, तो आप दर्जनों अन्य प्रजातियों की कोशिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पहली बार मशरूम की खेती करें
1
Mycelium मशरूम mycelium खरीदें यह प्रजाति बढ़ने में आसान है और शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छी पसंद है। आरंभ करने के लिए, उन्हें स्पॉर्स या मायसेलिया के रूप में ऑनलाइन खरीदें, जो चूरा, अनाज या अगर-अगर में संग्रहित होते हैं - व्यक्तिगत रूप से बेचा या बढ़ती किट के भाग के रूप में ऑनलाइन। कण्डे के सभी किस्म ठीक होते हैं, लेकिन नीले-ग्रे और गुलाबी वाले बहुत तेजी से विकास करते हैं और वे समस्याओं के बिना बढ़ते हैं।
यदि आप उन्हें बाहर बढ़ाना चाहते हैं, तो आप बीजाणुओं के साथ inoculated लकड़ी के टुकड़े का उपयोग कर सकते हैं - यह एक आसान विकल्प है, भले ही विकास धीमा हो। आपको बस एक नव गिर ट्रंक या शाखा में छेद ड्रिल करने की ज़रूरत है, स्पोर्स के साथ सब्सट्रेट डालें और जलवायु को गीला होने का इंतजार करें।
  • 2
    एक pasteurized सब्सट्रेट तैयार करें अगर आपने पुआल के एक बड़े थैले के साथ एक किट खरीदी है, तो पता है कि यह तैयार-उपयोग वाली सब्सट्रेट है, वह यह है कि पोषक तत्व और एक जगह जहां कवक विकसित हो सकता है। यदि आपने केवल स्पोरस के साथ एक कंटेनर खरीदा है, तो आपको सब्सट्रेट तैयार करना चाहिए और गर्मी करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि केवल लाभकारी रोगाणुओं का विकास हो। सब्सट्रेट बनाने के दो तरीके यहां दिए गए हैं:
    कार्टन:
    यह चूरा में संग्रहीत spores के लिए अधिक उपयुक्त है
    1. कुछ वर्ग सेंटीमीटर के टुकड़ों में नालीदार कार्डबोर्ड कट करें, सभी बराबर आकार।
    2. एक भारी वस्तु के साथ एक बाल्टी और गिट्टी में कार्डबोर्ड रखो।
    3. पूरी तरह से सामग्री को विसर्जित करने के लिए उबलते पानी जोड़ें।
    4. ढक्कन के साथ बाल्टी को कवर करें और सामग्री को आठ घंटे तक शांत करने के लिए प्रतीक्षा करें।
    5. अपने हाथ एक जीवाणुरोधी साबुन के साथ धो लें
    6. जितना संभव हो उतना पानी को खत्म करने के लिए कार्डबोर्ड निचोड़ें।
    स्ट्रॉ:
    अनाज में संग्रहीत spores के लिए अधिक उपयुक्त
    1. गेहूं या चावल जैसे अनाज का पुआल चुनें।
    2. कचरे के अंदर लगभग 8-10 सेमी लंबे टुकड़ों के टुकड़ों को काट कर, कड़ाही या मोवर का उपयोग कर सकते हैं।
    3. पुआल को एक तकिया या एक शुद्ध बैग में कपड़े धोने के लिए स्थानांतरित करें और इसे बाध्य करके कपड़े को बंद करें।
    बर्तन में पानी भरने वाले बर्तन में भिगोएँ, जिसे आप आग में गर्मी डालते हैं।
    4. एक घंटे के लिए 70-75 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सब कुछ लाओ।
    5. पुआल को अच्छी तरह से निकालना और इसे 27 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान में ठंडा होना चाहिए।
  • 3
    सब्सट्रेट को स्पोर्स जोड़ें इस प्रक्रिया को कहा जाता है "टीका"। अन्य बीजाणुओं के साथ प्रतिस्पर्धा को कम करने के लिए, जैसे ही सब्सट्रेट तैयार हो जाता है, आगे बढ़ने से पहले अपने हाथों को धो लें।
  • सब्सट्रेट के साथ बढ़ते किट: एक सिरिंज निष्फल और एक छोटे से छेद या कई स्थानों पर सब्सट्रेट ट्रे पर विकास बैग में बीजाणुओं को इंजेक्ट करता है।
  • कार्डबोर्ड सब्सट्रेट: भोजन के लिए एक प्लास्टिक की थैली के अंदर सब्सट्रेट का स्क्वायर ढेर। एक परत और दूसरे के बीच एक छोटी सी बीमारी फैलाना (यदि वे एक ठोस ब्लॉक का गठन कर रहे हैं तो वे बिखरे)।
  • घर का पुआल सब्सट्रेट: 70% isopropyl शराब के साथ एक मेज रगड़ें। उस पर पुआल को फैलाएं और यह बीजाणुओं के साथ छिड़कें, सब कुछ सावधानीपूर्वक मिलाएं। प्लास्टिक के भोजन बैग में इनोक्यूटेड स्ट्रॉ को स्थानांतरित करें, उन्हें पूरी तरह से भरना, लेकिन सब्सट्रेट को संपीड़ित किए बिना।
  • बीजाणु और सब्सट्रेट की मात्रा के बीच कोई सटीक संबंध नहीं है - हालांकि, अधिक बीजाणुओं को जोड़ने से एक उपनिवेश तेजी से बढ़ने की अनुमति मिलती है जो दूषित होने के लिए अधिक प्रतिरोधी है।
  • 4
    बैग में छेद का अभ्यास उन दोनों के बीच के उद्घाटन के किनारों को बांधे रखने के लिए इसे बंद करना और किनारों के साथ छेद करना, ताकि पानी के लिए जल निकासी के उद्घाटन के लिए उन्हें लगभग 8 सेमी - छेद भी नीचे दिया जा सके। मशरूम की जरूरत है हवा का आदान-प्रदान तेजी से और सुरक्षित रूप से बढ़ने के लिए, अन्यथा कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण और विकास को रोकता है।
  • किटों के साथ बेची जाने वाली अधिकांश बैग पहले से ही ड्रिल किए गए हैं या एक वायु निस्पंदन सिस्टम से लैस हैं जो छेद बेकार कर देता है।
  • 5
    एक स्थिर तापमान के साथ एक जगह चुनें अब स्पार्स mycelium के साथ सब्सट्रेट को उपनिवेश के लिए तैयार हैं अधिकांश उपभेदों के लिए, उपनिवेशवाद सबसे अच्छा 16 और 24 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर शुरू हो रहा है तापमान में भी छोटे बदलाव फसल की पैदावार को कम कर सकते हैं या संदूषण को प्रोत्साहित कर सकते हैं, इसलिए दिन में 24 घंटे लगातार बनाए रखने का प्रयास करें।
  • मायसेलियम चमक के किसी भी स्तर पर बढ़ सकता है, सिवाय इसके कि यह सीधे सूर्य के प्रकाश के संपर्क में है कुछ उत्पादकों को कम चमक के साथ बेहतर परिणाम मिलते हैं जो दैनिक चक्र (वास्तविक या सिम्युलेटेड) का सम्मान करते हैं हालांकि, अगर आपने पुआल का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो याद रखें कि प्रकाश के लिए अत्यधिक जोखिम से अनाज अंकुरण हो सकता है, जो बदले में कवक के विकास में हस्तक्षेप करता है।
  • आदर्श तापमान कवक तनाव पर निर्भर करता है। यदि आपके द्वारा खरीदा गया बीजाणुओं का पैकेजिंग बढ़ते पर्यावरण के बारे में निर्देश दिखाता है, तो उनका सम्मान करें।
  • 6
    कुछ हफ्तों में नमी की सामग्री की जांच करें "जड़ों" सफेद और फिलामेंटिक, बुलाया mycelia, सब्सट्रेट में फैलाने के लिए 2-5 सप्ताह की आवश्यकता होती है - इस चरण में, आपको बस कुछ ही दिनों में आर्द्रता की निगरानी करना पड़ता है। यदि सब्सट्रेट स्पर्श को सूखा लगता है, तो बैग में छेद के माध्यम से उबले हुए पानी के साथ स्प्रे करें। यदि आप बैग के अंदर स्थिर पानी देखते हैं, तो नीचे के अन्य जल निकासी छेद का अभ्यास करें।
  • मायसेलियम सफेद है यदि आप किसी दूसरे रंग के बड़े दागों को देखते हैं, तो इसका मतलब है कि मोल्ड ने बैग को दूषित कर दिया है- इस मामले में, कंटेनर को फेंक दो और सतह को शुरू करने से पहले आइसोप्राइकल शराब के साथ सतह को साफ कर दें।
  • 7
    एक मशरूम वातावरण में बैग ले जाएँ। जब मायसेलियम ने अक्सर एक का गठन किया है "चटाई" बैग के अंदर सफेद, यह देने के लिए तैयार है "फल"। इस स्तर पर मशरूम की अलग-अलग आवश्यकताएं हैं, इसलिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके सब्सट्रेट को एक नए स्थान पर स्थानांतरित करना होगा:
  • मशरूम प्रकाश के बिना विकसित नहीं होते हैं डेलाइट घंटों के दौरान पढ़ने के लिए पर्याप्त प्रकाश प्रदान करें यह सूर्य के अप्रत्यक्ष प्रकाश का लाभ उठाता है, एक विकास दीपक जो प्राकृतिक प्रकाश या सफेद और ठंडे प्रकाश के साथ एक लाइट बल्ब को पुन: उत्पन्न करता है (यह कम प्रभावी है, लेकिन सस्ता है)।
  • मशरूम को कार्बन डाइऑक्साइड से छुटकारा पाने के लिए ताज़ा हवा की जरूरत है और छोटे मशरूम को विकसित करने से बचने के लिए - बैग के शीर्ष को खोलें और एक सभ्य हवा के साथ पर्यावरण को हवा दें
  • तापमान कम करें, आपको इसे 13-16 डिग्री सेल्सियस तक रखना चाहिए। आर्द्रता की दर को कम से कम 80% तक बढ़ जाता है, बेहतर यदि 90-95%, एक ह्यूमिडीफायर बदल कर या बैग के चारों ओर प्लास्टिक शीटों को फांसी करके। यह कारक सही नहीं होना चाहिए, लेकिन अन्य पर्यावरणीय परिस्थितियां मशरूम के उपज और रंग को प्रभावित करती हैं।
  • 8
    उन्हें हल्के से गीला करें इस स्तर पर पानी की प्रचुर मात्रा में या खराब आपूर्ति एक सामान्य समस्या है। मशरूम को बिना किसी बालों को सूखने से रोकने के लिए, एक या दो बार एक दिन बैग के अंदर की दीवारों को हल्के से स्प्रे करें।
  • यदि विकासशील मशरूम भूरे रंग के होते हैं या पुराने लोगों की सतह पर नए बनाने लगते हैं, इसका मतलब यह है कि सब्सट्रेट बहुत शुष्क है।
  • अगर टोपी नम या चिपचिपा हो, तो आप शायद बहुत ज्यादा पानी पी रहे हैं
  • 9
    मशरूम ले लीजिए जब वे अधिकतम आकार तक पहुंच गए हैं। जैसे ही वे दिखाई देते हैं, वे छोटे बिंदुओं की तरह लगते हैं, लेकिन अगर पर्यावरण की स्थिति सही है, तो वे कुछ दिनों के भीतर तेज़ी से बढ़ते हैं। जब वे अधिकतम आकार तक पहुंच गए हैं, तो सब्सट्रेट को एक हाथ से दबाएं और दूसरे को स्टैम को बेस में घुमाने के लिए उपयोग करें। आप उन्हें तुरंत खा सकते हैं या उन्हें भविष्य के उपयोग के लिए सूख सकते हैं।
  • अगर आपको पूरी तरह से विकसित मंपों की उपस्थिति के बारे में संदेह है, तब तक इंतजार करें जब तक पहले वाले के किनारों को लहराती न हो जाएं- यह चरण तुरंत अधिकतम परिपक्वता के बाद होता है, लेकिन मशरूम अभी भी खाद्य होते हैं। इससे पहले कि वे इन के आकार तक पहुंचें, उन्हें इकट्ठा करें।
  • यह काफी सामान्य है कि कुछ उपभेदों में कुछ छोटे, पूरी तरह से विकसित मशरूम नहीं हैं - उन्हें सब्सट्रेट पर उन्हें इकट्ठा किए बिना छोड़ दें।



  • 10
    मशरूम एकत्रित करना जारी रखें अधिकांश बीजाणु कम से कम दो फसल का उत्पादन कर सकते हैं, जबकि अन्य तीन या चार महीने तक फल जारी रखते हैं। सबस्ट्रैटम को थोड़ा नम रखें और मशरूम को इकट्ठा करना जारी रखें जब तक कि वे दिखना बंद न करें।
  • भाग 2

    प्रक्रिया में सुधार
    1
    अन्य किस्मों की कोशिश करें मशरूम की खेती के बुनियादी सिद्धांत भी अधिकांश अन्य प्रजातियों के लिए काम करते हैं, लेकिन परिवर्तन किए जाने की आवश्यकता है। जब बीजों को खरीदते हैं, तो पैकेज पर दिए निर्देशों को पढ़ें या डीलर को खेती तकनीक बदलने के लिए निम्नलिखित जानकारी मांगें:
    • अधिक उपयुक्त सब्सट्रेट (कुछ प्रजातियों को विशेष रूप से तैयार खाद की जरूरत है);
    • उपनिवेशण चरण के दौरान आदर्श तापमान;
    • कवक के विकास के दौरान आदर्श तापमान और आर्द्रता-
    बंदर सिर कवक, रिशी, शितैटेक, एल्म का मशरूम और नामको एक दूसरे प्रोजेक्ट के लिए बिल्कुल सही हैं और उनकी खेती कंठों की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल होती है।
  • 2
    खेती के वातावरण को साफ रखें यदि ढालना या अन्य संदूषक सब्सट्रेट पर ले जाते हैं, तो मशरूम का पूरा बैच फेंक दिया जाना चाहिए। अधिकांश प्रजाति गंदगी के रूप में प्रदूषण के प्रतिरोधी नहीं हैं, इसलिए आपको सफाई के लिए और भी अधिक ध्यान देना पड़ता है:
  • खेती के किसी भी हिस्से को संभालने से पहले अपने जीवाणुरोधी साबुन के साथ हाथ धो लें।
  • सबस्ट्रैटम को सावधानीपूर्वक पेस्ट करें यदि स्टोव पर गर्मी करना असंभव है, भाप कक्षों या रासायनिक उपचार की तलाश करें;
  • एक खाद सब्सट्रेट का उपचार एक जटिल प्रक्रिया है जिसके लिए अनुभवी उत्पादक की सहायता की आवश्यकता होती है।
  • 3
    सब्सट्रेट को कवर करें सब्सट्रेट ट्रे के ऊपरी हिस्से की रक्षा के लिए आपको बाँझ सामग्री की एक परत का उपयोग करना चाहिए - आमतौर पर, यह स्फ्लेग्नम और कैल्शियमयुक्त लोम है। इसे हमेशा नम रखें, ताकि पानी धीरे-धीरे सब्सट्रेट की तरफ बहती है जिससे उसे बिना किसी गर्भ धारण किए जा सके।
  • सभी प्रकार के बीजों को बाँझ कवरेज की आवश्यकता नहीं है - अपने डीलर या अनुभवी उत्पादक से अधिक जानकारी मांगें।
  • क्षेत्र को हवा में मत डालें जब तक कि छोटे डॉट्स (विकासशील मशरूम) बाँझ को कवर न करें। यदि आप इसे बहुत जल्दी करते हैं, तो परिपक्व मशरूम के विकास को ट्रिगर करने से पहले कोटिंग को छिड़ने का मौका मिला - नतीजतन, वे स्फेग्नम और मिट्टी के नीचे बढ़ेगी
  • 4
    विकास कारकों पर नियंत्रण रखें यह निगरानी और नियंत्रित दोनों आर्द्रता तापमान अधिक फसल की अनुमति देता है और हर कोशिश में तकनीक में सुधार करने में मदद करता है। यदि आप चाहते हैं मशरूम की खेती एक गंभीर शौक बन जाता है, प्रशंसक या हवा नलिकाएं और तापमान के प्रबंधन के लिए एक हीटिंग / शीतलन प्रणाली के साथ कमरे की तैयारी। तापमान और आर्द्रता के रूपांतरों एक थर्मामीटर और एक आर्द्रतामापी का उपयोग कर टिप्पणी करें।
  • कमरे के अलग-अलग हिस्सों में तापमान भिन्न रूप से भिन्न हो सकते हैं, उदाहरण के लिए मंजिल पर और छत पर - अगर आप स्टैक्ड अलमारियों पर मशरूम बढ़ रहे हैं, तो प्रत्येक स्तर पर एक थर्मामीटर लगाएं।
  • मजबूत हवा की धाराएं कुछ प्रकार के मशरूम को घातक साबित कर सकती हैं - सीधे हवा से बीजों की रक्षा करें
  • 5
    फसल के बाद सब्सट्रेट से छुटकारा पाएं यदि आपने एक ही कमरे में अधिक मशरूम विकसित करने का निर्णय लिया है, तो सब्सट्रेट को फिर से मिट्टी और बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए pasteurize जो पर्यावरण दूषित हो सकता है। यदि आपके पास खाद से बना एक सब्सट्रेट है, तो आपको इसे लगभग 70 डिग्री सेल्सियस पर स्टीम चैम्बर में 8-24 घंटे तक छोड़ देना चाहिए। हालांकि सब्सट्रेट मशरूम के लिए पोषक तत्वों में खराब है, फिर भी आप इसे बगीचे के लिए एक खाद के रूप में या नये बोया लॉन के लिए एक घास के रूप में पुनः उपयोग कर सकते हैं।
  • थका हुआ सब्सट्रेट में अक्सर नमक का एक उच्च एकाग्रता होता है जिसके लिए कुछ पौधे संवेदनशील होते हैं - यह छह माह के लिए वायुमंडलीय तत्वों के संपर्क में छोड़ता है, आपको इस असुविधा से छुटकारा पाने में सक्षम होना चाहिए।
  • 6
    स्पोर्स खुद को ले लीजिए हर बार उन्हें खरीदने के बजाय, आप उन्हें लेने के लिए मशरूम विकसित कर सकते हैं। यह एक जटिल परियोजना है, लेकिन आपको जानकारी के कुछ मुक्त स्रोत मिल सकते हैं जो आपको मार्गदर्शन कर सकते हैं - अपने क्षेत्र में एक मायकोलॉजिकल एसोसिएशन से संपर्क करने का प्रयास करें। एक बीजाणु खेती बनाने का एक तरीका यह है कि प्रतिलिपि प्रस्तुत करना. एक पेट्रिक डिश में एगर-एगर के साथ स्थानांतरण करें, एक इनोक्यूलेशन लूप का उपयोग करें- आप कई ऑनलाइन लेख कैसे पा सकते हैं कि कैसे आगे बढ़ें कई पेट्री डिश के लिए दोहराएं, क्योंकि कुछ बीजाणु मर सकते हैं
  • इस ऑपरेशन के लिए लगभग बाँझ वातावरण आवश्यक है। धूल को पकड़ने वाले सभी कालीनों और पर्दे को निकालने से पहले। गैर-आक्रामक निस्संक्रामक के साथ हर सतह को साफ करें, छत में शामिल हैं- प्लास्टिक शीटिंग के साथ सभी खुलने को शामिल करें और एक प्रकार का निर्माण करें "गलियारा" प्लास्टिक की दूसरी परत के प्रवेश द्वार पर
  • टिप्स

    • Mycelia समय के साथ खराब - यदि आप उन्हें तुरंत उपयोग नहीं कर सकते, उन्हें सब्सट्रेट में जितनी जल्दी हो सके रख दें और उन्हें फ्रिज में जमा करें

    चेतावनी

    • कई देशों में, मलिनकिरण मशरूम की खेती, परिवहन, परिवहन या उपभोग करना अवैध है - यदि आप इन कानूनों को तोड़ते हैं तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है।
    • मशरूम, जो कि हवा में निकल जाते हैं और जो श्वसन समस्याओं को एलर्जी या संवेदनशील लोगों को पैदा कर सकता है, उन्हें पैदा करता है। यदि आप डर से डरते हैं, तो कवक के विकास से निपटने पर श्वसन यंत्र पहनें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    पहली परियोजना के लिए:

    • मशरूम ओरियन का बीजाणु
    • स्ट्रॉ, गत्ता या अन्य सब्सट्रेट जिस पर मशरूम बढ़ने हैं
    • वृद्धि के पहले चरण के लिए गर्म स्थान या कमरे के तापमान पर
    • गीला और वृद्धि के अंतिम चरण के लिए प्रकाश से उजागर नहीं
    • पानी के साथ स्प्रे बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com