कैसे खाद्य मशरूम बढ़ने के लिए

मशरूम बहुत स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन बेशकीमती किस्मों को महंगे और ताजा लगाना मुश्किल हो सकता है। यदि आप मशरूम के व्यंजनों के शौकीन हैं, तो आप अपनी रसोई को अच्छी तरह से रख सकते हैं और अपने व्यंजन अपनी अनूठी किस्मों की खेती करके अलग-अलग हो सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा ताजा मशरूम तैयार करने के लिए तैयार होते हैं। किस प्रकार का चयन करें, फ्राईटिंग की तकनीकें और अपने मशरूम को कैसे पकाना है, जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

किस्मों का चयन करें
1
वांछित मशरूम प्रकार अंडे खरीदें यदि आप एक उत्पादक अनुभव मशरूम हैं, तो आप बीजाणुओं आदेश और अपने मिट्टी में सीधे inocularle सकते हैं, लेकिन शुरू करने और एक सफल फलने गारंटी करने के लिए, यह सबसे अच्छा है पहले से ही टीका अंडे (mycelium और अनाज का एक मिश्रण जो माईसीलियम जल्दी से विकसित करने के लिए अनुमति देता है) खरीदने के लिए , जो आमतौर पर तैयार-लिफाफे में उपलब्ध है। मशरूम को विकसित करने के लिए आपको केवल एक उपयुक्त सब्सट्रेट में अंडे लगाने की ज़रूरत है, जिसमें बढ़ने के लिए, इसे आर्द्र, अंधेरे वातावरण में रखें और प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप मशरूम के एक प्रकार के बढ़ने में शामिल होने जा रहे हैं, तो विभिन्न प्रकार का चयन करना सुनिश्चित करें कि आप खाने के लिए बहुत पसंद करें
  • 2
    आम शराब मशरूम (या प्रताओलो) पर विचार करें इसे विभिन्न नामों से कहा जाता है: प्रथाओलो, पोर्टोबेलो, क्रेमिनो, एल `एगरिकस बायस्पोरस, और बढ़ने के लिए सबसे ज्ञात, बहुमुखी और स्वादिष्ट मशरूमों में से एक है। सलाद और सॉस के लिए पर्याप्त ग्रिल और नाजुक पर्याप्त है, आप चैंपियन के साथ गलत नहीं जा सकते।
  • पोर्टेबोले या क्रेमिनि (हमेशा एगरिकस बिस्पॉरुस) के रूप में बेचा मशरूम अनिवार्य रूप से मशरूम हैं जिन्हें एक बार छोड़ा गया था क्योंकि उन्हें उपभोक्ताओं के लिए यह सफेदी वांछनीय नहीं था। हाल ही में, स्वाद में बदलाव के साथ, इन मशरूमों की सराहना की गई है, हालांकि वे उसी कवक में अभ्यास कर रहे हैं। पोर्टोबोले मशरूम बस एक एगरिकस बिस्पॉरस होता है जिसे थोड़ा पतला करने के लिए छोड़ा गया है, जब तक टोपी नहीं खुलता और गोल हो जाता है।
  • 3
    छाती (स्ट्रोफिरिया रूगुसाओनुलाटा) बढ़ो। चैंपियन के रूप में व्यापक नहीं, लेकिन स्वाद में समान है, बनावट और समान रूप से पर्याप्त है, कास्टगनोल एक चमकदार सफेद स्टेम के साथ एक खूबसूरत लाल-भूरे रंग के मशरूम है। विजेता के रूप में बहुमुखी, यह आपकी रसोई में एक नवीनता होगी।
  • 4
    शियतके की खेती करें (लेंटिनुला edodes) इसके पोषक गुणों (shiitake एक कैंसर विरोधी प्रभाव नहीं है) के लिए खेती की, इस जापानी किस्मों के रूप में "ओक मशरूम" (जापानी शब्द "shii" अर्थ ओक और "ले" अर्थ मशरूम से) अनुवाद किया जा सकता। चड्डी पर उगते हुए, स्वादिष्ट और स्वादिष्ट शितैटेके टोपी सुपों और स्टॉज के लिए परिपूर्ण हैं, जैसे अनूठा रीसॉट्स के लिए। डंठल थोड़े `चबाने के लिए मुश्किल होते हैं जब वे पकाए जाते हैं लेकिन शोरबा में स्वाद देने के लिए अभी भी बहुत उपयोगी होते हैं।
  • 5
    Pleurotus की कोशिश करो पेल्लुरुटस एक आसान खोजने वाली मशरूम है, जिसे आमतौर पर एक कस्तूरी या सीप मशरूम कहा जाता है क्योंकि इसकी थोड़ी नमकीन स्वाद और इसकी कस्तूरी जैसी दिखती है। यह शियतके जैसे चर्बी पर बढ़ता है और यह बढ़ना आसान होता है और खाने में आसान होता है
  • 6
    बढ़ते मर्चेला के प्रति प्रतिबद्ध आप परिष्कृत और महंगी मर्चेला विकसित कर सकते हैं, भले ही यह थोड़ा अधिक जटिल हो, और आपको पहले वनों को इकट्ठा करने के लिए जंगली में कुछ कवक की तलाश करनी होगी और उन्हें अपने सब्सट्रेट में डालना चाहिए। हालांकि, यदि आप एक विशेषज्ञ मशरूम उत्पादक बन जाते हैं तो मोर्शल को अक्सर सबसे स्वादिष्ट मशरूम माना जाता है।
  • भाग 2

    मशरूम बढ़ो और फसल करें

    टेरेरियम विधि

    1
    ढक्कन के साथ एक पोर्टेबल फ्रिज या एक टेरारियम चुनें आप एक उपयुक्त वातावरण में मशरूम विकसित करने के लिए नम न्यूज़प्रिंट के साथ कवर किए गए भोजन, प्लास्टिक के नहरों या यहां तक ​​कि बड़े सॉस के लिए पॉलीस्टाइन कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक अंधेरे तहखाने है, तो आपको एक ढक्कन के साथ एक कंटेनर की आवश्यकता नहीं होगी। अपने मशरूम बढ़ने के लिए कुछ 15 सेमी गहरी तश्तरी का उपयोग करें या निर्माण करें।
    • सूखे जलवायु में मशरूम बनाने के लिए एक पुराने मछलीघर या प्लास्टिक की टोकरी का उपयोग करें, या यदि आपके पास तहखाना नहीं है, लेकिन आपको तापमान को अधिक आसानी से समायोजित करने की आवश्यकता है
  • 2
    मशरूम के लिए उपयुक्त एक सब्सट्रेट के साथ अपने कंटेनर भरें। आप पहले मिश्रित मिट्टी खरीद सकते हैं या इसे खुद बना सकते हैं। घटकों में विविधता होती है, उदाहरण के लिए खाद, राई का आटा, वर्मीकिलिट, चूरा, विभिन्न प्रकार के खाद्य मशरूम को सफलतापूर्वक खेती करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन बुनियादी मिश्रण में खाद और लकड़ी के चिप्स शामिल हैं।
  • मिट्टी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि मशरूम पौधों के विपरीत, अपने पोषक तत्वों का उत्पादन नहीं कर सकते हैं और शक्कर, स्टार्च, सेलूलोज़ और नाइट्रोजन का सही मिश्रण की आवश्यकता है। मशरूम बढ़ने के लिए आपके द्वारा बनाई गई सब्सट्रेट का प्रकार आपके द्वारा चुनी जाने वाली विविधता पर निर्भर करता है।
  • खाद आधारित मिट्टी चैंपियन नस्लों के लिए सबसे उपयुक्त है। घोड़े के समृद्ध भूसे की खाद भी सही पीएच के लिए उपयुक्त है। खाद को बदलने के लिए मकई भूरा, काई और रेत से बने खाद का उपयोग किया जा सकता है।
  • एक फलने सब्सट्रेट रेत और दोमट और लकड़ी के चिप्स, चावल हल्स या सोयाबीन का 50% का 50% से बना, और चूने की एक छोटी राशि morels और कवक के अन्य प्रकार की खेती के लिए काम करता है।
  • 3
    "संयंत्र" मशरूम अंडे इसे 5 सेंटीमीटर की गहराई पर लगाइये, अन्य बुवाई के अंक से कुछ सेंटीमीटर दूर।
  • वैकल्पिक रूप से आप अपने अंडे के विकास कक्ष को छिड़क कर खाद के साथ कवर कर सकते हैं।
  • 4
    चैम्बर को 21 डिग्री सी रखें कंटेनर को गर्म कमरे में या सीधे सूर्य के प्रकाश में डालकर तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसे सब्सट्रेट में जड़ें विस्तारित करने के लिए 3 सप्ताह लगेगा।
  • आपको पतले और फ़िलेफ़ाइड सफेद मीलियम, जो कि मशरूम जड़ों के लिए आधार के रूप में कार्य करता है, को देखना होगा। जब आप इस वेब जैसी संरचना को देखते हैं, कंटेनर को एक अंधेरे कमरे में या तहखाने में डालते हैं, ताकि तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, और 2.5 मील की सामान्य मिट्टी की परत के साथ मायसेलियम को कवर किया जाता है।
  • 5
    जमीन की सतह पर पानी छिड़कने के लिए थोड़ा नम रखें। इसे नियमित रूप से करें मशरूम और मिट्टी के नम को रखने के लिए एक नम कपड़े उपयोगी है। यदि आप कंटेनर को एक बंद और गर्म वातावरण में रखते हैं, तो आपको इसे हर दिन स्प्रे करना होगा।
  • 6
    कपड़ा और मिट्टी नम और तापमान 3 या 4 सप्ताह के लिए स्थिर रखें। इस समय के दौरान, किसी भी प्रकार की अप्रत्याशित घटनाओं पर नज़र रखें। काले डॉट की तरह डॉट्स अच्छा मशरूम नहीं दर्शाते हैं, इसी तरह अगर आपके मशरूम बहुत गीले या घिनौने दिखते हैं तो आपको शुरू करना होगा।



  • 7
    मशरूम इकट्ठा मशरूम को कटाई के लिए तैयार किया जाता है जब टोपी को स्टेम से जोड़कर झिल्ली बढ़ जाती है। जैसे ही ऐसा होता है, मशरूम उनके परिपक्वता और अच्छाई के चरम पर होते हैं, उन्हें ले जाएं।
  • सब्सट्रेट से उन्मूलन न करें और अन्य मशरूम में खूनी हुई जोखिम। उन्हें मजबूती से पकड़ो और उन्हें एक मोड़ के साथ खींचें, या आधार के पास उन्हें काटने के लिए एक चाकू का उपयोग करें
  • मशरूम नियमित रूप से इकट्ठा करना महत्वपूर्ण है, प्रतीक्षा न करें। परिपक्व मशरूम को निकालकर फ्राइंग लगातार बढ़ने की सुविधा देता है, एक सफल फसल को सुनिश्चित करता है।
  • ट्रंक विधि

    1. 1
      ओक ट्रंक पर शितैटेक और पेल्लुरुटस की खेती करें। आप स्पॉन डीलरों द्वारा पहले लिखित लोगो खरीद सकते हैं, या आप आसानी से पर्याप्त रूप से अपना उत्पादन कर सकते हैं। यदि आपके पास हाल ही में ओक या मैपल चड्डी में कटौती है (प्रतिस्पर्धा वाले जीवों को जड़ से पहले, इन्हें जल्दी से टीका लगाया जाना चाहिए), तो आप उन्हें इस तरह टीका लगा सकते हैं:
    2. ट्रंक पर 7.5 - 20 सेमी हीरा समोच्च के बाद छेदों की एक श्रृंखला तैयार की जाती है
    3. स्पॉन छेद भरें
    4. बैक्टीरिया से उन्हें बचाने के लिए पैराफिन इंजेक्शन
    5. 2
      छाया में ट्रंक रखें सूर्य और हवा से बचें आप ट्रंक को कवर करने के लिए फ्रिक्चरेशन कोटिंग्स खरीद सकते हैं, या एक अच्छी तरह से छायांकित स्थान ढूंढ सकते हैं जहां आप ट्रंक को फलने के लिए आवश्यक समय छोड़ सकते हैं।
    6. 3
      ट्रंक नम रखें सुनिश्चित करें कि यह एक बगीचे पंप के साथ गीला करके गीला रहता है, जब तक आप देख नहीं पाते कि इसे फलने लगना शुरू होता है। जब मशरूम बनाने लगते हैं, तो आपको अब पानी की जरूरत नहीं है।
    7. 4
      मशरूम इकट्ठा जब आप उठाए गए झिल्ली देखते हैं, तो यह समय आपके शितैतक और आपके फुफ्फुस को इकट्ठा करने का समय है। उन्हें भागो या चाकू से उन्हें काट लें

    भाग 3

    रसोई मशरूम
    1
    एक विशेष ब्रश के साथ गंदगी को निकालकर मशरूम को तैयार करना चाहते हैं। आपको उन्हें खाने के लिए तैयार करने के लिए उन्हें सोखने या उन्हें भरपूर मात्रा में धोने की ज़रूरत नहीं है गंदगी को हटाने और कणों को हटाने के लिए शोषक पेपर का उपयोग करें, और स्टेम के अंत काट लें। शितैटे को छोड़ दें पूरी तरह से उपजी या उन्हें ब्रोथ या स्टॉज बनाने के लिए स्टोर करें।
    • कुछ लोग इस बात से असहमत हैं कि मशरूम की सफाई का सही तरीका क्या है। आप उन्हें बर्बाद किए बिना उन्हें गीला कर सकते हैं, खासकर यदि आप उन्हें तुरंत खा सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। यदि आप सुनिश्चित हैं कि बहुत गंदगी नहीं है, तो वे खा सकते हैं।
  • 2
    मसालेदार मशरूम तैयार करें। मशरूम तैयार करने के लिए सबसे आसान और सबसे स्वादिष्ट तरीके हैं कि उन्हें मक्खन और तेल में जल्दी से पकाना और उन्हें स्वाद बनाने के लिए रातोंरात ठंडा करना चाहिए। इस नुस्खा के लिए आपको आवश्यकता होगी:
  • आधा किलो ताजा मशरूम, 4 या आधा में कटौती
  • मक्खन के एक चम्मच
  • जैतून का तेल के 3 tablespoons
  • आधा कटी हुई प्याज, लहसुन (या उथले, यदि आप चाहें)
  • सूखी लाल शराब की 110 मिलीलीटर
  • अजवायन की पत्ती, अजमोद और अजवायन के फूल की तरह एक हरी हरी जड़ी बूटी
  • मिर्च को काली मिर्च क्यू.बी.
  • मक्खन को गरम करें और थोड़ा सा जैतून का तेल मध्यम-उच्च गर्मी के ऊपर पैन में जब तक मक्खन भूनना शुरू न हो। लहसुन और प्याज जोड़ें जब तक कि वह पारभासी न हो जाए।
  • मशरूम जोड़ें उन्हें तब तक न बदलें जब तक आपको नहीं लगता कि वे तलना शुरू करते हैं इससे पता चलता है कि वे पानी जारी कर रहे हैं। नमक और काली मिर्च के साथ छिड़क और प्याज और लहसुन के साथ उन्हें खत्म। उन्हें भूरे रंग के लिए जारी रखें।
  • कुछ तेल जोड़ें जब तरल dries और लाल वाइन के साथ पैन fades सॉस के कुछ सूखने के लिए रुको, कटा हुआ जड़ी बूटियों को जोड़ने और नमक और काली मिर्च को समायोजित करें। आप उन्हें एक स्वादिष्ट साइड डिश के रूप में तुरंत खा सकते हैं, या आप उन्हें रात में शांत करने के लिए कंटेनर में रख सकते हैं।
  • 3
    मशरूम आमलेट तैयार करें मशरूम और अंडे अच्छी तरह से संयोजित होते हैं, और सूअर का मांस के लिए एक वैध विकल्प हैं। यह एक ही समय में एक समृद्ध और सरल पकवान है।
  • 4
    उन्हें पकाने के लिए अलग-अलग तरीकों की कोशिश करें। मशरूम बहुमुखी और स्वादिष्ट होते हैं, किसी भी तरह से आप उन्हें तैयार करने का फैसला करते हैं। कल्पना का प्रयोग करें और विभिन्न संयोजनों का प्रयास करें। आप तैयार कर सकते हैं:
  • एक मशरूम रिसोट्टो
  • एक मशरूम पिज्जा
  • एक मशरूम सूप
  • स्ट्रोगानॉफ मशरूम
  • भरवां मशरूम
  • 5
    मूल्यांकन करें कि मशरूम को सूखना चाहिए या नहीं। यदि आप खुद को बहुत सारे ताजे मशरूम के साथ मिलते हैं, तो उन सभी को एक ही बार उपयोग करना मुश्किल हो सकता है आप तय करते हैं कि पूरे साल रसोईघर में अच्छी तरह से रखे रखने के लिए एक ड्रायर में निवेश करना है या नहीं।
  • टिप्स

    • एक सम्मानित डीलर पर अंडे खरीदें
    • आपको क्या चाहिए: कवक के लिए अंडे (जो बीज के रूप में काम करता है), एक कंटेनर, कुछ मिट्टी, एक कपड़ा, एक सब्सट्रेट।
    • यदि आप बाहर मशरूम बढ़ते हैं तो आपको अच्छी तरह छायांकित जगह की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • शुरुआत में यह मशरूम के बाहर बढ़ने के लिए और अधिक कठिन हो जाएगा।
    • यदि आप जंगली मशरूम मिल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे खाद्य किस्मों हैं
    • सब्सट्रेट के रूप में लकड़ी के चिप्स का उपयोग करते समय, जांच लें कि आप इस प्रकार की लकड़ी को मशरूम बना रहे हैं
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com