टीक फ़र्नीचर पर एक अभिप्रेतें कैसे लागू करें

सागौन सबसे प्रतिरोधी जंगल में से एक है और समय के साथ स्वयं को संरक्षित करने के लिए विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो टीक फर्नीचर हल्का भूरा रंग पर ले जाता है, और बाद में भूरे रंग का चांदी। एक अभेद्य एजेंट का उपयोग नियमित रूप से सागौन को अपने मूल सुनहरे भूरे रंग के रूप में बनाए रखने की अनुमति देगा। नोट करें कि बाहरी टीक फ़र्नीचर या बाहरी वातावरण के लिए इस प्रक्रिया की अनुशंसित नहीं की जाती है, क्योंकि संसेचन molds के विकास को प्रोत्साहित करती है

कदम

विधि 1

आंतरिक के लिए टीक फर्नीचर लागू करना
1
एक अभेद्य की लागत और लाभों को समझने की कोशिश करें टीक अभिप्रेतक का प्रयोग फर्नीचर के चमकदार और भूरे रंग के रंगों को बरकरार रखता है, और खरोंच और अन्य नुकसान कम दिखाई देता है, क्योंकि सतह की आंतरिक परत की लकड़ी के समान दिखती है। हालांकि, एक बार गर्भवती हुई, फर्नीचर कर सकते हैं एक अच्छी उपस्थिति बनाए रखने के लिए, हर 3 महीने में कम से कम एक बार दोबारा उपचार पर निर्भर रहें। हालांकि, यदि फर्नीचर कभी गर्भवती नहीं हुआ है, तो यह दशकों के लिए अच्छी स्थिति में रह सकता है।
  • चेतावनी: टीक फर्नीचर के निर्माता दृढ़ता से बाहरी फर्नीचर पर संसेचन से बचने और नम वातावरण में रखा उन पर अनुशंसा करते हैं। यह कालोनियों के विकास के लिए उपयुक्त वातावरण बनाकर ढालना पक्षधर होने की अधिक संभावना के कारण है।
  • 2
    उपकरण तैयार करें तरल पदार्थ के ड्रिपिंग्स को इकट्ठा करने के लिए सागौन फर्नीचर के नीचे एक तौलिया या अख़बार रखो। गर्भावस्था के साथ संपर्क से बचने के लिए दस्ताने पहनें, क्योंकि यह जलन पैदा कर सकता है। अधिकांश टीक अभिकर्मक एजेंट बहुत जहरीले नहीं होते हैं, हालांकि लंबे समय तक जोखिम से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इसे एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में काम करने की सलाह दी जाती है। टीक संसेचन को गर्मी के स्रोतों से दूर रखें, क्योंकि यह आसानी से प्रज्वलित हो सकता है। फर्नीचर साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अलग-अलग स्वच्छ, डिस्पोजेबल रग्ज चुनें।
  • 3
    फर्नीचर को साफ करें और यदि आवश्यक हो, तो इसे सूखा दें। अगर फर्नीचर को नियमित रूप से साफ किया जाता है, तो इसे अच्छी तरह से धूल दें यदि वे गंदा लगते हैं, तो आप उन्हें चिपचिपा महसूस करते हैं या गंदगी की सील कर देते हैं, उन्हें पानी और एक तटस्थ साबुन से धो लें, या किसी विशिष्ट उत्पाद का उपयोग करें "सागौन को साफ करने के लिए"। विवरण के लिए निम्नलिखित अनुभाग देखें
  • चेतावनी: सफाई के बाद फर्नीचर को सूखा और इसे 24-36 घंटे के लिए छोड़ दें ताकि गर्भवती एजेंट को लागू करने से पहले सभी नमी को हटा दें। यहां तक ​​कि अगर सतह नमी बाहर सूख गई है, सतह के नीचे संसेचन द्वारा फंसे जा सकता है, तन्यता को बदलने और फर्नीचर के टुकड़े की दीर्घायु
  • 4
    एक चुनें "सागौन तेल" या एक "सागौन मुहर"। उत्पादों "सागौन तेल" इस उद्देश्य के लिए इस्तेमाल वास्तव में सागौन के पेड़ से नहीं मिलता है, और उनकी रचना एक से दूसरे में भिन्न हो सकती है आम सामग्रियों में तुंग का तेल (अलेरीट्स पौधे के बीज को कुचलने से प्राप्त किया जाता है) अलसी तेल से ज्यादा प्रभावी हो सकता है। साग तेल कभी-कभी एक कृत्रिम रंग या एक अतिरिक्त सीलेंट के साथ मिश्रित किया जाता है, इसलिए चुनने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें। एक सागौन सीलेंट को आम तौर पर सागौन तेल की तुलना में कम अक्सर अनुप्रयोगों की आवश्यकता होती है, लेकिन अन्यथा समान रूप से काम करती है।
  • 5
    टीक तेल लगाने के लिए ब्रश का उपयोग करें बड़े ब्रश का उपयोग करके नियमित ब्रश स्ट्रोक के साथ लकड़ी को कवर करें। जब तक फर्नीचर एक अपारदर्शी प्रतीत होता है और अधिक अवशोषित नहीं कर सकता तब तक तेल को लागू करना जारी रखें।
  • 6
    पंद्रह मिनट की प्रतीक्षा करें, फिर एक कपड़े से पोंछ लें। लकड़ी को घुसना करने का रास्ता दे दो। आप देखेंगे कि सतह पर तेल चिपचिपा स्थिरता पर ले जाता है, जबकि अंतर्निहित लकड़ी इसे अवशोषित करती है एक बार ऐसा होता है, या पंद्रह मिनट के बाद, कैबिनेट को साफ चीर के साथ साफ़ करें, सभी अतिरिक्त तेल हटाने के लिए ख्याल रखना। एक बार सूखी होने पर सतह को साफ करने के लिए आप एक और साफ राग का उपयोग कर सकते हैं।
  • 7
    खनिज तेल के साथ लीक और बूंदों को समाप्त करता है बूंदों और अतिरिक्त तेल एकत्र करने के लिए खनिज तेल के साथ एक साफ कपड़े का आना। टीक तेल अन्य फर्नीचर या फर्श दाग सकता है अगर इसे तुरंत हटाया नहीं जा सकता है
  • 8



    नियमित रूप से पुन: लागू करें अगर तेल का पुन: उपयोग नहीं किया जाता है तो कैबिनेट फीका पड़ जाएगी। हर दो हफ्ते या महीनों में एक बार फिर से तेल निकालना, जब भी रंग और चमक फीका हो। आप रंग को समृद्ध करने के लिए एक अतिरिक्त परत लागू कर सकते हैं: ऐसा तब ही करते हैं जब टुकड़े की सतह स्पर्श के लिए पूरी तरह से सूख जाती है।
  • विधि 2

    टीक फर्नीचर की देखभाल करना
    1
    समय-समय पर बस धूल, यदि आप प्राकृतिक रंग पसंद करते हैं यदि आप इसे हल्के भूरे रंग के रंग में लेते हैं, और फिर एक वृद्ध चांदी के रंग के लिए फर्नीचर क्षतिग्रस्त नहीं होंगे। यदि आप इस पहलू को पसंद करते हैं, या थोड़ा रख-रखाव करते हैं, तो नियमित रूप से टीक फर्नीचर को धूल दें, और समय-समय पर धो लें, अगर आप गंदगी या मोस की सफ़ाई जमा करते हैं।
    • अपक्षय के प्रारंभिक जोखिम के दौरान, टीक फर्नीचर अनियमित रंग या हो सकता है मामूली दरारें। यह समय के साथ भी होना चाहिए।
  • 2
    इसके बजाय, टीक फर्नीचर को साफ करें यदि आप रंग को पुनर्स्थापित करना चाहते हैं। आप अस्थायी रूप से एक थोड़ा उज्ज्वल रंग को बहाल करने के लिए एक नरम bristled ब्रश और साबुन वाला गर्म पानी के साथ फर्नीचर पोंछ सकते हैं कठोर कर्कश या उच्च दबाव वाले जल जेट से बचें, जो सागौन को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • 3
    अधिक निर्णायक सफाई के लिए विशिष्ट टीक उत्पाद का उपयोग करें। एक विशिष्ट सफाई उत्पाद, जिसे कहा जाता है सागौन क्लीनर, यह इस्तेमाल किया जा सकता है अगर पानी और साबुन गंदगी को हटाने या फर्नीचर के रंग को हल्का करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। टीक क्लीनर के दो मुख्य प्रकार उपलब्ध हैं:
  • एक समाधान में एक सागौन क्लीनर, जो सुरक्षित और लागू करने में आसान है। लगभग 15 मिनट के लिए नरम ब्रश ब्रश के साथ रगड़ें। स्वच्छ पानी से कुल्ला, छिद्रों को छीलने के लिए घर्षण लकड़ी के ऊन का उपयोग करें, और डिटर्जेंट निकालने के लिए। स्टील ऊन से बचें क्योंकि यह सागौन को चकनाचूर कर सकता है।
  • एक दो भाग वाला सागौन क्लीनर, जो लकड़ी के लिए अधिक आक्रामक है, लेकिन तेज है और सबसे कठिन जमा को भंग कर सकता है। पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करके पहले भाग, एसिड को लागू करें और प्रतीक्षा करें। दूसरे भाग के साथ अच्छी तरह से धोएं, जो एसिड को निष्क्रिय कर देता है, इसे फर्नीचर के टुकड़े के सभी सतहों पर ध्यान से पारित कर रहा है।
  • 4
    नुकसान को रोकने के लिए एक पारदर्शी सुरक्षात्मक परत लागू करें। अगर टीक फर्नीचर गहन उपयोग के अधीन है या गतिशील गतिविधियों से अवगत कराए गए क्षेत्र में रखा जाता है, तो इसे एक निवारक उपचार के साथ दाग से बचाने के लिए सलाह दी जाती है। एक पारदर्शी सुरक्षात्मक सीलेंट किसी भी समय लागू किया जा सकता है, जब सागौन सूखी होता है, तो सतह पर एक परत बनता है। ब्रांड के अनुसार इस प्रकार के उत्पाद के आवेदन विशेषताओं में भिन्नता है। खोज "सागौन के लिए सुरक्षात्मक" या "लकड़ी के लिए पारदर्शी कोट" सागौन के लिए उपयुक्त और पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • एक ही समय में एक तेल और सीलेंट का उपयोग करना विवादास्पद है, क्योंकि कुछ का मानना ​​है कि संयोजन में इस्तेमाल होने पर इन उत्पादों के नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। कुछ उत्पादक, हालांकि, उन्हें सुझाते हैं।
  • 5
    जब आप इसे प्रयोग नहीं कर रहे हैं तो साग को कवर करने पर विचार करें। सागौन की सकारात्मक विशेषताओं में से एक इसकी लंबी जिंदगी है, और यह आम तौर पर सुरक्षा को बेकार करता है। हालांकि, कैनवास की तरह एक सांस कवर सफाई की सुविधा दे सकता है। कभी प्लास्टिक या विनाइल कवर का उपयोग न करें, जो फर्नीचर पर नमी बरकरार रखता है।
  • 6
    धब्बों पर सैंडपेपर पास करें रेड वाइन या कॉफी के कुछ दाग, धोने से हटाने के लिए मुश्किल हो सकता है इसके बजाय, मध्यम कणिक सैंडपैड के साथ लकड़ी के ऊपर की परत को हटा दें, फिर दाग गायब हो जाने के बाद, सुगंधित सैंडपेपर के साथ एक चिकनी सतह बनाएं। यह संभवतः फर्नीचर की उपस्थिति में सुधार करेगा, जहां आपने पॉलिश किया है, क्योंकि कम सतही परतों में अभी भी प्राकृतिक तेल शामिल हैं।
  • चेतावनी

    • सागौन तेल फर्श, कपड़े, आदि दाग सकता है चीजों की रक्षा करने के लिए कदम उठाएं, जैसे कि एक टीक अभिकर्मक और एक एप्रन और दस्ताने को आपकी सुरक्षा के लिए आवेदन करने से पहले फर्नीचर के अंदर कार्डबोर्ड।
    • सागौन तेल बहुत ज्वलनशील है। एक कचरे में तने हुए तेल में लगी रस्सी को हटा दें जिससे उन्हें गर्मी से दूर रखा जा सके।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com