कैसे एक कक्ष स्क्वायर करने के लिए

समझे कि यदि टीम पूरी तरह से एक टीम में है, तो आपको सौन्दर्य दृष्टि से प्रस्तुत करने के चरण में मदद मिलती है, लेकिन यह कुछ कामों के डिजाइन चरण के दौरान भी बहुत उपयोगी जानकारी साबित होती है। सौभाग्य से, यह एक सरल ऑपरेशन है जिसके लिए आपको केवल एक टेप माप और एक पेंसिल की आवश्यकता होगी। यदि आपको फर्श के साथ आगे बढ़ने के लिए एक कमरे में चौकस होना है, तो इस आलेख के विधि 3 पर जाएं।

कदम

विधि 1

विकर्ण को मापें
स्क्वायर ए रूम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
चार कोनों से विकर्णों को मापें एक टेप उपाय लें और दूरी को मापें जो एक विकर्ण को अपनी विकर्ण विपरीत से अलग करती है और फिर दूसरे जोड़ी के लिए उसी तरह आगे बढ़ें। यदि आप इन मापों के दौरान रेखा खींचते हैं, तो आप "एक्स" बना देंगे
  • स्क्वायर ए रूम स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जांचें कि दो विकर्णों के मूल्यों के संबंध में क्या होगा। यह सब आपको करना है! यदि उपाय भिन्न होते हैं, तो इस प्रोजेक्ट की व्यवस्था करें जब तक कि वे समान न हों।
  • विधि 2

    पायथागॉरियन प्रमेय का उपयोग करें
    स्क्वायर ए रूम स्टेप 3 नामक छवि
    1
    कमरे के एक कोने से क्षैतिज रूप से दीवार के साथ 3 मीटर के उपाय इस बिंदु पर एक चिह्न बनाएं आप माप की किसी भी निरंतर इकाई का उपयोग कर सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।
  • स्क्वायर ए रूम चरण 4 नामक छवि
    2
    आसन्न दीवार पर, यह उसी तरह 4 मीटर उपाय करता है। इसके अलावा, इस मामले में एक पेंसिल चिह्न बनाएं।
  • स्क्वायर एक कक्ष चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    3



    भावना स्तर या किसी अन्य सीधे वस्तु के साथ, विकर्ण दूरी को मापें जो दो बिंदुओं को अलग करती है। यदि यह मान 5 मीटर है, तो कोण पूरी तरह 90 डिग्री पर है।
  • गणितीय नींव जो इस पद्धति के अंतर्गत आता है उसे पायथागॉरियन प्रमेय कहा जाता है। इस प्रमेय में कहा गया है कि cathets पर बनाए गए वर्गों का योग हाइपोटिन्यूज पर निर्मित वर्ग के बराबर है: को2 + ख2 = सी2. पायथागॉरियन प्रमेय लागू होता है केवल आयत त्रिकोण के लिए, इसलिए यदि ऊपर व्यक्त समीकरण वैध नहीं है, तो सवाल में कोण 90 डिग्री नहीं है
  • आपको अपनी गणना के लिए संख्याओं 3-4-5 का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, आप इन नंबरों को भी दोहरा या तीन गुना कर सकते हैं। 6-8-10 के मूल्यों का उपयोग करना बिल्कुल एक ही बात है
  • स्क्वायर ए रूम चरण 6 नामक छवि
    4
    शेष तीन कोनों के लिए प्रक्रिया को दोहराएं। अगर सब सीधे होते हैं और दीवारें समानतापूर्ण होती हैं, तो कमरा स्क्वायर होता है।
  • विधि 3

    फ़र्श करने के लिए एक कमरे की चौड़ाई

    यह विधि पिछले वाले से थोड़ा अलग है यह निर्धारित करने के बजाय कि कमरा पूरी तरह से चौरस है, यह तकनीक आपको मंजिल के सटीक केंद्र को खोजने के लिए सिखाता है यदि यह चौकोर है। एक लकड़ी या सिरेमिक फर्श बिछाने के दौरान यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

    स्क्वायर ए रूम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्रत्येक दीवार का सटीक केंद्र ढूंढें टेप का माप लें, प्रत्येक दीवार की लंबाई को मापें और उसके बाद दो से मूल्य विभाजित करें। इस मिडप्वाइंट पर एक चिह्न बनाएं
  • स्क्वायर ए रूम चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    Pinstripe धागा का उपयोग करते हुए विपरीत दीवार के साथ प्रत्येक मध्य बिंदु का मिश्रण करें। Pinstripe धागा पकड़ो और फिर इसे कमरे के केंद्र में स्नैप करें जहां मिडलाइन लाइन पार हो जाएगी। दीवारों की दूसरी जोड़ी के लिए प्रक्रिया को दोहराएं अंत में आपको कमरे के मध्य में एक "+" चिह्न मिल जाएगा
  • स्क्वायर ए रूम चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रारंभिक बिंदु के रूप में "+" का उपयोग करके टाइल बिछाकर प्रारंभ करें यदि आप लकड़ी की छत बिछाते हैं, तो प्रत्येक दीवार पर 1.2 सेमी का मार्जिन छोड़ना याद रखें, क्योंकि लकड़ी को विस्तार और अनुबंध की आवश्यकता है। यदि आप दीवार के संपर्क में लकड़ी की छत को स्थापित करते हैं, तो लकड़ी काट जाएगा क्योंकि इसमें विस्तार करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है।
  • यदि आपको सिरेमिक लगाने की आवश्यकता है, तो यह मार्जिन की गणना करने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि सामग्री सिकुड़ती नहीं है या फैलती नहीं है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com