कमरे को मापने के लिए

एक पर्यावरण के आकार को सही तरीके से मापने के तरीके के बारे में जानने से सामान्य घर परियोजनाओं को ले जाने में उपयोगी होगा, जैसे कि whitewashing या एक नई मंजिल बिछाने। एक कमरे को मापने की आवश्यकता के आधार पर, आपको विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन करना होगा, उदाहरण के लिए, यदि आप फर्श पर काम कर रहे हैं, तो आपको फर्श क्षेत्र को जानने की आवश्यकता है। यदि आप एक डिब्बे को नष्ट करना चाहते हैं, तो आपको दीवारों और छत की सतह को पता होना चाहिए। ध्यान दें कि यदि आपने यह पहले नहीं किया है, तो माप प्रक्रिया कठिन और बहुत जटिल हो सकती है, खासकर अगर कमरे में ढलान छत, नीच और बे खिड़कियां जैसे संरचनाएं हैं

कदम

विधि 1

फर्श को मापें
चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 1
1
उस कमरे की मंजिल योजना बनाएं जिसे आप मापना चाहते हैं। आपको उन सभी उपायों को लिखना होगा जिन्हें आप ले जाएंगे। डिजाइन को पैमाने पर करना होगा, लेकिन अधिक सटीक और अधिक उपयोगी यह प्रकट होगा।
  • चूंकि आप बस फर्श को मापने वाले हैं, जिसमें दरवाजे और खिड़कियां शामिल हैं, रोपण में आवश्यक नहीं होना चाहिए।
  • परियोजना में शामिल सभी क्षेत्रों को शामिल करें यदि आपको एक कमरे में एक नई मंजिल रखनी होती है, जहां एक चलने वाली कोठरी है, तो आपको इसे इस योजना में शामिल करना होगा क्योंकि इस माहौल में नया फर्श भी लगाया जाएगा।
  • मान लीजिए कि एक उदाहरण के रूप में लिया गया काल्पनिक कमरे में दाहिनी ओर एक बाथरूम भी है (यह एक अलग डिब्बे होने पर हमारी योजना में शामिल नहीं होना चाहिए) और बाईं ओर एक बे विंडो (अर्धवृत्त के साथ दर्शाया गया)।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 2
    2
    कमरे की लंबाई और चौड़ाई को मापें एक डिब्बे के क्षेत्र की गणना करने के लिए, मानक सूत्र का उपयोग किया जाता है: क्षेत्र = लंबाई x चौड़ाई व्यापक बिंदुओं पर कमरे की लंबाई और चौड़ाई को मापें। सही माप प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
  • ऑब्जेक्ट्स या फर्नीचर की वस्तुओं को ले जाएं, जो आपको सही ढंग से माप बनाने से रोकते हैं।
  • मापन करने में आपकी मदद करने के लिए एक मित्र होने के कारण बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • फिलहाल, कमरे के कुल क्षेत्रफल को मापें इस चरण में, किसी बे खिड़कियां या अलग-अलग क्षेत्रों, जैसे कि बाथरूम का विचार नहीं करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ रूम स्टेप 3
    3
    कमरे का कुल क्षेत्रफल प्राप्त करने के लिए चौड़ाई से लंबाई गुणा करें। एक सटीक गणना करने के लिए, एक कैलकुलेटर का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि कमरे के उपाय 4 मीटर चौड़ाई और लंबाई में 4 मीटर हैं। प्रश्न में मंजिल का क्षेत्र इसलिए 16 मीटर के बराबर होगा2. इसका परिणाम मंजिल का कुल क्षेत्रफल है - योजना की योजना पर इसकी रिपोर्ट करके संख्या का ध्यान रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 4
    4
    अब किसी भी कमरे या जगह की लंबाई और चौड़ाई जिसका एक आयताकार या चौकोर आकार है, को मापें। इस श्रेणी में अक्सर चलने वाले कोठरी और स्नानघर, वातावरण शामिल हैं जिन्हें सामान्य फर्श परियोजना में शामिल करने की आवश्यकता है मुख्य कमरे के क्षेत्र की गणना करने के लिए इस्तेमाल की गई विधि का उपयोग करके माप करें। विचाराधीन पर्यावरण की चौड़ाई और लंबाई का आकलन करें, फिर दो मानों को बढ़ाएं क्षेत्र प्राप्त करें.
  • नतीजे पर ध्यान दें और उसे मानचित्र पर रिपोर्ट करें।
  • कमरे में प्रत्येक कमरे या जगह के लिए मार्ग दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 5
    5
    प्रत्येक परिपत्र आकृति डिब्बे के क्षेत्र की गणना करें व्यापक बिंदु पर कम्पार्टमेंट की चौड़ाई और लंबाई को मापना (आकार में परिपत्र होना, सामान्य रूप से, यह काल्पनिक रेखा है जो केंद्र से गुजरता है और इसलिए व्यास से मेल खाती है)। मुख्य भाग के माप में पहले से शामिल सतह भागों शामिल न करें। अगले चरण की लंबाई माप लंबाई आधे में विभाजित करना है चौड़ाई से प्राप्त मूल्य को गुणा करें, फिर π (3.14) के मान से आखिरी बीतने के परिणाम को गुणा करें और आधे भाग को विभाजित करें।
  • नक्शे पर गिने जाने वाले परिपत्र अंतरिक्ष के क्षेत्र की रिपोर्ट करें
  • इस बिंदु पर आप उन सभी कमरों के विस्तार के क्षेत्र की गणना करेंगे, जिनके पास यू-आकार है।
  • खाड़ी खिड़की के कब्जे वाले क्षेत्र को केवल परियोजना में शामिल किया जाना चाहिए, अगर इसकी मंजिल है (और सीट नहीं) और अगर छत की ऊंचाई कम से कम 2.13 मीटर है
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 6
    6
    मंजिल के कुल क्षेत्रफल को प्राप्त करने के लिए, पिछले चरणों में गणना की गयी आंकड़ों का योग करें सभी डिब्बों और सहायक नाइके के क्षेत्र के साथ मुख्य कक्ष के क्षेत्र को जोड़ें। आपरेशन के अंत में आप फर्श के कुल क्षेत्र को फैलाना पड़ेगा, क्योंकि इससे आपको लकड़ी की छत, टाइलें, कालीनों या किसी भी अन्य सामग्री का उपयोग करने के लिए सटीक मात्रा में खरीद करने की अनुमति मिलेगी।
  • विधि 2

    दीवारों को मापें
    चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 7
    1
    आप को मापने के लिए सभी दीवारों की एक योजना बनाएं। इस मामले में ड्राइंग में खिड़कियां और दरवाज़े शामिल हैं। व्यक्तिगत मापों को ध्यान में रखने के लिए ड्राइंग पर पर्याप्त स्थान छोड़ना याद रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 8
    2
    दीवार की चौड़ाई और ऊंचाई को मापें किसी दीवार के क्षेत्र की गणना करने के लिए, मानक सूत्र का उपयोग करें: क्षेत्र = चौड़ाई x ऊंचाई दीवार के आयामों को मापने के लिए क्लासिक टेप माप का उपयोग करता है दीवार की ऊंचाई मापना मुश्किल हो सकता है, इसलिए किसी मित्र या पड़ोसी से सहायता मांगें। अंत में, मानचित्र पर उसे रिपोर्ट करके मापा मूल्य का ध्यान रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 9
    3
    उनके बीच की चौड़ाई और ऊंचाई गुणा करें। ऐसा करने के लिए, एक कैलकुलेटर का उपयोग करें। प्राप्त मूल्य कुल क्षेत्रफल के समतुल्य है, जो वर्ग मीटर में व्यक्त किया गया है, जो कि प्रश्न में दीवार का है। इस मूल्य का भी ध्यान रखें
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष 10 चरण
    4
    प्रश्न में दीवार में किसी भी खिड़की, दरवाजे या निश्चित संरचना की चौड़ाई और ऊंचाई को मापें (दीवार इकाइयां, सिंक, समतल, प्रकाश बिंदु, आदि)।)। नक्शे के ड्राइंग पर सभी मापों की रिपोर्ट करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 11
    5
    प्रत्येक दरवाजे की चौड़ाई और चौड़ाई गुणा करें, पिछले चरण में पहचाने जाने वाली खिड़की या निश्चित संरचना। गणना के साथ आपकी मदद करने के लिए, एक कैलकुलेटर का उपयोग करें। अंत में, हर एक परिणाम का ध्यान रखें ये मापन दीवार, दरवाजों के वर्ग मीटर और दीवार पर किसी भी अन्य निश्चित संरचनाओं में विस्तार को दर्शाता है।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 12
    6



    दीवार पर दरवाजे, खिड़कियां और संरचनाओं द्वारा कब्जा किए गए कुल क्षेत्र की गणना करता है। यह चरण केवल उन दीवारों पर लागू होता है जिनमें एक से अधिक द्वार, खिड़की या सिस्टम होते हैं अंत में, प्राप्त परिणाम का ध्यान रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 13
    7
    अब दीवार के कुल क्षेत्रफल से चरण संख्या 6 में प्राप्त परिणाम घटाएं। इस मामले में भी, एक कैलकुलेटर की मदद से गणना करें। प्राप्त संख्या वर्ग मीटर में व्यक्त की दीवार के क्षेत्र के बराबर है। आप इस संख्या को रंग या वॉलपेपर की खरीद के संदर्भ के रूप में उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 3

    एक कक्ष के परिधि को मापें
    चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 14
    1
    आयताकार या वर्ग के कमरे की लंबाई और चौड़ाई को मापें। ऐसा करने के लिए, निम्नलिखित मानक सूत्र का उपयोग करें: 2 x (लंबाई + चौड़ाई)। सवाल में कमरे को मापने के लिए एक क्लासिक टेप उपाय का उपयोग करता है
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 15
    2
    कमरे की लंबाई और चौड़ाई जोड़ें, फिर 2 से प्राप्त मूल्य को गुणा करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गलती नहीं करते, गणना करने के लिए एक कैलकुलेटर का उपयोग करें एक साथ लंबाई और चौड़ाई जोड़ने के बाद, दो से परिणाम गुणा, प्रश्न में कमरे की परिधि प्राप्त करना।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 16
    3
    मैन्युअल रूप से एक अनियमित कक्ष की परिधि को मापें यदि पर्यावरण की परिधि को मापना चाहते हैं तो आयताकार या वर्ग नहीं है, तो आपको प्रत्येक पक्ष के मैन्युअल माप पर आगे बढ़ना होगा। टेप के माप के साथ प्रत्येक तरफ की लंबाई को मापकर कमरे के पूरे परिधि के आसपास जाएं, फिर नक्शे पर प्राप्त किए गए मूल्यों की रिपोर्ट करें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 17
    4
    प्रदर्शन किए गए सभी मापों को जोड़ें ऐसा करने के लिए, कैलकुलेटर के साथ स्वयं को मदद करें प्राप्त परिणाम प्रश्न में अनियमित कमरे की परिधि की कुल लंबाई के अनुरूप होगा।
  • विधि 4

    छत को मापें
    चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष स्टेफ 18
    1
    मंजिल के क्षेत्र की गणना करें इस मार्ग का वर्णन इस लेख की पहली विधि में किया गया है। अगर मंजिल क्षेत्र की गणना करके छत का स्तर होता है, तो आप स्वतः ही छत को प्राप्त कर सकते हैं। एक फ्लैट या आयताकार कमरे में एक फ्लैट छत के साथ, फर्श क्षेत्र ठीक उसी छत क्षेत्र के समान होता है। अनियमित छत के मामले में, जहां फैला हुआ या ढलान वाले हिस्से हैं, अगले मार्ग को पढ़ना जारी रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 1 9
    2
    प्रत्येक अतिरिक्त छत क्षेत्र को अलग से मापें यह चरण असमान अनियमित छतों पर ही लागू होता है। कुछ छतें निकल या बे खिड़कियां निकलती हैं इस मामले में, प्रत्येक आला या विंडो की चौड़ाई और गहराई को मापें। प्रत्येक माप का ध्यान रखना याद रखें
  • किसी ढलान की छत, किसी भी प्रकार के निकी या अनियमित आकृतियों के साथ, मंजिल का एक बड़ा समग्र क्षेत्र होगा सभी सामग्रियों को खरीदते वक्त आपको इसे ध्यान में रखना होगा (उदाहरण के लिए, अतिरिक्त राशि खरीदना)
  • कई मामलों में छत तक पहुंचना मुश्किल है। यदि आपको छत क्षेत्र को मापने की आवश्यकता है, तो किसी मित्र से सहायता प्राप्त करें।
  • छत तक पहुंचने के लिए और सभी आवश्यक माप बनाने में सक्षम हो, सबसे अधिक संभावना है, आपको एक सीढ़ी की आवश्यकता होगी
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष 20 चरण
    3
    प्राप्त सभी परिणामों की पूर्ति करके छत के कुल क्षेत्रफल की गणना करें चरण 1 में गणना की गई क्षेत्र के मूल्य के लिए, पिछले चरण में गणना की गई सभी अतिरिक्त क्षेत्रों को योग करें। अंत में, अंतिम परिणाम का ध्यान रखें।
  • चित्र शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 21
    4
    प्रत्येक स्काइलाइट के क्षेत्र की गणना करें यदि आपकी छत में कोई रोशनी नहीं है, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं। इस तरह के attics के रूप में वातावरण की छत अक्सर रोशनदान से लैस हैं, तो इन खिड़कियों के क्षेत्र, कुल संख्या कदम 3. में गणना की एक रोशनदान के क्षेत्रफल की गणना करने के लिए से काट लिए जाएंगे लंबाई और चौड़ाई misurane, और उसके बाद के बीच गुणा मूल्यों की पहचान
  • छवि का शीर्षक मेज़र अ कक्ष चरण 22
    5
    कुल छत क्षेत्र से स्काइलाइट क्षेत्र घटाएं। छत क्षेत्र के कुल मूल्य के लिए चरण संख्या 4 में प्राप्त संख्या घटाएं। परिणाम प्राप्त, वर्ग मीटर में व्यक्त, प्रश्न में कमरे की छत के कुल क्षेत्र के अनुरूप होगा।
  • टिप्स

    • माप आप एक दृढ़ लकड़ी फर्श, टाइल या टुकड़े टुकड़े स्थापित करने के लिए की जरूरत है, क्षेत्र की गणना करता है विधि इस आलेख में वर्णित का उपयोग कर लेपित किया जा करने के लिए है, लेकिन बेकार है कि स्थापना के दौरान उत्पन्न हो जाएगा की भरपाई के लिए अतिरिक्त सामग्री का एक सा `खरीदने के लिए सुनिश्चित हो । आम तौर पर इसे 10% के औसत अंतर को ध्यान में रखने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • कैलकुलेटर का उपयोग करके सभी गणना करें
    • यदि आप अपना काम सरल बनाना चाहते हैं, तो किसी मित्र से मदद मांगिए। इस तरह, जब आप में से एक माप बना देगा, दूसरे नोट ले सकते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय
    • पेंसिल
    • कागज की शीट
    • कैलकुलेटर
    • स्काला
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com