फ्लोरोसेंट लैंप के बैलास्ट को कैसे बदलें

एक फ्लोरोसेंट दीपक लैमिनायर शरीर में एक या एक से अधिक लैंप, लॅम्फोल्डर्स और रोड़े, साथ ही साथ विभिन्न भागों के बीच तारों के होते हैं। कुछ पुराने प्रकारों में तथाकथित "स्टार्टर" भी होता है। गिट्टी एक उपकरण है जिसका लक्ष्य है कि दीपक को चालू करना और विद्युत प्रवाह के प्रवाह को विनियमित करना जो उसके माध्यम से गुजरता है। एक गलती की स्थिति में, गिट्टी को प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। यह लेख बताता है कि कैसे एक नया, प्रमाणित और संगत एक के साथ गिट्टी को बदलने के लिए। काम करने से पहले, चेतावनी अनुभाग सहित लेख को अंत में पढ़ें।

कदम

1
गिट्टी को बदलने की कोशिश करने से पहले, जांचें कि क्या खराबता वास्तव में एक दोषपूर्ण गिट्टी के कारण होती है। सबसे पहले, एक निश्चित रूप से काम कर रहे एक के साथ दीपक की जगह की कोशिश जब एक दीपक (या ट्यूब) एक या दोनों सिरों पर काला होता दिखाई देता है, तो यह आमतौर पर दोषपूर्ण होता है, लेकिन यह जांचने का एकमात्र तरीका है कि इसे किसी काम के साथ बदल दिया जाए। याद रखें कि फ्लोरोसेंट लैंप शायद ही कभी अचानक विफल हो जाते हैं: वे आम तौर पर उत्तरोत्तर गिरावट देते हैं। अगर एक ही ल्यूमिनेयर के सभी फ्लोरोसेंट ट्यूब एक ही समय में काम करना बंद कर देते हैं, तो समस्या शायद पाइपों में नहीं होती है।

यदि पाइप के प्रतिस्थापन समस्या को हल नहीं करता है, और अगर luminaire एक या एक से अधिक "स्टार्टर" (आमतौर पर बजाय दिनांकित प्रतिष्ठानों में पाया जाता है), स्टार्टर को बदलने की कोशिश प्रत्येक दीपक या ट्यूब में इसकी स्टार्टर है स्टार्टर एक छोटा सा घटक है (आमतौर पर 30 मिमी की लंबाई में व्यास में 20 मिमी), विशेष कनेक्टर के माध्यम से सर्किट में डाला जाता है जो आमतौर पर प्रकाश शरीर के एक छोर पर या दीपक के पीछे होता है शुरुआत बहुत सस्ता है (आप उन्हें € 0.5 से कम भी पा सकते हैं)। यह निर्धारित करना आसान नहीं है कि क्या स्टार्टर अकेले दृश्य निरीक्षण के माध्यम से टूट गया है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि खराबी की उत्पत्ति दोषपूर्ण स्टार्टर से निकली है, इसे किसी नए या निश्चित रूप से "अच्छा" एक के साथ बदलने की कोशिश करें यदि पाइप और स्टार्टर के प्रतिस्थापन समस्या का समाधान नहीं करता है, तो सबसे संभावित कारण गिट्टी की विफलता है।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 2 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    दीपक निकालें और उन्हें एक सुरक्षित जगह पर एक तरफ सेट करें
  • प्रतिस्थापन एक छत प्रकाश चरण 1 छवि का चित्र
    3
    स्थानीय स्विच खोलकर सिस्टम को बंद कर दें और मुख्य स्विच भी स्विच करें, जो कि नियंत्रण कक्ष में स्थित है। यदि आपको यह सुनिश्चित नहीं है कि कौन से स्विच सिस्टम के अनुभाग को नियंत्रित करता है, जहां आपका दीपक स्थित है, सुरक्षा के लिए, पैनल में सभी स्विच खोलकर पूरे घर को पूरी तरह से शक्ति हटा दें प्रकाश शरीर के केंद्र के पास स्थित फ़िक्सिंग लग्ग्स के नब्बे डिग्री को घुमाएं उन्हें खुद से दूर आना चाहिए उन्हें निकालें और उन्हें अलग रखें दूसरे छोर पर भी यही करें
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 4 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाली छवि
    4
    कनेक्शन केबल के काटने, यह सत्यापित करते हुए दो बिजली केबल, चरण और तटस्थ, पृथ्वी के संबंध में वोल्टेज में नहीं हैं इससे पहले कि (इसलिए यह होना चाहिए, क्योंकि आप नदी के ऊपर बिजली के सर्किट बाधित है, लेकिन यह सुरक्षित होना बेहतर है) । वोल्टेज की उपस्थिति को एक सरल वाल्टमीटर या अन्य सूचक साधन से सत्यापित किया जा सकता है। चरण 11 में वर्णित तारों को काटने की वैकल्पिक पद्धति पर भी विचार करें। तारों को ढूंढें और तारों को जोड़ने वाले टर्मिनलों तक (आमतौर पर उन्हें एक ही रंग के तारों से जोड़ना चाहिए: नीले रंग के साथ नीले आदि)। यदि कोई clamps नहीं हैं, तो आपको दोनों पक्षों पर ल्यूमिनेर के केंद्र से 30 सेंटीमीटर तार काटा जाना है। जब तक सभी तार काट या क्लैंप से डिस्कनेक्ट नहीं हो जाते, तब तक यह ऑपरेशन जारी रखें।
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 5 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाली छवि
    5
    अखरोट को खोलें जो प्रकाश शरीर को गिट्टी को ठीक करता है, दूसरे हाथ से इसे पकड़ कर रखता है। बोल्ट और नट्स, या एक पाइप रिंच के लिए रिंच का इस्तेमाल करना उचित है। नट द्वारा जगह में रखते हुए पक्ष को कम करके गिट्टी को निकालें, और उस दिशा में स्लाइडिंग बंद करें।
  • फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 6 में बल्लेस्ट को प्रतिस्थापित करने वाला चित्र
    6
    एक बराबर स्पेयर खरीदने के लिए आप के साथ बिजली के उपकरण की दुकान में गिट्टी ले लो। ल्यूमिनेर में अपनी विशेषताओं के साथ ट्यूबों की संख्या का ध्यान रखें: शक्ति, लंबाई, प्रकार (T8, T12, T5 आदि)। यह भी ध्यान रखें कि चार ट्यूब ल्यूमिनेर में दो रोड़े हो सकते हैं, एक ट्यूब के एक और एक दूसरे के लिए।
  • एक प्रतिदीप्त प्रकाश स्थिरता चरण 7 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    7
    चरण 5 में संचालन के अनुक्रम को चालू करके प्रतिस्थापन गिट्टी स्थापित करें। सुनिश्चित करें कि बिजली के कनेक्शन को सही ढंग से बहाल करें: नीले रंग की नीली, लाल, हरा / पीला, हरा / पीला रंग वाला लाल



  • एक प्रतिदीप्त प्रकाश स्थिरता चरण 8 में रोड़ की जगह छवि शीर्षक
    8
    यदि आपने धागे को काटने का फैसला किया है, तो उन्हें लंबाई में कटौती करें जो लगभग 15 सेंटीमीटर के लिए प्रकाश शरीर में शेष लोगों के साथ ओवरलैप कर सकते हैं।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 9 में बल्लेस्ट बदलें
    9
    सभी 8 तारों के अंत में पील करें - इन्सुलेशन हटाने से 12 मिमी लंबे कंडक्टर की लंबाई बनी हुई है।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 10 में बल्लेस्ट बदलें
    10
    एक विशाल या अन्य प्रकार का बिजली केबल क्लैंप का उपयोग करें और रंग मिलान का सम्मान करते हुए गिट्टी के तारों को लुमिनायर की तारों से जोड़ दें। यदि आप काटने और तारों में शामिल होने से बचना चाहते हैं, तो एक वैकल्पिक तरीका है: दीपक धारक से मूल तारों को निकालें, और फिर वे अपने स्थान पर गिट्टी से निकलने वाले लोगों से जुड़ें। मौजूदा तारों को निकालने के लिए, उन्हें घूर्णन करके और उन्हें धीरे से खींचकर हटा दें। एक छोटे से आगे पीछे तारों को घुमाएं, जैसे कि एक पेचकश का उपयोग करना - यह बहुत कम होता है, लेकिन यह जरूरी है, अन्यथा तार बहुत कम आ जाएगा। जैसे ही आप उन्हें निकालते हैं, आप उन थ्रेड्स के रंग को ध्यान में रखते हैं जो आप निकालते हैं और उनकी स्थिति। नई गिट्टी को जोड़ने के लिए, बस प्रत्येक तार को छेद में धागा दें, जिस से आपने पुराने को निकाला है और तार को इसे ठीक करने के लिए थोड़ा खींचें (यह कारखाने में इस्तेमाल की जाने वाली विधि है)।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 11 में बल्लेस्ट को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    11
    चरण 3 को फिर से दोहराएं। सुनिश्चित करें कि ल्यूमिनेयर बॉडी में फिक्सिंग लग्ज़ मजबूती से सम्मिलित किए गए हैं।
  • एक फ्लोरोसेंट प्रकाश स्थिरता चरण 12 में रोड़ की जगह छवि शीर्षक
    12
    (नई) दीपक बदलें
  • एक फ्लोरोसेंट लाइटिंग फिचर स्टेप 13 में रिक्ति दी दी ब्लास्ट इमेज
    13
    प्रकाश चालू करें
  • टिप्स

    • यह रोशन करने वाला शरीर को एक स्वच्छ रूप देने का शानदार अवसर है।
    • यदि आप एक नई गिट्टी खरीदते हैं, तो आपके पास दो नीले और दो भूरा तार होंगे। लेकिन शायद केवल एक ब्राउन तार आपके ल्यूमिनेर में लॅम्फोल्डर के एक ट्यूब से बाहर आ जाएगा। अन्य धागा तटस्थ (नीला) है। नीले तार को दीपक धारक से दूर रखें दो भूरे रंग के तार गिल्ट से ट्यूब के एक छोर पर स्थित दीपक सॉकेट और दूसरे छोर पर दो नीले तारों पर जाते हैं। 220V चरण तार (भूरे रंग) और तटस्थ तार (नीला) केवल इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी के लिए जाते हैं। यदि आप भूरे रंग के तारों में से एक को तटस्थ (नीला) से जोड़ते हैं तो आप गिट्टी को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचाएंगे।
    • कभी-कभी एक दीपक पूरी तरह से चालू नहीं होता है। आंशिक इग्निशन का कारण बनता है हो सकता है, क्रम में: परिवेश के तापमान या दीपक ही बहुत ठंडा है, चिराग या स्टार्टर खराब, ओर 220 से गिट्टी का कनेक्शन एक दूसरे से उलट कर रहे हैं, बल्ब सॉकेट दोषपूर्ण है, गिट्टी मर चुका है कुछ प्रकार के प्रकाश जुड़नारों को उचित ग्राउंडिंग की आवश्यकता हो सकती है।
    • पूरी तरह से चालू होने के लिए दीपक एक मिनट से अधिक समय ले सकता है।

    चेतावनी

    • विद्युत प्रणाली पर कोई भी काम करते समय आपको जरूरी होना चाहिए: इन्सुलेट एकमात्र के साथ जूते पहनना, लकड़ी के टुकड़े पर खड़े रहना या लकड़ी की सीढ़ी का उपयोग करना। काम करते समय, आप प्रवाहकीय सतहों को छूने या उनके प्रति झुकाव से बचना चाहिए। यदि आपको यकीन नहीं है कि इम्प्लांट लाइव है, तो आपको एक हाथ से काम करना होगा, दूसरे को अपनी जेब में रखना चाहिए। सिस्टम या सर्किट में मौजूद सभी तारों (किसी भी रंग के) के लिए पृथ्वी पर वोल्टेज की मौजूदगी या अनुपस्थिति को सत्यापित करने के लिए वाल्टमीटर या अधिमानतः एक वोल्टेज सूचक का उपयोग करें।
    • जब खरीदारी ऐसे लैंप की "प्रकार" (या Eletronica विद्युत प्रौद्योगिकी), इनपुट वोल्टेज, संख्या और प्रकार के रूप में गिट्टी एक वर्ष एक, या मानदंडों के आधार पर एक बराबर का हिस्सा की एक ही नंबर है कि के कुछ हिस्सों चुनें , शक्ति और, अगर वांछित, मौन इसके अलावा, इलेक्ट्रोमैग्नेटिक और इलेक्ट्रॉनिक रोड़े दोनों "फास्ट इग्निशन" (या "नियंत्रित") या "इंस्टेंट इग्निशन" संस्करणों में उपलब्ध हैं। चुनाव प्रकाश शरीर के उपयोग के प्रकार के द्वारा संचालित किया जा सकता है: उदाहरण के लिए, 10 घंटे या उससे अधिक के लिए पर आमतौर पर प्रकाश रहता है नीचे तुरंत प्रज्वलन चुनते हैं, क्योंकि यह एक सा `और अधिक कुशल है, लेकिन प्रकाश स्विच ऑन करने पर अगर और बार-बार बंद कर दिया जाता है तो दीपक के लंबे जीवन और गिट्टी के लिए नियंत्रित इग्निशन का उपयोग करना बेहतर होता है।
    • आप एक पुराने विद्युत मॉडल में एक नए इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी की जगह है, यह हो सकता है कि नए गिट्टी नई ऊर्जा कुशल लैंप के उपयोग की आवश्यकता है, और नए लैंप की संपर्कों के लिए एक उपयुक्त एक के साथ सॉकेट बदल सकते हैं। पुरानी लैम्फोल्डर्स नई लैंप के साथ संगत नहीं हो सकते हैं, और दूसरी ओर नई गिट्टी पुराने मॉडल लैंप को चलाने में सक्षम नहीं हो सकती है। इस तरह के ऑपरेशन के लिए आवश्यक समय और धन के संबंध में प्रतिबद्धता को देखते हुए, दोषपूर्ण गिट्टी के बजाय एक ही तकनीक को स्थापित करने, या पूरी ल्यूमिनेयर को पूरी तरह से बदलने के लिए सलाह दी जा सकती है।
    • यदि आप प्रौद्योगिकी परिवर्तन के पथ का चयन करते हैं, तो आप एक विद्युत योजना की सही ढंग से व्याख्या करने में समर्थ होंगे। इलेक्ट्रॉनिक गिट्टी के कनेक्शन आरेख पुराने विद्युत चुम्बकीय रोड़े से अलग है और उन्हें ईमानदारी से पालन करना चाहिए। गिट्टी के द्वारा समर्थित दीपक के प्रकार की जांच करें (सबसे अधिक संभावना है कि यह टी -8 प्रकार होगा) और सही दीपक धारकों को प्राप्त करें आप गिट्टी और दीपक टेक एक ही अनुभाग के और गिट्टी से बाहर जाने वाले तारों के इन्सुलेशन के एक ही प्रकार के साथ बिजली के तारों का उपयोग सुनिश्चित करें के बीच संबंध का हिस्सों को जोड़ने के लिए, ताकि अधिक से अधिक गर्म और फलस्वरूप आग जोखिम से बचने के लिए की जरूरत है। किसी भी कनेक्शन टर्मिनलों को एक दूसरे से जुड़ा होने के लिए अनुभाग और केबलों की संख्या को ध्यान में रखना चाहिए।
    • थका हुआ फ्लोरोसेंट लैंप को ठीक से रीसायकल करें सभी फ्लोरोसेंट लैंप में पारा होता है (तथाकथित तथाकथित प्रकार "पारिस्थितिकी" के रूप में चिह्नित हैं)। उन्हें तोड़ने से रोकने के लिए सावधानी से संभाल लें
    • बल्लेस्ट से उत्पन्न गर्मी के कारण फ्लोरोसेंट लैंप वाले रोशनी वाला शरीर दहनशील सामग्री के संपर्क में कभी नहीं आना चाहिए। आग के जोखिम को कम करने के लिए ल्यूमिनेयर और किसी भी दहनशील सामग्री के बीच कम से कम 25 मिमी की सुरक्षा दूरी छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com