होम एंव पर्यावरण कैसे सहेजें

पर्यावरण को बचाने में मदद करने के लिए आप अपने घर में कई छोटे कदम उठा सकते हैं। यद्यपि हर चरण का पारिस्थितिक पदचिह्न छोटा है, यदि हजारों लोग आप करते हैं, तो ये कार्य फर्क पा सकते हैं। घर पर काम करने के तरीके में छोटे बदलाव करके, आप धीरे-धीरे एक निश्चित बदलाव लाएंगे, यद्यपि केवल एक व्यक्तिगत स्तर पर। आप लागत कम कर देंगे और साथ ही साथ अपने स्वास्थ्य में सुधार करेंगे। ग्रह को सहेजना एक बिल्कुल परोपकारी व्यायाम है और आपको बेहतर महसूस भी करेगा।

कदम

विधि 1

घर पर
छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर होम चरण 1
1
जब आप उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें द्वारा पावर आउटलेट से बंद कर दिया है, तो staccala या बाद के मामले में एक से अधिक बिजली के सॉकेट खरीदता है, बस शक्ति पट्टी बंद कर देते हैं, इस तरह से बहुत कम ऊर्जा की खपत होगी टेलीविजन बारे में 30% द्वारा प्रयोग किया जाता बिजली सेवन किया जाता है।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर होम चरण 2
    2
    सर्दियों में कुछ डिग्री से थर्मोस्टेट कम करें एक अतिरिक्त कंबल न सिर्फ आपको लाड़ प्यार महसूस करेगा, यह आपके बिजली या गैस बिल को काफी कम करने में भी मदद करेगी।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि घर अच्छी तरह से अछूता है। इन्सुलेशन गर्मी का सही स्तर रखता है और आप जिस जगह पर रहते हैं, उसके सही हिस्से में ठंडा रहता है। न केवल छत को अलग करने की संभावना पर विचार करें, लेकिन फर्श के नीचे की दीवारों और क्षेत्र भी।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 4
    4
    तापमान समायोजित करने के लिए विंडो का उपयोग करें
  • सर्दियों में गर्मी के नुकसान से बचने के लिए अच्छी तरह से खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें
  • गर्मियों में खिड़कियां खोलें क्रॉस्ड ब्रीज अक्सर आपको ठंडा रखने और बासी क्षेत्र को बाहर निकालने में मदद करते हैं (इंटीरियर वायु अक्सर बाहर की हवा से ज्यादा दूषित होती है)। सबसे ऊपर, ताजी हवा का उपयोग करके, जो आपके घर में पुनर्नवीनीकरण की जाएगी, आपको वातानुकूलन का उपयोग करने की लागतों की बचत करेगा।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 5
    5
    एयर कंडीशनिंग इकाइयों के बजाय छत के प्रशंसकों को स्थापित करें, ताकि कमरा शांत हो जाएं जब यह गर्म बाहर हो।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 6
    6
    छेद बंद करो स्लॉट एक घर की ऊर्जा दक्षता को कम करते हैं। खिड़कियां और दरवाजों के आसपास की दरारें बंद करके, आप गर्मी और अपने घर में वर्ष के सही समय पर ठंडा होने की क्षमता में वृद्धि करेंगे, हीटिंग और शीतलन प्रणाली को कम काम करने की इजाजत देगी।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 7
    7
    कॉम्पैक्ट फ्लोरोसेंट लाइट बल्ब (सीएफएल) पर स्विच करें। वे लंबे समय तक चले गए और क्लासिक लाइट बल्ब द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ऊर्जा का एक चौथाई हिस्सा लेते हैं। हाल ही में, यहां तक ​​कि उन एल ई डी ने भी अपना रास्ता बनाना शुरू कर दिया है, क्योंकि वे फ्लोरोसेंट के रूप में प्रभावी 10 गुना ज्यादा हैं - अपने विकल्पों से पूरी तरह से गरमागरम बल्ब त्यागें, अन्य चीजों के अलावा अब बेची जाने वाली नहीं हैं।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 8
    8
    रोशनी बंद करें जब आप एक कमरा छोड़ते हैं तो हमेशा स्विच बंद करें बिना किसी के बगल वाले प्रबुद्ध कमरे बिजली की बर्बादी का प्रतिनिधित्व करते हैं
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 9
    9
    अक्सर उपयोग किए जाने वाले उपकरणों के लिए रिचार्जेबल बैटरी खरीदें।
  • विधि 2

    रसोईघर में
    छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 10
    1
    रीसायकल, रीसायकल, रीसायकल कुछ नगर पालिकाओं में पहले से ही अपने निवासियों को अपशिष्ट को विभाजित करने की आवश्यकता होती है: कागज, धातु, कांच और जैविक कचरे यहां तक ​​कि अगर आपका शहर ऐसा नहीं करता है, तो आप एक प्रवृत्ति को लॉन्च कर सकते हैं और इसे विकसित कर सकते हैं। चार अलग-अलग कचरा के डिब्बे लें और सुनिश्चित करें कि उनकी सामग्री उचित रीसाइक्लिंग बाल्टी में समाप्त हो जाए।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 11
    2
    बर्तन हवा में सूखने दें ड्राईिंग चक्र शुरू होने से पहले डिशवॉशर बंद करें। दरवाजा थोड़ा झुकाव छोड़ दें (या अधिक यदि आपके पास कमरा है तो खुले) और हवा में सूखे सूखने की अनुमति दें। इस उपकरण के सुखाने का चक्र बहुत अधिक ऊर्जा खपत करता है।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 12
    3
    कचरा बनाने से बचें डिस्पोजेबल उत्पादों जैसे कि व्यंजन, चश्मा, रूमाल और कटलरी भूल जाएं कागज रोल और डिस्पोजेबल स्पंज के बजाय पुन: प्रयोज्य पोंछे और स्पंज का उपयोग करें
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर कदम 13
    4
    फ्रिज ताज़ा करें यह उपकरण सबसे महंगे घरेलू उपकरणों में से एक है, इसका मतलब यह है कि उच्च ऊर्जा खपत के साथ एक खराब रखरखाव वाले फ्रिज से आप अपने पारिस्थितिक प्रभाव का उल्लेख नहीं करने के लिए अधिक पैसा खर्च कर सकते हैं। आधुनिक रेफ्रिजरेटर 10 साल पहले की तुलना में 40% कम ऊर्जा का उपयोग करते हैं। यदि आप इसे बदलने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जो खरीदते हैं वह उत्कृष्ट ऊर्जा दक्षता, दीर्घायु और स्थायित्व है और यह कि पुराना एक पुनर्नवीनीकरण है।
  • विधि 3

    बाथरूम में और कपड़े धोने में
    छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर कदम 14
    1
    आप बाथरूम में बौछार पसंद करते हैं, तो आप पानी को बचा लेंगे। एक कुशल स्नान सिर स्थापित करने के लिए मत भूलना
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर होम चरण 15



    2
    फॉस्फेट मुक्त साबुन और डिटर्जेंट का उपयोग करें खिड़कियों को साफ करने के लिए पानी और सिरका का मिश्रण बनाएं। अपने कपड़ों को ठंडे पानी में धो लें ताकि इसे गर्म करने के लिए आवश्यक ऊर्जा का सेवन न करें। गर्म दिनों में, टेंबल ड्रायर का उपयोग करने के बजाय अपने कपड़े बंद करें उनके पास एक ताज़ा गंध होगा और सूरज की किरणें यह सुनिश्चित करती हैं कि रोगाणु सफलतापूर्वक समाप्त हो गए हैं।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 16
    3
    घर पर कम से कम शक्तिशाली निकास जेट के साथ शौचालयों को स्थापित करें, जो 13 लीटर की बजाय छुट्टी के लिए 6 लीटर का उपयोग करता है, आधे से ज्यादा पानी की खपत को कम करता है।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 17
    4
    यदि आप एक महिला हैं, तो आप कपड़ा स्वैब और पैड (जो पुन: प्रयोज्य हैं) का उपयोग कर सकते हैं या चुन सकते हैं मासिक धर्म कप. यह विचार सबसे अच्छा नहीं लगता, लेकिन बाहरी और आंतरिक पैड की मात्रा के बारे में सोचें, जो महिलाओं को भूमि के मुहाने में ढेर लगती है - अब आप क्या कहते हैं?
  • विधि 4

    होम ऑफिस में
    छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 18
    1
    आपके घर पर कार्यालय में पुनर्नवीनीकरण कागज का प्रयोग करें, यहां तक ​​कि प्रिंटिंग के लिए। मुद्रित शीटों को उल्टा करें जिनकी आपको अब जरूरत नहीं है और उन्हें अपने चित्रों के लिए अपने बच्चों को दे दें, या उन्हें फर्नीचर पर रख दें जहां आप नोट्स लेने के लिए फोन रखते हैं
  • छवि को बचाने के लिए गृह पर कदम चरण 1 9
    2
    हर दिन अपने कंप्यूटर को बंद करें हालांकि ऐसा लगता है कि यह बहुत अंतर नहीं करता है, यह वास्तव में करता है रात में पीसी बंद करके आप ओवरलीटिंग और शॉर्ट सर्किट के संभावित खतरों को भी कम कर देंगे।
  • विधि 5

    गैरेज में
    छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 20
    1
    घर पर कार छोड़ दें कार का उपयोग न करें प्रदूषण को कम योगदान देता है, इसलिए इसे जितना संभव हो उतना कम करें। शहर की दुकानों पर चलते रहें, काम पर जाने के लिए सार्वजनिक परिवहन लें या अपने दोस्तों के घरों तक पहुंचने के लिए लें, जब वे आपको रात के खाने के लिए आमंत्रित करते हैं हर किसी को अपनी कार चलाने के बजाय अन्य लोगों के साथ काम करने के लिए कारपूलिंग का विकल्प चुनना आप नए दोस्त बनाने और लागत साझा करेंगे।
  • छवि को शीर्षक से बचाने के लिए घर पर चरण 21
    2
    यदि आप इसे बदलना चाहते हैं तो कम-खपत मशीन खरीदें यूटिलिटी वाहन चुनें, एक एसयूवी नहीं, जो एक स्टेशन वैगन में लगभग दो बार गैस की मात्रा को खपत करता है और अभी भी उसी तरह की यात्रियों को ले सकता है।
  • इमेज शीर्षक सेव द पर्यावरण ऑन होम चरण 22
    3
    यदि आपने अपने पारिस्थितिक पदचिह्न को कम करने के लिए अपने कार्यों को गंभीरता से लिया है, तो आप बिना किसी कार के रह सकते हैं: न केवल हरा है, यह आपको बहुत सारा पैसा बचाने की अनुमति भी देता है!
  • छवि को शीर्षक से बचाने के लिए घर पर चरण 23
    4
    अपनी साइकिल को ठीक से रखें कम से कम एक क्लासिक बहाने को आप का उपयोग न करें ("यह टूटा हुआ है!" को हटा दें), इसे ट्रैक पर वापस रखें इसे अच्छी तरह से रखें और फिर इसका इस्तेमाल करें: आपको फिट रखने की भी आवश्यकता होगी।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 24
    5
    सावधानी से उन वस्तुओं को फेंक दो जो आप करते हैं-खुद-के लिए करते हैं पुराने रंग, तेल, कीटनाशक और इतने पर सिंक में डालना नहीं चाहिए: हमारे जलमार्ग में कचरा समाप्त होता है। नगरपालिका निपटान के नियमों का पालन करके या यदि आप कोई अन्य विकल्प नहीं हैं, तो लैंडफिल समाधान के लिए विकल्प चुनकर इन मदों से छुटकारा पाएं।
  • विधि 6

    गार्डन में
    छवि को बचाने के लिए गृह पर कदम चरण 25
    1
    पौधे देशी प्रजातियां उन्हें कम पानी की आवश्यकता होती है, वे अधिक मजबूत होते हैं (उन्हें बचाने के लिए कम उत्पादों की आवश्यकता होती है) और स्थानीय वन्य जीवन को आकर्षित करते हैं। इसके अलावा, वे उस जगह की जलवायु परिस्थितियों के लिए उपयोग किया जाता है जहां आप रहते हैं।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 26
    2
    पौधे के पेड़ पेड़ कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करते हैं और छाया प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे मिट्टी और हवा के तापमान को कम करते हैं वे वन्य जीवन के लिए एक घर भी प्रदान करते हैं और कुछ प्रचुर मात्रा में फसल की गारंटी दे सकते हैं। आपको अन्य प्रोत्साहनों की आवश्यकता क्या है?
  • छवि को बचाने के लिए गृह पर कदम चरण 27
    3
    मुंडा लॉन की जगह कम करें एक और संभावना यह पूरी तरह से हटाने के लिए है इसका रखरखाव महंगा है, इसका उपयोग करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों मानव स्वास्थ्य के लिए और आसपास के वनस्पतियों और जीवों के लिए खतरनाक हैं और माउरर्स बहुत प्रदूषित हैं। इसे झाड़ियों, सजावटी उद्यान संरचनाओं, अवकाश के क्षेत्रों के लिए फर्श, देशी और चढ़ाई करने वाले पौधों आदि से बदलें। इसके अलावा, घर छोड़ने और कुछ स्ट्रॉबेरी या एक कॉर्नकॉब लेने में सक्षम होने से बेहतर क्या है? एक वनस्पति उद्यान में एक बर्बाद जगह को परिवर्तित करके अपने पर्यावरण के अनुकूल पदचिह्न को बढ़ाएं जहां अब आपके पास मुंडा लॉन है आप ड्रिप सिंचाई प्रणालियों का इस्तेमाल कर सकते हैं या वर्षा के भंडारण टैंक का निर्माण या खरीद सकते हैं (यह आपको पानी को सिंचाई के लिए भुगतान करने वाले पानी पर बचाता है)।
  • छवि को शीर्षक सेव करें पर्यावरण पर गृह चरण 28
    4
    खाद बनाओ. पौधों के बेहतर विकास को प्रोत्साहित करने के लिए, एक सुंदर उद्यान प्राप्त करने के लिए उर्वरक पाने के लिए रसोई से बचे हुए अवशेषों के साथ खाद बनाएं। सुनिश्चित करें कि ढेर गर्म और अच्छी तरह से किया जाता है। खाद बनाने के बारे में कुछ किताबें पढ़ें यह वास्तव में इसके बारे में तैयार किसी को खोजने के लिए दुर्लभ है! याद रखें, मिट्टी जीती है, इसे सूखा या मरना नहीं चाहिए। जीवन पृथ्वी से आता है, और फलस्वरूप आपको इसकी देखभाल करना है यदि संभव हो तो एक अत्यधिक आक्रामक तरीके से पूरी तरह से न छोडने से बचें, लेकिन मिट्टी को प्रसारित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • टिप्स

    • दांतों को ब्रश करते समय पानी के नल को बंद करें यह सरल कार्रवाई आपको बहुत अधिक पानी बचा सकती है
    • कचरा जला मत, क्योंकि यह हवा को प्रदूषित करता है
    • अगर आप इन चीजों को करने की उपयोगिता को समझ नहीं सकते हैं, या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो इसे समझ में नहीं आते हैं, तो "एक असुविधाजनक सत्य", "कौन मार दिया इलेक्ट्रिक कार?" और " अगले दिन की सुबह " यदि हम अपने पर्यावरण को बचाने के लिए कुछ नहीं करते तो यह हमारे वर्तमान कार्य के संभावित विपदात्मक प्रभाव दिखाएगा।
    • एक वास्तविक किताब खरीदने के बजाय, इसे लाइब्रेरी में उधार लेना, किसी के साथ विनिमय करना या, यदि आप वास्तव में इसे रखना चाहते हैं, तो एक ई-पुस्तक खरीदें ई-पुस्तकें ई-बुक को हरित और पर्यावरण-अनुकूल जीवन प्रशिक्षण के बारे में जानने के लिए कोशिश करें।
    • रीसाइक्लिंग का चयन करने से पहले अपना कचरा कम करें! पैकेजिंग के बिना उत्पाद खरीदें और खरीदारी करते समय लिफ़ाफ़े का उपयोग कम करें। एक पुन: प्रयोज्य लिफाफा लें
    • अपने पारिस्थितिक पदचिह्न ऑनलाइन मापें ऐसी कई साइटें हैं जो इस गणना की अनुमति देते हैं ऐसा करने के बाद, यह समझने की कोशिश करें कि आप घर पर पर्यावरण पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए कैसे कार्रवाई कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com