थका हुआ तलना तेल का पुन: उपयोग कैसे करें

रसोई में, फ्राइंग के लिए तेल के साथ, आप कई स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं, जैसे कि आलू, तली हुई चिकन, एक तली हुई मछली, और इसी तरह। हालांकि, भले ही इन सभी उत्कृष्ट व्यंजनों की एक आवश्यक सामग्री में से एक है, इस्तेमाल किए गए तेल का निपटान एक मुश्किल काम हो सकता है। जिन चीज़ों में आपको कभी भी नहीं करना चाहिए, उनमें से एक सिंक या बाथरूम की नाली में तेल डालना है, जब तक कि आप अपने आप को वसा के संचय के साथ घिरे हुए न देखना चाहते हैं, न केवल सुंदर देखने के लिए। सौभाग्य से, wikiHow हमेशा आपकी मदद के लिए तैयार है इस सरल गाइड में दिए गए कदम आपको अपने इस्तेमाल किए गए तेल के निपटान के कई तरीके बताएंगे। इसके अलावा, आप कुछ मजेदार तरीके के बारे में सीख सकते हैं जो आपको इसे फेंकने के बजाय इसे पुन: उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

कदम

भाग 1

खाना पकाने के तेल का निपटान
मेकमोओस चरण 15 बुलेटलेट 1 नामक छवि
1
बर्तन को शांत करने दें पहला कदम हमेशा खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले किसी भी उपकरण से निकालने से पहले तेल को शांत करने की अनुमति देता है। इस चरण के लिए जरूरी समय आप पर निर्भर करता है, आप इसे एक घंटे, दो, रात भर और इतने पर शांत कर सकते हैं। यदि आप गलती से आपकी त्वचा या किसी दोस्त या अपने पालतू जानवर के संपर्क में आते हैं, तो यह गंभीर जलन पैदा कर सकता है
  • यदि बर्तन में छोड़े गए तेल की मात्रा बहुत छोटी है, तो आप इसे शांत कर सकते हैं और शोषक पेपर का उपयोग कर इसे हटा सकते हैं। अपनी रसोई की नाली में इसे कभी भी डालना न दें।
  • पाक कला तेल चरण 2 के निपटान शीर्षक छवि
    2
    तेल इकट्ठा करने के लिए उपयुक्त एक कंटेनर चुनें। यह एक अटूट और साफ कंटेनर का उपयोग करने के लिए बेहतर है। प्लास्टिक के कंटेनर ग्लास के कंटेनर से अधिक उपयुक्त होते हैं, क्योंकि कांच को गिरा दिया जाता है तो टूटने के लिए जाना जाता है उस ने कहा, कोर्चे के जार को ठंडा तेल रखने के लिए एकदम सही हैं, क्योंकि उनके पास उत्कृष्ट हेमेटिक लिड्स हैं। यदि आप एक प्लास्टिक के कंटेनर का विकल्प चुनना चाहते हैं, तो आप उन लोगों को मूंगफली का मक्खन इस्तेमाल कर सकते हैं, वे भी सही हैं।
  • अगर आपने अपने बिताये तेल को दान करने की योजना नहीं बनाई है या इसे अन्य परियोजनाओं के लिए पुन: उपयोग करने की योजना नहीं बनाई है, तो आप बियर के सबसे ऊपरी हिस्से को निकाल सकते हैं और इसे कंटेनर में डाल सकते हैं।
  • पाक कला तेल चरण 3 के निपटान शीर्षक छवि
    3
    चयनित कंटेनर में डालने के दौरान तेल को फ़िल्टर करें यदि आपने तेल का पुन: उपयोग या दान नहीं करने का निर्णय लिया है, तो आपको इस कदम का सामना नहीं करना होगा। तेल की छानबीन का उपयोग भोजन के सभी छोटे अवशेषों को निकालने के लिए किया जाता है जो मोल्ड की उपस्थिति का कारण हो सकता है।
  • पाक कला तेल चरण 4 के निपटान शीर्षक छवि
    4
    अपने थका हुआ तेल का दान करें हालांकि यह आप के लिए अजीब लग सकता है, कई सार्वजनिक प्रशासन अपने निवासियों से खाना पकाने के तेल का दान करने के लिए कह रहे हैं और फिर इसे ईंधन में बदल दिया है बायोडीजल जिसके साथ शहरों के साधनों को खिलाने के लिए। बायोडिज़ेल एक गैर-विषैले बायोडिग्रैडबल ईंधन है जो किसी भी डीजल इंजन को बिजली देता है जबकि एक ही समय में पर्यावरण का सम्मान करता है। सैन फ्रांसिस्को शहर में कुछ सार्वजनिक परिवहन लाइनें बायोडीजल ईंधन से संचालित होती हैं!
  • विशिष्ट संग्रह बिंदु हैं जहां आप अपने इस्तेमाल किए गए तेल को वितरित कर सकते हैं। अपने घर के निकटतम खोजने के लिए, निम्नलिखित खोजशब्दों का उपयोग करके ऑनलाइन खोज करें "[अपने शहर का नाम] थका हुआ खाद्य तेल वसूली"
  • पाक कला तेल कदम 5 के निपटान शीर्षक छवि
    5
    यदि आप इसे किसी भी तरह से पुन: उपयोग नहीं कर सकते, तो इसे अपने कंटेनर के अंदर शांत करने के बाद उसे कचरे में डाल दें। सुनिश्चित करें कि कंटेनर कैप को अच्छी तरह से सील कर दिया गया है, फिर उसे कचरे में डाल दें
  • भाग 2

    भोजन के तेल का पुन: उपयोग करें
    पाक कला तेल कदम 6 के निपटान शीर्षक छवि
    1
    यह फ्रीज। इसे एक धातु कंटेनर या कांच में डालें, और फ्रीजर में इसे फ्रीज करें। इस तरीके से विघटित होने के बाद, निपटान करना आसान हो सकता है या अगर फिर भी अच्छी स्थिति में हो।
  • पाक कला तेल कदम 7 के निपटान शीर्षक छवि
    2
    इसे फ्राइंग या दूसरा नुस्खा के लिए फिर से इस्तेमाल करें याद रखें कि तेल, इससे पहले कि यह थका हुआ हो और बदला जाना चाहिए, तलना करने के लिए एक से अधिक बार इस्तेमाल किया जा सकता है उपयोग करने के लिए एकमात्र सावधानी यह है कि यह फ़िल्टर कर पिछले भून से किसी भी अवशेष को हटाने के लिए
  • पाक कला तेल कदम 8 के निपटान शीर्षक छवि
    3



    इसे थोड़ा ढक लेना बर्फ फावड़ा. तेल के साथ अपने बर्फ के फावड़े को छिड़कने के बाद, बर्फ के लिए ब्लेड पर छड़ी करने के लिए, अपने काम को उलझाए रखना और इसे और अधिक कठिन बनाते हुए (जब आप दृढ़ता से तेल में ढके एक ऑब्जेक्ट को समझने की कोशिश करते हैं), तो यह बहुत मुश्किल होगा। यह एक उत्कृष्ट समाधान है जब आपको फावड़ा करना पड़ता है तो बहुत गीली बर्फ होती है, जो आमतौर पर कम ठंड का समय है।
  • पाक कला तेल चरण 9 के निपटान शीर्षक छवि
    4
    आप इसे तेल के दीपक के लिए ईंधन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। आपातकाल के मामले में तेल दीपक एक उत्कृष्ट समाधान हो सकते हैं, जब बिजली खो जाती है और आपको लंबे समय तक अंधेरे में रहने के लिए मजबूर किया जाता है।
  • पाक कला तेल चरण 10 के निपटान शीर्षक छवि
    5
    आप के लिए तेल का उपयोग कर सकते हैं लावा लैंप बनाना. यह आपके लिए आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन होममेड लावा लैंप खर्च किए गए तेलों का उपयोग करके बनाया जा सकता है हालांकि लावा लैंप तेल के लैंप के रूप में उपयोगी नहीं हैं, फिर भी वे एक सुंदर दृश्य शो हैं। लावा दीपक एक सरल परियोजना है जिसमें आप अपने बच्चों को शामिल कर सकते हैं और उनके साथ मज़ा कर सकते हैं, साथ ही साथ अपनी रसोई के थका हुआ तेल का पुन: उपयोग करने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं।
  • पाक कला तेल चरण 11 के निपटान का शीर्षक
    6
    इसके लिए उपयोग करें हजामत. उन सभी रसायनों को छोड़ दें जिनका उपयोग आप अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए करते हैं और उसी उद्देश्य के लिए तेल का उपयोग करते हैं। याद रखें कि यदि आप दाढ़ी पर अक्सर अपने आप को कटौती करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह आपके लिए नहीं है।
  • पाक कला तेल कदम 12 के निपटान शीर्षक छवि
    7
    यह देखने के लिए जांच करें कि क्या आपके पड़ोस में एक संग्रह बिंदु या पास अपशिष्ट तेलों के निपटान के लिए है।
  • पाक कला तेल कदम 13 के निपटान शीर्षक छवि
    8
    अपने सामान्य रेस्तरां से पूछें रेस्तरां को समाप्त होने वाले रसोई के तेल के निपटान के लिए बाध्य किया जाता है, यदि आप उससे अनुरोध करते हैं तो वे आपकी भी निपटान के लिए स्वीकार कर सकते हैं
  • पाक कला तेल चरण 14 के निपटान शीर्षक छवि
    9
    अपने पोल्ट्री जानवरों के लिए फ़ीड तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यदि आपके पास सूअर और मुर्गियां हैं, क्योंकि वे सर्वव्यापी जानवर हैं, तो आप कुछ के साथ तेल के मिश्रण से अपने `भोजन` तैयार कर सकते हैं सूखी ब्रेड, चावल या गेहूं का यदि आपके पास किसी जानवर का मालिक नहीं है, तो अपने तेल को एक किसान स्थानीय, आप आभारी होंगे
  • पाक कला तेल चरण 15 के निपटान शीर्षक छवि
    10
    करने के लिए तेल का उपयोग करें साबुन. सुनिश्चित करें कि यह प्रकृति में मिश्रित नहीं है, उदाहरण के लिए विभिन्न बीजों के तेल, और इस प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक साफ़ करें: यह एक बर्तन में ठंडा डालें और कुछ पानी जोड़ें, इसे कम गर्मी में गर्म करें, धीरे से सरगर्मी करें। तेल में तैरने वाले सभी खाद्य मलबे और अशुद्धियां पानी की अंतर्निहित परत (पानी के पानी की तरफ़ से हल्का होने वाला) में घुल जाएगा। तेल को पानी से अलग करने के लिए आपको बस इसे शांत करना होगा और फिर इसे ठंडा करना होगा - उस समय, तेल से पानी की ठोस परत को अलग करना बहुत सरल होगा। इस सफाई चक्र को तब तक दोहराएं जब तक कि आप सभी खाद्य मलबे को हटा दें।
  • टिप्स

    • अपने कम्पोस्ट बॉक्स में उपयोग किए गए तेल को मत डालें, क्योंकि आपके बगीचे या अपने वनस्पति उद्यान से जैविक कचरे को कमजोर करने की प्रक्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
    • जब तेल और ग्रीस के अवशेषों को मोटा होना पड़ता है, खासकर ठंड के मौसम में, आप उन्हें मूंगफली का मक्खन और पोल्ट्री फीड के साथ मिश्रण कर सकते हैं, इस प्रकार आप अपने क्षेत्र में रहने वाले पक्षियों को खिला सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com