कालीन से एक पालतू मूत्र दाग कैसे निकालें

क्या फ़ीडो या किटी ने तुम्हें फिर से उपहार छोड़ दिया? या फिर आपको पुरानी आश्चर्य मिली जब आप फर्नीचर का पुनर्गठन कर रहे थे? जब भी अपराध हुआ, चिंता न करें: आप कालीन या गलीचा वापस अपने पूर्व की महिमा में ला सकते हैं। तुम्हारी ज़रूरत है कुछ सफाई ज्ञान और थोड़ा कोहनी तेल। एक पालतू रखने का मतलब घर की सुंदरता का त्याग नहीं करता है। दाग को खत्म करने के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें (पुरानी या नई) और एक स्वच्छ घर बनाने के लिए घरेलू उपचार का उपयोग करें।

कदम

विधि 1

नई दाग को खत्म करें
कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अतिरिक्त अवशोषित एक नम कपड़े या कागज तौलिया का प्रयोग करें। कुछ परतें और मूत्र को जल्दी से अवशोषित करने के लिए वजन कम करते हैं, जबकि यह अभी भी तरल है। ठंडे पानी के साथ राग गीला करें, फिर इसे निचोड़ें: यह नम होना चाहिए, टपकता नहीं, और दाग को पूरी तरह से कवर करना चाहिए। किस भारी वस्तु का उपयोग करना है? भोजन के बक्से, जूते की एक जोड़ी या एक किताब नमी मूत्र को समाप्त करने में मदद करती है, जबकि वज़न चटाई पर कपड़ा दबाती है कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें
  • यदि आप समस्या का समाधान करने के लिए भारी पुस्तकों का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले से गीला या गंदे होने से कागज को रोकने के लिए गीला लत्ता की सतह पर पारदर्शी फिल्म या एल्यूमीनियम पन्नी की एक परत रखें।
  • अगर 10 से अधिक मिनट अपराध के बाद से गुजर गए हैं, शायद मूत्र ने कालीन को गर्भवती किया है दृश्यमान स्थान क्षेत्र की तुलना में 50% व्यापक रग का उपयोग करें। इसके अलावा, आप अधिक पोंछे, अधिक पानी और एक भारी वस्तु का उपयोग कर सकते हैं।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    पानी के साथ दाग को फिर से धो लें। कपड़ा उठाने के बाद, प्रभावित क्षेत्र में ठंडे पानी की थोड़ी मात्रा डालें। पैच की परिधि के बाहर थोड़ा सा पानी डालना शुरू करो, केंद्र की तरफ धीरे धीरे बढ़ो। इससे मूत्र का अधिक उछाल रोकता है, जिससे एक बड़ा दाग पैदा हो सकता है। पानी एक मिनट या ऐसा करने के लिए कार्य करें
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    क्षेत्र पर एक एंजाइम आधारित क्लीनर स्प्रे करें ये उत्पाद प्रभावी और गैर विषैले हैं वे दागों को विखंडित करके अपने मूल तत्वों को विभाजित करके हस्तक्षेप करते हैं - इस प्रकार रासायनिक यौगिकों को नष्ट कर देते हैं, जिससे ब्लोट और खराब गंध का कारण होता है। इस प्रकार के उत्पाद का उपयोग करना मूत्र द्वारा छोड़ी गई प्रोटीनों को तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है, और बदबू को दूर करना भी है। इसके अलावा, आप एक ही स्थान में फिर से पेशाब करने से जानवर को हतोत्साहित करेंगे।
  • आप सबसे पालतू भंडार में एक एंजाइम आधारित उत्पाद खरीद सकते हैं, या घर पर इसे तैयार करें पानी के साथ, मैस्कोबोड चीनी और नारंगी पेल्स
  • अधिकांश एंजाइम आधारित उत्पादों को कई घंटे तक एक आर्द्र क्षेत्र में कार्य करने के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए। किसी भी मामले में, कुछ को एक अलग प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। इसलिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें। यदि आप ऊन कालीन साफ ​​करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्लीनर उपयुक्त है
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    उत्पाद को अवशोषित करने के लिए एक और कपड़े डालो। डिटर्जेंट के साथ दाग को बाधित करने के बाद, पहली अवशोषण के साथ इस्तेमाल की गई प्रक्रिया का पालन करें। एंजाइम-आधारित उत्पाद पर एक सूखा चीर रखें जिससे इसे अवशोषित करने और क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ कर दें। एक भारी वस्तु के साथ दबाएं और इसे जगह में छोड़ दें।
  • कार्पेट से पाइट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    आपको यह सारी रात काम करना चाहिए। जब आप इसे ले जाने के बाद सुबह, दृश्यमान दाग निकल जाना चाहिए था, और यह गंध के लिए चला जाता है।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 6
    6
    लत्ता धोएं, अन्यथा उन्हें फेंक दें चूंकि मूत्र को अवशोषित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े जानवरों की गंध के छोटे निशान हैं, इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपका चार-पैर वाला दोस्त अभी भी "साइन" छोड़ देता है चीर को फेंकने या धोने से प्रलोभन में न पड़ने में उसे मदद करें
  • यदि आप नुकसान को दूर करने के लिए पेपर टॉवेल का इस्तेमाल करते हैं, तो उन्हें कचरा बैग में अच्छी तरह से बंद कर लें और बिन में जितनी जल्दी हो सके इसे फेंक लें। तो आपका पालतू इस पर पेशाब करने की कोशिश नहीं करेगा या कचरे में खोदने की कोशिश नहीं करेगा।
  • यदि आप कपड़े के टुकड़े का इस्तेमाल करते हैं, तो तुरंत उन्हें वॉशिंग मशीन में डाल दें। उन्हें फेंकने से बचने के लिए, उन्हें अच्छी तरह से साफ करने के लिए उच्च तापमान का उपयोग करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप गंध को समाप्त कर चुके हैं, उन्हें दो बार धो लें
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    आप कर सकते थे कालीन भाप. यदि एंजाइम आधारित उत्पाद पूरी तरह से दाग को हटा नहीं है, तो एक और समाधान एक भाप क्लीनर किराया या आपके लिए नौकरी करने के लिए एक पेशेवर किराया है। उससे पूछें कि क्या उसके पास प्रक्रिया बढ़ाने के लिए एक विशेष उत्पाद है जब तक वे ताजा हैं, तब तक पैच को हटाने में बहुत आसान है, इसलिए जल्दी से निर्णय लेने की कोशिश करें कि यह आपकी पसंद की विधि है।
  • पेशेवर सफाई करना आवश्यक हो सकता है, क्योंकि मूत्र में अधिक मात्रा में केंद्रित क्षारीय लवण शामिल हैं। इसके अलावा, यह बैक्टीरिया के कारण एक बहुत ही मजबूत गंध को छोड़ देता है जो उसमें कचरा खाती है। क्षारीय लवण एक उच्च पीएच पर्यावरण (10-10.4) बना सकते हैं, जो आमतौर पर स्थिर रंजक को अस्थिर कर देते हैं और उन्हें बदबू आती है। भाप सफाई और विशिष्ट उत्पाद का उपयोग किए बिना हल करना एक बहुत ही कठिन समस्या है
  • विधि 2

    पुराने दाग को खत्म करना
    कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 8
    1
    पुराने स्थानों की स्थिति जानें शायद आप अधिक या कम जानते हैं जहां वे गंध के कारण होते हैं यदि आपको लगता है कि इस क्षेत्र में दिनांक के पैच हो सकते हैं, तो यह एक बड़े आंदोलन के माध्यम से अन्वेषण करें, धीरे-धीरे दुर्गंधी बिंदु से दूर जा रहा है। एक पालतू के मूत्र में एक पीला या हरा रंग होना चाहिए। निम्नलिखित क्षेत्रों में खोज करने का प्रयास करें:
    • अलमारियों।
    • फर्नीचर।
    • फैब्रिक सजावट
    • आंतरिक विन्ट
    • ऑब्जेक्ट्स जिनमें छेद हैं, जैसे पोर्टेबल हीटर के अंदर
    • जिन कपड़े के साथ पशु संपर्क में आ सकता है
    • अन्य छोटे क्षेत्रों में जहां बिल्ली को अंदर जाना था
  • कार्पेट से पायथ मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    अधिक ध्यान से एक्सप्लोर करने के लिए पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग करने पर विचार करें। यदि आप एक सटीक तरीके से आगे बढ़ना चाहते हैं, तो ब्लैक लाइट के साथ एक पोर्टेबल या फ्लोरोसेंट यूवी लैंप खरीदें। एक के लिए देखो जो एक लंबे बल्ब है, अधिमानतः 30 से अधिक सेमी, ताकि आप एक बड़े क्षेत्र की जांच कर सकते हैं। लैम्फोल्डर्स के साथ प्रदान किए गए आर्थिक बल्ब आमतौर पर हार्डवेयर स्टोर से उपलब्ध हैं। हालांकि आप उन्हें कुछ पालतू दुकानों में भी ढूंढ सकते हैं, ये आम तौर पर छोटे और अधिक महंगा होते हैं। उन्हें उचित मूल्य पर ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है, लेकिन इस मामले में आपको खराब गंध की अनदेखी के पैकेज के लिए इंतजार करना होगा।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 10
    3
    इस उपकरण का उपयोग रात में या कुल अंधेरे में करें। जानवरों के मूत्र को नोटिस करना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब यह बूढ़ा हो, तो अनुसंधान अंधेरे का अधिक लाभ लेना फायदेमंद होगा अंधेरे के बाद कोशिश करें या जितना संभव हो उतना कमरे को अस्पष्ट करने का प्रयास करें।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 11



    4
    हर बिंदु को ढूंढें यदि आपने मूत्र के किसी भी निशान को देखने का फैसला किया है, तो धीरे-धीरे आगे बढ़ें और याद रखें कि सभी स्पॉट कहाँ हैं I शोध करते समय, नीली टेप का रोल रखें। एक बार जब आप एक दाग पाते हैं, तो स्कॉच के एक टुकड़े के साथ रिपोर्ट करें सभी पैच हटाए जाने की पहचान करने के बाद, सफाई उत्पादों के साथ वापस आएं: आपको उन्हें खोजने में समस्या नहीं होगी।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 12
    5
    शुरू करने के लिए, एंजाइम-आधारित उत्पाद आज़माएं ठंडे आसुत जल के साथ क्षेत्र को मिलाएं। पैच की परिधि के चारों ओर डिटर्जेंट की एक छोटी सी मात्रा डालो, जो केंद्र से बाहर निकलती है। नमक दाग पर उत्पाद छिड़क और इसे एक रात के लिए छोड़ दें यदि कालीन ऊन से बना है, तो सुनिश्चित करें कि आप एक विशेष डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं।
  • कालीन कदम 13 से पेट मूत्र निकालें शीर्षक छवि
    6
    कागज़ के तौलिये या ठंडे पानी से लेटे और उन्हें प्रभावित क्षेत्र पर रख दें। इन परतों पर एक भारी ऑब्जेक्ट रखें और उत्पाद पूरी रात काम करें। सुबह में, जब आप इसे लेते हैं, तो आप यह विचार कर सकते हैं कि क्या अधिक चरम उपाय करना उचित है या नहीं।
  • कालीन कदम 14 से पेट मूत्र निकालें शीर्षक छवि
    7
    पुरानी दाग ​​भाप। एक किराए वाली कार कालीन को साफ करने के लिए पर्याप्त गर्म भाप का उत्पादन कर सकता है, जिसके बाद आप वैक्यूम कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि पैच विशेष रूप से बड़ी है या क्षति काफी गंभीर है, तो आप एक पेशेवर को किराए पर ले सकते हैं।
  • कार्पेट से पेट की मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 15
    8
    शुरुआत में, किसी भी उत्पाद के बिना सफाई का प्रयास करें अगर आपको पता है कि आप दाग को खत्म करने में सक्षम नहीं हैं, तो उस कंपनी से पूछें, जिसने आपको उस कार को किराए पर दिया है जो उत्पाद की सिफारिश करता है। इसे एक छोटी राशि का उपयोग करने की कोशिश करें
  • भाप क्लीनर द्वारा ऊन क्षतिग्रस्त हो सकते हैं वास्तव में, याद रखें कि इस सामग्री के स्वेटर सिकुड़ते हैं जब आप उन्हें गर्म पानी से धोते हैं यदि पैच एक ऊन कालीन पर है जिसे आप बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो पेशेवर पेशेवर किराया करना बेहतर होगा।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 16
    9
    यदि आवश्यक हो, तो ऑक्सीकरण विधि का उपयोग करें। एक पैच ऑक्सीकरण एक भाप क्लीनर का उपयोग करने के लिए एक वैध विकल्प है। ऑक्सीजन को छोड़ने वाले उत्पाद दाग हटाने के लिए प्रभावी होते हैं। आप घर पर एक समाधान तैयार कर सकते हैं
  • आसुत पानी की एक लीटर के साथ ब्लीच का आधा चम्मच मिलाएं। छिपे हुए कालीन के एक हिस्से पर एक परीक्षा लें सुनिश्चित करें कि आप रंग को नुकसान नहीं पहुंचे। इसके बाद, उत्पाद को उत्पाद के साथ गर्भवती होने दें। समाधान को कम से कम 10 मिनट के लिए कार्य करना चाहिए।
  • समाधान को खत्म करने के लिए तरल पदार्थ या कपड़े के लिए वैक्यूम क्लीनर का प्रयोग करें (जैसा ऊपर वर्णित है) एक दाग को हटाने के लिए कई बार कालीन को ऑक्सीकरण करना आवश्यक हो सकता है। इसे एक इलाज और दूसरे के बीच पूरी तरह से सूखा।
  • ऑक्सीकरण विधि नहीं यह ऊन या रेशम कालीनों पर इस्तेमाल किया जाना चाहिए उपचार सिंथेटिक फाइबर के लिए ही मान्य है
  • विधि 3

    अन्य उपचार का उपयोग करें
    कार्पेट से पेट की मूत्र निकालें शीर्षक से चित्र चरण 17
    1
    वैक्यूम क्लीनर विधि को आज़माएं दाग पर कुछ ठंडे पानी डालें और तुरंत वैक्यूम क्लीनर पास करें जो तरल पदार्थों के लिए भी उपयुक्त है। कम से कम दो बार दोहराएं: आपका उद्देश्य लुप्त होती को दूर करना है न दें पानी कालीन के साथ लंबे समय तक संपर्क में रहने दें, प्रत्येक आवेदन के बाद तत्काल (कुछ सेकंड में) महाप्राणण करें।
    • जिद्दी दागों के लिए, पानी में नमक की एक चुटकी जोड़ें, लेकिन डिटर्जेंट नहीं। कालीन पर छोड़े गए अवशेष गंदगी को आकर्षित करेंगे।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि 18
    2
    सोडियम बाइकार्बोनेट और सिरका विधि का प्रयोग करें। क्षेत्र पर कुछ सिरका छिड़कें, फिर प्रभावित क्षेत्र पर पतली सील बनाने के लिए पर्याप्त सोडियम बाइकार्बोनेट छिड़कें। पैच को 24 घंटे तक कपड़े से ढका दें, फिर इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। यह समाधान दाग को अवशोषित करेगा और आप कालीन को एक सटीक और आर्थिक तरीके से साफ करने की अनुमति देगा।
  • कार्पेट से पीट मूत्र निकालें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    3
    हाइड्रोजन पेरोक्साइड और डिश वॉशिंग विधि की कोशिश करो दाग पर बेकिंग सोडा की एक पतली परत फैलकर शुरू करें। इसके बाद, स्प्रे औषधि के साथ एक छोटी सी बोतल के अंदर तरल के डिशवैशिंग के एक चमचे के साथ हाइड्रोजन पेरोक्साइड के 250 मिलीलीटर मिश्रण करें। धीरे से आंदोलन इसके बाद, अच्छी तरह से दाग सोख। कालीन पर मिश्रण को धीरे से मालिश करने के लिए पुराने टूथब्रश या उंगलियों का उपयोग करें अंत में, पूरी तरह से सूखने तक इसे जगह में छोड़ दें। अवशेषों को हटाने और ठंडे पानी से साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर।
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड कुछ प्रकार के कालीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए यह एक छिपे हुए क्षेत्र पर इस समाधान का परीक्षण करना महत्वपूर्ण है। आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आप कपड़ों को अपर्याप्त रूप से दाग न दें
  • स्टेरप 20 से कालीन कदम निकालें
    4
    अमोनिया से बचें अत्यधिक क्षारीय, मूत्र के दाग को साफ करने के लिए इस पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यह कालीन पर एक चिपचिपा अवशेष छोड़ देगा और इसके फाइबर को नुकसान पहुंचाएगा, गंदगी और अन्य मलबे को आकर्षित करेगा। इसके अलावा, यह फिर से इस क्षेत्र पर जानवरों को याद करेगा। अमोनिया वास्तव में मूत्र में मौजूद एक ही यूरिक एसिड और लवण में होता है, इसलिए आपका चार-पैर वाले दोस्त अपराध की जगह पर वापस लौट जाएंगे। संक्षेप में, इस उत्पाद से बचें।
  • टिप्स

    • स्प्रे से बचाने वाली क्रीम खरीदें अगर आपका प्यारे दोस्त उसी क्षेत्र पर पेशाब जारी रखता है। आपके पास पालतू जानवर के प्रकार के लिए उचित बाजार में कई हैं (कुत्ता या बिल्ली जो है)। अपने घर की जरूरतों के लिए उपयुक्त (उदाहरण के लिए, यह बच्चों के लिए सुरक्षित होना चाहिए) देखो और यह कालीन को नुकसान नहीं पहुंचाएगा
    • दाग हटाने का उपयोग करने से बचें कभी-कभी यह हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने के लिए पर्याप्त होता है, जो आमतौर पर क्लोरीन जैसी पदार्थों वाले पदार्थों की तुलना में कार्पेट पर अधिक प्रभावी और कम हानिकारक होता है।
    • सामान्य घर की सफाई के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद आम तौर पर मूत्र के कारण दाग और गंध को नष्ट करने के लिए उपयोगी नहीं होते हैं विशेष रूप से इस प्रयोजन के लिए तैयार एंजाइम आधारित क्लिनर खरीदें।
    • कुछ जानवर सिरका की गंध से घृणा करते हैं, यहां तक ​​कि सूखने के बाद भी। इसके अलावा, यह उत्पाद दुर्गंध को ढंकने में मदद करता है अपने चार-पैर वाले मित्र को वापस आने से रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर कुछ बूँदें डालें
    • वास्तविक साफ़ पर थोड़ी सी जाकर क्षेत्र को साफ करें। मूत्र वास्तव में कालीन द्वारा अवशोषित किया जा सकता है, मूल पैच के व्यास से अधिक है।
    • एंजाइम आधारित उत्पादों की पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें। ऑक्सीकरण के लिए deodorizing विधि का उपयोग करने से पहले हमेशा रंग प्रतिरोध का परीक्षण करें।
    • रहस्य रोगी होना है। यह प्रक्रिया एक से अधिक बार चलाने के लिए बेहतर है और इसे सूखा और इसे समय पर सब कुछ करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com