क्लीन होम कैसे रखें

ये युक्तियाँ हैं जो पूरे परिवार को और अनुसरण करनी चाहिए एक ही छत के नीचे रहने वाले सभी परिवार के सदस्यों को घर में रहने का इलाज करना चाहिए लगभग हर कोई कुछ कर सकता है, यहां तक ​​कि छोटे बच्चे भी। कोई कारण नहीं है कि माँ को साफ करने के लिए केवल एक ही होना चाहिए! सब के बाद, अगर हर कोई शेयर और घर के लाभों का आनंद लेता है, तो यह सही है कि वह योगदान देता है यहां तक ​​कि अगर कोई भी एक दिन से दूसरे तक नहीं बदलता, इन सुझावों का पालन करता है, तो जल्द ही बंगलरों का सबसे गंदा भी नए और अधिक व्यवस्थित आदतों को बनाए रखने में सक्षम होगा।

कदम

एक स्वच्छ होम चरण 1 बनाए रखने वाली छवि
1
गलती को तुरंत साफ़ करें थोड़ी देर के बाद यह एक automatism बन जाएगा एक बार जब आप ऑर्डर करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आपको शायद यह नहीं पता कि इसके बिना कैसे करना है।
  • एक स्वच्छ होम चरण 2 को बनाए रखने वाला छवि
    2
    तुरंत सफाई की आदत में जाओ! यह आपको समय बचाएगा और अपने घर को साफ और संगठित करेगा। प्रत्येक भोजन के तुरंत बाद बर्तन धो लें, इसलिए आपको एक बड़ा ढेर नहीं मिलेगा।
  • एक स्वच्छ घर चरण 3 बनाए रखने वाली छवि
    3
    अगर आप इसे तुरंत नहीं कर सकते हैं, तो साफ करने के लिए प्रतिदिन 15 मिनट लग सकते हैं। यह एक बार में पूरे घर की कोशिश करने और साफ करने के लिए मोहक है, और यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो यह आदर्श है! हालांकि, ज्यादातर लोगों को एक ही दिन में ज्यादा समय नहीं मिलता है। तो, रसोई और बाथरूम से शुरू करें। ये दो मुख्य कमरे हैं जिन्हें हमेशा स्वच्छ और स्वच्छ होना चाहिए। उन्हें साफ और सुव्यवस्थित रखने का लक्ष्य रखें। बाद में आप घर के बाकी हिस्सों की देखभाल कर सकते हैं एक बार कमरा स्वच्छ और सुव्यवस्थित होता है, तो दूसरों को साफ करने के लिए एक प्रयास करें, जिससे कि सब कुछ क्रम में हो।
  • एक स्वच्छ होम चरण 4 बनाए रखने वाला छवि
    4
    उन वस्तुओं के लिए एक बैग या बॉक्स रखें जो आप उपयोग नहीं करते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है। वे कपड़े, खिलौने, किताबें ... सब कुछ घर में हो सकते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। सब कुछ लेबल करें, उस तिथि को इंगित करता है जब आप इसे बैग में डालते हैं, और इसे सात दिनों के बाद से छुटकारा मिलते हैं। आप इसे दान भी कर सकते हैं, इसे बेच सकते हैं, इसे फेंक सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इससे छुटकारा पायेंगे! इसका उद्देश्य है अपने आप को मुक्त कर अव्यवस्था के, आपको खुद को एक जगह से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए सीमित करना नहीं पड़ता है
  • एक स्वच्छ होम चरण 5 बनाए रखने वाला छवि
    5
    वाणिज्यिक ब्रेक के दौरान साफ ​​करें जैसा कि आप प्रत्येक विज्ञापन पर टीवी देखते हैं, परिवार के प्रत्येक सदस्य कुछ भी कर सकता है, यहां तक ​​कि साधारण कार्य भी कर सकता है जैसे कि जूते को टिडिंग करना, स्कूल कोट और बैकपैक्स लटकाए, आदि। तीन लोग 1/2 घंटे का कार्यक्रम, लगभग एक घंटे के काम के बराबर! इसके अलावा, यह आदत एक घर का काम करने के बजाय लगभग एक खेल बन जाएगा।
  • विधि 1

    रसोई को साफ रखें
    एक स्वच्छ होम चरण 6 बनाए रखने वाला छवि
    1
    कभी गंदे रसोई के साथ बिस्तर पर मत जाओ यहां तक ​​कि अगर आप खाने के तुरंत बाद व्यंजनों को नहीं धो सकते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि रसोई घर में सोए जाने से पहले साफ है, इसे एक असुविधाजनक गंदगी बनने से रोकने के लिए।
  • एक स्वच्छ घर कदम 7 शीर्षक छवि
    2
    सिंक साफ करें रात के खाने के बाद, हर शाम, धो लें बर्तन दिन के दौरान जमा हुए गंदी यदि आपके पास डिशवॉशर है, तो लोडिंग करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो एक बार धोया ड्रिप में व्यंजन डालें। जब सिंक खाली हो जाता है, तो डिटर्जेंट और डिस्टिनेक्ट करने और साफ करने के लिए एक डिश तौलिया से रगड़ें। फिर पानी से कुल्ला इस चरण को पूरा करने में केवल कुछ मिनट लग सकते हैं।
  • एक स्वच्छ होम चरण बनाए रखने वाला शीर्षक छवि 8
    3
    स्टोव पर एक रसोई के निस्संक्रामक स्प्रे करें, टेबल पर और काउंटर पर। फिर साफ कागज या कपड़े नैपकिन के साथ रगड़ें। किसी भी दाग ​​या भोजन मलबे को साफ करने के लिए सुनिश्चित करें यह काम के कुछ ही मिनटों का है
  • एक स्वच्छ होम चरण 9 बनाए रखने वाली छवि
    4
    रसोई के फर्श को देखने के लिए देखें कि क्या कोई दाग या बचे हुए भोजन है और उसी क्लॉथ का उपयोग करें जिसे आपने काउंटर साफ करने के लिए इस्तेमाल किया था। स्प्रे डिटर्जेंट का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, जब तक कि दाग वास्तव में मुश्किल न हो। लक्ष्य इस कार्य के लिए 30 सेकंड, अधिकतम 1 मिनट का उपयोग करना है।
  • एक स्वच्छ गृह चरण 10 बनाए रखने वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो झाड़ू के साथ फर्श को जल्दी से छू लें। अगर भोजन या दिखाई देने वाली गंदगी के किसी भी अवशेष हैं, तो इससे पहले कि आप इसे तैयार कर लेते हैं, आपको इसके तुरंत से छुटकारा मिलना चाहिए। यह सबसे अधिक 2 मिनट की नौकरी है
  • एक स्वच्छ घर कदम 11 शीर्षक छवि
    6
    घर पर कुछ नियम निर्धारित करें और हर किसी से उनका आदर करें। अगर कोई नाश्ते लेना चाहता है, तो यह स्पष्ट कर दें कि गंदे होने के तुरंत बाद साफ करना ज़िम्मेदारी है।
  • विधि 2

    बाथरूम को साफ रखें
    एक स्वच्छ होम चरण 12 बनाए रखने वाला छवि
    1



    इस पर एक गिलास क्लीनर स्प्रे करें आईना, अगर आप देखते हैं कि स्पॉट हैं जल्दी से इसे साफ करने के लिए एक कागज तौलिया या कपड़ा का उपयोग करें आपको केवल कुछ सेकंड लेना चाहिए और अगर दर्पण पर कोई दिखाई नहीं दे रही है, तो आप इस कदम को छोड़ सकते हैं। भारी सफाई काम करने के लिए सीधे जाओ
  • एक स्वच्छ होम चरण 13 बनाए रखने वाली छवि
    2
    मिरर के लिए उपयोग किए गए वही कपड़े से सिंक साफ करें यदि आपने पहले से ही दर्पण को साफ नहीं किया है, तो बस सिंक में डिटर्जेंट स्प्रे करें, नल और रगड़ पर। आपको इस ऑपरेशन के लिए 30 सेकंड की आवश्यकता है, अगर कोई समस्याग्रस्त धब्बे नहीं है जो अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • एक स्वच्छ घर चरण 14 बनाए रखने वाली छवि
    3
    टब के किनारों को साफ करने के लिए सिंक और मिरर के समान वस्त्र का प्रयोग करें, अगर आपके पास एक है और अंत में टब के बाहर पानी. सुनिश्चित करें कि आप शौचालय पिछले करते हैं ये सफाई केवल 1 मिनट लगती है।
  • एक स्वच्छ होम चरण 15 को बनाए रखें
    4
    टॉयलेट ब्रश के साथ शौचालय का कटोरा ब्रश करें यदि कोई दृश्यमान प्रभामंडल है आप 30 सेकंड से ज्यादा नहीं लेंगे। यदि आप प्रभामंडल बहुत लंबे समय तक छोड़ देते हैं, तो सफाई को गहरा होना पड़ता है और अधिक समय लेना होगा। अगर कोई निशान नहीं है, तो इस मार्ग को अनदेखा करें और आगे बढ़ें।
  • एक स्वच्छ गृह चरण 16 बनाए रखने वाली छवि
    5
    स्नान या पर्दा की दीवारों के लिए एक सामान्य क्लीनर स्प्रे करें और स्वच्छ, सूखे कपड़े से कुल्ला करें। एक बार जब आप इस आदत लेते हैं, तो आपको 1 मिनट से ज्यादा नहीं लेना चाहिए और साबुन के अवशेषों के संचय को कम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • विधि 3

    बेडरूम को साफ रखें
    एक स्वच्छ होम चरण 17 बनाए रखने वाली छवि
    1
    बिस्तर को फिर से दो मिनट में लें यदि आप जल्दबाजी में हैं, तो क्रिल्प्लेड शीट्स पर रजाई खींचें और इसे फैलाएं। आप किसी भी समय जल्द ही वापस आ जायेंगे
  • एक स्वच्छ घर कदम 18 शीर्षक छवि
    2
    दिन के दौरान हैंग पर पहने हुए कपड़े लटका या गंदी कपड़े धोने की टोकरी में डाल दिया। गहने या सहायक के प्रत्येक टुकड़े को क्रम में रखो, अन्यथा केवल भ्रम और विकार हो जाएगा
  • एक स्वच्छ होम चरण 19 बनाए रखने वाली छवि
    3
    बेडसाइड टेबल मुफ्त करें पानी, पत्रिकाओं या मदों के सभी चश्मे निकालें जिन्हें आपको बिस्तर के पास रखने की आवश्यकता नहीं है, और उन्हें जगह में डाल दिया है। यह एक ऐसा कार्य भी है जो बहुत कम समय लेता है।
  • विधि 4

    रहने वाले कमरे को साफ रखें
    एक स्वच्छ होम चरण 20 बनाए रखने वाला छवि
    1
    सोफे ठीक करें किसी भी खिलौने, किताबें या बचा हुआ निकालें और कुशन को पुनर्जीवित करें। किसी भी प्रयुक्त कंबल को मोड़ो और उन्हें वापस जगह में डाल दिया। यह कदम 1 से 2 मिनट लगते हैं और कमरे को साफ रखने के लिए आवश्यक है
  • एक स्वच्छ घर चरण 21 बनाए रखने वाली छवि
    2
    टुकड़ों, उंगलियों के निशान या पानी के निशान हटाने के लिए एक साफ कपड़े के साथ तालिका की सतह को साफ करें। ऐसा करने के लिए कुछ मिनटों के लिए, जब आप अधिक गहन सफाई करने का समय आते हैं तो आप वर्कलोड को हल्का कर सकते हैं।
  • एक स्वच्छ होम चरण 22 को बनाए रखें
    3
    फर्श और कालीन से गंदगी, भोजन या विभिन्न गंदगी एकत्र करने के लिए मैन्युअल वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो तो सोफे या कुर्सियों की सतहों को रिक्त करने के लिए मत भूलें।
  • एक स्वच्छ घर चरण 23 बनाए रखने वाली छवि
    4
    कागज के हर स्क्रैप से फर्श मुफ्त। आप सभी खिलौने, किताबें या अन्य मदों को दूर करने के लिए 4 या 5 मिनट ले सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते कि वे कौन हैं। इस अंतिम चरण के साथ, आपके घर को नए दिन के लिए पूरी तरह से होना चाहिए।
  • टिप्स

    • कचरा संग्रह से पहले रात को रेफ्रिजरेटर की जांच करें। पुरानी खाद्य पदार्थों या सीजनों से छुटकारा पाएं जो समाप्त हो चुके हैं यदि जैतून का पॉट दो साल तक रहा है, तो उसे फेंकने का समय है। सॉस और अन्य मसालों पर समाप्ति तिथियों की जांच करें और फिर अलमारियों को साफ करें चूंकि आपका बिन अगले दिन खाली हो जाएगा, आपको गंध से शुरू होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है
    • उन नौकरियों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आपको करना होगा और उनको ठीक करने की आवश्यकता होगी। इस तरह आपके लिए कुछ भी भूलना आसान नहीं होगा और परिवार के अन्य सदस्यों को भी यह देखने में सक्षम होगा कि क्या किया जाना बाकी है। इसके अलावा, कोई गलतफहमी नहीं होगी और हर कोई मदद करने में सक्षम होगा।
    • भले ही हर कोई अलग है और वे अलग दरों पर काम करते हैं, तो हर कोई योगदान कर सकता है!
    • कचरा फेंकने के बाद आपको कुछ ब्लीच को बाहरी बाल्टी में स्प्रे करना चाहिए और पानी की नली का उपयोग करना चाहिए। इस प्रकार गंध कम हो जाएगा और कीड़ों को आकर्षित नहीं किया जाएगा। इसे सूर्य में सूखने के लिए छोड़ दें नया कचरा बैग लगाने से पहले, आप स्प्रे-टाइप रेड कीटनाशक या कुछ इसी तरह के साथ अंदर और ढक्कन स्प्रे कर सकते हैं। सर्दियों में यह एक बड़ी आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन यह खराब गंध को दूर कर सकता है
    • सभी सदस्य घर पर रहने वाले परिवार के अपने हिस्से को करना चाहिए। किसी के लिए कोई बहाना नहीं है, जब तक कि वे शारीरिक या मानसिक रूप से ऐसा करने में असमर्थ हैं यहां तक ​​कि एक छह महीने का बच्चा जो अभी भी छिपता है उसे गेम बॉक्स में अपने खिलौनों को रखने के लिए सिखाया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि हर कोई शामिल और संगठित है!
    • जब भी आप रेफ्रिजरेटर में देखते हैं, कुछ पुराने या अप्रयुक्त उपयोग करने का प्रयास करें यह आदत बाद में बदबू आ रही दुर्गंध के गठन को रोक देगा।
    • आप समय-समय पर पर्दे बदल सकते हैं, उन्हें सूखा, स्वच्छ और उपयोग के लिए तैयार कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com