ताजे फूल कैसे रखें

कट फूलों की कई प्रजातियां उचित देखभाल के साथ एक सप्ताह या अधिक रह सकती हैं - यहां तक ​​कि अल्पावधि फूल भी कुछ दिनों तक अपना जीवन चक्र बढ़ा सकते हैं। फूलों को ठंडे स्थानों में ड्राफ्ट से दूर रखना महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन्हें एसिड और शक्कर के साथ भोजन करें, कंटेनर को साफ रखें और बिना बैक्टीरिया या ब्लीच या किसी अन्य जीवाणुनाशक उत्पाद का उपयोग करके कवक रखें।

कदम

भाग 1

काटें और नए कट फूल तैयार करें
छवि रखो फूलों को ताज़ा चरण 1 रखें
1
विकास के सही चरण में फूलों को काटें। अलग-अलग फूल अलग-अलग समय के लिए रहते हैं और उनके विकास के विशिष्ट चरणों में कट जाना चाहिए। फूल जो कि प्रत्येक स्टेम पर अधिक कलियों, जैसे कि डेल्फीनियम और बकाइन, काट दिया जाना चाहिए जब कम से कम एक कली आंतरिक रंग को दिखाने के लिए उभरा है। उन फूलों को केवल स्टेम प्रति एक कली है, जैसे कि डेसीज और सूरजमुखी, केवल कटा हुआ जब कली पूरी तरह से खुली होती है।
  • छवि रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 2 रखें
    2
    दिन के सबसे ठंडा क्षण में उन्हें काटें। तापमान ठंडा होने पर वे कम पानी खो देते हैं, विशेष रूप से दिन / मार्ग चक्र के ठंडा क्षणों के दौरान। यदि आप कर सकते हैं, तो आदर्श समय सुबह जल्दी है, ताकि वे अधिक पानी बरकरार रखे और अब ताजा रहें। रात में देर भी ठीक है, भले ही दिन के फूलों के इस स्तर पर रात का ओस का लाभ न हो।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 3
    3
    फूलों को एक बड़े साफ फूलदान में रखो। हमेशा सुनिश्चित करें कि यह अच्छी तरह से साफ हो जाता है कि बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीवों के जोखिम को कम किया जा सकता है जो फूलों को संक्रमित कर सकते हैं। एक बड़ी पर्याप्त गर्दन के साथ एक का चयन करें जो आसानी से उपजी पकड़ सकता है।
  • फूलों को अलग-अलग कंटेनरों में अलग-अलग लंबाई के उपजी रखें, ताकि सभी आसानी से दिखाई दे सकें।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 4
    4
    गर्म पानी के साथ ताजा कट फूलों का इलाज करें (वैकल्पिक)। उन्हें काटने के तुरंत बाद, पानी में 43.5 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर उपजी डाल दीजिए, कंटेनर को एक या दो घंटे के लिए ठंडी जगह में रखने के लिए। गरम पानी के अणुओं को दबाने के चारों ओर तेजी से आगे बढ़ना और फूलों को हवा ठंडा करने के लिए कम पानी खो देते हैं। इन दो कारकों का संयोजन फूलों को बड़ी मात्रा में पानी खींचना, उनकी उम्र बढ़ने की अनुमति देता है।
  • इस प्रक्रिया को कहा जाता है "सुदृढीकरण"।
  • रखे हुए फूलों की ताजा चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    गर्म पानी में फूल उपजा रखें। कटा हुआ फूलों के समाप्त होने पर हमेशा पानी तक पहुंच होनी चाहिए। फूल बेहतर गर्म पानी को अवशोषित करते हैं, इसलिए उस कमरे के तापमान पर उपयोग करें यदि आप पिछले चरण में वर्णित विधि का पालन नहीं करते हैं।
  • फूल जो अभी भी बल्बों से जुड़ा हैं, उन्हें ठंडे पानी पसंद है।
  • भाग 2

    काट के फूलों को ताज़ा रखें
    रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 6 नामक छवि
    1
    पानी में डूबने वाले पत्थरों को निकालें यदि वे जल स्तर से नीचे रहते हैं तो वे विघटित हो सकते हैं और बैक्टीरिया के प्रसार को सुविधाजनक बना सकते हैं, जो बदले में पोत में अन्य फूलों को संक्रमित और क्षति पहुंचा सकते हैं। पत्तियों को हर बार जब आप उन्हें देखते हैं, तब पानी के संपर्क में कटौती करें।
  • रखो फुलाएं ताज़ा चरण 7 नामक छवि
    2
    पानी बदलें अपने फूलों को ताजा रखने के लिए हर दिन इसे बदलें संक्रमण और बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए ताजा पानी जोड़ने से पहले सभी मलबे को हटा दें।
  • पानी आवश्यक है, भले ही फूल स्पंज में डाले जाएं, जो उन्हें स्थिर रखता है। स्पंज को भिगोकर रखें जिससे कि यह प्राकृतिक दर पर पानी को अवशोषित करे - यदि आप इस प्रक्रिया को गति देने की कोशिश करते हैं, तो खतरनाक हवा के बुलबुले उस अंदर बनेगा जो फूलों के उपजी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 8
    3
    कटौती नियमित रूप से उपजी है। आप हर बार जब आप पानी बदलते हैं या कम से कम हर 2 या 3 दिनों में कटौती कर सकते हैं। तेज कैंची, कैंची या चाकू का उपयोग करें और एक 45 डिग्री झुकाव के लिए उपजी काट लें। एक कोण का आकार सतह को बढ़ाता है जिससे फूल पानी को अवशोषित करने के लिए उपयोग कर सकता है।
  • पानी में डाल देने से पहले दुकानों में खरीदा फूलों की उपजी है।
  • गुलाब, पानी के अवशोषण को रोका जा सकता है, जो स्टेम में हवाई बुलबुले को बनाए रखने के लिए सबसे अतिसंवेदनशील फूल हैं। इन घटनाओं को पानी के नीचे काटने के द्वारा रोकें
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 9
    4
    एक फूल परिरक्षक उपयोग करें संरक्षक या मैं "पोषक तत्वों" कटौती के लिए फूल फूल, उद्यान केन्द्रों पर और यहां तक ​​कि सबसे अच्छा सुपरमार्केट में आसानी से उपलब्ध हैं। आम तौर पर वे सभी तत्व है जो फूलों की सेवा फलने-फूलने का होते हैं, चीनी आदेश रंग और पानी की पीएच और एक biocide जीवाणु और कवक को मारने के लिए स्थिर करने में ऊर्जा, एसिड प्रदान करने के लिए भी शामिल है। पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • अगर आप एक वाणिज्यिक परिरक्षक खरीदना नहीं चाहते हैं, या यदि व्यावसायिक उत्पाद प्रभावी नहीं लगता है, तो सरल विकल्प ढूंढने और घर पर इसे तैयार करने के लिए अगले अनुभाग को पढ़ें।



  • रखो फुलाएँ ताज़ा चरण 10 नामक छवि
    5
    फूलों को पर्यावरण जोखिम से दूर रखें उन्हें सीधे धूप में, स्टोव के पास, टीवी या गर्मी के अन्य स्रोतों के ऊपर न छोड़ें। उन्हें एक ही कमरे में रखने से बचें, जहां आप फल रखते हैं, क्योंकि यह इथाइलीन रिलीज करता है जो उन्हें विल्ट कर सकती है। ड्राफ्ट और ब्रीज, भले ही ताज़ा हो, पानी की हानि में वृद्धि करें और इसलिए फूलों के जीवन को कम करें
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 11
    6
    सूखे फूल निकालें हर बार जब आप उन्हें देखते हैं, तो उन सभी को सूखाओ, अन्यथा इथाइलीन गैस को छोड़कर अन्य फूलों पर चेन की प्रतिक्रिया हो सकती है। आप कर सकते हैं उन्हें खाद में डाल दिया, उन्हें सूखी सजावट बनाने या उन्हें दूर करने के लिए
  • भाग 3

    एक घर का संरक्षक तैयार करें
    रखो फुलाएँ ताजा चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    सोडा पानी के लिए खट्टे और ब्लीच जोड़ें। स्प्राइट, 7 ऊपर या कोई अन्य स्पष्ट पेय शक्कर और एसिड को फूलों को ताजा रखने के लिए आवश्यक प्रदान कर सकता है। पानी के तीन हिस्सों में सोडा के एक हिस्से का उपयोग करें, फिर हानिकारक सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए ब्लीच के कुछ बूँदें जोड़ें। यह मिश्रण कुछ वाणिज्यिक परिरक्षकों से भी अधिक प्रभावी हो सकता है।
    • आहार पेय का उपयोग न करें क्योंकि वे ऊर्जा पाने के लिए संयंत्र के लिए आवश्यक चीनी नहीं होते हैं।
    • काले कार्बोनेटेड पेय का प्रयोग न करें, क्योंकि वे फूलों के लिए बहुत अम्लीय हो सकते हैं।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 13
    2
    वैकल्पिक रूप से, चीनी, नींबू का रस और ब्लीच का समाधान तैयार करें थोड़ी सी नींबू का रस डालकर, एक लीटर पानी में दो चम्मच (30 मिलीलीटर) डालना अपने फूलों के लिए एक पौष्टिक मिश्रण पाने के लिए एक चम्मच (15 मिलीलीटर) चीनी जोड़ें। इसके अलावा, ऊपर वर्णित समाधान के साथ, ब्लीच के कुछ बूँदें कवक और बैक्टीरिया को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती हैं।
  • यदि जार छोटा नहीं है, तो नींबू के रस की कुछ बूंदें और चीनी के कुछ चुटकी डाल दें।
  • यदि पानी काफी कठिन है, एक महत्वपूर्ण खनिज सामग्री के साथ, आप बहुत अधिक क्षारीयता संतुलन के लिए थोड़ा अधिक नींबू का रस जोड़ सकते हैं। सतर्क रहें, हालांकि, जैसा कि अतिरिक्त एसिड संयंत्र को हानिकारक है।
  • डेज़ी, सूरजमुखी और अन्य फूल जो कि परिवार के हैं एस्टरेसिया वे उपजी से कुछ चिपचिपा सामग्री को छोड़ सकते हैं एसिडिक पदार्थ विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं यदि आप एक ही बर्तन में अन्य प्रकार के फूल रख रहे हैं, क्योंकि वे दूसरे फूलों के बंद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं।
  • रखे हुए फूलों की ताजा चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    आप वोदका के प्रभाव को जानते हैं वोदका के कुछ बूंद फूलों से इथाइलीन के उत्पादन को रोक सकते हैं, एक गैस जो सुखाने की प्रक्रिया को गति देती है यह उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह ब्लीच या अन्य उत्पादों का विकल्प नहीं है जो सूक्ष्मजीवों को मारने में सक्षम हैं।
  • रखे हुए फूलों की ताजा चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    बहुत ब्लीच का प्रयोग न करें यह कभी-कभी जार में कुछ बूंदों की तुलना में उच्च सांद्रता में परिरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। पता है कि यह जोखिम भरा है, क्योंकि प्रभाव बहुत अप्रत्याशित हैं और यह भी उपजा कर सकते हैं और फूल अपने रंग खो देते हैं।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 16
    5
    एस्पिरिन या सिरका के साथ सावधान रहें एस्पिरिन पाउडर या सफेद सिरका एसिड के वैकल्पिक स्रोत हैं, लेकिन ये नींबू का रस या साइट्रस सोडा से कम प्रभावी होते हैं। यदि आप एस्पिरिन के साथ अतिरंजित हो जाते हैं, तो आप फूलों को बहुत जल्दी तैयार कर सकते हैं या भूरे रंग के दाग को बना सकते हैं।
  • छवि रखो फूल रखें ताज़ा चरण 17
    6
    जानें कि तांबे के सिक्के काम क्यों नहीं करते हैं। कॉपर कवक को मार सकता है, लेकिन वह सेंट और अन्य तांबे में लिखे गए सिक्के पानी में घुलनशील नहीं है। इसलिए पानी में एक सिक्का लगाने से आपके फूलों के जीवन काल में वृद्धि नहीं होती है।
  • टिप्स

    • अगर गुलाब सूजी और झपकेदार होते हैं, तो उनको गर्म पानी के नीचे डालकर कोशिश करें और उन्हें फिर से डालें। यह एक आखिरी हताश प्रयास है लेकिन यह हमेशा प्रभावी नहीं होता है

    चेतावनी

    • काट डाफोडील्स और हयसिंथ्स ऐसे रसायनों को छोड़ सकते हैं जो एक ही कंटेनर के अन्य फूलों को मारते हैं। इसलिए इन फूलों को अपने स्वयं के अलग फूलदानों को कम से कम 12 घंटे के लिए दूसरों से जुड़ने से पहले रखें।
    • यदि आप गुलाब से कांटे हटाते हैं, तो कट फूलों की अवधि को कम करते हैं, भले ही आप उन लोगों को निकाल सकते हैं जो जल स्तर से नीचे हैं।
    • जब यह सूख जाता है तो आप गुलदस्ता के आकार को बनाए रखने के लिए hairspray का उपयोग कर सकते हैं। फूलों को ताजा रखने के बजाय यह प्रभावी नहीं है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com