ताज़ा फूल कैसे बनाएं

यह कितना खूबसूरत है जब कोई आपके फूलों के साथ आता है जो फूलवाला द्वारा उठाया जाता है? यह सबसे प्यारी और सबसे रोमांटिक तरीके कहने में से एक है: "मैं तुम्हारी सोच रहा था"। फूल उन लोगों को दिखाए जाने के लिए आदर्श हैं जो उन्हें आपकी भावनाओं को प्राप्त करते हैं, आपकी कृतज्ञता या किसी का स्वागत करते हैं।

फूलों को अधिक देर तक बनाने से आप उन्हें लंबे समय तक आनंद ले सकेंगे, क्योंकि वे सूख नहींेंगे, न ही वे इतनी तेज़ी से सूखेंगे

कदम

1
जितनी जल्दी हो सके पानी में फूल डाल दें। जब वे स्टेम की ऊंचाई पर काट रहे थे, तो उन्हें अपने जीवन के स्रोत से वंचित किया गया था।
  • 2
    गुनगुने पानी के साथ एक प्लास्टिक बाल्टी का एक तिहाई भरें। पानी को गुनगुना होना चाहिए, क्योंकि फूल इसे ठंडा एक की तुलना में अधिक आसानी से अवशोषित कर लेते हैं। फूलों के लिए एक संरक्षक को जोड़ने के लिए बेहतर है (परिरक्षकों का उपयोग बाद में समझाया जाएगा) फूल केवल स्टेम के नीचे से, और पक्ष की सतह से नहीं पीते हैं - इस कारण बाल्टी को किनारा तक नहीं भरना चाहिए, चूंकि स्टेम से जुड़ी पत्तियां जलती रहती हैं, अगर पानी डूबा रहता है, तो पानी दूषित हो जाता है। अगर यह मामला होता है, तो बैक्टीरिया कम हो जाएगा, और फूल अधिक तेज़ी से मर जाएंगे। विशेष रूप से, मैरीगोल्ड्स, क्रिसमस, वाल्लेसियस पौधे और डेसीज के पत्ते लंबे समय तक विसर्जन में छोड़ते समय बदतर गंध पर होते हैं।
  • 3
    बगीचे में आप के साथ बाल्टी लाओ फूलों के उपजी में कटौती करने के लिए तीक्ष्ण कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें - एक आड़ू कटौती से फूल को बेहतर पानी अवशोषित करने की अनुमति मिलेगी। स्टेम के निचले हिस्से से सभी पत्तियों को निकालें, पानी का स्तर नीचे होना चाहिए फूलों को तुरंत पानी में लौटें।



  • 4
    बहुत सारे फूल एक साथ cramming से बचें। सुनिश्चित करें कि फूलों के बीच पर्याप्त हवा प्रसारित हो सकती है एक बाल्टी में बहुत सारे फूल डालकर पंखुड़ियों को कुचलने और बर्बाद कर सकता था। बाल्टी को एक शांत, अंधेरे जगह में रखो और फूलों को उन्हें व्यवस्थित करने से पहले एक अच्छा पेय दें। एक छोटे से स्टेम के साथ फूल एकत्र करते समय, एक छोटे कंटेनर का उपयोग करें
  • 5
    फूलों को चार से पांच घंटे पीने के लिए छोड़ दें, अधिमानतः रात में, डेक बनाने से पहले। यह मार्ग कहा जाता है "कंडीशनिंग"। पत्तियों को पानी से भरने की अनुमति देता है, जिससे फूलों को एक नया रूप दिखाई देता है। इन अनुच्छेदों के अधीन फूल, फूलों के दोगुनी रूप से जितना अधिक समय तक चलते हैं, जिन्हें उचित तरीके से वातानुकूलित नहीं किया गया है।
  • 6
    पानी में बैक्टीरिया को मारने के लिए एक फूल संरक्षक का प्रयोग करें। आप बागवानी केन्द्रों या सुपरमार्केट में फूलों के संरक्षक ढूंढ सकते हैं। वैकल्पिक रूप से पानी में ब्लीच कैप जोड़ना है। यदि आप एक संरक्षक का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको पानी को बदलना और दैनिक उपजी काटा जाना चाहिए यदि आप परिरक्षक प्रयोग करते हैं, तो, उपजी काटा फिर से नहीं किया जाना चाहिए, और पानी सप्ताह में दो बार भी बदला जा सकता है। शुभकामनाएं, कार्नेशन्स और लिली में कई कलियां हैं। एक संरक्षक का उपयोग करना, आप उन्हें हैच करने में मदद करेंगे।
  • टिप्स

    • ट्यूलिप, पीले डाहफोडील्स, डैफोडील्स, आईरिस और हयसिंथ्स जैसे फूलों के तल पर सफेद भाग को काटें। केवल स्टेम का हरा हिस्सा पानी को अवशोषित करने में सक्षम है। डैफ़ोडील्स और डैफोडील्स में कुछ राल होंगे जो आपके द्वारा कटौती के दौरान स्टेम के अंत से निकलते रहेंगे। उन्हें पानी में डालने से पहले निकालें इन फूलों को दूसरों से अलग रखें, जब आप उन्हें कंडीशनिंग कर रहे हैं, क्योंकि राल अन्य फूलों को परेशान कर सकती है। राल, पानी के अवशोषित होने से फूल को रोकने से, स्टेम के अंतिम भाग में बाधा डाल सकता है। लगभग 7.5 सेमी पानी में फूल डालकर उन्हें गुलदस्ते या रचना बनाने से कम से कम 6 घंटे पहले छोड़ दें। बल्ब के साथ फूल कम पानी पसंद करते हैं यदि पीले डाहफोडील्स और डैफ़ोडील्स को गहरे पानी में रखा गया था, तो उपज बहुत अधिक पानी को अवशोषित करेगा और नतीजतन, साथ ही साथ पंखुड़ियों
    • एक मल्टीविटामिन टैबलेट परिरक्षक के रूप में अच्छी तरह काम करेगा।
    • सूखे फूलों को पूरी तरह से गर्म पानी में डूबा हुआ छोड़ दिया जा सकता है, लगभग बल्ब के स्तर तक। जब पानी ठंडा हो जाता है, तो उनको उपयोग करने से पहले कुछ और घंटों के लिए फूलों का पानी छोड़ दें। गुलाब को फिर से जीवित किया जा सकता है जिससे उन्हें गर्म पानी में डुबोकर छोड़ दिया जा सकता है, जिसमें पंखुड़ी भी शामिल है, आधे घंटे तक।
    • कुछ प्रकार के फूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है कि वे लंबे समय तक जीवित रहें। वुडी स्टेम के फूलों को पानी को अवशोषित करने में कठिनाई होती है। वे इस समूह से संबंधित हैं: लिलाक्स, हाइड्रेंजस और रोडोडेंड्रॉन अपने प्रतिरोधी तंतुओं को अलग करने के लिए, आप ऊंचाई के 5 सेमी तक स्टेम के अंत को खोल सकते हैं। इस ऑपरेशन के बाद, फूलों को गर्म पानी से भरा कंटेनर में डाल दें और उन्हें उपयोग करने से पहले उन्हें लंबे समय तक पीने दें।
    • यदि आप अपने बगीचे से फूल उठा रहे हैं, तो सुबह में सुबह या देर रात में ऐसा करना सबसे अच्छा होता है उपजी में चीनी भंडार शाम और सुबह सुबह अपने अधिकतम मूल्य तक पहुंच जाते हैं। आदर्श रूप से, सबसे अच्छा समय सुबह जल्दी ही होता है जब फूल अभी भी ठंड रात के दौरान संग्रहीत सभी पानी को अभी भी रखता है। दिन के मध्य में फूल काटा नहीं जाना चाहिए, जब सूरज गर्म होता है। सूरज की गर्मी उपजी के पानी की मात्रा को कम करती है, और फूल लंबे समय तक नहीं रहेंगे। यदि बारिश हो गई और फूल गीला हो गए, तो अतिरिक्त पानी निकालने के लिए उन्हें धीरे से हिलाएं। बहुत ज्यादा पानी अक्सर फूलों को नुकसान पहुंचाते हैं, खासकर उन लोगों के साथ जो नाजुक पंखुड़ियों होते हैं
    • जितनी जल्दी हो सके गर्म पानी में खरीदा फूल रखो। किसी भी सजावटी कागज निकालें, क्योंकि यह फूलों को नुकसान पहुंचा सकता है जब कट फूलों को पानी से बाहर रखा जाता है, तो वे काटने की सतह पर कोशिकाओं को सुधारते हैं, और ये कोशिकाएं पानी के मार्ग को बाधित करती हैं उन्हें हटाने के लिए, लगभग 2.5 सेमी की उपजी है, और फिर पानी में फूल रखो, अधिमानतः एक पुष्प परिरक्षक के साथ, और उन्हें पीने के लिए समय देते हैं।
    • ज्यादातर फूलों का कटा हुआ होना चाहिए क्योंकि कली अभी भी बंद है, या केवल आंशिक रूप से खोला है। आप उन्हें देखकर आनंद लेते हैं क्योंकि वे धीरे-धीरे पंसद करते हैं पंखुड़ियों का रंग पहले से ही दिखाई देना चाहिए। यदि वे कटा हुआ तब भी पैदा होते हैं जब कूड़ा अभी भी अविकसित है, वे कभी भी खुले नहीं हो सकते हैं यह विशेष रूप से गुलदस्ता और गुलाब के मामले में सही है गुलाब के फूलों के आधार पर हरे रंग की सीपल्स को नीचे की ओर झुकना शुरू हो जाना चाहिए था। आईरिस और पीले रंग का डिफॉडील्स केवल आधा खुली कली के साथ कटाई करनी चाहिए। गलेरोली को तब एकत्र किया जाता है जब नीचे से पहले तीन या चार फूल पहले से खिल गए हैं, जबकि शीर्ष पर अभी भी कलियां हैं। दूसरी ओर कार्नेशन, डेलीज़, मैरीगॉल्ड, गेर्बेरस और क्रायसेंथेमम्स को एकत्र किया जाना है, जब फूल पहले से पूरी तरह से खिल गए हैं।
    • यदि आप फूलों को पानी में नहीं डाल सकते हैं, तो उन्हें पानी के नीचे एक मजबूत प्लास्टिक की थैली में डाल दें। रबर बैंड के साथ स्टेम पर मजबूती से लिफाफा पकड़ो। एक और तरीका है कि गीले अख़बार पेपर में फूलों को लपेटें। यदि आप अपनी कार में जा रहे हैं, तो फूलों को सबसे अच्छे स्थान में डाल दें। जैसे ही आप घर जाते हैं, फिर से उपजी काटा, फूलों को पानी में डाल दें, और उनको इस्तेमाल करने से पहले उन्हें सज़ा दें।
    • बेकिंग सोडा के साथ चीनी का एक चम्मच या नमक का एक चुटकी जोड़ने की कोशिश करें।
    • उन्हें एस्पिरिन के साथ अब ताजा रहने दें एस्पिरिन को हड़पने और फूलों को जोड़ने से पहले पानी में इसे भंग।

    चेतावनी

    • अगर आप फलों के करीब फूल रख देते हैं, तो पकने वाले फलों द्वारा उत्सर्जित गैसों से फूल जल्दी से क्षय हो जाते हैं
    • किसी रेडिएटर या टीवी पर फूलों को न रखें, और उन्हें सीधे सूर्य के प्रकाश में उजागर न करें, क्योंकि गर्मी अपने जीवन को खतरे में डाल देगा। फूलों को वेंटिलेटर या उस क्षेत्र में न रखें जो बहुत शुष्क है। माइक्रोवेव के पास फूल न डालें, विकिरण उन्हें परेशान करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com