घर पर लम्बी सताए हुए गुलाब कैसे बढ़ें

लंबी अवधि के गुलाब का एक गुच्छा एक बयान बनाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक लंबे हरे और लचीला स्टेम के शीर्ष पर एक सशक्त फूल प्राप्त करने के लिए यह आवश्यक समय और प्रयास है, और यह इस अद्वितीय गुणवत्ता के लिए है कि इन फूलों को अभिजात वर्ग माना जाता है। उन्हें स्थानीय फूलवाला से खरीदना बहुत महंगा हो सकता है, इसलिए बहुत से प्रशंसकों को यह आश्चर्य हो सकता है कि घर पर इन लंबे-से-दाढ़ी वाले गुलाब कैसे बढ़ेंगे यहां तक ​​कि अगर आपको थोड़ी सी काम की ज़रूरत है, यदि आपके पास इसमें ध्यान रखने के लिए निवेश करने का कुछ समय है, तो आप बहुत कम खर्च करके खुद को खेती कर सकते हैं।

कदम

1
दीर्घकालिक स्टेम किस्मों की खेती जो घर-उगाई की खेती के लिए अनुकूल है। सर्वश्रेष्ठ में से हैं: मोना लिसा, संदेश, सुपर स्टार, लारा, कैरिना, माबेला, एवरगोल्ड और कई अन्य। ये झाड़ियों बगीचे में जीवन का सामना करने के लिए काफी मजबूत हैं, और अगर अच्छी तरह से बनाए रखा जाता है, तो अब तक उपजी उपज कर सकते हैं।
  • 2
    आपके द्वारा चुनी गई गुलाब किस्म की देखभाल के लिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। सही स्थान पर जहां आप बुश को रोके हैं, यह अच्छी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। एक नियम के रूप में, यह एक क्षेत्र की पहचान सीधे धूप से दूर करने के लिए उचित है। यदि आवश्यक हो, छायादार वातावरण बनाने के लिए बुश के ऊपर एक कपड़ा या किसी अन्य आश्रय को डाल दें।
  • 3
    बगीचे के कतरों का उपयोग सब कुछ छुटकारा, बस किसी भी स्टेम से अधिक अंकुर रखें। अधिकांश गुलाब झाड़ियों शुरू में प्रत्येक स्टेम पर अलग-अलग कलियों का उत्पादन करते हैं और आपको लंबे समय से बढ़ने वाले स्टेम को बढ़ने में मदद करने के लिए धीरे-धीरे किसी भी अतिरिक्त अंकुरण कली को हटाने की आवश्यकता होगी। छंटाई प्रक्रिया के दौरान ध्यान दें कि आप किस प्रकार काटते हैं, मुख्य कली या उस पर स्थित स्टेम को हानि करने से बचने के लिए। यदि आप ठीक से कर सकते हैं, तो स्टेम फ्लोरिस्टों द्वारा बेचे गए लोगों की तरह दिखना चाहिए।
  • 4
    प्रत्येक स्टेम पर आस-पास या सहायक शाखाओं को काटने के लिए कतरों का उपयोग करें केवल स्टेम, पत्ते और केंद्रीय कली या ऊपरी हिस्से में ही रहना चाहिए। सावधानी से शाखाओं में कटौती, ताकि स्टेम के निविदा के अंदरूनी हिस्से को काटने के लिए नहीं।



  • 5
    अपने फूलों को पोषण देने के लिए गुलाब के लिए एक विशिष्ट उर्वरक चुनें। यदि आपको कोई विशेष समाधान नहीं मिल सकता है, तो बागवानी दुकानों से उपलब्ध एक बुझुड़ा खाद की कोशिश करें।
  • गुलाब को उर्वरक लगाने पर निर्माता की दिशानिर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें बहुत कम यह कहना है कि आप पर्याप्त खिला नहीं रहे हैं, जबकि बहुत ज्यादा फूलों को जला और मार सकता है।
  • 6
    हर 2 दिनों में झाड़ियों को पानी दें विकसित करने के लिए, झाड़ियों और खिलता दोनों को हर सप्ताह कम से कम 2.5-7.5 सेमी पानी की जरूरत होती है, अलग-अलग पानी में विभाजित होता है। यदि आप एकदम गर्म जलवायु में रहते हैं, तो यह अधिक बार या अधिक मात्रा में पानी के लिए आवश्यक हो सकता है। सही मात्रा का परीक्षण करने का एक आदर्श तरीका यह है कि वह मिट्टी की जांच करें जहां गुलाब लगाए गए हैं। यदि यह स्पर्श करने के लिए सूखा है, तो फूल प्यासे हैं।
  • 7
    शूट पर एक स्प्रे बोतल के साथ छिड़क, एक बार वे बनते हैं, और हर बार जब आप पानी स्प्रे उन्हें जारी रखें। यह प्रक्रिया धूल और गंदगी दूर रखती है और पंखुड़ियों को मोच करने में मदद करती है।
  • टिप्स

    • जाहिर है, अब आप बढ़ने की उपज प्रोत्साहित करते हैं, बेहतर परिणाम होगा। लेकिन जब शूट शुरू होता है, तो फूल काटने का समय आ गया है। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, फूल फिर से बुश पर पूरी तरह से खुलेगा। आदर्श क्षण है जब कली थोड़ी-थोड़ी खुली होती है और इससे पहले कि यह वास्तव में खिलने लगती है। एक बहुत लंबे समय से स्टेम प्राप्त करने के लिए बुश के आधार के लिए संभव के करीब के रूप में स्टेम को काटें।
    • यदि आप गुलाब की खेती बहुत गंभीरता से ले रहे हैं और इसे और विकसित करना चाहते हैं तो आपको ग्रीनहाउस में निवेश करना चाहिए। कई समाधान हैं जो आप बना सकते हैं या पहले से ही बना सकते हैं, लेकिन पता है कि ग्रीनहाउस के तापमान को नियंत्रित करने से लंबे समय तक बढ़ने वाले गुलाब की बढ़ती मौलिक आवश्यकता है। आप विभिन्न ग्रीन हाउस शैलियों को ऑनलाइन खोज सकते हैं या स्थानीय बागवानी केंद्रों या नर्सरी पर जा सकते हैं। हालांकि प्रारंभिक लागत काफी चुनौतीपूर्ण लग सकती है, यदि आप अक्सर लंबे समय तक दाग वाले गुलाब खरीदते हैं, तो यह काफी हद तक amortized है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • गुलाब झाड़ी
    • शीट (वैकल्पिक)
    • गार्डन कैंची
    • उर्वरक
    • पानी
    • स्प्रे बोतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com