फूलों का इलाज कैसे करें

चाहे आपने किसी विशेष या सिर्फ नए बागान के लिए एक गुलदस्ता प्राप्त किया हो और बस एक बिस्तर में नए बीज लगाए हैं, विकी यहां आपके लिए है! फूल हमारे जीवन में सभी रंगों और सुखों की सुंदर स्मृति हैं अगर आप लंबे फूलों का आनंद लेना चाहते हैं, तो पहले विशिष्ट कदम से शुरू करें जो अधिक विशिष्ट सहायता के लिए सूचीबद्ध वर्गों को देखते हैं या देखते हैं।

कदम

विधि 1

फूलदान में फूल या कट
छवि का शीर्षक फूलों के लिए देखभाल चरण 1
1
पानी को नियमित रूप से बदलें चीजों में से एक, जो फूलों को जल्दी से जल्दी से जलता है, पानी में बैक्टीरिया होते हैं। सबसे बुनियादी चीज जो आप कट फूलों को संरक्षित करने के लिए कर सकते हैं हर दिन पानी बदलना है। गुनगुने पानी का उपयोग करें
  • चित्र के लिए फूल का शीर्षक चरण 2
    2
    पानी का इलाज करें आप बैक्टीरिया के विकास को बाधित करने के लिए पानी का भी इलाज कर सकते हैं। चीनी के दो बड़े चम्मच, सेब साइडर सिरका, या जार के नीचे एक पैनी भी लंबे समय तक अपने फूलों के लिए एक नया रूप रख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 3
    3
    उपजी का ख्याल रखना विभिन्न प्रकार के फूलों के अलग-अलग प्रकार के उपजी हैं, और विभिन्न प्रकार के उपजी अलग-अलग उपचार की आवश्यकता होती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि फूल ताजा दिखना जारी है। स्टेम के इलाज का सबसे बुनियादी तरीका हर दिन समाप्त होता है जब आप पानी को बदलते हैं, और उन्हें 45 डिग्री कोण पर काटते हैं, लेकिन आप यह भी चाहते हैं कि:
  • कंबल के रूप में वुडसी उपजी के मामले में केंद्र में एक इंच के लिए स्टेम के आधार को काटें। इससे उन्हें अधिक पानी अवशोषित करने में मदद मिलती है।
  • फूलों की डंठल जो एक दूधिया स्टेम के साथ पॉइंटरसेट्स होते हैं, वे झुकने लगते हैं। यह दूध गुलदस्ता के अन्य फूलों को नुकसान पहुंचाता है। यहां तक ​​कि एशोदेल्स भी इस दूध का उत्पादन करते हैं, लेकिन कणों को सूखने से एस्पॉल्डल्स पर काम नहीं करता है, इसलिए उन्हें मिश्रित गुलदस्ते में इस्तेमाल करने से बचें।
  • दालियां जैसे खोखले स्टेम फूलों के साथ भरें। पानी के साथ उपजी भरें, अपनी उंगली से छेद बंद करो, और फिर उन्हें विसर्जित करें। इससे उन्हें सीधे और ताज़ा रहने में मदद मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 4
    4
    तापमान पर नज़र रखें यदि यह बहुत ठंडा है या बहुत गर्म है जहां आप फूल रखे हैं, तो वे बहुत तेज हो जाएगा। उन्हें तटस्थ तापमान पर एक अच्छी जगह पर ले जाएं।
  • हालांकि कुछ फूल, गर्म तापमान पर बेहतर होते हैं। यदि आपके पास उष्णकटिबंधीय फूल हैं, जैसे स्वर्ग के पक्षी, एक गर्म जगह पर विचार करें
  • फूल के लिए देखभाल के नाम पर छवि चरण 5
    5
    अतिरिक्त पत्तियों को निकालें पत्तियों, फूलों या शाखाओं को निकालें जो पानी की सतह से नीचे आते हैं। - उन्हें पानी में रखें बैक्टीरिया की वृद्धि को उत्तेजित करता है
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 6
    6
    आवश्यकतानुसार फूल लीजिए एक बार जब फूल फूलना शुरू हो जाएंगे, तो उन्हें दूर चाप दें। यह संयंत्र को इसे रखने की कोशिश में ऊर्जा बर्बाद करने से रोक देगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 7
    7
    सही उपकरण का उपयोग करें पौधों को काटने के लिए घरेलू कैंची का उपयोग न करें वे कागज को काटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और पौधे को पानी को अवशोषित करने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकते हैं। पौधों और फूलों के लिए बने उपकरणों का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि वे तेज हैं
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 8
    8
    परिरक्षकों का उपयोग करें आप जल के परिरक्षकों को भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि फ्लोरल लाइफ, और ये आपके फूलों को पोषक तत्वों को देने में मदद करेंगे जो उन्हें काट ली गई है। इससे आपके कट फूलों के जीवन में काफी वृद्धि होगी।
  • विधि 2

    बर्तन में फूल लगाए गए
    चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 9
    1
    संभव सबसे अच्छा फूलदान का उपयोग करें आपको अच्छे जल निकासी के साथ काफी बड़े बर्तन का उपयोग करना होगा। आप प्लास्टिक या राल के बने वास पर भी विचार कर सकते हैं, ताकि वे पौधे को अवशोषित न करें जो संयंत्र के लिए नियत हो जाएंगे।
  • फूल के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2
    उपयुक्त जमीन का उपयोग करें पौधों के पौधे को पौधों की तुलना में एक अमीर मिट्टी की जरूरत है क्योंकि उन्हें सामान्य पौधों की तरह जल संचलन का लाभ नहीं मिलता है। उच्च गुणवत्ता वाले बर्तनों के लिए मिट्टी का उपयोग करें और इसे मिट्टी या खाद के साथ मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 11
    3
    कीट और मोल्ड के लिए गार्ड पर रहें कमरों का पौधों, साथ ही बगीचे के पौधे, कीट और मोल्ड से ग्रस्त हैं। इससे भी ज्यादा क्योंकि वे प्राकृतिक पर्यावरणीय संतुलन की कमी रखते हैं। यदि आपकी मिट्टी एक ढालना विकसित होती है, तो मिट्टी की ऊपरी परत को हटा दें और इसे बदलें। यदि आप कुछ परजीवी के साथ अपने आप को एक समस्या पाते हैं, तो अपने फूलों को नकारात्मक प्रभावों से ग्रस्त होने से पहले तुरंत उसका ध्यान रखें।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 12
    4
    फूलों की सही मात्रा में धूप दें विभिन्न प्रकार के फूलों को अधिक या कम सूर्य की आवश्यकता होती है सावधानी से योजना बनाएं कि आप अपने बर्तनों को कहां रखें ताकि फूलों को सही मात्रा में प्राप्त किया जा सके। आपको प्रकाश के कोण, दिन का समय और सूरज की किरणों की दिशा को ध्यान में रखना होगा जब आप फूलदान (किसी भी खिड़की के सामने सूरज की ज़रूरत में फूल न डालें) रखेंगे।
  • कैरेट फॉर फ्लॉवर चरण 13
    5
    उर्वरक का परिचय यदि संयंत्र आपको जिस तरह से लेना चाहता है, ऐसा नहीं लगता है, उस विशेष संयंत्र के लिए उपयुक्त उर्वरक पेश करें एक अच्छा उत्पाद चुनने के लिए अपनी स्थानीय नर्सरी से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 14



    6
    नए कणों को उगाने के लिए मरे कलियों को काटें। जब कलियों की नमी हो या बस बढ़े, जहां वे (पौधे के आधार पर) नहीं होनी चाहिए, तो आप उन लोगों को छूने से दूसरे और स्वस्थ कलियों के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 15
    7
    उन्हें पानी भरने में एक अच्छा दिनचर्या रखें। पानी सही और नियमित रूप से परिवेश का तापमान, प्राकृतिक बारिश, मिट्टी के प्रकार और पौधे के प्रकार के संपर्क में ये सभी चीजें हैं जो पानी की मात्रा को प्रभावित करने में एक भूमिका निभाते हैं जो आपको अपने फूलों को देने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 16
    8
    यदि आवश्यक हो तो फूलदान बढ़ा दें अपने संयंत्र को समय-समय पर जांचने के लिए देखें कि उसे बड़े आकार की आवश्यकता है या नहीं। इसे चालू करें और नाली के छेद को देखें। यदि कई जड़ें आती हैं, तो आपको एक बड़ा बर्तन चाहिए।
  • विधि 3

    बगीचे में फूल
    चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 17
    1
    परजीवी के लिए जांचें बाहरी फूल कीड़े और अन्य वन्यजीव (गुलाब के रूप में क्रीम ब्रूली हिरण की तरह) द्वारा पसंद किया जाता है। अपने फूलों का इलाज करें या उनके लिए एक हटाने योग्य ग्रीनहाउस का निर्माण उन्हें सुरक्षित रखने और उन्हें खुश करने के लिए
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 18
    2
    उन्हें सूर्य से बचाओ कुछ फूलों को बहुत सूरज की आवश्यकता होती है, दूसरों को आंशिक या यहां तक ​​कि कुल छाया पसंद करते हैं अपने घर को इन चीजों को उपलब्ध कराएं - धूप में लटकने वाले फूलों के लिए सनी पक्ष का उपयोग करें और छायादार स्थानों को पसंद करने वाले लोगों के लिए छाया में छाया दें।
  • छवि का शीर्षक फूलों के लिए देखभाल चरण 1 9
    3
    मादा, मातम, मातम मादा अपने फूलों से संसाधनों को चोरी करेंगे और उन्हें अपनी पूर्ण क्षमता तक पहुंचने से रोकेंगे आम तौर पर, हम जानते हैं लेकिन जो भी आप नहीं कर रहे हैं वह वास्तव में जागरूक है यदि आप हर रोज मातम या हर दो दिनों में हटा सकते हैं, तो यह बेहतर है केवल एक या दो वास्तव में बुरे लोगों को कभी-कभार दूर न करें उन सभी को प्राप्त करने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक फूलों के लिए देखभाल चरण 20
    4
    मृत फूलों और कलियों को काटें, और शाखाओं को काट लें। कलियों को हटा दें जो सूखना शुरू हो जाते हैं, इससे पहले कि वे खिलते हैं, और मृत या ऊंचा हो गए शाखाओं को काटते हैं। इससे पौधे को कलियों पर ध्यान केन्द्रित करने में मदद मिलेगी जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।
  • कैर फॉर फॉल्वर्स चरण 21
    5
    ध्यान से वृक्षारोपण और प्रत्यारोपण की योजना बनाएं। आप अपने पौधों को ठंढ से जुड़े जोखिमों से बचाने के लिए चाहते हैं। ध्यान से रोपण और ट्रांसप्लांटिंग की योजना बनाएं ताकि यह न तो बहुत ठंडा हो और न ही बहुत गर्म है पौधे नाजुक होते हैं और अक्सर सदमे खड़े नहीं हो सकते!
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों की देखभाल चरण 22
    6
    पता है कि पौधों को छाँटने के लिए कुछ पौधों को अगर आप उन्हें छँटाई या साल के विशिष्ट समय में थोड़ा काटते हैं, तो बेहतर फल होता है। उदाहरण के लिए, सर्दियों में कटौती अगर पेड़ों कि estatesi लाभ में खिल। आपके पास पौधों के प्रकार के विनिर्देशों को खोजें
  • चित्र शीर्षक के लिए फूलों के लिए देखभाल चरण 23
    7
    अपने इलाके पर नज़र रखें एक अच्छी मिट्टी में फूलों को पौधों में लाओ, उन्हें पोषण देने के लिए बहुत सारे पोषक तत्व, पानी और कमरे में बढ़ने के लिए मिट्टी। आप पीएच पर ध्यान देना भी चाहते हैं। उन फूलों के लिए क्या सिफारिश की जाती है, जिन्हें आप बढ़ना चाहते हैं और आपकी ज़रूरत के अनुसार मिट्टी का समायोजन करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए फूल के लिए देखभाल चरण 24
    8
    उच्च और निम्न रखरखाव के साथ फूलों को मिलाएं। यदि आपके पास एक पूरा बगीचा है जिसके लिए लगातार सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, तो आपके विशेष क्यूड्स में से कोई भी उन्हें ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होगी। यह फूलों को भी घोला जा सकता है कि आपको उन लोगों के साथ इतनी अधिक देखभाल करने की आवश्यकता नहीं है जिनके लिए यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता है कि हर कोई अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच जाएगा
  • फूल के लिए केयर नाम की छवि चरण 25
    9
    फूलों को नियमित रूप से पानी दें पानी की आपूर्ति को संतुलित करना महत्वपूर्ण है - फूलों को बहुत अधिक पानी न दें या वे सड़ सकें उन्हें बहुत कम पानी न दें या वे पर्याप्त हाइड्रेट नहीं कर सकते हैं, विल्ट और मरेंगे। अपने प्रकार के फूलों की जरूरतों को जानना बहुत महत्वपूर्ण है
  • टिप्स

    • जानवरों को दूर रखने का सबसे अच्छा तरीका है फूलों के चारों ओर एक बाड़ लगाने के लिए। यह कई बागवानी दुकानों पर बड़े-छोटे बगीचे की बाड़ उपलब्ध नहीं हैं।

    चेतावनी

    • फूलों को नियमित रूप से पानी और अपने प्रकार के फूलों की ज़रूरतों के बारे में जानकारी दें। फूलों को बॉल गेम्स, पालतू जानवरों और गैर-से सुरक्षित रखें- अगर आपका फूल बिस्तर बर्बाद हो जाए, तो आपको शुरू करना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक बगीचे
    • संयंत्र के बीज
    • पानी और पानी कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com