कैसे एक ठोस घर की दीवारों निविड़ अंधकार करने के लिए

यदि आप एक कंक्रीट हाउस नींव का निर्माण कर रहे हैं, या आपके पास बड़े पैमाने पर कंक्रीट के निर्माण का घर है, तो आप अपने आप को ठोस और पानी के अंदर रहने के लिए कंक्रीट को जलरोधी बनाने की संभावना का आकलन कर सकते हैं। यह कहा जाना चाहिए कि निर्माण संरचनाओं के लिए उपयोग की जाने वाली अन्य सामग्रियों की तुलना में सीमेंट पहले से अधिक अभेद्य है, और आमतौर पर इस अर्थ में केवल दरारें, जोड़ों, दरवाजों और खिड़कियों के लिए आवश्यक है। बनाने के लिए पहले विचारों पर इस गाइड का पहला मार्ग पढ़ें, और जिस पर जलरोधी तकनीकों पर विचार किया जा सकता है।

कदम

विधि 1

सतह को तैयार करें
पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सबसे पहले, मूल्यांकन करें कि आपके मामले में यदि जलरोधी संचालन वास्तव में जरूरी है। पूर्वनिर्मित कंक्रीट की दीवारों, पूर्वनिर्मित पैनलों या आईसीएफ सीमेंट के साथ एकीकृत इन्सुलेशन के साथ भवन अन्य सामग्री से बने निर्माण की तुलना में अनिवार्य रूप से अधिक अभेद्य हैं, इसलिए उन्हें इस दृष्टिकोण से कम ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह भी कहा जाना चाहिए कि पूर्वनिर्मित कंक्रीट पैनलों की कतरन में अक्सर एक सौन्दर्य समारोह होता है जो वास्तव में जलरोधी नहीं है।
  • यदि आपको लगता है कि प्रश्न में संरचना को वास्तव में जलरोधी कार्य की आवश्यकता है, तो निर्माण कंपनी को विशिष्ट सलाह दें वे सुझाव दे सकते हैं कि आप केवल एक तरल म्यान पर लागू होते हैं, जोड़ों को बेहतर जोड़ते हैं या किसी भी दरार को भरने के बजाय अधिक जटिल कुल जलरोधी नौकरी पर चले जाते हैं।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 2 नामक छवि
    2
    कोटिंग के प्रकार के लिए दीवारों को तैयार करें। यदि आपने जलरोधी का निर्णय लिया है, तो दीवारों को ठीक से तैयार किया जाना चाहिए, भले ही तकनीक का इस्तेमाल न हो। इसका अर्थ है:
  • 6-7 मिमी तक विस्तार जोड़ों और विस्तृत दरार को भरने के लिए - एक अच्छा पॉलीयुरेथेन सीलेंट के साथ सील करें।
  • कंक्रीट के साथ 6-7 मिमी से अधिक खुले जोड़ों को भरें - सुनिश्चित करने से पहले कि यह आगे बढ़ने से पहले सूखा है।
  • चौरसाई - सतह की वर्दी बनाने के लिए, ताकि जलरोधी परत के आसंजन को सुविधाजनक बनाने के लिए या उद्देश्य के लिए चुना गया मिश्रण।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    जलरोधी से पहले अच्छी तरह सीमेंट की सतह को साफ करें। तार ब्रश, ट्राइसोडियम फॉस्फेट और पानी के साथ, दीवार को अच्छी तरह से धोते हुए सामग्री, गंदगी, और सीमेंट की सतह पर मौजूद किसी भी तेल को हटा दें। अधिकांश कोटिंग्स का पालन करने के लिए एक साफ सतह की जरूरत है आगे बढ़ने से पहले अच्छी तरह सूखा छोड़ दें
  • विधि 2

    जलरोधी के लिए सही उत्पाद चुनें
    पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    तरल म्यान का उपयोग करें यदि आपकी प्राथमिकताओं गति और अर्थव्यवस्था हैं तरल आवरण आमतौर पर बहुलक आधारित होते हैं और छिड़काव किया जा सकता है, या सीधे एक तौलिए या रोलर के साथ दीवार पर लगाया जा सकता है। उनके पास आवेदन करने के लिए त्वरित होने और अपेक्षाकृत सस्ती होने का फायदा है। सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद के उपयोग के लिए निर्देशों को पढ़ और उनका पालन करें।
    • तरल म्यान का नुकसान यह है कि वे समान कवरेज प्रदान नहीं करते हैं। यहां तक ​​कि अगर मुझे 60 मिमी के कवर का चयन करना पड़ता है, तो न्यूनतम सिफारिश की जाती है, हर जगह समान मोटाई प्राप्त करना मुश्किल है
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप अधिक समान कोटिंग चाहते हैं, तो स्वयं-चिपकने वाला झिल्ली का प्रयोग करें। स्वयं-चिपकने वाला झिल्ली रबर और डामर से बना सामग्री के बड़े रोल होते हैं, जो चिपकने वाला पक्ष को कवर करने वाले सुरक्षात्मक भाग को हटाने के बाद सीधे ठोस दीवार पर लागू होते हैं। वे कोटिंग की समान मोटाई की गारंटी देते हैं: हालांकि, तरल म्यान की तुलना में, यह एक अधिक महंगी विधि है (दोनों सामग्री की लागत और आवश्यक कार्य के लिए) और अधिक जटिल
  • इस प्रकार की झिल्ली में बहुत ही उच्च चिपकने वाली शक्ति होती है, और सुरक्षात्मक सामग्री को हटाने के बाद उन्हें अत्यधिक देखभाल के साथ संभालना आवश्यक है: एक बार जब वे एक सतह का पालन करते हैं तो उन्हें अलग करना असंभव है।
  • झिल्ली को कैसे छेदते हैं, इस पर विशेष ध्यान दें: यदि काम को ध्यान से नहीं किया जाता है, तो आप बाद में नुकसान बना सकते हैं सुनिश्चित करें कि ओवरलैपिंग जोड़ों को एक सटीक तरीके से काट दिया जाता है, और पोटीन के साथ उन्हें अच्छी तरह से सील कर दें यदि वे एक कोने से 30 सेमी से कम हो।
  • आत्म-चिपकने वाला झिल्ली लगाने के लिए कम से कम दो होना जरूरी है। अपने आप को करने की कोशिश करना एक खराब गुणवत्ता की नौकरी पाने के लिए एक अच्छा नुस्खा है, और बेकार निराशा का अच्छा सौदा करने के लिए
  • पनरोक एक कंकरीट हाउस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    इसके अलावा जलरोधी प्लास्टर को ध्यान में रखें "कोट करने के लिए" (EIFS)। यह एक टिकाऊ उत्पाद है जो लागू करना आसान है और इन्सुलेशन और वॉटरप्रूफिंग दोनों के लिए उपयोगी है। ईआईएफएस को सीमेंट पर सीधा सीमेंट पर सीधे छानने के लिए, अनियमितताओं को सुलझाने, और नमी प्रतिरोधी कोटिंग बनाने के लिए लागू किया जा सकता है।
  • ईआईएफएस प्लास्टर को ट्रॉवेल के साथ लागू किया जाता है, और आम तौर पर बाल्टी में बेचा जाता है जिसमें उपयोग के लिए तैयार उत्पाद और विभिन्न रंगों में। इसे चिकनी और भी कोटिंग बनाने के लिए पॉलीस्टायर्न के ब्लॉक या रबड़ ट्रॉवेल के साथ इसे लागू करें। कुछ विशिष्ट ईआईएफएस उत्पादों को ब्रश या एक रोलर के साथ पेंट करने के लिए या फिर छिड़काव के साथ फैल सकता है।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    वॉटरप्रूफिंग के लिए कनिष्ठ सामग्री का उपयोग करने की कोशिश करें: उन्हें मिश्रण और प्रसार करने में आसान होने का लाभ होता है। आप उन्हें बिल्डिंग उत्पादों की दुकानों में खरीद सकते हैं, उन्हें अपनी पकड़ को सुधारने के लिए एक ऐक्रेलिक योजक के साथ मिश्रित किया जाना चाहिए, और वे लंबे समय तक संभाल के साथ एक बड़े ब्रश के साथ फैल सकते हैं। एकमात्र नुकसान यह है कि उनके पास कोई लोच नहीं है, और इसलिए समय के साथ दरार करने की संभावना है।
  • पनरोक एक कंकरीट हाउस स्टेप 8 नामक छवि



    5
    यदि आप एक पारिस्थितिक और गैर-प्रदूषणकारी जलरोधी विधि पसंद करते हैं तो आप सोडियम बेंटोनाइट के लिए विकल्प चुन सकते हैं। कई शहरों में सोडियम बेंटोनाइट का इस्तेमाल भूमि के नीचे करने के लिए तरल पदार्थ को रोकने के लिए किया जाता है। यह अनिवार्य रूप से मिट्टी है, उत्कृष्ट जलरोधी गुण हैं और पर्यावरण पर मानव पदचिह्न को सीमित करने का एक अच्छा विकल्प है। यह भी कम या अधिक चिकनी सतहों पर समान रूप से लागू करने में सक्षम होने का लाभ होता है।
  • विधि 3

    परिष्करण और अंतिम विचार
    पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    शुरू करने से पहले, निर्धारित करें कि आप समय, धन और प्रयास को अनुकूलित करने के लिए किन दीवारों को जलरोधक बनाना चाहते हैं। अंगूठे का एक अच्छा नियम दीवारों को निविड़ अंधकार के लिए है, जो एक जीवित क्षेत्र (केबल या पाइप युक्त किसी भी स्थान सहित) के चारों ओर स्थित हैं और उन्हें बाहर तक सीमित कर देते हैं। अन्य विचार हो सकते हैं:
    • यदि घर विशेष रूप से आर्द्र क्षेत्र में स्थित है, तो संभवतः सभी दीवारों को पनरोक के लिए सबसे अच्छा है
    • जब आप एक दीवार निविड़ अंधकार करते हैं, किनारों पर बहुत सटीक नहीं होते हैं, लेकिन पड़ोसी की दीवारों पर लगभग 30 सेमी का चुना हुआ इलाज (भले ही वे पूरी तरह से निरोधक न हों) का विस्तार करते हैं: इस तरह आप चुनी हुई दीवार की पूरी सतह को कवर करने के लिए निश्चित होंगे।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 10 शीर्षक छवि
    2
    सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद, निर्देशों को पढ़ना या विशेषज्ञ से पूछने पर विशेष निर्देशों और सलाह का सावधानीपूर्वक पालन करें।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कास्ट ठोस छत के मामले में छत के लिए एक विशिष्ट विधि का उपयोग करें हालांकि वे सामान्य नहीं हैं, इस तरह से छत वाले भवन हैं, और आम तौर पर इन मामलों में एक सतत सीमेंट की छत और प्रबलित तंतुओं से बने एक चटाई पानी की घुसपैठ को रोकते हैं।
  • यदि छत के पानी को टपकाव करने के लिए पर्याप्त झुकाव नहीं है, तो एक सिंथेटिक या बिटुमिनस झिल्ली या एक निरंतर पॉलिमरिक कवर को लागू करना अच्छा है। इन तकनीकों को आम तौर पर निर्माण कंपनियों द्वारा अपनाया जाता है, जिनका उपयोग इस प्रकार के काम के लिए किया जाना चाहिए।
  • पनरोक एक कंक्रीट हाउस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    जल निस्तारण तंत्र के बारे में सोचने के अलावा, जल निकासी व्यवस्था पर ध्यान देना याद रखें: अकेले जलरोधी उपयोग बहुत कम है अगर पानी ठीक से प्रवाह नहीं करता है। भूमि स्तर पर एक नाली, एक भूमिगत जल निकासी चैनल या यहां तक ​​कि, बड़ी मात्रा में पानी की उपस्थिति में, एक अच्छी तरह से पंप, जो जमीन से पानी लेता है, इसे कहीं और पुनर्निर्देशित करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करें। यदि यह एक तहखाने या तहखाना है, तो आप इस लेख से परामर्श कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जलरोधी के संबंध में भूमिगत निर्माण अधिक समस्याग्रस्त हैं। कई सेलर्स या बेसमेंट उन हिस्सों में बनाए गए हैं जहां बर्फ अक्सर जमा होता है या लगातार पानी की घुसपैठ के अधीन होता है: इन मामलों में आर्द्रता के उच्च स्तर के लिए सम्प पंपों और डेहिमिडिफिअर्स का उपयोग करना आवश्यक है।
    • चुने गए उत्पादों के वीओसी (वाष्पशील कार्बनिक यौगिकों) के उत्सर्जन पर संकेतों से परामर्श करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे कानून के अनुसार हैं।

    चेतावनी

    • आवेदन के दौरान वाष्पशील रसायनों, धुएं और अन्य स्वास्थ्य खतरों से होने वाले जोखिम को कम करने के लिए निर्माता के निर्देशों और मैनुअल को पढ़ें और उसका पालन करें।
    • चश्मा और मुखौटे जैसे सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इलाज के लिए सतह को साफ करने के लिए उपकरण, संभवतः एक चक्की, दबाव वाशर, ब्रश और पानी भी।
    • ट्रावेल, ट्रॉवेल, ब्रश या रोलर को जलरोधी लागू करने के लिए।
    • पॉलिरुर्थन सीलेंट और बंदूक इसे लागू करने के लिए (दरारें भरने के लिए)

    संबंधित विकी

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com