कैसे Courgettes बढ़ने के लिए

पौधों की पैदावार अविश्वसनीय रूप से आसान है, और बच्चों को एक उद्यान विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आदर्श सब्जी है। एक बार जब नारकीय अंकुरण शुरू होता है, तो फसल का समय करीब होता है, युवा माली को एक भावना देता है।

कदम

भाग 1

पौधे को तैयार करें
ग्रो ज़िचिनी चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आपके नारियल को कैसे लगाया जाए। उन्हें बढ़ने के लिए दो सामान्य तरीके हैं - रोपण बीज, या एक छोटे से पहले से मौजूद कूर्गटे संयंत्र खरीदने और इसे अपने बगीचे में ट्रांसप्लांट करना। यदि आप बीज के समाधान का चयन करते हैं, तो आपको उन्हें अपने बगीचे में बाहर पौधे लगाने के लिए तैयार होने के 4-6 सप्ताह पहले उन्हें अंकुरण करना होगा। एक पेटेड प्लांट लेना हमेशा आसान होता है और कम समय लगता है, लेकिन यह बीज से शुरू होने पर संतोषजनक नहीं हो सकता है।
  • विभिन्न प्रकार के तोरी हैं, लेकिन रस आम तौर पर सभी के लिए समान है। आप `खुले वातावरण` या `घने वातावरण` झिकचिनी देख सकते हैं, जो पौधे (चौड़ी / चौड़ी या झाड़ी की तरह) पर पत्ते बढ़ने के तरीके को दर्शाता है।
  • क्लार्जिंग क्लासिंग की अधिकांश किस्मों को गर्मियों के प्रकार माना जाता है, जबकि झाड़ी की किस्मों को सर्दियों के प्रकार माना जाता है।
  • नारियल एक पीले स्वर के बीच और काले रंग की गहरे हरे रंग के बीच स्वाभाविक रूप से भिन्न हो सकते हैं। उनके पास प्रकाश की रेखाएं / पैच भी हो सकते हैं, लेकिन यह सामान्य है और चिंताजनक नहीं होना चाहिए।
  • ग्रो ज़िचिनिया चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    पता है कि संयंत्र कब होगा सामान्यतः गर्मी के पौधे माना जाता है क्योंकि वे गर्मियों में सबसे अच्छे फलों का उत्पादन करते हैं। कुछ किस्मों को सर्दी माना जाता है, लेकिन यह बागान के बजाय, सब्जियों की उपस्थिति के बारे में चिंतित करता है। Courgettes सूरज प्यार और ठंड मिट्टी में अच्छी तरह से अनुकूल नहीं होगा। इसलिए, जब आपकी मिट्टी के तापमान का कम से कम 12.7 डिग्री सेल्सियस होता है, तो आपकी नारियल लगाने की योजना है। यह आमतौर पर वसंत के पहले या दूसरे हफ्ते के बाद, ठंढ पारित होने की संभावना के बाद होता है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि रोपण कब हो, तो अपने स्थानीय कृषि केंद्र को अपने इलाके में क्रासटाट के लिए रोपण के समय विस्तृत जानकारी के लिए कॉल करें।
  • ग्रो ज़िचिनिया चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    उन्हें पौध लगाने के लिए सही स्थान खोजें - उस स्थान में उखेड़ना होगा जो सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है और विस्तार के लिए बहुत सारे कमरे में होता है। अपने बगीचे में एक स्थान खोजें, जो रोज़ाना कम से कम 6-10 घंटे सूर्य की रोशनी देगा, और जहां ज्यादा छाया नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया टुकड़ा एक पारगम्य मिट्टी है - ज़िचिनी गीली मिट्टी को पसंद करती है, लेकिन अगर यह बहुत गीला है, तो वे कामयाब नहीं होंगे।
  • यदि मिट्टी अच्छी तरह से पारगम्य नहीं है और आप उन्हें बढ़ने की बेहतर स्थिति नहीं है, तो इसे पौधों को बेहतर समायोजित करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • अपने बगीचे के ऊंचे शीशे के उत्तर में रोपण से बचें, क्योंकि यह स्थिति सूरज से कम दिखाई देती है।
  • ग्रो ज़िचिनी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी जमीन तैयार करें यहां तक ​​कि अगर हर कोई समय नहीं है, कुछ महीनों पहले मिट्टी की तैयारी के लिए बढ़ती नारंगी के लिए सबसे अच्छी स्थिति की अनुमति होगी। मिट्टी आवश्यक पोषक तत्वों को देने के लिए, उर्वरक के साथ एक बागवानी मिश्रण को मिलाकर प्रारंभ करें। मिट्टी पीएच की जांच करें, और यदि आवश्यक हो तो इसे बदल दें - ज़िचिनी 6 और 7.5 के बीच पीएच को पसंद करती है। पीएच को अधिक अम्लीय (कम) बनाने के लिए, पीट का काई या पाइन सुइयों को जोड़ें। पीएच को अधिक क्षारीय (उच्च) बनाने के लिए, चूना जोड़ें।
  • मिट्टी में मिश्रित जोड़ें, यदि आपके पास मौका है - मिट्टी को अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आपकी मिट्टी अच्छी तरह से नाली नहीं आती है, तो पानी की जल निकासी को कम करने में मदद करने के लिए रेत मिलाएं।
  • ग्रो ज़िचिनी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने बीज तैयार करें यदि आप सीधे बीज में रोपण के जोखिम को नहीं चलाना चाहते हैं, तो आप उन्हें रोपाई के 4-6 सप्ताह के भीतर रोपाई शुरू कर सकते हैं। बीज ट्रे, पॉट-फ्री पॉटिंग मिक्स, और आपके बीज लें। प्रत्येक ट्रे में एक बीज रखो, इसके बारे में 3 मिमी मिश्रण, और पानी अच्छी तरह से कवर! इन्हें उस क्षेत्र में रखा जाना चाहिए जो बहुत अधिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करता है और कम से कम 15,5 डिग्री सेल्सियस जब पत्तियों का दूसरा सेट पॉप हो जाता है, तो उन्हे बाहर लगाए जाने के लिए तैयार होते हैं।
  • भाग 2

    ज़िचिन संयंत्र लगाओ
    ग्रो जूसिचिनी चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने देश के टुकड़े तैयार करें। अपने नारंगी पौधे के लिए एक छोटा छेद खोदने के लिए एक बागवानी फावड़ा का उपयोग करें। यदि आप बीज लगाते हैं, तो आपको जमीन में लगभग 1 सेंटीमीटर की गहराई से प्रत्येक बीज कम करने की आवश्यकता होगी। ज़िचिनी रोपे के लिए, प्रत्येक छिद्र खोदें ताकि यह आपके संयंत्र की जड़ से थोड़ा बड़ा हो। प्रत्येक पौधे के बीच 75-100 सेंटीमीटर की जगह रखें (और प्रत्येक पंक्ति के बीच समान दूरी) यदि आवश्यक हो तो आप पौधे पतले कर सकते हैं



  • ग्रो ज़िचिनी चरण 7 नाम वाली छवि
    2
    अपने नारियल का पौधा लगाओ प्रत्येक बीज या अंकुर के एक ही छेद में अंकुश रखो। 5/10 मिमी मिट्टी के साथ बीज को कवर करें ताकि वे सही सूर्य के प्रकाश और अंकुरण के लिए पानी प्राप्त कर सकें - रूट को कवर करने के लिए ज़िचनी के अंकुर को कवर करें, लेकिन स्टेम तक पहुंचने के लिए पर्याप्त न हो। एक प्रचलित पानी के साथ वृक्षारोपण समाप्त करें, और आप कर रहे हैं!
  • ग्रो जूसिचिनी चरण 8 को शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने पौधों को रखें जब आप उगना शुरू करते हैं, तो अपने नारियल पर नज़र रखें। वे अपेक्षाकृत कम रखरखाव वाले सभी पौधे हैं, लेकिन उत्पादन के लिए इष्टतम स्थितियों में रहने के लिए न्यूनतम ध्यान की आवश्यकता होती है। अगर वे बढ़ते हैं, तो मातम की परत तोड़ दें, अगर मिट्टी की परत भी लागू होती है तो यह एक समस्या बनती है। अपने उरोखे के विकास में मदद के लिए प्रत्येक 3-4 सप्ताह में एक तरल उर्वरक जोड़ें। पौधों के अन्य भागों में फैलने से रोगों को रोकने के लिए, और निरंतर विकास को प्रोत्साहित करने के लिए किसी भी मृत या मृत वनस्पति या शाखा को काटें।
  • ग्रो ज़िचिनिया चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    4
    यह विकास को प्रोत्साहित करता है अपने संयंत्र के लिए तोरी का उत्पादन शुरू करने के लिए, यह परागण किया जाना चाहिए। यदि आपके इलाके में पराग में कोई मधुमक्खी या अन्य कीड़े नहीं हैं, या ऐसा प्रतीत होता है कि आपके झूची पौधे पौध का उत्पादन नहीं कर रहे हैं, तो आप पौधे को मैन्युअली से परागित कर सकते हैं। लम्बी और पतले स्टेम से पहचानते हुए, एक नक्षत्र का नर फूल लेते हैं, और केंद्र में दिखाई देने वाला पुंकेसर। स्टेम से कलियों को ध्यान से वापस खींचें और पुंकेसर को एक झुमरी की महिला फूल में रगड़ें। ज़िचिनी के मादा फूलों से कम उपजी होती है, एक बल्बनुमा विकास होता है जहां फूल स्टेम से मिलता है और पुंकेसर से रहित होता है।
  • आप इसे कई फूलों या सिर्फ कुछ के लिए कर सकते हैं, जो कि आपके पास की गई राशि और आप को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे विकास के आधार पर।
  • ग्रो ज़िचिनी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी उंगलियों को इकट्ठा करें जब लचीला कम से कम 10 सेमी की लंबाई तक पहुंचती है, तो वे कटाई के लिए तैयार होते हैं। ज़िचिन एकत्रित करना नियमित रूप से उत्पादन की सुविधा प्रदान करता है। इसलिए, यदि आप बहुत अधिक उत्पादन चाहते हैं, तो सभी परिपक्व होने पर सभी नारियल उठाओ। अगर आपको बहुत ज्यादा निकी की आवश्यकता नहीं है, तो पूरे सीजन के लिए संयंत्र को एक या दो छोड़ दें जिससे उत्पादन धीमा हो। अपनी नारियल काटने के लिए, कच्ची स्टेम से सब्जी को काटने के लिए एक तेज चाकू का उपयोग करें जो पौधे को जोड़ता है।
  • सलादों में फूलों का आनंद लें। वे खाद्य होते हैं और यदि आप उन्हें इकट्ठा करते हैं, तो वे बहुत सारे क्रासटेट नहीं बढ़ेंगे
  • वसंत के दौरान अच्छी तरह से स्थापित होने पर पहले फसल तक की खेती बढ़ती रहेगी।
  • यदि आप सभी उत्पादन फिर से एकत्रित नहीं करना चाहते हैं, तो आप विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बस एक क्लाजेट के स्टेम में कटौती कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • पीले और हरे रंग की चिली के पास एक ही स्वाद है, लेकिन पीले रंग के लोग आसानी से उपलब्ध होते हैं यदि आपको कई लोग बढ़ने पड़ते हैं!
    • लहसुन उत्कृष्ट भरा हुआ है, सॉस में जोड़ा जाता है, और सूप में बदल जाता है। वे सलादों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, और अक्सर तैयार करने के लिए दानेदार होते हैं "पास्ता और ज़िचिनी"।

    चेतावनी

    • परजीवियों में सफेद मक्खियों, एफिड्स, लाल मकड़ियों, नेमाटोड्स, मोल्ड और वायरस शामिल हैं।
    • यदि सब्ज़ियां उचित रूप से व्यवस्थित नहीं होती हैं, तो इसका कारण यह है कि मादा फूलों की अपर्याप्त परागण हुई है। आप नर पुष्प को निकाल सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं को मैन्युअल रूप से परागित कर सकते हैं कि यह कोई समस्या नहीं है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कोर्सेट बीजों
    • खुदाई के लिए उपकरण
    • बगीचे में उचित स्थान
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com