कैसे पीला स्क्वैश बढ़ो

पीला शाकाहारी पौधे विभिन्न प्रकार की सामान्य चिली (क्यूकुर्बिटा पेपो) है जो गर्मियों के मौसम में एक उज्ज्वल और स्वादिष्ट पीला फल का उत्पादन करती है। यह इतनी जल्दी से बढ़ता है कि आप हर रोज अपने बगीचे को कटाई करने के लिए तैयार किए जाने वाले पके फल की जांच के लिए चेक कर सकते हैं। इस वनस्पति को रोज़ाना बढ़ने के लिए पूरे सूरज और पानी की जरूरत होती है।

कदम

भाग 1

येलो स्क्वाश संयंत्र
1
पीला कर्जेटे बीज का एक पैकेट खरीदें यह एक सामान्य सब्जी है, इसलिए आप निश्चित रूप से सब्जी की आपूर्ति के साथ प्रदान की गई किसी भी नर्सरी में बीज मिल पाएंगे। चूंकि एक संयंत्र गर्मियों में एक छोटे से परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नारियल का उत्पादन करता है, इसलिए एक से अधिक बीज पैकेट खरीदना जरूरी नहीं है।
  • पीला नारियल दो किस्मों में उपलब्ध है: झाड़ी और चढ़ाई। बुश ने कम जगह ले ली है, जबकि चढ़ाई की किस्म बगीचे में अधिक आसानी से फैलती है। अपनी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से सूट में से चुनें
  • यदि आप बीजों को खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप मौसम को हल्का होने की प्रतीक्षा कर सकते हैं और नर्सरी या बगीचे के केंद्र में उपलब्ध रोपाई है। ये पहले से ही अंकुरित और अंकुरित हैं और सीधे बगीचे में दफन होने के लिए तैयार हैं।
  • 2
    पीले शॉर्टकट को लगाने के लिए जगह चुनें। यह सब्जियां, अधिकांश सब्जियों की तरह, सीधे सूर्य के प्रकाश के सामने उजागर होने की जगह की आवश्यकता होती है एक बिंदु भी चुनें जहां मिट्टी में अच्छा जल निकासी है। अगर पौधों में बहुत अधिक पानी भिगोते हैं, तो वे सड़ांध और मरते हैं, इससे पहले कि मौसम खत्म हो रहा है।
  • यदि आपने चढ़ाई की विविधता के लिए चुना है, तो सुनिश्चित करें कि पौधे लगाने के लिए पर्याप्त पौधा है जो 1.8 मीटर की त्रिज्या के लिए बढ़ेगा।
  • यह जांचने के लिए कि जिस जमीन में आप कोर्गेट प्लांट करना चाहते हैं, उसमें अच्छा जल निकासी है, एक छेद खोदकर पानी भरें। यदि आप इसे जल्दी से बहते हुए देखते हैं, तो जगह उपयुक्त है। यदि पानी के बदले पानी पका हुआ है और जल्दी से नाली नहीं आती है, तो आपको एक बेहतर क्षेत्र के साथ एक बेहतर जल निकासी की पहचान करनी चाहिए या इसकी संरचना बदलने के लिए कुछ खाद को जमीन में जोड़ना होगा।
  • 3
    मिट्टी को हल करें और खाद की एक परत मिलाएं। यह उंची को स्वस्थ और मजबूत बनाने की गारंटी देता है। मिट्टी को लगभग 30 सेमी की गहराई में ले जाने के लिए एक टिलर या बगीचे रैक का उपयोग करें मिट्टी को जलाना जड़ों को स्थिर करने में मदद करता है। 10 सेंटीमीटर खाद की एक परत जोड़ें और इसे पृथ्वी के साथ अच्छी तरह मिलाएं।
  • 4
    बीज मौसम के अंतिम ठंढ के बाद कवर किए गए हैं। उन्हें मिट्टी में 2.5 सेमी की गहराई और उन दोनों के बीच लगभग 30 सेंटीमीटर के व्यास में लगाओ। Courgettes के विकास के लिए बहुत सारे कमरे की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उन्हें एक साथ ढेर न करें।
  • यदि आप बीजगणित कर रहे हैं, लगभग 45-50 सेंटीमीटर के स्पेसर, ताकि उन्हें कुचलने के लिए बहुत सारे कमरे हों।
  • ठंढ का अधिक खतरा होने तक इंतजार करना सुनिश्चित करें और आखिरी बार पहले से ही अतीत हो गया है, अन्यथा बीज में गड़बड़ी करने में कठिनाई होगी
  • भाग 2

    पीला स्क्वैश का ख्याल रखना
    1
    मिट्टी को नम रखें ज़िचिनी को एक सप्ताह में लगभग 2.5 सेंटीमीटर पानी की ज़रूरत होती है, जिसे कई दिनों तक फैलाना पड़ता है। हर सुबह, सूरज बहुत मजबूत हो जाने से पहले पौधों को ध्यान से गीला कर दें। जड़ों के करीब मिट्टी को एक मिनट के लिए भिगोएँ ताकि पौधों को अच्छी हाइड्रेशन मिल सके।
    • जब बारिश होती है या अगर आपको लगता है कि सुबह अभी भी मिट्टी काफी नमी है, तो इसे पानी से बचने से बचें। आपको पानी के साथ उन्हें बहुत अधिक गर्भवती नहीं है
    • देर शाम या रात में उन्हें गीला मत करें, क्योंकि पानी सूरज में लुप्त होने में सक्षम नहीं होगा। यदि संयंत्र बहुत भिगोने वाला है, तो मोल्ड आसानी से बन सकते हैं।
  • 2
    यदि आवश्यक हो तो रोपाई को निकाल दें जब बीज अंकुरित होते हैं, तो उनको फैलाने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए ताकि रोपाई एक-दूसरे से कम से कम 45-50 सेमी हो। मौसम के दौरान, वे बढ़ते रहेंगे, इसलिए थोड़ा सा पतला होना अच्छा विचार है।
  • 3
    जब आप पहले पत्ते दिखाई देते हैं तो गीली रखो। यह नमी बनाए रखने में मदद करता है और पौधों के चारों ओर से बढ़ने से मातम को रोकने में मदद करता है। नारियल के आधार के आसपास किसी भी प्रकार के कार्बनिक घास का एक पतली परत रखो।



  • 4
    उन युक्तियों को हटा दें जो मध्य-मौसम बढ़ रहे हैं जब लताएं 1.5 मीटर तक पहुंचते हैं, पौधों को पौधों को प्रोत्साहित करने के लिए उंगलियों के उत्पादन में लम्बाई बढ़ने की बजाए उष्मीय उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पौधों के अंत की जाँच करें और उस अनुभाग को चीर करें जो पत्ते की अंतिम जोड़ी से फैली हुई है।
  • 5
    Diabrotica और Melittia cucurbitae पर ध्यान दें। ये सामान्य कीट हैं जो आपके पीले नारकीय को नष्ट कर सकते हैं यदि आप इसे लेने से पहले हस्तक्षेप नहीं करते हैं कीड़ों को ले लीजिए और उन्हें अपने पौधों का नियंत्रण लेने से रोकने के लिए साबुन पानी की एक बाल्टी में रखें।
  • मेल्लिटिया क्यूचुबिइटा एक ग्रे कीट है जो 1.25 सेमी लंबा है डाइब्रोटिका एक 2.5 सेंटीमीटर लंबे बीटल ब्लैक डॉट्स और पीले या हरे पंखों वाला है। यह पौधे पर फ़ीड करता है और पत्तियों का कारण बनता है जो कि काले रंग का हो।
  • यदि आपने पीले नीची का एक बड़ा सब्जी उद्यान बनाया है, तो आप सुरक्षात्मक संरचनाओं को स्थापित करने पर विचार कर सकते हैं ताकि इन परजीवी को इससे नुकसान पहुँचा सके।
  • भाग 3

    येलो स्क्वाश इकट्ठा और स्टोर करें
    1
    जब वे करीब 15-20 सेंटीमीटर लंबे होते हैं, तो उन्हे लीजिए। वे और भी बढ़ सकते हैं, लेकिन जब वे अभी भी अपेक्षाकृत छोटे होते हैं, तो वे बेहतर स्वाद लेते हैं। स्टेम में कटौती करने के लिए एक सामान्य रसोई चाकू का उपयोग करके उन्हें ले लीजिए, लेकिन पौधों पर एक छोटा सा अंश बरकरार रखना सुनिश्चित करें।
  • 2
    पौधों की जांच करें कि क्या रोज़ का पका हुआ हो। जब पौधे परिपक्व होते हैं, तो हर दिन संभवत: एक उबकनी तैयार होती है जो कटाई के लिए तैयार होती है। सुनिश्चित करें कि आप इसे तत्काल लेते हैं, इसलिए पौधे नए फल बढ़ने पर अपनी ऊर्जा केंद्रित कर सकते हैं।
  • 3
    कुक और तोरी की रक्षा करें पीला शीशनी बहुत लंबे समय तक नहीं रहती है, इसलिए फसल के कुछ दिनों के भीतर उन्हें इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। वे बहुत स्वादिष्ट होते हैं या लसग्न या सूप में जोड़ते हैं। यदि आप उन्हें स्टोर करना चाहते हैं, उन्हें एक खुली प्लास्टिक की थैली में रखकर फ्रिज में एक सप्ताह तक रखें।
  • टिप्स

    • यदि आप इसे उठाते समय लचीला आसानी से नहीं आते हैं, तो स्टेम के साथ धीरे से इसे घुमाइए।
    • पीला वृक्षारोपण सूरज को प्यार करती है, यह एक धूप क्षेत्र में खेती करता है।

    चेतावनी

    • थोड़ी देर बाद, संयंत्र कांटों का उत्पादन करता है। ज़ुकीची को संभालने में बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि कुछ समय बाद वे कुछ कांटों का निर्माण करते हैं, इसलिए आपको बागवानी दस्ताने पहनना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com