कैसे जैस्मीन बढ़ने के लिए

तारों वाली चमेली के फूलों में एक मीठी विदेशी खुशबू है जो गर्म गर्मी की शाम को हवा में भरती है। यह पौधे पूरे गर्मियों में खिलता है, चाहे वह चढ़ाई या बुश की किस्म है एक सुगंधित टोनिंग चाय बनाने के लिए फूलों की कली एकत्र की जा सकती है। चमेली की देखभाल, देखभाल और एकत्रित करने के तरीके जानने के लिए पढ़ें।

कदम

भाग 1

चमेली संयंत्र लगाओ
1
वह विविधता चुनें जिसे आप विकसित करना चाहते हैं 200 से अधिक प्रजातियां चमेली हैं, प्रत्येक में विभिन्न विशेषताओं हैं। कुछ सदाबहार होते हैं, जबकि अन्य पर्णपाती होते हैं। कुछ लोग दाखमधु का रूप लेते हैं, जबकि दूसरों को वृक्षों की तरह बढ़ता है। इसके अलावा, ऐसी नाजुक किस्में हैं जिन्हें केवल घर पर ही लगाया जाना चाहिए, जबकि दूसरों को भी ठंढ का विरोध करना चाहिए। चमेली की किस्मत खरीदें जो कि आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है आप उन्हें नर्सरी में बर्तन में पा सकते हैं, या आप ऑनलाइन बीज ऑर्डर कर सकते हैं। निम्न तालिका में दिखाया जाने वाला चमेली नर्सरी में अधिक आसानी से उपलब्ध है:



गिल्समोनी के कल्किवार
विविधताविकास आवश्यकताएंविशेषताएं
जैस्मीन officinale (सामान्य चमेली)पूर्ण धूप या आंशिक छाया में - हल्के मौसम में सड़क पर बढ़ोतरी, अन्यथा घर के अंदरकई क्षेत्रों में व्यापक रूप से बड़े पैमाने पर सफेद फूलों में ठंढ तक प्रतिरोधी चढ़ाई होती है।
जैस्मीन नूडफ़्लोरम (सर्दी चमेली)पूर्ण धूप या आंशिक छाया में - यह अधिकांश क्षेत्रों में बाहर बढ़ता हैपीला फूल - कुछ आवश्यक उपचार - जमीन को कवर करने के लिए उत्कृष्ट।
जैस्मीन पार्करीपूर्ण धूप या आंशिक छाया में - हल्के मौसम में सड़क पर बढ़ोतरी, अन्यथा घर के अंदरपीले फूल - एक झाड़ी के रूप में बढ़ता है।
जैस्मीन फ्रुटिकनपूर्ण धूप या आंशिक छाया में - हल्के मौसम में बाहरी रूप से बढ़ोतरी, अन्यथा घर के अंदर।पीला फूल, ट्यूबलर-सदाबहार झाड़ी
जैस्मीन शंबाकपूर्ण धूप या आंशिक छाया में - उष्णकटिबंधीय जलवायु को छोड़कर घर के भीतर बढ़ता हैबहुत सुगंधित फूल जिनमें से एक उत्कृष्ट चाय निकाली जाती है - अधिकांश क्षेत्रों में एक नियंत्रित वातावरण की आवश्यकता होती है।
  • 2
    चमेली लगाने के लिए उपयुक्त जगह खोजें। प्रत्येक किसान के पास विशिष्ट पर्यावरणीय आवश्यकताएं हैं, इसलिए आपको यह पता लगाने के लिए थोड़ा शोध करना चाहिए कि आपको अपने संयंत्र के लिए क्या शर्तों की ज़रूरत है। यह अच्छी तरह से और रसीला बढ़ने के लिए, आपको सूर्य की सही मात्रा और सही तापमान सुनिश्चित करना होगा जब चमेली लगाने का फैसला करना है, तो निम्न कारकों पर विचार करें:
  • आपको कितना सूरज की ज़रूरत है? अधिकांश चमेली के पौधों को पूर्ण या आंशिक सूरज की आवश्यकता होती है, भले ही कुछ किस्मों को भी पूरी तरह से भरे हुए हों।
  • क्या आप अपने क्षेत्र की जलवायु परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं? अगर आपके द्वारा चुनी गई चमेली बाहर अच्छी तरह से बढ़ती है या यदि आप एक इनडोर बर्तन में बेहतर होगा, तो मूल्यांकन करें, जहां आप तापमान और आर्द्रता को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि आप इसे बाहर रोपण करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको बगीचे में सबसे गर्म स्थान चुनना चाहिए।
  • आपको कितना स्थान की आवश्यकता है? कुछ किस्मों की दीवारों और बाड़ पर पर्वतारोहियों के रूप में उगते हैं, जबकि अन्य जमीन पर बढ़ते हैं और अच्छी भूमि कवर उपलब्ध कराते हैं, जबकि दूसरों को बाध्य झाड़ियों की तरह बढ़ते हैं। आपके द्वारा चुने गए पौधों के प्रकार के लिए उपयुक्त क्षेत्र चुनें
  • 3
    बुवाई के लिए मिट्टी तैयार करें। अधिकतर चमेली की किस्मों में अमीर, अच्छी तरह से जल निकासी की मिट्टी होती है। चाहे आप जमीन में या बर्तन में चमेली लगा रहे हों, 5 सेमी की कंपोस्ट की परत जोड़कर मिट्टी तैयार करें। इससे पौधों को बढ़ते मौसम में स्वस्थ फूल पैदा करने की अनुमति मिलती है।
  • यदि आप बाहर चमेली छोड़ने का फैसला करते हैं, तो उस साइट की जांच करें जिसे आपने चुना है ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आप अच्छी तरह से पलायन करते हैं। एक छेद खोदो और इसे पानी से भरें अगर यह जल्दी से अवशोषित हो जाता है और छेद खाली हो जाता है, तो इसका मतलब है कि मिट्टी अच्छी तरह से जल रही है। यदि पानी की स्थिरता और धीरे धीरे निर्वहन के बजाय, आपको चमेली संयंत्र लगाने के लिए दूसरा स्थान चुनना होगा।
  • 4
    संयंत्र चमेली धीरे से अपने कंटेनर से संयंत्र निकालने और पानी के साथ जड़ों सोख। थाली के आकार का एक छेद बनाएं और चमेली अंदर रखें। पौधे के आधार के आसपास जमीन को हल्का ढंग से कॉम्पैक्ट करें ताकि इसे जगह में रखा जा सके। पौधों के चारों ओर मिट्टी को जलाने के लिए इसे स्थिर करें। यदि जरूरी हो, तो इसे अधिक रखने के लिए अधिक जमीन जोड़ें
  • यद्यपि चमेली बढ़ने का सबसे आम तरीका अंकुर खरीदने के लिए है, बीज से शुरू करना भी संभव है। जैस्मीन के बीज में कम अंकुरण दर होती है और कटाई के आधार पर विशेष ध्यान की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में बीज बोने में कुछ बीज बोने में बीज अंकुरित करना संभव है और फिर आखिरी ठंढ पारित होने के बाद उसके प्रतिरोध को बाहर निकालना संभव है।
  • चमेली लगाने के लिए एक अन्य तकनीक एक वयस्क पौधे से ली गई अर्ध-परिपक्व कटाई लेना है। मध्य गर्मी या शरद ऋतु में, एक चमेली संयंत्र से 15 सेमी के बारे में एक स्वस्थ स्टेम काटते हैं। मिट्टी और खाद के मिश्रण के साथ एक बर्तन तैयार करें और काटना डालें। सर्दी के दौरान सूरज से उजागर हुई एक खिड़की के सामने फूलदान रखें, इसे अच्छी तरह से पानी पिलाया और वसंत में बगीचे में चमेली को प्रत्यारोपण करें।
  • भाग 2

    जैस्मीन का ख्याल रखना
    1
    जिन पदों पर चमेली चढ़ाई कर सकते हैं उन्हें सेट करें। इस पौधे की कई किस्मों को संरचनाओं की आवश्यकता होती है जिन पर मजबूत और स्वस्थ होने के लिए चढ़ाई होती है। चमेली के आधार से एक लंबा ध्रुव या एक जाली लगाओ और धीरे-धीरे संरचना के चारों ओर धीरे-धीरे लपेटो जैसा कि यह बढ़ता है। आखिरकार यह स्वायत्त रूप से ऊंचाई में बढ़ेगा। यदि आपने एक दीवार या बाड़ के बगल में चमेली लगायी है, तो इसे ऊपर की तरफ बढ़ने के लिए निर्देश दें जब तक आप देखते हैं कि यह अपने आप ही बढ़ने लगती है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि ट्रेली या पोस्ट पर प्लांट स्थिर हो, आप इसे टाई करने के लिए एक रस्सी या स्ट्रिंग ले सकते हैं - लेकिन समर्थन के लिए इसे बहुत ज्यादा कसने के बिना। संबंधों को निकालें जब आप देखेंगे कि समर्थन के लिए आवश्यकता के बिना एक पेंच के साथ लपेटकर चमेली बढ़ती है
  • 2
    वातावरण को नम रखें पूरे मौसम में चमेली के आस-पास की मिट्टी को गीला रखने के लिए पानी डालें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा सोख मत करो। यह निर्धारित करने के लिए एक अच्छा नियम है कि संयंत्र को फिर से पानी के लिए जरूरी क्यों है, मिट्टी की नमी की जांच करना है: यदि यह थोड़ा सूखा दिखता है, तो यह गीला होने का समय है। यदि चमेली एक फूलदान में है, तो सुनिश्चित करें कि पर्याप्त जल निकासी है और एक दिन में पानी भरें।
  • पत्तियों को गीला होने से रोकने के लिए आधार पर संयंत्र को गीला कर दें, क्योंकि सूरज जल में बूंदों के दौरान गर्म घंटे में उन्हें जलता है।
  • यदि आप घर पर चमेली बढ़ रहे हैं, तो आपको हवा और मिट्टी की नमी के स्तर को जानने की जरूरत है। सबसे नाजुक किस्मों को 30 से 45% के बीच आर्द्रता स्तर की आवश्यकता होती है। एक humidifier का प्रयोग करें या प्रायः नेबुलाइज़र के साथ संयंत्र को स्प्रे करें।
  • 3
    एक महीने में एक बार छिपाना। बढ़ती मौसम के दौरान, आपको पौधों को फूल बनाने के लिए हर महीने एक बार उर्वरक जोड़ना पड़ता है। चमेली के आधार के आसपास पानी में संतुलित और घुलनशील छिड़कें। वैकल्पिक रूप से, आप चमेली को खाद के साथ पौधों के चारों ओर मिश्रित करके पक्षों पर खाद के साथ कवर कर सकते हैं। जड़ों को परेशान न करें, सावधान रहें
  • 4



    चमेली डालो बढ़ते मौसम के दौरान पत्तियों, फूलों और मृतों को हटाने के लिए उन्हें सलाह दी जाती है कि उन्हें मैन्युअल रूप से फाड़कर या मुख्य डंठल से फ्लश करने के लिए कतरों का प्रयोग कर उन्हें पैदा किया जाए। पौधों को ठीक रखें और उपजी को हटा दें जो इसे एक बेतरतीब ढंग से पेश करते हैं। रणनीतिक तरीके से यहां कुछ और पैदा होते हैं, आप जिस आकार को लता चाहते हैं उसे दे सकते हैं। झाड़ी बढ़ते हुए चमेली और घर पर उगाई जाने वाली किस्मों को उनके आकार को बनाए रखने के लिए कम कटौती की आवश्यकता होती है।
  • फूल अवधि के पहले या उसमें तनाव न करें, क्योंकि यह फूलों के गठन से समझौता कर सकता है। जब तक यह मौसमी फूल समाप्त नहीं हो जाता है तब तक रुको।
  • झाड़ू चमेली के आकार में सुधार करने के लिए, आप फूल के बाद एक तिहाई काटा कर सकते हैं। निम्नलिखित सीजन के दौरान बुश एक फुलर आकार पर ले जाएगा।
  • 5
    गिरावट में गीली घास लागू करें सर्दी के दौरान पौधों की रक्षा के लिए, बेस के चारों ओर पाईन स्ट्रॉ, खाद या बगीचे खाद के कुछ इंच जोड़ें। यह जड़ प्रणाली को पूरी तरह से ठंड से बचाता है और जब मौसम अगले सीजन में हल्का हो जाता है, तो चमेली फिर से बढ़ने लौटीगी।
  • यदि आप बाहर एक बर्तन में चमेली बढ़ रहे हैं, यह सर्दियों के दौरान घर के अंदर इसे लेने के लिए, गीली घास को जोड़ने के बजाय सस्ता हो सकता है।
  • पूरे वर्ष के दौर में जैस्मीन को उगने की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यह सूर्य के कमरे में 15.5 और 21 डिग्री सेल्सियस के बीच निरंतर तापमान रखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • 6
    कीटों के लिए संयंत्र की जांच करें यद्यपि सामान्य रूप से प्रभावित नहीं होते हैं, हालांकि ध्यान देने का हमेशा एक अच्छा विचार है यदि कुछ कीड़े इसके विकास को प्रभावित करते हैं। आप चमेली पर निम्नलिखित कीड़े देखते हैं, तो उन्हें मैन्युअल रूप से हटाने और उन्हें साबुन के पानी का एक जार में डाल दिया, या साबुन के पानी की या पानी युक्त नीम के तेल के साथ एक समाधान के साथ पौधे की पत्तियों को धोने:
  • एफिड्स।
  • Pseudococco।
  • लाल मकड़ी
  • स्केल कीड़े।
  • भाग 3

    चमेली लीजिए
    1
    इसे दिखाने के लिए चमेली काट दें चमेली बेल या झाड़ी सत्र में कई फूलों पैदा करता है, तो यह एक अच्छा विचार है एक सा `इकट्ठा करने के लिए उन्हें भूनिर्माण के रूप में घर पर रखने के लिए और खुशबू सराहना करते हैं। फूलों और पत्तियों के साथ भरा शाखाओं में कटौती करने के लिए मजबूत कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें। अपनी ताजगी बनाए रखने के लिए तत्काल पानी में उपजी रखें।
  • 2
    एक चाय बनाने के लिए चमेली कली इकट्ठा करें। जब पौधे वसंत और गर्मियों में फूल पैदा करता है, तो आप अपने आप को कलियों के साथ एक निजी चमेली चाय तैयार कर सकते हैं। यह माना जाता है कि इस हर्बल चाय में प्रबल गुण हैं, खासकर जब हरी चाय की पत्तियों के साथ मिलाया जाता है इसे तैयार करने के लिए, इस प्रक्रिया का पालन करें:
  • धीरे से पौधे से कलियों को धीरे-धीरे उठाओ। उनका सार दिन के इस समय मजबूत है।
  • उन्हें एक पका हुआ चादर पर एक परत में वितरित करें
  • ओवन को 90 डिग्री सेल्सियस या उससे कम के तापमान पर सेट करके उन्हें सेंकना। आखिरकार, आप फूलों को सूखे कमरे में धूप में खिड़की के सामने रखकर उन्हें निर्जलीकरण कर सकते हैं।
  • रुको जब तक वे पूरी तरह सूखा नहीं। ओवन में यह लगभग 3 घंटे लगेंगे। सावधान रहें कि उन्हें बहुत ज्यादा खाना न दें
  • उन्हें एक कंटेनर में संग्रहीत करने से पहले पूरे पैन पर आराम करने के लिए छोड़ दें
  • एक वायुरोधी जार में सूखे कलियों को रखें। जब आप चाय पीना चाहते हैं, तो चम्मच उबलते पानी में जोड़ें। 4 मिनट के लिए पानी पिलाने के लिए छोड़ दें, फिर फूलों को फ़िल्टर करें और चाय का स्वाद चखें।
  • 3
    एक ओलेओलाइट बनाने के लिए कलियों का उपयोग करें। यदि आप चमेली के मीठे और तीव्र गंध को निकालना चाहते हैं और इसे एक इत्र के रूप में उपयोग करना चाहते हैं, तो आप ताजे फूलों के साथ ओलेओलाइट तैयार कर सकते हैं। आपको वायुरोधी ढक्कन के साथ एक गिलास जार और किसी भी आधार तेल की ज़रूरत है जो आप पसंद करते हैं: बादाम, जॉजो, जैतून या अरंडी का तेल सभी महान विकल्प हैं आसव तैयार करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें:
  • सुबह में 1/4 ताजे फूलों को मिलाएं।
  • उन्हें एक प्लास्टिक की थैली में डाल दिया और तेलों को जारी करने के लिए धीरे-धीरे एक हथौड़ा से उन्हें टैप करें।
  • जार में फूल डालें और 1/2 कप बेस ऑयल जोड़ें। ढक्कन के साथ जार बंद करें और इसे 24 घंटों के लिए एक शांत, अंधेरे जगह पर रखें।
  • फूलों को निकालें और तेल की गंध। यदि आप एक मजबूत तेल चाहते हैं, तो इस प्रक्रिया को अन्य ताजा कली के साथ दोहराएं। जब तक आप वांछित खुशबू नहीं लेते तब तक उन्हें तेल में भिगो दें।
  • एक एम्बर या नीले कांच की बोतल में तेल को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए स्थानांतरण करें। आप शरीर पर थोड़ा तेल लगा सकते हैं और इसे एक इत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं या इसकी खुशबू में एक घटक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। एक लोशन, एक होंठ बाम या अन्य घर का बना तैयारी
  • टिप्स

    • आप चमेली का उपयोग कटाई से गर्मियों के दौरान कर सकते हैं।
    • अपने गहन खुशबू का आनंद लेने और इस पौधे से आकर्षित पक्षी और तितलियों की प्रशंसा करने में सक्षम होने के लिए घर, आंगन या मार्ग के आगे चमेली लगाओ।
    • चमेली की सभी किस्म सुगंधित नहीं हैं। यदि इत्र आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो इस विशेषता के साथ एक किस्म का चयन करना सुनिश्चित करें।
    • अधिकतम फूल को बढ़ावा देने के लिए फास्फोरस (15-30-15) में समृद्ध उर्वरक का उपयोग करें।
    • जैस्मीन रसीला बढ़ सकता है, अगर सही स्थिति हो तो। इसे जांचने के लिए, आपको लगातार छंटाई के साथ आगे बढ़ना होगा जब इसे फूल और ग्रीष्म के दौरान समाप्त हो गया, तब इसे कट कर अपने विकास की निगरानी करें और अंगूरों को लंबे समय तक टेंगलिंग के बचे रहने से रोक दें, अगर वे किसी ट्रेली या अन्य समर्थन संरचना पर बढ़ने के लिए धक्का नहीं देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • जैस्मीन पौधे
    • गार्डन फावल
    • बागवानी दस्ताने
    • खाद
    • करणी
    • प्लास्टिक के रस्सियों या उद्यान पौधों के लिए संबंध
    • पाइन स्ट्रॉ
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com