कैसे हेडलाइट्स को साफ करने के लिए

अगर कार के हेडलाइट्स, जो एक बार पारदर्शी और उज्ज्वल थे, अब एक मैट फिल्म के साथ कवर होने लगते हैं, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि वाहन को सही स्थिति में रखने के लिए उन्हें पॉलिश कैसे करें। आपको यह जानना होगा कि नुकसान के लिए हेडलाइट्स का निरीक्षण कैसे करना है और समस्या से निपटने के तरीके को समझने के लिए पहनें और आंसू करें। तब आप ऑक्सीडित सतह को निकाल सकते हैं और इसे अपने पूर्व गौरव को वापस लाने के लिए पॉलिश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

तैयारी के चरण
1
यह मूल्यांकन करने के लिए हेडलाइट्स की जांच करें कि कौन सा समाधान सबसे प्रभावी है अगर आपने देखा है कि वे सामान्य से अधिक धुंधली हैं, पहले की तरह पारदर्शी और उज्ज्वल नहीं हैं, तो आपको उन्हें दिन के दौरान, दोनों बंद और पर निरीक्षण करना होगा एक पेशेवर जांच पर भरोसा करने या हेडलाइट्स के प्रतिस्थापन के लिए चुनने के लिए, सफाई के तरीके को लागू करने के बारे में पता करने के लिए क्षति की गंभीरता को समझना महत्वपूर्ण है। गंभीर गड़बड़ी या खरोंच के लिए जांचें जो अधिक गंभीर समस्याएं बता सकती हैं
  • 2
    सामान्य साबुन के साथ हेडलाइट्स धोएं सड़क पर गंदगी और धूल हेडलाइट्स खराब कर सकते हैं और सावधानीपूर्वक निरीक्षण को रोकने के बिंदु पर अपारदर्शी बना सकते हैं। समस्या का निदान शुरू करने से पहले, आपको कार को गर्म पानी और विशिष्ट साबुन के साथ धोना चाहिए। हेडलाइट लेंस अच्छी तरह से रगड़ना और उन्हें अच्छी तरह से सूखने के लिए याद रखें। उन्हें जब वे किसी भी क्षति को खोजने के लिए साफ कर रहे हैं की जाँच करें
  • 3
    अस्पष्टता की जांच करें यह तब होता है जब लेंस की हार्ड कोटिंग पहना जाता है और नाजुक सामग्री (पॉलीकार्बोनेट) को बिना सुरक्षा, खरोंच और अपारदर्शी होने के संपर्क में आ जाता है। लेंस, एक कम समय में, एक पीले रंग और encrusted सील के साथ कवर किया जाता है।
  • अगर यह समस्या लगता है, तो एक त्वरित और सस्ते सफाई हेडलाइट्स की गिरावट को धीमा करने के लिए पर्याप्त हो सकती है, भले ही इस मुद्दे को हल करने के लिए गहरी कार्रवाई की आवश्यकता हो।
  • 4
    पीली की जांच करें ऐसा तब होता है जब कठोर परत पतली हो जाती है और पॉली कार्बोनेट बेस के साथ इसकी आसंजन खो देता है। यूवी तरंग दैर्ध्य का स्पेक्ट्रम कार्बन शृंखला में एक नई दोहराव इकाई उत्पन्न करता है जो नीले प्रकाश को अवशोषित करता है और सामग्री को पीले रंग का रूप देता है।
  • यदि आपने देखा है कि हेडलाइट्स पीले हुए हैं, तो आपको अधिक जटिल सफाई के लिए स्थानांतरित करना होगा, क्षति का समाधान करने के लिए बार-एक्स या किसी अन्य चमकाने वाला परिसर जैसे उत्पाद का उपयोग करें।
  • 5
    दरारें और छीलियां जब कठोर कोटिंग खराब होने लगती है, लेंस के ऊपरी हिस्से में कुछ क्षेत्रों और कोनों में दाग लगना शुरू हो जाता है। भूतल उपचार तराजू या एक फिल्म की तरह बंद आता है। कभी-कभी आप सामग्री में दरारें देख सकते हैं: इस मामले में आपको कड़ी मेहनत के इलाज के लिए एक पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
  • यदि ऐसा होता है, तो आपको हेडलाइट्स को बदलने या लेंस-मुद्रा वापस लेना होगा, जो समाधान अंततः कम महंगा होगा। इस बीच, हेडलाइट्स को एक त्वरित विधि के साथ सर्वोत्तम रूप से साफ कर सकते हैं और स्पेयर पार्ट्स की कीमतों के बारे में पूछताछ शुरू कर सकते हैं।
  • 6
    क्या किसी पेशेवर द्वारा लेंस की जांच होनी है अधिकांश हेडलाइट्स प्लास्टिक के बने होते हैं और ऊपर वर्णित लक्षण दिखाते हैं। गिलास में आम तौर पर क्लासिक कार या पुराने मॉडलों पर घुड़सवार होते हैं, वे अधिक जटिल होते हैं और एक पेशेवर कोचबिल्डर द्वारा इसका निरीक्षण किया जाना चाहिए। अगर आपकी कार में गिलास रोशनी बिगड़ती है, तो उन्हें अलग रखकर उन्हें जांचें।
  • भाग 2

    रेत हेडलाइट्स
    1
    पानी या सूखी के साथ कुछ सैंडपैड प्राप्त करें, लेकिन विभिन्न अनाज के साथ। शुरू करने के लिए, आपको रेत को धीरे-धीरे पतला अपघर्षक पेपर का उपयोग करके हेडलाइट्स की सतह की आवश्यकता होगी। इस नौकरी के लिए कुछ विशिष्ट ईएमरी पेपर भी हैं, हालांकि, 1500 से लेकर (कम से कम) से लेकर 2000 तक की कई चादरें रखने की कोशिश करें। यदि आप बड़े अनाज से शुरू करना चाहते हैं, तो यह केवल आप पर निर्भर है
  • 2



    हेडलाइट्स पर कुछ चिपकने वाली टेप रखो। जब भी आप कार पर सैंडपापर का प्रयोग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि रंग को खरोंचने से बचने के लिए ज़ोरदार काम न करें। इस कारण से, आम तौर पर हेडलाइट्स के आस-पास के क्षेत्रों और उनके किनारे पर टेप मास्किंग के साथ बचाने के लिए एक अच्छा विचार होता है। यह अनिवार्य कदम नहीं है, लेकिन सावधान रहना बेहतर है।
  • सैंडिंग शुरू करने से पहले, साफ रसोई के पेपर और कुछ विघटित अल्कोहल का उपयोग करके लेंस की सतह को फिर से साफ करें। यह जल्दी से सूख जाएगा और आप काम करने के लिए तैयार हो जाएगा
  • 3
    सैंडपैन्ड को कम करना और रेतीली शुरू करना। मोटे sandpaper को गीला करने के लिए आप स्प्रे बोतल या एक छोटी बाल्टी का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे लाइटहाउस पर पास कर सकते हैं। जब तक आपके पास पूरी तरह अपारदर्शी सतह नहीं है तब तक स्थिर और दबाव भी लागू करें
  • यदि मूल सतह कोटिंग छीलने लगती है, तो आपको अपारदर्शिता की एक "रेखा" दिखाई देगी, जो आपके आकार को बदलती है, जैसा कि आप रेत कीट करते हैं। कठोर परत को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए यह सलाह दी जाती है
  • 4
    फ़िनर-ग्रैंडर्ड एम्री पेपर पर स्विच करें मोटा जांघों के साथ पूरे प्रकाश को पॉलिश करने के बाद, आपको इसे एक उच्च संख्या के साथ प्रतिस्थापित करना होगा, पूरी प्रक्रिया को दोहराए जाने तक तक कि अपारदर्शी सतह "साटन" हो जाएगी
  • यदि हेडलाइट्स में एक माहिर की आंतरिक सतह होती है जो आपको लाइट बल्ब को देखने की अनुमति नहीं देती है, तो आप 1500 धैर्य वाली सैंडपैड पर रोक सकते हैं। लेंस अपारदर्शी, वर्दी लेकिन पीले नहीं होंगे
  • भाग 3

    प्रकाशस्तंभ चमकाने
    1
    एक चमकाने वाला उत्पाद चुनें यदि आपने लेंस को सही तरीके से रेत से भरा है और कोई अस्पष्टता समाप्त कर ली है, तो उन्हें पोलिश करने का समय है। बाजार में कई उत्पाद हैं और आप अपने पसंदीदा ब्रांड पर भरोसा कर सकते हैं, जिसे ऑटो पार्ट्स के स्टोर में चुनना चाहिए। अच्छी स्थिति में हेडलाइट्स रखने के लिए एल्यूमिनियम-आधारित पॉलिश सर्वोत्तम हैं बाथटब और ऐक्रेलिक डूब के लिए गैर-अपघर्षक डिटर्जेंट प्लास्टिक के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए हैं, अच्छी तरह से काम करते हैं और पहले से ही आपके कब्जे में हो सकते हैं।
    • यदि आप एक सस्ता समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो नियमित टूथपेस्ट का उपयोग करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड पर आधारित उत्पाद का उपयोग न करें, जिसमें विरंजन तत्व या अन्य योजक होते हैं।
  • 2
    माइक्रोफिबर क्लॉथ पर कुछ पॉलिशिंग उत्पाद डालें। एक साफ कपड़े ले लो और एक सिक्के के आकार के बराबर पॉलिश की मात्रा डालें और एक समय में प्रकाशस्तंभ के एक छोटे से क्षेत्र पर ध्यान दें (उदाहरण के लिए 10x10 सेमी)। परिपत्र आंदोलनों के साथ काम करते हैं, बार-बार और समान रूप से छोटे क्षेत्र को चमकाने। इससे पहले कि यह पारदर्शी होना शुरू हो जाए, प्रत्येक अनुभाग के लिए 5 मिनट (या उससे कम) लगेगा। जब एक क्षेत्र को पॉलिश किया गया है आगे बढ़ें
  • यदि आप चमकाने वाले किट के साथ मैन्युअल ड्रिल का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप पॉलिश सीधे फोम पैड पर लागू कर सकते हैं जो ड्रिल के लिए धन्यवाद देता है। इसे कम गति से संचालित करने के लिए याद रखें, थोड़ा दबाव लागू करें और धीरे धीरे चलें, प्रति सेकंड लगभग 2.5 सेमी। यह पॉलिश पद्धति मैनुअल से अधिक तेज है
  • 3
    हेडलाइट्स एक बार फिर पारदर्शी होने तक पॉलिश करना जारी रखें। यह थोड़ा कोहनी की चपेट में ले जाएगा क्योंकि आपको वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए कम से कम तीन पॉलिश के कई परतों को फैलाना होगा। जब तक आप हेडलाइट्स की चमक और स्पष्टता से संतुष्ट न हो जाएं तब तक काम करना जारी रखें। गेराज दीवार या किसी अन्य सपाट सतह पर संरेखण की जांच करें।
  • 4
    एक प्लास्टिक कोटिंग लागू करने के लिए मुद्रा यदि आप वास्तव में रोशनी की सतह को सील करना चाहते हैं और उन्हें अच्छी स्थिति में रखना चाहते हैं, तो आपको कार को एक शरीर की दुकान में ले जाना है जो एक प्लास्टिक प्राइमर के साथ लेंस स्प्रे कर सकते हैं। यह, पारदर्शी कोटिंग के कुछ परतों के साथ, आपके हेडलाइट्स के जीवन को अधिक लंबा कर देगा और आपको केवल 20-50 यूरो खर्च करना चाहिए, आप जिस कोचबिल्डर को लक्षित कर रहे हैं एक कम महंगा विकल्प ऐक्रेलिक फर्श मोम की एक परत को लागू करना है और फिर उसे सूखा देना चाहिए। आप लंबे समय तक चलने वाले परिणामों के लिए कई परतें आवेदन कर सकते हैं और यदि आवश्यक हो तो आप उन्हें पुन: लागू कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि यूवी संरक्षण के साथ समझौता किया गया है, तो आपको ऑक्साइड किए गए प्लास्टिक की परत को पूरी तरह से कुछ यांत्रिक प्रक्रिया से पीसकर हेडलाम्प लेंस की मरम्मत करनी होगी, और फिर उच्च तापमान के लिए एक यूवी प्रतिरोधी के साथ लेंस को सील करना होगा। यह भविष्य में अपमानजनक से सिर लेंस को रोकेगा।
    • पेंट की पॉलिशिंग के लिए विशिष्ट किट हैं जो बहुत अच्छे सैंडपेपर (300, 600, 900, 2000 और 4000 अनाज) की चादरें से मिलते हैं। ये आसानी से और जल्दी से अवशेषों को निकाल देते हैं और एक बहुत ही चिकनी खत्म करने की अनुमति देते हैं जो भविष्य में फॉगिंग को रोकेंगे। कुछ मामलों में एक विशेष पॉलिश पेस्ट भी शामिल है। इन किटों की कीमत लगभग 15-20 यूरो है- आप उन सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों को खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जो उन्हें बाजार में पेश करते हैं।
    • विमानों पर विंडसक्रिएन्स के लिए कई व्यावसायिक रूप से उपलब्ध किट हैं (जो प्लास्टिक के बने होते हैं, न कि ग्लास होते हैं) जो आपको आसानी से फॉगिंग को हटाने की अनुमति देगा। एक विशेष विमानन दुकान से संपर्क करें, इन किटों को 10 यूरो से कम खर्च करना चाहिए।
    • पॉलिश को समाप्त करने और नाखूनों के नीचे से रोकने के लिए रबर के दस्ताने का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • यदि आप इस मार्गदर्शिका में सूचीबद्ध तरीकों में से एक चुनते हैं, तो याद रखें कि आपको इसे बार-बार पुन: लागू करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि आपने सुरक्षात्मक परत से क्या छोड़ा था हटा दिया लगभग हर महीने आपको हेडलाइट्स का ध्यान रखना होगा आप उच्च तापमान के लिए यूवी प्रतिरोधी के उपयोग पर सुझाव का पालन करके इसे बच सकते हैं। यह भी याद रखें कि यदि आप घर्षण उत्पादों जैसे सैंडपेपर या टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, तो हेडलाइट्स के यूवी संरक्षण परत को हटा दें और समय के साथ ये पीला हो जाएंगे। आपको अपने आप को एक सुरक्षित डीओनाइसीजिंग उत्पाद प्राप्त करना चाहिए जो आपको समय बचाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com