माउंटेन बाइक कैसे प्रारंभ करें

साइकिल पर पेड़ों के माध्यम से राइडिंग एक रोमांचक अनुभव है, और पहाड़ी बाइकिंग इस कारण से बहुत लोकप्रिय चरम खेल है। यदि आप जानना चाहते हैं कि ऐसा कैसा महसूस होता है, तो आप सीख सकते हैं कि पहले आउटिंग के लिए अपने आप को कैसे ठीक से तैयार किया जाए, इसके साथ दूर रहने के लिए आवश्यक कौशल विकसित करें, और अपने कौशल और रुचियों के लिए उपयुक्त मार्ग खोजें। काठी में! अधिक जानकारी के लिए चरण 1 पढ़ें

कदम

भाग 1

तैयारी
आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
सही आकार का पर्वत बाइक खरीदें आपकी बाइक को आपकी ऊंचाई, निर्माण और लेग की लंबाई के लिए अनुकूल होना चाहिए। अगर बाइक पर्याप्त नहीं है तो यह असुविधाजनक और अक्षम हो जाएगा। एक अच्छी साइकिल की दुकान के कर्मचारी आपको एक बाइक प्रदान करने में सक्षम होंगे जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। इन दुकानों में से कई बाद की खरीद पर मरम्मत, संशोधन और पेशकश छूट भी करते हैं। सामान्य तौर पर तीन पहाड़ी बाइक शैलियों हैं जो आप अपनी रुचियों के आधार पर कोशिश कर सकते हैं:
  • कठोर पर्वत बाइक यह निलंबन नहीं है, इसलिए चिंता करने के लिए कम यांत्रिक भागों हैं, और आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं और इसे और अधिक आसानी से जानने के लिए सीख सकते हैं। ऑफ-रोड का उपयोग करना कठिन है, क्योंकि यह अधिक विस्तृत बाइक की तरह चुकता नहीं करता है।
  • केवल सामने तकिया के साथ, या हार्डटेल यह लगभग सभी शुरुआती लोगों के लिए ठीक है, जो कठिन इलाके से निपटना चाहते हैं, जैसा कि इसका अर्थ है - जैसा कि तात्पर्य कांटा और कठोर रियर व्हील है।
  • पूर्ण निलंबन या पूर्ण निलंबन सबसे महंगी है लेकिन सामने और रियर निलंबन है, इसलिए यह पर्वत बाइकिंग द्वारा प्रदान किए गए कठिन मार्गों पर सबसे अधिक कुशल और आरामदायक है।
  • इसे तुरंत बाइक खरीदने की आवश्यकता नहीं है - कुछ रास्ते बनाने के लिए ऋण लेने पर विचार करें और समझें कि क्या आपको यह खेल पसंद है। मार्गों के क्षेत्रों में स्थित साइकिल की दुकानें अक्सर उचित साइकिल किराए पर लेती हैं, इसलिए इस संभावना का मूल्यांकन करने के लिए सलाह दी जाती है यह एक नई बाइक पर सैकड़ों यूरो खर्च करने का कोई मतलब नहीं है और फिर पता चलता है कि आपको खेल पसंद नहीं है।
  • आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उचित आकार का हेलमेट खरीदें। यदि आप ऑफ-रोड बाइक (ऑफ-रोड) की सवारी करना चाहते हैं, तो एक अच्छा हेलमेट एक अनिवार्य चीज है, और इसे अपनी आँखों में बाधा या अपने कानों को दबाए बिना पूरी तरह फिट होना चाहिए। कभी भी उपयुक्त हेलमेट के बिना एक पहाड़ी बाइक की सवारी करें।
  • आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह अन्य सुरक्षा उपकरणों का भी उपयोग करता है यहां तक ​​कि अगर वे प्रारंभिक रिलीज के लिए आवश्यक नहीं हैं, तो चर कीमतों के साथ, आप विभिन्न सुरक्षा उपकरण खरीद सकते हैं। वे उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि आप और अधिक अनुभवी होते हैं, लेकिन यह आपके पर निर्भर करता है, आपके प्रकार के गाइड और आपकी ज़रूरतें कुछ साइकिल चालक बिना बिना मार्ग बनाते हैं:
  • दस्ताने
  • शिन गार्ड
  • कोहनी
  • पानी की बोतल
  • आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    गिरने के लिए तैयार पहले सैर के दौरान, और संभवतः लगभग सभी निकास और मार्गों में, यह गिरने वाला होगा, और यह निश्चित है कि साइकिल हिट ले जाएगा आप कूदेंगे, आप पत्थरों से गुजरेंगे, आप शाखाओं पर हरा देंगे, और आप यहां चले जाएँगे और अपने माउंटेन बाइक के साथ दुनिया को मजाक कर रहे होंगे। पता है कि आप पहले कुछ समय में खरोंच और घाव प्राप्त कर सकते हैं, फिर थोड़ी सी खराबी के लिए तैयार करें। आपको हमेशा पानी और एक सेल फोन होना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप या समूह में किसी के पास है:
  • बहुत सारे पानी
  • फफोले के खिलाफ पैच और संरक्षण
  • टायर और बहु-समारोह संयुक्त उपकरण (मल्टीटूल) की मरम्मत के लिए किट
  • Pompetta
  • अतिरिक्त मोज़े की एक जोड़ी
  • जलरोधक या गर्म कपड़े
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    फिट रखने की कोशिश करें माउंटेन बाइकिंग दोनों प्रकृति चलना और एरोबिक गतिविधि है, और बीएमएक्स भी है। एक अच्छी बाइक के अलावा, सबसे महत्वपूर्ण उपकरण एक स्वस्थ शरीर होगा। आप खड़ी ढलान पर नहीं जाना चाहते हैं और महसूस करते हैं कि आप इतने थके हुए हैं कि आप वापस नहीं जा सकते। हालांकि ज्यादातर माउंटेन बाईकर्स (यहां तक ​​कि वे अधिक अनुभव वाले हैं) अक्सर बाइक से उतरते हैं और रास्ते के सबसे मुश्किल भागों में चलते हैं, यह आसान करने के लिए काठी में रहने और गति का फायदा उठाने के लिए। यदि भौतिक रूप अच्छा नहीं है, तो यह आपको मजबूर करता है कि आप कई बार बंद हो जाएं और फिर से शुरू करें, अंत में निकास अधिक कठिन हो जाएगा
  • यदि आप लंबे समय तक बाइक नहीं चलाते हैं और माउंटेन बाइकिंग शुरू करना चाहते हैं, तो फिर बाइक में इस्तेमाल करने के लिए लंबी सवारी लेना शुरू करें। कई किलोमीटर चलें, आकृति में वापस आने के लिए शॉट्स के साथ एक शांत सवारी बारी।
  • भाग 2

    क्षमताओं का विकास करें
    आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    धीरे से शुरू करो अपनी बाइक के लिए इस्तेमाल करें, अपनी सीट और हँडल को ठीक से समायोजित करें ताकि आप आरामदायक महसूस कर सकें। सीखने के लिए तुरंत विशेषज्ञ पथ को निपटने या फ्रीडरिंग करने के लिए आवश्यक नहीं है। एक गंदगी सड़क की तलाश करें, लेकिन काफी समान, अलग-अलग शैलियों सीखें और एक गैर चिकनी सतह से निपटने के आदी हैं। इसके अलावा घास पर जाने के लिए और बाइक को पूरी तरह से समायोजित और तैयार किया जाता था। फिर कुछ पहाड़ी क्षेत्रों से निपटने के लिए सीखें कि गियर और संतुलन कैसे बदलें।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    आगे देखो, नीचे नहीं यात्रा के दौरान आपको बाधाएं, निचली शाखाओं और कोहों को नोटिस करने के लिए लगभग 15 मीटर के लिए आपके सामने देखना होगा। आप एक विशिष्ट वक्र या निकट आहरण शाखा को ठीक करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन इससे आप संतुलन खो सकते हैं और आने वाली बाधाओं को अनदेखा कर सकते हैं। यदि आप आगे देखते हैं तो संतुलन बनाए रखना आसान है और बाइक को नौकरी करने दें।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सही तरीके से ब्रेक अधिक अनुभवी पहाड़ बाईकर्स ब्रेकिंग प्रभाव को बढ़ाने के लिए थोड़ी देर से ब्रेक के बिना अपने वजन में बदलाव करते हैं। यह अत्यधिक मंदी की तुलना में अधिक नियंत्रित वंश है
  • जब आप डाउनहिल जाएं, वजन को पीछे की ओर ले जाएं, लेकिन फ्रंट ब्रेक के साथ अधिक ब्रेक करें यदि आप ब्रेक बहुत पहले से करते हैं तो आपको आगे बढ़ने का खतरा होता है, जबकि अगर आप बहुत ज्यादा ब्रेक करते हैं तो आप पर्ची कर सकते हैं, इसलिए सावधान रहें सामने का पहिया पर अधिक भार है, इसलिए उस ब्रेक का उपयोग धीमा करने और वंश को नियंत्रित करने के लिए करें।
  • शुरुआत में आपको ब्रेक का संचालन करने के लिए परीक्षा दी जाएगी जैसे ही आप एक सशक्त वंश, एक संकीर्ण पास या एक कठिन मोड़ देखते हैं। बेशक, ब्रेक का उपयोग करने से बचने की कोशिश करें और इसके बजाय मुश्किल बाधाओं को दूर करने के लिए अपने लाभ में गति का उपयोग करना सीखें बाइक को चलने का सामना करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और जब आप धीरे धीरे चलते हैं तो संतुलन खोना आसान होता है, जो सबसे खतरनाक बाधाएं बनाता है
  • आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ऊंची और डाउनहिल जाने के लिए सही तकनीक जानें ग्रेडियेंट के लिए एक प्रभावी दृष्टिकोण आपको अधिकतम दक्षता में, जल्दी और आराम से मार्ग के साथ जाने देगा। चढ़ाई और उतरने से निपटने के लिए सीखना माउंटेन बाइकिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है:
  • जब आप एक पहाड़ी पर चढ़ जाते हैं, बैठो और खुद चढ़ाई की ओर झुक जाओ सड़क के खड़े होने पर आप पैडल पर अधिक शक्ति दे सकते हैं, लेकिन गंदगी पर आप स्पिन कर सकते हैं। काठी पर रहें पेडल धीरे से इतना है कि चढ़ाई शुरू करने से पहले श्रृंखला और सीढ़ी को मजबूर न करें और फिर पेडल, पेडल, पेडल।
  • जब आप ढलान नीचे जाते हैं, सबसे महत्वपूर्ण बात आराम करना है बहुत अधिक चलाने की कोशिश मत करो और बहुत अधिक नियंत्रण करने की कोशिश न करें, या गिरावट का खतरा रखें। बाधाओं पर ध्यान केंद्रित करें, और जमीन के समानांतर पैडल को पकड़कर सीट हटा दें। अपनी कोहनी को सीधा मत करो, अगर आप एक पहिया या गिरावट में फिट होते हैं तो आप खुद को चोट पहुंचा सकते हैं



  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    गियर बदलने के लिए सही तकनीक जानें गियर बदलने से आपको चेन को एक बड़े या छोटे व्यास के साथ एक पंख चलाने के लिए चलाने की अनुमति मिलती है, और फिर अधिक या कम बल के साथ पेडल करने में सक्षम हो सकता है। गियर को बदलने से पहले यह बिल्कुल जरूरी है कि चढ़ाई करने की आशंका है, जो गियर के बदलाव की आवश्यकता होती है और बहुत धीमा होने से पहले बदलती है।
  • मजबूत सवारी के बाद गियर बदलें यदि आपको लगता है कि आपको पेडल के लिए जरूरी बल कम करना है, तो एक के बाद एक अधिक शक्तिशाली पेडल दें "मीठा" कि आप पुश निर्मित करने के लिए धन्यवाद प्राप्त कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए नरम पेडलिंग के दौरान गियर बदलें कि चेन सही ढंग से चलता है
  • आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पेडलिंग रखें और काठी में रहें। स्पीड आपका दोस्त है गति को रखने का मतलब है कि आपको कम काम करना है और आप गति को अपने लाभ के लिए उपयोग कर सकते हैं, अपनी बाइक की दक्षता को अधिकतम कर सकते हैं और आपके शरीर को बढ़ा सकते हैं। आगे बढ़ो और बहुत अधिक धीमा न होने की कोशिश करें, भले ही ढलान आपको चिंता न करें आगे बढ़ो और बाइक नौकरी करेंगे
  • हालांकि, खतरनाक चीजों को न करने की कोशिश करें धीमा और बंद करो यदि आवश्यक हो, और उन्हें बहुत जल्दी से निपटने से पहले बहुत मुश्किल घटता और descents की जांच अपने पहले आउटिंग के लिए शुरुआती के लिए मार्ग चुनें, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना सावधान रहें
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अन्य लोगों के साथ साइकिल चलाना माउंटेन बाइकिंग जाने के लिए आवश्यक कौशल हासिल करने का एक सर्वोत्तम तरीका है अनुभवी लोगों के साथ मार्ग करना। बेशक, सभी छलांग लगाने या सभी निकलने वाली जड़ों या चट्टानों पर जाने की कोशिश न करें, या सबसे अनुभवी साइकिल चालकों के साथ रहें। उस गति पर जाएं जो आपको और आपके कौशल के स्तर के अनुरूप है, और आपकी तकनीक धीरे-धीरे सुधार करेगी। सुनिश्चित करें कि आप एक हेलमेट पहनते हैं और माउंटेन बाइकिंग चलते रहें और मज़ा लें।
  • भाग 3

    मार्ग ढूंढें
    आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    स्थानीय साइकिल स्टोर स्टाफ से बात करें आपके इलाके में साइकिल चालकों को पर्वत बाइकिंग जाने के लिए स्थानों को पता होना चाहिए: कई राष्ट्रीय उद्यानों के पास विशिष्ट मार्ग हैं, और कई शहरों में क्लब या संघ हैं जो विशिष्ट पर्वत बाइकिंग मार्गों को ट्रैक और रखरखाव करते हैं। पता लगाएं कि शुरुआत करने के लिए सबसे उपयुक्त कौन सा है और इसे सीखने के लिए अन्य साइकिल चालकों के साथ पालन करें। ऐसे स्थान जहां आमतौर पर माउंटेन बाइक ट्रेल्स हैं:
    • राष्ट्रीय या क्षेत्रीय पार्क
    • अग्निरोधक स्ट्रिप्स
    • देश की सड़कों
    • निजी गुण (अनुमति के साथ)
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    नियमों को जानें जब आप किसी रास्ते पर हैं तो आपको बाइक के हिस्से में रहना होगा और पैदल चलने वालों की प्राथमिकता दें अक्सर शुरुआती मार्ग उन लोगों के लिए भी होते हैं जो चलते हैं, और कभी-कभी आप वॉकर, कुत्तों, घोड़े की पीठ पर लोगों और खेल रहे बच्चों से मिलते हैं, इसलिए नियमों का सम्मान करना और आप जो भी करते हैं, सावधान रहना महत्वपूर्ण है। यदि मार्ग भीड़ है तो तेज़ी से नहीं आते हैं, और कोनों में ध्यान दें। अन्य साइकिल चालकों को ध्यान में रखें और जब वे आपके पीछे चले जाएं
  • इस तरह से व्यवहार न करें कि सायक्लिंग समुदाय के लिए बुरी प्रतिष्ठा पैदा हो। जल्दी मत जाओ, जहां आपके चेहरे पर कीचड़ छिड़कर पैदल चलने वाले हैं। आप सड़क के मालिक नहीं हैं, आप इसे अन्य लोगों के साथ साझा करते हैं
  • आरंभ माउंटन बाइकिंग चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पहले रास्ते के साथ चलना। यह अजीब नहीं है कि यह पैदल चलते समय मार्ग से परिचित होना चाहता है। जानते हुए कि आप क्या इंतजार कर रहे हैं, जहां पहाड़ी हैं और जो आपको करने की आवश्यकता है वह हमेशा उपयोगी है, और मार्ग की खोज करना मज़ेदार हो सकता है और आपका पहला सैर अधिक रोमांचक बना सकता है। इसे एक पेशेवर के रूप में खुद को तैयार करने का तरीका बताएं और पसंद न करें "आश्चर्य को तोड़ दिया"।
  • आरंभ माउंटेन बाइकिंग चरण 16 का शीर्षक चित्र
    4
    लोकप्रिय और लोकप्रिय मार्ग खोजें कई ऑनलाइन और स्थानीय समुदाय हैं जो आपके क्षेत्र में मार्ग ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन जब आप अधिक अनुभव करते हैं तो आप कुछ लोकप्रिय पर्वतीय बाइकिंग स्थानों पर भी जा सकते हैं। ऐसी साइटें हैं जिन्हें आप पता लगा सकते हैं कि उत्तर से मार्ग इटली के दक्षिण में कहाँ हैं, उदाहरण के लिए:
  • https://italybikehotels.it/
  • https://lifeintravel.it/itinerari-in-mtb.html
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बाइक की सवारी करने के लिए विशिष्ट हेलमेट
    • गंदगी पथ के लिए उपयुक्त साइकिल

    टिप्स

    • जैसा कि आप बाइक पर अधिक आरामदायक महसूस करते हैं आप अपनी खुद की एक खरीदना चाहते हैं। अपने क्षेत्र में या अपने शहर में बाइक की दुकान पर निर्भर रहें जब एक साइकिल खरीदते हैं, तो ध्यान रखें कि प्रत्येक बाइक ऊँचाई के लिए विशिष्ट है और साइकिल चालक का निर्माण जो इसे इस्तेमाल करेगा। अगर एक बाइक आपके शरीर के लिए उपयुक्त नहीं है तो यह असहज और उपयोग करने के लिए दर्दनाक भी होगा, इसलिए एक अच्छी दुकान में एक खरीदना महत्वपूर्ण है, जो आपको आपकी आवश्यकताओं के लिए सही साइकिल प्रदान कर सकेगा। कई स्टोर मरम्मत करने और भविष्य की खरीद के लिए निर्धारित समीक्षा या छूट प्रदान करने में सक्षम हैं। बाइक की कोशिश करें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं और विभिन्न दुकानों पर जाते हैं, ताकि आप विभिन्न ब्रांड देख सकें।
    • जब आप पहले बाहर निकलने पर होते हैं, तो सभी उपकरणों के उपयोग के लिए आवश्यक अन्य उपकरणों के लिए आवश्यक नहीं है।
    • अगर आप तुरंत बाइक के रास्ते की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो उन्हें जानने के लिए पहले चलें।

    चेतावनी

    • जब आप माउंटेन बाइकिंग करते हैं तो हमेशा हेलमेट पहनें और उपयुक्त सावधानी बरतें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com