ब्रेक और कम से कम संभव स्थान में एक ऑटोमोबाइल को कैसे रोकें

ब्रेक को कैसे जानना एक कला है जो लुप्त होती है आज ज्यादातर कारें उन्नत एबीएस सिस्टम की पेशकश कर रही हैं, लोगों को हर स्थिति में पेडल को पूरी तरह से निराश करने की आदत हो गई है। यदि आप जानना चाहते हैं कि ब्रेक और कम से कम दूरी पर अपनी कार को रोकने के लिए, वाहन का नियंत्रण खोए बिना, इन चरणों का पालन करें

कदम

विधि 1

ब्रेक लगाना और एबीएस के साथ एक कार रोकना
1
एक आंदोलन के साथ ब्रेक को मजबूती से दबाएं यदि आप एबीएस के साथ एक कार में गहराई से अपने पैर को धक्का देते हैं, तो आपको बल के साथ कुछ मामलों में, पैरों के नीचे ब्रेक स्पंदन महसूस होगा। डरो मत और अपना पैर न उठाएं - इसका मतलब है कि ब्रेक अपना काम कर रहे हैं ब्रेक पेडल को जल्दी से दबाएं, लेकिन तुरंत नहीं। यह आपकी कार की ब्रेकिंग क्षमता को अधिकतम करने के लिए आवश्यक है। इसका लक्ष्य टायर को कर्षण सीमा तक लाने के लिए है हालांकि यह बचने के लिए महत्वपूर्ण है "सिंक" पेडल अगर आपकी कार में एबीएस है
  • रहस्य जल्दी और अच्छी तरह से ब्रेक करने के लिए है, शरीर को स्थिर करने के लिए पैर की चोटी के खिलाफ बाएं पैर दबाकर।
  • जैसे ही कार की गति कम हो जाती है, आप धीरे-धीरे और धीरे से अपने पैर को ब्रेक से उठा सकते हैं ताकि इसे अधिकतम दक्षता पर काम कर सकें।
  • 2
    ब्रेक न करें और एक ही समय में मोड़ो। थोड़ा ब्रेक लगाना ब्रेक आपको स्टिअरिंग से बचने में मदद कर सकता है। हालांकि, स्टीयरिंग अचानक नहीं चलें, क्योंकि आप कार का नियंत्रण खो सकते हैं। यह असामान्य नहीं है कि लोग अचानक एक छोटे से जानवर से बचने और एक पेड़ या किसी अन्य कार के साथ टकराने को समाप्त करने के लिए मोड़ लेते हैं। कुछ परिस्थितियों में, उदाहरण के लिए, यदि आप अचानक अपने आप को एक बच्चे के सामने मिलते हैं, तो ब्रेकिंग के दौरान चलने के लिए विवेकपूर्ण होता है। आपको यह जानने के लिए एक सुरक्षित वातावरण में अभ्यास करना चाहिए कि कार कैसे प्रतिक्रिया करेगी। आपकी कार को रोकने के कुछ अलग तरीके यहां दिए गए हैं:
  • कोनों में ब्रेक लगाना ब्रेक पेडल के साथ वक्र अभी भी थोड़ी दबा हुआ दर्ज करें। यह कार के गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को आगे बढ़ाएगा, आगे के पहियों को अधिक पकड़ देगा, कार के अंडरस्टेर को कम कर देगा और कार की वक्र की क्षमता में सुधार करेगा। यह एक बुनियादी तकनीक है, और आपको इसका उपयोग किए बिना वक्र कभी नहीं करना चाहिए।
  • निशान का शोषण करके ब्रेक लगाना यह एक मोड़ के दौरान ब्रेक को हल्का करने का एक तरीका है जो वाहन के बेहतर और सुरक्षित नियंत्रण प्रदान करता है क्योंकि यह सामने वाले पहियों पर निर्भर है, जो उन पहियों पर अधिक कर्षण की अनुमति देता है।
  • आपातकालीन ब्रेकिंग: यदि आपको संभवतः छोटी जगह के रूप में कार को रोकना है, तो ब्रेक का उपयोग करने से डरा मत रहें, भले ही आप झुका रहे हों: एबीएस के साथ, पेडल को पूरी तरह से दबाएं एबीएस के बिना, मजबूती से ब्रेक (ब्रेकिंग फोर्स का 70%) जबकि स्टीयरिंग व्हील को सीधे सीधा करते हुए
  • 3
    ट्रांसमिशन का उपयोग करने से बचें यदि आप जल्दी से रोकना चाहते हैं ट्रांसमिशन का उद्देश्य कार को गति देना है, धीमा नहीं है गियर के लोड पॉइंट्स का डिज़ाइन इसके लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। वे ब्रेकिंग सिस्टम के घटक नहीं हैं यदि आप इसके बजाय ट्रैक्टर चला रहे थे, तो आपके पास उपलब्ध एयर ब्रेक्स और मोटर ब्रेक जो मशीनों पर मौजूद नहीं हैं। इसके विपरीत, गति को बनाए रखने या धीमा करने के लिए इंजन ब्रेक का उपयोग करने की एक अच्छी आदत है
  • उत्पन्न गर्मी इंजन द्वारा अवशोषित कर लेता है और शीतलक, रेडिएटर और प्रशंसकों से कुशलता से हटा दिया जाता है, जो ब्रेक को अधिकता से रोकता है और अधिकतम दक्षता के साथ हमेशा काम कर सकता है।
  • 4
    बचने के लिए बाधा पर नहीं जाने पर ध्यान दें ड्राइव करना बहुत मुश्किल है दूर जो कुछ आप सीधे देख रहे हैं, और बहुत से लोग इस बाधा को देखते हुए डरते हैं कि वे हिट करने के लिए डरते हैं। इसके बजाय, ध्यान दें कि आप कार को चलाने के लिए (संभवतः बाधा के किनारे) पर ध्यान दें और कार के जवाब पर ध्यान दें, यह समझने के लिए कि क्या आप पहियों को अवरुद्ध कर रहे हैं या आप प्रभावी रूप से ब्रेकिंग कर रहे हैं
  • विधि 2

    एबीएस के बिना कार ब्रेकिंग और रोकना
    1
    "निचोड़" ब्रेक अगर कार में एबीएस नहीं है, तो आपको ब्रेक को बहुत मुश्किल से नहीं दबाया जाना चाहिए इसके बजाय, आपको गाड़ी को जितनी जल्दी हो सके रोकना के लिए ब्रेक पर मजबूती से धक्का देना चाहिए। जब तक आप टायर पर्ची सीमा तक नहीं पहुंच जाते, तब तक पेडल को दबाया जाना चाहिए, जो उनका कर्षण सीमा है। यदि आप पेडल को बहुत दूर दबाते हैं, तो आप ब्रेक को लॉक कर देंगे और वाहन का नियंत्रण खो देंगे।



  • 2
    लॉकिंग सीमा तक ब्रेक करें यह ब्रेकिंग परिभाषित है "दहलीज पर" और यह आपकी कार को यथासंभव तेज़ी से रोक देगा। टायर को सुनें, जब तक आप थोड़ी रेंगना नहीं सुनते हैं, जिससे आप यह महसूस कर सकेंगे कि आप सही तरीके से सीमा और ब्रेक तक नहीं पहुंच गए हैं। यदि पहियों फंस जाते हैं और आप कार का नियंत्रण खो देते हैं, तो आपने बहुत ज्यादा ब्रेक कर लिया है और आपको अपने पैर और ब्रेक फिर से उठाना होगा।
  • 3
    उस ऑब्जेक्ट को न देखें जो आप साथ टकर रहे हैं। ऑब्जेक्ट के एक तरफ को देखो और कार को उससे दूर ले जाने का प्रयास करें। यदि आप उस ऑब्जेक्ट से सम्मोहित कर लेते हैं जिसके बारे में आप हिट हो रहे हैं, तो आप ब्रेकिंग पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकेंगे, जिसके लिए बहुत अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
  • 4
    अपने बाएं पैर को जमीन पर दबाएं कार के खिलाफ बाएं पैर को धकेलने से शरीर को प्रभाव के लिए तैयार किया जाएगा और आपके पास ब्रेकिंग पैर पर अधिक संवेदनशीलता होगी।
  • 5
    थ्रेशोल्ड पर ब्रेकिंग का अभ्यास करें इस तरह के ब्रेकिंग में मास्टर करने के लिए समय और अभ्यास लेता है, और एक खाली पार्किंग में व्यायाम करने के लिए समय व्यतीत करके आप आपातकाल में सफलता की संभावनाओं को बेहतर बना सकते हैं। इसके अलावा, अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए ब्रेक को हर रोज़ ड्राइविंग में अच्छी तरह से और धीरे से दबाएं - और जब आवश्यक हो तो अपना जीवन बचाएं
  • आप उन बिंदुओं को रन करके अपनी प्रगति को माप सकते हैं जहां आप ब्रेक करना शुरू करते हैं और जब आप कार को रोकने में कामयाब हो जाते हैं, तो शारीरिक रूप से ताला पहियों के साथ ब्रेकिंग और ब्रेकिंग के बीच का अंतर देख सकते हैं।
  • अतिरिक्त व्यायाम: स्वेच्छा से ब्रेक को अवरुद्ध करता है अब पेडल पर दबाव कम करने के लिए अभ्यास करें जब तक आप पहियों को रोक नहीं देते, फिर अधिकतम दक्षता के बिंदु तक पहुंचने के लिए फिर दबाव बढ़ाएं। अनिवार्य रूप से, आप अधिकतम दक्षता के बिंदु को दूर करेंगे या उस सतह को बदल पाएंगे, जिस पर आप ब्रेक लेंगे, और इसी वजह से अभ्यास आवश्यक है।
  • ध्यान दें: प्रत्येक सतह और गति के लिए ब्रेक की अधिकतम क्षमता का एक अलग बिंदु है। इस कारण आपको संभवतः शुष्क, गीला और बर्फ पर अभ्यास करना चाहिए।
  • टिप्स

    • यदि आपके रियर ब्रेक अधिक प्रभावी होते हैं, तो जैसे ही आप वाहन चला सकते हैं, तब तक रोक दें जब तक आप आवश्यक मरम्मत नहीं करते। यहां तक ​​कि सामने और पीछे के बीच एक बिल्कुल संतुलित ब्रेक लगाना, जो सबसे कम ब्रेकिंग दूरी की गारंटी देता है, सभी कार निर्माताओं ने अपनी कारों को मोर्चे पर थोड़ा असंतुलित ब्रेक लगाना बनाया है, क्योंकि यह सबसे सुरक्षित स्थिति है। । यदि आपकी पीठ पहली बार दुर्घटना में है, तो कुछ गलत है बंद करो और कार विशेषज्ञों द्वारा आपके ब्रेक की जांच करें मरम्मत डिस्क की जगह के रूप में सरल हो सकती है। यदि आपके पीछे के ताले, तब तक ब्रेक के दबाव को ढीले नहीं करते जब तक आप नियंत्रण हासिल नहीं कर लेते। रियर लॉक के साथ ब्रेकिंग से गाड़ी को ओवरस्टेयर हो जाएगी और स्पिन हो सकती है।
    • यदि आप पीछे और सामने ब्रेकिंग के बीच एक गरीब बैलेंस में हैं और आप ब्रेक की मरम्मत नहीं कर सकते हैं: यदि ब्रेक ब्रेक अधिक प्रभावी हो, तो ब्रेक सामान्य रूप से (भले ही आप धीरे-धीरे बंद कर देते हैं, यह सबसे अच्छा संभव विकल्प है)।
    • कुछ मामलों में यह ब्रेक साफ करने के लिए पर्याप्त होगा। ऐसा करने के लिए आप उच्च गति (110-120 किमी / घंटा) पर भारी ब्रेक लगाना और रोक सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे एक सुरक्षित क्षेत्र में करते हैं

    एक सुरक्षित जगह में अभ्यास करें ब्रेक करने की आपकी योग्यता को ठीक से विकसित करने से, खुद की सुरक्षा सुनिश्चित करना, आपकी कार और क्षेत्र में अन्य लोगों को बहुत अधिक महत्वपूर्ण है

    • जब आप तेजी से ब्रेक करते हैं तो आपको थोड़ी सी सीटी सुननी चाहिए इससे आप समझ सकते हैं कि आप कर्षण की सीमा तक पहुंच गए हैं।

    यदि आपके वाहन में असंतुलित ब्रेक हैं (बाएं तरफ या ब्रेक के बजाय ब्रेक के दाएं किनारे पर ब्रेक), तो जितनी जल्दी हो सके मरम्मत की है।

    • गरीब पकड़ (बजरी, बर्फ, बर्फ, आदि) के साथ सतहों पर आप टायरों की रोशनी सुनने में सक्षम नहीं होंगे, और आदर्श ब्रेकिंग दबाव को ढूंढना अधिक कठिन होगा। इन मामलों में यह कर्षण रखना बेहतर होता है और बिना किसी ब्रेक को भी ब्रेक करता है, जिससे कि चलाने की क्षमता खोना न हो।
    • ब्रेकिंग दूरी को कम करने के लिए थोड़ी-थोड़ी हाथ पकड़ने की कोशिश करें। इसे बहुत ज्यादा नहीं खींचें कम तीव्रता से प्रारंभ करें और इसे बढ़ाने के लिए जारी रखें। आपको थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता है, लेकिन यह बहुत उपयोगी होगा।

    चेतावनी

    • कानून मत तोड़ो!
    • गति सीमा का सम्मान करें, राज्य और स्थानीय कानूनों के बारे में सूचित करें और सभी नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करें।
    • यदि आप पहियों को लॉक करते हैं, तो आप चलाने की क्षमता खो सकते हैं। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, ब्रेकिंग के दौरान स्टीयरिंग व्हील का उपयोग कम से कम किया जाना चाहिए, लेकिन कर्षण खोने से आपकी गाड़ी अवांछित दिशा में सिर हो सकती है। चरण 3 में अतिरिक्त अभ्यास की कोशिश करना सुनिश्चित करें
    • उच्च गति से बार-बार या लंबी अवधि के ब्रेक आपके ब्रेक से अधिक हो सकते हैं और ब्रेकिंग पावर को कम कर सकते हैं। यदि आपको ब्रेकिंग दूरी या ब्रेक पेडल से एक अलग प्रतिक्रिया में वृद्धि दिखाई देती है, तो ब्रेक को फिर से शुरू करने से पहले शांत करने दें।
    • सिर्फ इसलिए कि आपने एक ब्रेकिंग क्षमता हासिल कर ली है, आपको ब्रेक नहीं करना चाहिए या सुरक्षा दूरी का सम्मान नहीं करना चाहिए। हमेशा सड़क का सम्मान करें, और पैदल चलने वालों और अन्य कारों से दूरी रखें।
    • कार को रोकने के प्रयास में रिवर्स गियर डालें न। आप इंजन बंद कर सकते हैं और पावर स्टीयरिंग और एबीएस खो सकते हैं।
    • हमेशा सावधानी से ड्राइव करें पैदल चलने वालों और अन्य वाहनों पर ध्यान दें।
    • आपातकालीन ब्रेकिंग, डामर पर स्किड का कारण बन सकती है जो कि रिम पर टायर को घुमाएगी। यह पहिया को असंतुलित करेगा और ड्राइविंग सुविधा को बदतर बना देगा। कसरत करने के बाद हमेशा टायरों के संतुलन और अभिसरण की जांच करें
    • सड़कों पर कभी भी लोगों के लिए खुला मत करो! यदि आप इसे अपने निजी संपत्ति में कर सकते हैं
    • आपातकालीन ब्रेकिंग डिस्क ब्रेक के रोटर्स और स्पिल्ट के लिए स्टीयरिंग व्हील के स्पंदन का कारण बन सकता है। यह ब्रेक कैलिपर के अतिशीतन होने के कारण होता है, जो रोटार पर अवशेष छोड़ते हैं। यह आम तौर पर आपातकालीन ब्रेकिंग या ट्रैफिक लाइट पर लंबी रोक के बाद होता है। इन अवशेषों के बाद ब्रेकिंग की प्रभावशीलता में कमी आएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com