स्टेज का अनुरोध करने के लिए ईमेल कैसे लिखें

आज की डिजिटल दुनिया में, इंटर्नशिप का अनुरोध करने के लिए ई-मेल का इस्तेमाल तेजी से आम है। यदि आप इंटर्नशिप के लिए एक विज्ञापन देखते हैं या आपको संभव अनुभवों के बारे में सूचित करना चाहते हैं, तो प्रभारी व्यक्ति को ईमेल भेजें। एक औपचारिक स्वर में लिखना सुनिश्चित करें, जैसे कि एक पत्र सही ग्रीटिंग्स का उपयोग करें और व्याकरण का ख्याल रखना। पाठ फिर से पढ़ें और एक उत्तर के लिए प्रतीक्षा करें।

कदम

भाग 1

ईमेल लिखना तैयार करें
एक इंटर्नशिप चरण 1 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक पेशेवर ईमेल पता खोलें काम पत्राचार के लिए एक स्पष्ट और पेशेवर पते का उपयोग करता है। अनावश्यक उपनाम, प्रतीकों और संख्याओं से बचें आपके नाम की एक भिन्नता ठीक हो सकती है उदाहरण: [email protected]
  • यदि आपका वर्तमान ई-मेल पता किसी ऐसे सामाजिक नेटवर्क पर एक प्रोफ़ाइल से जुड़ा हुआ है जिसमें अव्यवसायिक सामग्री है, तो दूसरा बनाएं साथ ही, सामाजिक नेटवर्क पर खोले गए खातों की गोपनीयता सेटिंग्स को बदल दें।
  • एक इंटर्नशिप चरण 2 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कंपनी पर खोज करें इंटर्नशिप का अनुरोध करने से पहले, अपने आप को उस कंपनी के बारे में सूचित करें जिसमें आप काम करना चाहते हैं। वेबसाइट पर जाएं, आपको मिल रही सभी समाचार और लेख पढ़ें। अगर आपकी कंपनी के पास एक सुलभ उत्पाद है, जैसे कि किसी अनुप्रयोग या सामाजिक नेटवर्क, तो इसका परीक्षण करने के लिए एक सप्ताह का उपयोग करें। पत्र लिखने के लिए अपने ज्ञान का उपयोग करें संभावित नियोक्ता उन उम्मीदवारों की सराहना करते हैं जो कंपनी के साथ अच्छी तरह परिचित हैं और वे अपने परिचितों को कड़ाई से प्रदर्शित करने में सक्षम हैं।
  • एक इंटर्नशिप चरण 3 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    3
    एक संपर्क व्यक्ति के लिए खोजें कंपनी में काम करने वाले किसी को जानना उपयोगी है लिंक्डइन और फेसबुक जैसे सामाजिक नेटवर्कों का उपयोग करें कीवर्ड के उपयोग से व्यापारिक अनुसंधान के लिए। यदि कई लोग दिखाई देते हैं, तो उनकी स्थिति जांचें एक चुनें और नम्रता से फोन नंबर या निजी बैठक के लिए पूछें। इंटर्नशिप के लिए अपने आवेदन पर सलाह लीजिए।
  • लिंक्डइन के साथ, आप देख सकते हैं कि एक निश्चित कंपनी में काम करने वाले आपके कनेक्शन के नेटवर्क में कौन से संपर्क हैं किसी के साथ संपर्क में रहने के लिए अपने मित्र या पूर्व सहयोगी से पूछने में संकोच न करें। हालांकि, कुशलता रखने की कोशिश करें और अनुरोध के साथ हमेशा एक ही व्यक्ति को भरें न दें।
  • कुछ विश्वविद्यालय पूर्व छात्रों के ऑनलाइन डेटाबेस प्रदान करते हैं इन साइटों के माध्यम से आप कुछ ऐसे व्यवसायों को देख सकते हैं जो कुछ व्यवसाय करते हैं या जो किसी निश्चित स्थान पर काम करते हैं। पूर्व छात्र जो अपनी संपर्क जानकारी दर्शाते हैं, अक्सर जानकारी की तलाश में लोगों से ईमेल या फोन कॉल प्राप्त करने के लिए तैयार होते हैं।
  • जब आप अपने संपर्क व्यक्ति से कंपनी के बारे में बात करते हैं, तो बताएं कि आप इंटर्नशिप में दिलचस्पी रखते हैं। उससे पूछें कि वह कंपनी के संगठनात्मक ढांचे, काम के माहौल, उद्देश्य और इसी तरह आप के बारे में बात करें।
  • एक इंटर्नशिप चरण 4 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह पता लगाने की कोशिश करें कि ईमेल का प्राप्तकर्ता कौन होगा क्या मंच घोषणा दिग्दर्शन का नाम इंगित करता है? इस स्थिति में, इस पते का उपयोग करें और प्रश्न में व्यक्ति से संपर्क करें। यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है, तो कंपनी से पूछें कि प्रशिक्षार्थियों के चयन का ख्याल कौन रखता है। यदि आपके पास इस कार्य के लिए एक विशिष्ट कर्मचारी नहीं है, तो कंपनी के मानव संसाधन विभाग में एक प्रबंधक को ईमेल भेजें। यदि आप किसी भी कर्मचारी से बात करते हैं, तो संदेश की शुरुआत में आप यह समझा सकते हैं कि आपको इसके बारे में अधिक विशिष्ट जानकारी नहीं मिली है
  • जब आपको कोई कर्मचारी का नाम नहीं मिल सकता है, तो लिखकर पत्र को संबोधित करें "प्रभारी लोगों के लिए:"।
  • इंटर्नशिप चरण 5 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    वस्तु लिखते समय विशिष्ट रहें प्राप्त ईमेल के हजारों में आपको ध्यान दिया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "कंपनी एक्स में इंटर्नशिप के लिए आवेदन: मारिया बियाियांची"। यदि आवश्यक हो, तो नियोक्ता द्वारा अनुरोधित विशिष्ट विषय का उपयोग करें।
  • भाग 2

    पहला पैराग्राफ लिखें
    एक इंटर्नशिप चरण 6 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें शीर्षक वाला छवि
    1
    औपचारिक रूप से प्राप्तकर्ता को संबोधित करें ईमेल की पहली पंक्ति पर लिखें: "प्रिय डॉक्टर / श्री / मिस / श्रीमती रॉसी" दिग्दर्शन के नाम, शीर्षक और लिंग के आधार पर। लिखिए मत "हे, मार्को!" या "नमस्ते"। उसी औपचारिकता का उपयोग करें जो आप पेशेवर पत्र के लिए आरक्षित होंगे।
    • यदि आप प्राप्तकर्ता के लिंग के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो इस व्यक्ति से पूर्ण नाम से संपर्क करें। उदाहरण के लिए, लिखें: "प्रिय एंड्रिया रॉसी"।
  • एक इंटर्नशिप चरण 7 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपना परिचय दें। प्राप्तकर्ता को तुरंत अपना नाम और आपकी स्थिति जानना चाहिए (उदाहरण: "मैं एक्स विश्वविद्यालय में जीवविज्ञान के संकाय के तीसरे वर्ष में भाग लेता हूं")। समझाएं कि आपने इंटर्नशिप के बारे में कैसे सीखा (ऑनलाइन, एक अखबार में या किसी संपर्क के जरिए) यदि आपके पास एक पारस्परिक परिचित है, तो जितनी जल्दी हो सके इसे बताएं। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "[कार्यक्रम निदेशक / मेरा प्रोफेसर] [शीर्षक और नाम] सुझाव दिया है कि मैं आपसे संपर्क करता हूं"।
  • एक इंटर्नशिप चरण 8 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी उपलब्धता बताएं प्रारंभ दिनांक और समाप्ति तिथि का आदान-प्रदान करें, फिर बताएं कि क्या आप लचीले हैं उदाहरण के लिए, यदि आप दूसरे सेमेस्टर के दौरान इंटर्नशिप कर सकते हैं और फिर पूर्णकालिक ग्रीष्मकालीन इंटर्नशिप जारी करते हैं, तो स्पष्ट रूप से बताएं कि निर्दिष्ट करें कि सप्ताह में कितने घंटे काम करने को तैयार हैं
  • एक इंटर्नशिप चरण 9 के लिए पूछना ईमेल लिखें



    4
    इंटर्नशिप के उद्देश्य की पुष्टि करता है क्या आपको विश्वविद्यालय के क्रेडिट की आवश्यकता है? यदि यह मामला है, तो समझाएं कि फिलहाल आप इंटर्नशिप की तलाश में हैं, सबसे पहले अनुभव प्राप्त करने के लिए, और इसलिए आप नौकरी जिम्मेदारियों और मुआवजे के बारे में लचीले हैं। जिन कौशलों को आप इंटर्नशिप के लिए धन्यवाद प्राप्त करने की आशा करते हैं उनकी सूची बनाएं।
  • एक इंटर्नशिप चरण 10 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    5
    समझाएं कि आप कंपनी की प्रशंसा क्यों करते हैं। अगर आपको पता है या लगता है कि कंपनी के कुछ पहलू हैं जिनमें से यह उचित है, नाममात्र बजाय नकारात्मक समाचार का जिक्र करते रहें। ईमेल का स्वर सकारात्मक होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "[कंपनी का नाम] एक उत्कृष्ट प्रतिष्ठा है और मैं [छोड़ दिया जानवरों की देखभाल के लिए संसाधनों को आवंटित करने की प्रतिबद्धता की बहुत सराहना करता हूं]"।
  • भाग 3

    दूसरा पैराग्राफ लिखें
    एक इंटर्नशिप चरण 11 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी योग्यताओं और अनुभवों के बारे में बात करें अध्ययन, पिछले कार्य अनुभव और अन्य उपयोगी कौशल के विषयों पर जानकारी साझा करने के लिए दूसरे पैराग्राफ का लाभ उठाएं। दिखाएं कि आपका ज्ञान कंपनी को लाभ पहुंचा सकता है आपके द्वारा आयोजित स्वयंसेवकों की स्थिति के बारे में जानकारी शामिल करें, उन्हें आपने कैसे समृद्ध किया है और आपकी भूमिका की भूमिका के लिए तैयार किया है उस योगदान पर बल दें जो आप कंपनी को कर सकते हैं। आपके संभावित नियोक्ता को यह आश्वस्त होना चाहिए कि आप उन कार्यों को संभालने में सक्षम हैं जिन्हें आपको असाइन किया जाएगा।
    • कार्य अनुभवों का वर्णन करें जो गतिशीलता व्यक्त करते हैं लेखन के बजाय "मैं दो साल तक विपणन विभाग के लिए एक प्रशिक्षु था", कहता है: "विपणन विभाग के लिए एक प्रशिक्षु के रूप में, मैंने नई सामग्री तैयार की, डिज़ाइन किया गया डिजिटल और पेपर ब्रोशर, 50 कर्मचारियों से बना कंपनी के सोशल नेटवर्कों को प्रबंधित किया" ।
    • सामाजिक नेटवर्क के प्रबंधन और घटनाओं के संगठन सहित कई कौशल हो सकते हैं।
  • एक इंटर्नशिप चरण 12 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी शैक्षणिक या अतिरिक्त पाठ्यचर्या उपलब्धियों को नाम दें अपने विश्वविद्यालय योग्यता के बारे में बात करें यदि आपके पास नेतृत्व की भूमिकाएं हैं, तो अपने कार्यों और / या उपलब्धियों का वर्णन करें। क्या आपने एक समिति का नेतृत्व किया? क्या आप एक टीम को प्रशिक्षित करते हैं? स्पष्टीकरण कम होना चाहिए, ताकि पाठक का ध्यान खोना न हो।
  • अपने वर्णन करने के लिए विशेषणों का उपयोग करने के बजाय, अपने गुणों को प्रदर्शित करने के लिए ठोस उदाहरणों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, मत कहो "मैं एक महत्वाकांक्षी छात्र हूँ", आप पसंद करते हैं: "मैंने हमेशा 30 की औसत रखी है" ।
  • भाग 4

    ईमेल समाप्त करें
    एक इंटर्नशिप चरण 13 के लिए पूछना ईमेल लिखें
    1
    बताएं कि जब आप कंपनी से संपर्क करेंगे अपने आवेदन की स्थिति पर आपको अपडेट करने के लिए कब और कैसे नियोक्ता से संपर्क करें, यह समझाएं। अपने विवरण की सूची: नाम, ईमेल पता, टेलीफोन नंबर और उपलब्धता आप लिख सकते हैं: "मुझे फोन या ईमेल द्वारा ट्रैक किया जा सकता है यदि आप मुझसे संपर्क नहीं कर सकते, तो मैं आपको [अगले सोमवार को] फोन करूंगा"।
  • एक इंटर्नशिप चरण 14 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ईमेल बंद करें आपके आवेदन से समय निकालने के लिए पाठक का धन्यवाद करने के लिए विनम्रता है। उदाहरण के लिए, एक विनम्र तरीके से समाप्त करें "सबसे अच्छा संबंध है"। यदि आपने प्राप्तकर्ता से फोन पर या किसी व्यक्ति से बात की थी, तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं "अभिवादन"। उपयोग न करें "धन्यवाद" या "हम बात करेंगे"क्योंकि वे औपचारिक पत्राचार के लिए उपयुक्त नहीं हैं। उदाहरण के लिए, अपने पूरे नाम से साइन इन करें "मारिया बियाियांची", बस नहीं "मैरी"।
  • एक इंटर्नशिप चरण 15 के लिए पूछना ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    तय करें कि क्या अटैचमेंट जोड़ना है यदि यह एक अनचाहे आवेदन के लिए एक ईमेल है, तो पाठ्यक्रम संलग्न न करें। जब तक कंपनी वास्तव में इंटर्न की तलाश नहीं कर रही है, तो सीवी की एक कॉपी खोलना मुश्किल होगा, खासकर अगर कार्यस्थल में इस संबंध में सटीक नियम हैं। यदि घोषणा को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है, तो दस्तावेज़ को पीडीएफ में संलग्न करें (वर्ड प्रारूप में नहीं, क्योंकि जब किसी अन्य प्रोग्राम के साथ खोला जाता है, तो स्वरूपण खो जाना या बदल सकता है)।
  • कुछ नियोक्ता अनुलग्नकों को खोलने के लिए नहीं निर्दिष्ट करते हैं इस मामले में, कवर पत्र और ईमेल के शरीर में फिर से शुरू शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि विभिन्न अनुभागों को विभाजित करना है, इसलिए प्राप्तकर्ता को प्रत्येक दस्तावेज़ को अलग-अलग करने में आसान होगा।
  • इंटर्नशिप चरण 16 के लिए पूछना एक ईमेल लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    जैसा वादा किया है, संपर्क में रहें। यदि कंपनी का जवाब नहीं है, तो एक और ईमेल भेजें या, अधिमानतः, कॉल करें आप लिख सकते हैं: "प्रिय डॉ। रॉसी, मेरा नाम [नाम] है मैं तुम्हें फिर से लिखना चाहता हूं कि क्या आप मुझे गिरावट में इंटर्नशिप के लिए अपने आवेदन पर अपडेट दे सकते हैं। मैं इस पर चर्चा करने का अवसर प्राप्त करना चाहता हूं। धन्यवाद शुभकामनाएं, मारिया बियाियांची"।
  • टिप्स

    • एक कवर पत्र संलग्न करना संचार के लिए एक औपचारिक स्पर्श देता है, क्योंकि ईमेल को अनौपचारिक माध्यम के रूप में माना जाता है। यदि आप इसे संलग्न करते हैं, तो ईमेल संक्षिप्त लेकिन सम्मानित होना चाहिए, अपने नियोक्ता से संपर्क करें, यह बताएं कि आप कौन हैं और आप किस लिए आवेदन कर रहे हैं, बताएं कि आपने पाठ्यक्रम और कवर पत्र संलग्न कर लिया है। हस्ताक्षर और अपने संपर्क विवरण सूचीबद्ध करें।
    • आपको इस धारणा को नहीं देना चाहिए कि आपने दर्जनों कंपनियों के लिए उसी ईमेल प्रारूप का इस्तेमाल किया है उन सभी को अनुकूलित करें जिन्हें आप भेजते हैं, ताकि कंपनी जानती है कि आप अंधाधुंध तरीके से इंटर्नशिप की तलाश नहीं कर रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com