एक सीमस्ट्रेस के रूप में कैसे काम करें

घर में शिल्पकार होने के नाते शिल्प कौशल का एक प्राचीन रूप है जो आवश्यक कौशल और व्यवसाय की भावना के साथ उन लोगों को आर्थिक लाभ ला सकता है। यद्यपि स्टाइलिस्ट बनने के लिए या खुद को हाउटे कॉयचर में समर्पित करने के लिए सभी सामान नहीं होते हैं, मरम्मत और संशोधनों जैसे कई आसान सिलाई की नौकरियां हैं, जो आसानी से घर से बड़ी मात्रा में काम सुनिश्चित करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप एक घर टेलरिंग व्यवसाय शुरू करने की सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास सही सामग्री और उपकरण और आपकी परियोजना के काम करने के लिए सही जगह है। आपको यह भी विचार करना होगा कि आप नए ग्राहकों को कैसे खोजना चाहते हैं और यदि आप इंटरनेट पर या आपके क्षेत्र में बड़े गोदाम या सूखे क्लीनर के माध्यम से अपना व्यवसाय करना पसंद करते हैं।

कदम

भाग 1

नई टेलरिंग एंटरप्राइज़ के लिए तैयार करें
गृह सेविंग चरण 1 से कार्य शीर्षक वाली छवि
1
आवश्यक कौशल विकसित करें. अपना उद्यमी पहल शुरू करने से पहले, यह आवश्यक है कि आप सिलाई मशीन का उपयोग कैसे करें
  • छोटे और सरल परियोजनाओं से प्रारंभ करें, जो आपको बुनियादी कौशल प्रदान करते हैं। पर्दे या सोफे कुशन पैकिंग बहुत जटिल नहीं है और आपको सीधी सीम बनाने जैसे बुनियादी तकनीकों को जानने की अनुमति होगी।
  • सबसे जटिल परियोजनाओं के लिए मॉडल प्राप्त करें मूल तकनीकों को सीखने के बाद, यह आपकी व्यावसायिक परियोजनाओं के लिए उपयोगी हो सकता है कि कैसे पट्टियां व्यवस्थित करें या फ़्लूनें कैसे बनाएं। जब आप मॉडल खरीदते हैं, तो हमेशा आधुनिक रुझानों को ध्यान में रखें और सबसे फैशनेबल वस्तुओं का चयन करें
  • सुझावों और तकनीकों की खोज में जाओ इंटरनेट पर आप कई योजनाएं, टिप्स और उपयोगी घर-निर्मित seamstresses द्वारा प्रदान की उपयोगी सुझाव मिल सकता है।
  • होम सेविंग स्टेप 2 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    सभी आवश्यक सामग्री प्राप्त करें यह आपके द्वारा किए जाने वाले काम पर निर्भर करेगा, लेकिन यदि आप कपड़े बनाना चाहते हैं, तो एक साधारण सिलाई मशीन पर्याप्त और शायद एक कट और सिलाई मशीन भी होनी चाहिए। सिलाई मशीन के अलावा आप की आवश्यकता होगी:
  • अच्छी गुणवत्ता वाले कैंची और एक दाँतेदार कैंची की एक जोड़ी। आप मजबूत और तेज कैंची की आवश्यकता होगी, कपड़े समान रूप से कटौती करने में सक्षम है और यह कि, धागा खो जाने के बाद, एक शिल्प कार्यशाला में तेज किया जा सकता है।
  • एक टेप उपाय और एक शासक एक नियम है कि सुतानी के साथ सिलाई में आम है: हमेशा काटने से पहले दो बार उपाय करें शासक विस्तारित ऊतक को काटने में मदद करेगा, जबकि टेप उपाय व्यक्ति पर माप लेने के लिए उपयोगी है।
  • एक मजबूत लोहा सिलाई के काम शुरू करने से पहले सभी सूती कपड़े धोए जाने चाहिए, ताकि वे भविष्य की धुलाई के बाद उनकी आकृति बनाए रख सकें। उन्हें धोने के बाद उन्हें किसी भी झुर्रियों को हटाने के लिए लोहे के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, लोहे उन्हें जोड़कर पहले तेजी से इस्त्री करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • स्पिलिनी और एक बटन हिल-कटर यह सुनिश्चित करने के लिए पिन आवश्यक हैं कि कपड़े और किसी भी पैडिंग की परतें फर्म में रहें, जबकि सिलाई। यदि आप कुटिल सीवन करते हैं या जब आप सीना लगाते हैं तो धागा को गड़बड़ कर दिया जाता है, तो बटनरोल कटर कार्य करता है। इस टूल के साथ आप धागे को कपड़े से धीरे से निकाल सकते हैं और फिर इसे वापस सीवे कर सकते हैं।
  • स्पूल और थ्रेड जब आप नई परियोजनाएं शुरू करने के लिए बहुत अधिक स्पूल प्राप्त करना बेहतर होता है, लेकिन पिछले नौकरियों में प्रयुक्त उन लोगों पर आपके पास कुछ धागा होगा। आपको अलग अलग बनावट के धागे की आवश्यकता होगी - कपड़े, असबाब के लिए या जींस के लिए - और विभिन्न बुनियादी रंगों के लिए भी।
  • होम सिलाई के चरण 3 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    काम के कमरे को तैयार करें विशेष रूप से उन मामलों में जहां ग्राहकों से पैकेज किए गए कपड़े का प्रयास करने की उम्मीद की जाती है, बाकी के घर से अलग कक्ष रखना बेहतर होता है। काम के कमरे को डिजाइन करते समय, यहां पर विचार करने के अन्य पहलु हैं:
  • एक पूर्ण लंबाई दर्पण अगर आप कपड़े बदलने या कपड़े बनाने की योजना बनाते हैं, तो पोशाक परीक्षण के दौरान उपयोग करने के लिए दर्पण प्राप्त करें।
  • आवश्यक उपकरण, मॉडल और कपड़े का आयोजन करने के लिए एक प्रणाली यह जरूरी नहीं कि विशिष्ट फर्नीचर खरीदने का मतलब है, लेकिन कंटेनर, बुककेसेस या अलमारियाँ का उपयोग कर एक व्यावहारिक प्रणाली की स्थापना जो आप पहले से ही कर रहे हैं।
  • एक सिलाई तालिका यदि आपकी सिलाई मशीन पहले से एक मेज से सुसज्जित नहीं है, तो आपके लिए एक समायोज्य खरीदने के लिए पैसे का निवेश करें।
  • एक समायोज्य कुर्सी इस उद्देश्य के लिए कार्यालय कुर्सियों उपयुक्त हो सकती हैं लक्ष्य एक कुर्सी है जिसे आप सिलाई करते हुए पीठ को समर्थन प्रदान करते हैं और यह कई घंटे तक बैठा रहने के लिए काफी आराम से है।
  • भाग 2

    अपने खुद के घर में टेलरिंग गतिविधि का प्रबंध करना
    गृह सेविंग चरण 4 से काम शीर्षक वाली छवि
    1
    अपनी वर्तमान नौकरी छोड़ मत करो धीरज रखो और अपना काम छोड़ने से पहले सही मौके का इंतजार करें। आपके व्यवसाय शुरू करने से सामग्री और उपकरण के संदर्भ में प्रारंभिक लागत आएगी यह एक निश्चित ग्राहक बनने या कपड़े धोने या डिपार्टमेंट स्टोर के माध्यम से उचित काम करने में समय ले सकता है।
    • आमतौर पर एक नया व्यवसाय शुरू करने में प्रति सप्ताह 40 घंटे से अधिक का कार्यभार होता है। इस मामले में, यह बेहतर होगा यदि आप अपने खाली समय में टेलरिंग गतिविधि को संगठित करने का प्रयास करते हुए अपने मुख्य काम को बनाए रखें। याद रखें कि शुरुआत में आपको धीरे-धीरे आगे बढ़ना चाहिए, खासकर यदि आप अभी भी सिलाई करना सीख रहे हैं
  • गृह सेविंग चरण 5 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    ग्राहक खोजें उस क्षेत्र पर विचार करें जो आप में हैं और पहले से ही उपलब्ध सिलाई सेवा या किस प्रकार की आवश्यकता होगी आप जिस तरह की नौकरी करना चाहते हैं, उसके बारे में भी सोचें।
  • मरम्मत और मरम्मत के लिए सूखी क्लीनर और डिपार्टमेंट स्टोर पेशेवर सहयोग के लिए दूसरे हाथ के भंडार के अतिरिक्त, एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • यदि आप दर्जी कपड़ों में अधिक रुचि रखते हैं, तो आपको ड्रेस शॉप के लिए काम करने की आवश्यकता हो सकती है या एक सीमस्ट्रेस की मदद कर सकती है जिन्होंने पहले से ही अपना व्यवसाय शुरू कर दिया है और जिसकी अतिरिक्त काम है
  • यदि आप बुनियादी सिलाई के बाहर विशेषज्ञ होने का निर्णय लेते हैं, उदाहरण के लिए बच्चों के कपड़ों के निर्माण में या फैशनेबल एपीआरन्स के निर्माण में, ऐसे बुटीक ढूंढने का प्रयास करें जो ग्राहकों को इस प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं, जैसे बच्चों के लिए कपड़ों की दुकान या एक पेटू बाजार
  • स्थानीय अख़बार में एक विज्ञापन डालें, जिसकी सेवा आप प्रदान करते हैं। यह एक बहुत अच्छा तरीका है कि सीमेंस्ट्रेस के अतिरिक्त काम करने वाले डिपार्टमेंट स्टोरों का ध्यान आकर्षित किया जा सकता है, जिनके लिए बदलाव विशेषज्ञ या सिलाई की दुकानों की ज़रूरत होती है, जो कि स्टोर में मॉडल के नमूने बनाने के लिए किसी की तलाश कर रहे हैं। आप सीधे इन दुकानों पर जा सकते हैं और पूछ सकते हैं कि उन्हें एक शिविर चाहिए
  • होम सिलाई के चरण 6 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    3
    एक ऑनलाइन स्टोर बनाएं आप ईटीसी या ईबे की तरह शुरू की गई सेवा का लाभ ले सकते हैं या अपना वेब स्पेस खरीद सकते हैं और अपना आभासी स्टोरफ्रंट बना सकते हैं
  • एक ऑनलाइन स्टोर का लाभ ग्राहकों के संबंध में एक भौगोलिक सीमा नहीं है।
  • आप यह भी तय कर सकते हैं कि क्लाइंट आपको इस प्रोजेक्ट को भेजने की बजाय, आप किस तरह का काम करना चाहते हैं
  • होम सिलाई के चरण 7 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने प्रोजेक्ट को एक दिन में कई घंटे समर्पित करें। यदि आपके बच्चे स्कूल में 8 बजे सुबह और दोपहर दोपहर के बीच होते हैं, तो इसे अपने "कार्यालय का समय" बनाएं, जिसमें आप परियोजनाओं को पूरा कर सकते हैं और ग्राहकों द्वारा पहुंच प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपको देर रात या सप्ताहांत पर काम करना पड़ सकता है, लेकिन दैनिक शेड्यूल होने से उत्पादकता और नए कमीशन प्राप्त करने की क्षमता सुनिश्चित हो सकती है।
  • होम सिलाई के चरण 8 से काम शीर्षक वाली छवि
    5
    दर कार्ड को अपनाना यदि यह एक बाहरी सप्लायर के लिए प्रति घंटा काम है, तो एक उत्पादन कार्यक्रम इससे सहमत है यदि आपको आइटम के अनुसार भुगतान किया जाता है, तो निर्धारित करें कि मानक परियोजनाओं की आवश्यकता कितनी देर तक होती है, जैसे ट्राउजर के लिए एक हेमलाइन बनाना या तेजी के विस्तार के लिए, और निश्चित मूल्य सेट करना यह भी तय करें कि कस्टम प्रोजेक्ट्स के लिए आपकी प्रति घंटा की कीमत क्या है।
  • कीमत में सामग्री की लागत को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • काम शुरू करने से पहले एक विस्तृत अनुमान प्रदान करते हुए लागत के बारे में पहले से ग्राहकों को सूचित करना सुनिश्चित करें।
  • अगर यह एक सतत रोजगार संबंध है, अनुबंध पर हस्ताक्षर या ड्राफ्ट करें आप स्वयं-रोजगार अनुबंधों के विभिन्न मॉडल ऑनलाइन खोज सकते हैं, जिसमें आपके व्यवसाय की विशिष्ट जरूरतों और आपके ग्राहक की अनुकूलता को चुनना शामिल है।
  • भाग 3

    अपने टेलर बिजनेस को बढ़ाना
    गृह सेविंग चरण 9 से काम शीर्षक वाली छवि
    1
    यात्रियों और ब्रोशर बनाएं आपके व्यवसाय को बढ़ने के लिए विज्ञापन आवश्यक है और मुंह से संतुष्ट ग्राहकों के शब्द के बारे में जानने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं, जो आपके फ्लाईर को अपने दोस्तों को देने होंगे।
    • सरल कुछ के साथ शुरू करें एक मुफ़्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें, एक उड़ने वाला व्यक्ति बनाएं और इसे प्रिंट करने के लिए उसे एक कॉपी शॉप पर ले जाएं। वैकल्पिक रूप से, एक ब्रोशर बनाने के लिए Vistaprint जैसी सेवा चुनें, जिसमें आपके संपर्क और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली टेलरिंग सेवा का विवरण शामिल होता है।
    • यदि आप अलग-अलग सेवाएं प्रदान करने का निर्णय लेते हैं, तो प्रत्येक प्रकार के ग्राहक के लिए व्यक्तिगत फ़्लायर बनाने पर विचार करें: उदाहरण के लिए, बच्चों के कपड़ों की दुकान के लिए बनाया गया एक डिपार्टमेंटल स्टोर या शादी की पोशाक की बुटीक ।
    • मेलिंग सूची बनाने पर विचार करें, अगर आप ऑनलाइन स्टोर खोलते हैं नए उत्पाद या सेवाएं उपलब्ध होने पर आपके ग्राहक अपडेट प्राप्त करना चुन सकते हैं।
  • गृह सेविंग चरण 10 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    2
    पदोन्नति बनाएं उन ग्राहकों के लिए डिस्काउंट वाउचर जो आपको नियमित रूप से काम के साथ प्रदान करते हैं। यहां कुछ विचार हैं:
  • बड़ी मात्रा में खरीद के प्रचार: एक निश्चित संख्या की खरीद के लिए एक मुफ्त लेख प्रदान करें
  • एक वफादारी कार्ड किनारे पर स्टिकर के साथ व्यावसायिक कार्ड मुद्रित करें: हर बार जब ग्राहक एक संशोधन या मरम्मत का आदेश देता है, तो स्टीकर पर एक स्टैंप बनाएं एक निश्चित संख्या के टिकट के बाद आप ग्राहक को मुफ्त सेवा या छूट प्रदान करते हैं।
  • शिपमेंट पर छूट करें ऑनलाइन स्टोर के मामले में, यदि ग्राहक एक से अधिक ऑर्डर करते हैं, तो संयुक्त शिपमेंट्स ऑफ़ करें।
  • कुछ श्रद्धांजलि दें छोटे गैजेट की एक श्रृंखला पैक करें - आसानी से अपशिष्ट पदार्थों के साथ प्राप्त करने योग्य - इस क्रम में उपहार के रूप में शामिल किए जाने के लिए: आपके ग्राहकों की सराहना की जाएगी
  • गृह सेविंग चरण 11 से काम शीर्षक वाली छवि
    3
    पोर्टफोलियो बनाएं अक्सर जब ग्राहकों को एक विशेष प्रकार की सेवा या वस्तु की आवश्यकता होती है, तो वे पहले से ही पूर्ण किए गए परियोजनाओं का संग्रह देखना चाहते हैं इतना ही नहीं: कई बार वे आपको पिछले प्रोजेक्ट दिखा सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या यह एक अलग आकार, रंग या कपड़े बनाना संभव है।
  • सबसे अधिक विस्तृत, अभिनव, अजीब या विशेष रूप से सफल परियोजनाओं की तस्वीरें लेना सुनिश्चित करें वे आपके यात्रियों के लिए फोटो के रूप में उपयोगी हो सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास ऑनलाइन स्टोर नहीं है, तो एक वेब पेज रखने और इंटरनेट पर अपने पोर्टफोलियो को रखने पर विचार करें।
  • होम सिलाई के चरण 12 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने बाजार का विस्तार करें यदि आपने अभी तक मरम्मत और संशोधन किए हैं, तो अपने आप को शादी के कपड़े बनाने के लिए समर्पित करें। यदि आपने बच्चे को कपड़े बनाने पर सफलतापूर्वक काम किया है, तो नई माताओं के लिए कुछ मातृत्व वस्तुएं या सहायक उपकरण शुरू करना शुरू करें।
  • अपने व्यवसाय के क्षेत्र का विकास करना जो अच्छा कर रहे हैं, या ऐसी सेवा की पेशकश करना जो आपको लगता है कि आप गारंटी दे सकते हैं। मित्रों या परिवार के सदस्यों को देने के लिए लेखों का अभ्यास करना, प्रदान की जाने वाली सेवाओं की श्रेणी को विस्तृत करने का मूल्यांकन करने का एक शानदार तरीका है।
  • सावधान रहें यदि आपके आस-पास के शव हैं जो एक ही प्रकार की सेवाओं की पेशकश करते हैं एक बड़े क्षेत्र में विज्ञापन देने या यहां तक ​​कि आदेश देने के लिए मुद्रा।
  • होम सिलाई के चरण 13 से कार्य शीर्षक वाली छवि
    5
    एक और पेशेवर के साथ संबद्ध एक और स्थापित सीमस्ट्रेस के साथ व्यावसायिक संबंध स्थापित करना कई फायदे ला सकता है, अगर आप अपने व्यापार का विस्तार कर रहे हैं यहां कुछ हैं:
  • अगर दूसरे सीमस्ट्रेस आपके काम से अलग काम करने में माहिर हैं, तो आप ग्राहकों को उनकी जरूरतों के अनुसार साझा कर सकते हैं और आप अपनी वफादारी को अपनी दुकान में बढ़ा देंगे।
  • यदि आप दोनों एक ही क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं, तो आप अपने काम की मात्रा बढ़ा सकते हैं। यह विशेष रूप से एक डिपार्टमेंट स्टोर या शादी की पोशाक बुटीक के साथ सहयोग के मामले में महत्वपूर्ण है
  • अपनी नौकरी किसी और को सिखाओ और उसे सबसे अधिक तकनीकी नौकरियों को संभालने दें, उन कार्यों को रखने के लिए जो आपके लिए और अधिक कौशल और अधिक अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक मानक सिलाई मशीन और आकार और सीना
    • आपके घर में एक विशेष स्थान
    • मॉडल और कपड़ों के आयोजन के लिए एक प्रणाली
    • धागा, पिन और विभिन्न प्रकार के सुइयों
    • एक मजबूत लोहा और इस्त्री बोर्ड
    • एक सिलाई की मेज और एक समायोज्य कुर्सी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com