जिम्प में क्लोन टूल का उपयोग कैसे करें

जिंप एक स्वतंत्र छवि हेरफेर कार्यक्रम है, जिसे सीधे आधिकारिक वेबसाइट gimp.org से डाउनलोड किया जा सकता है। इस सॉफ़्टवेयर द्वारा उपयोगकर्ता को उपलब्ध कराए गए कई उपकरणों में से, `क्लोन` निश्चित रूप से खामियों को दूर करने में सबसे उपयोगी होता है जो एक छवि पर दिखाई दे सकते हैं। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि यह जिम्प टूल कैसे उपयोग करें।

सामग्री

कदम

गिम्प्स चरण 1 में क्लोन टूल का उपयोग करें
1
जीआईएमपी शुरू करें और उस छवि को अपलोड करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं। हमारे उदाहरण में छवि लाल गुलाब दिखाती है
  • गिम्प्स चरण 2 में क्लोन टूल का उपयोग करें
    2
    `टूल` पैनल से, `क्लोन` टूल चुनें। आइकन एक स्टाम्प के रूप में होता है
  • गिम्प्स चरण 3 में क्लोन टूल का उपयोग करें
    3
    `क्लोन` टूल के लिए उपलब्ध विकल्पों के लिए `टूल विकल्प` पैनल देखें। सबसे अधिक संभावना है कि आपको `अस्पष्टता` फ़ील्ड के मूल्य को बदलने की आवश्यकता होगी, क्योंकि जब अस्पष्टता 100 से कम पर सेट है, तो अंतिम परिणाम बहुत अधिक स्वाभाविक दिखता है इसके अलावा, आप जिस अपूर्णता को सही करना चाहते हैं उसके आधार पर, आपको `आकार अनुपात` स्लाइडर का उपयोग करके पैमाने को बदलना होगा। आवश्यक अंतिम परिवर्तनों में से एक ब्रश और इसके आयामों को चुनना है।



  • गिम्प चरण 4 में क्लोन टूल का उपयोग करें
    4
    अपने कीबोर्ड पर `Ctrl` कुंजी को दबाए रखें, और उस क्षेत्र का चयन करें जिसे आप माउस से क्लोन करना चाहते हैं। आप `आकार अनुपात` स्लाइडर का उपयोग करते हुए ब्रश आकार को बदल सकते हैं।
  • गिम्प्स चरण 5 में क्लोन टूल का उपयोग करें
    5
    क्लोन किए जाने वाले क्षेत्र के चयन के अंत में, आप `Ctrl` कुंजी को छोड़ सकते हैं और अपने आप को कवर करने वाले क्षेत्र में समर्पित कर सकते हैं। उस छवि का एक बिंदु चुनें जिसे आप पिछले चरण में क्लोन किए गए नमूने के साथ कवर करना चाहते हैं, आप देखेंगे कि यह माउस कर्सर द्वारा इंगित बिंदु पर दिखाई देगा।
  • गिम्प चरण 6 में क्लोन टूल का उपयोग करें
    6
    यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया को दोहराएं।
  • टिप्स

    • संभवतः, `क्लोन` टूल के इस्तेमाल को बढ़ाकर, आप देखेंगे कि क्लोन क्षेत्र के रंग मूल छवि के उन लोगों को प्रत्युत्तर देना बंद कर देते हैं। जिस छवि को आप क्लोन करना चाहते हैं, उस खंड के जितने करीब संभव क्षेत्र का चयन करने की कोशिश करें, आप छवि के विभिन्न क्षेत्रों के बीच रंग अंतर से बचेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com