जिम्प का उपयोग कैसे करें

जिम्प एडोब फोटोशॉप के समान कई विशेषताओं वाला एक सॉफ्टवेयर पैकेज है, लेकिन इसकी कीमत बहुत कम है: यह मुफ़्त है!

कदम

विधि 1
जीआईएमपी स्थापित करें

छवि का शीर्षक GIMP चरण 1 का उपयोग करें
1
जीआईएमपी का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें (जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम, जीएनयू इमेज मैनिपुलेशन प्रोग्राम)। आप इसे डेवलपर की वेबसाइट से निःशुल्क कर सकते हैं। Windows शीर्षक के लिए GIMP के अंतर्गत डाउनलोड करें GIMP X.X.X लिंक पर क्लिक करें। स्थापना फ़ाइल कुछ ही सेकंड में डाउनलोड करने के लिए शुरू हो जाएगी।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 2 का उपयोग करें
    2
    इंस्टॉलेशन प्रोग्राम को चलाएं विंडोज आपको पूछेगा कि क्या आप फाइल को चलाना चाहते हैं सत्यापित करें कि आपने अपने डेवलपर से गीम को डाउनलोड किया है। स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए भाषा चुनें।
  • जिम्प इंस्टॉलेशन प्रोग्राम खुल जाएगा। डिफ़ॉल्ट फ़ोल्डर में जीआईएमपी को स्थापित करने के लिए, बटन पर क्लिक करें "स्थापित करें"। स्थापना सेटिंग्स बदलने के लिए और स्थापित करने के लिए अतिरिक्त घटकों को चुनने के लिए, अनुकूलित करें चुनें
  • स्वचालित रूप से जीआईएमपी जीआईएमपी छवि फ़ाइलों के साथ संबद्ध होगा। अन्य फ़ाइल प्रकारों को खोलने के लिए सेट अप करने के लिए, कस्टमाइज़ विकल्प का चयन करें। आपको फाइल संघों को बदलने का एक विकल्प दिया जाएगा।
  • विधि 2
    जीआईएमपी शुरू करें

    छवि का शीर्षक GIMP चरण 3 का उपयोग करें
    1
    स्थापित प्रोग्राम प्रारंभ करें। जब जिम्प खोलता है, तो उसे कई डेटा फ़ाइलों को लोड करना होगा। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं एक बार लोड होने पर, कई खिड़कियां दिखाई देंगी। बाईं ओर टूलबॉक्स है दाईं ओर परतें मेनू है बीच में खिड़की है जहां छवियां खोली जाएंगी।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 4 का उपयोग करें
    2
    एक नई छवि बनाएं किसी रिक्त छवि से शुरू करने के लिए, विंडो के मध्य में फ़ाइल मेनू पर क्लिक करें और नया चुनें। एक नई छवि खिड़की बनाएं, आपसे इच्छित आकार के लिए कहेंगे। आप मैन्युअल रूप से आयाम सेट कर सकते हैं या ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके डिफ़ॉल्ट टेम्पलेट्स से चुन सकते हैं।
  • ठीक क्लिक करें और नई छवि खुल जाएगी। कर्सर एक पेन में बदलता है और आप आकर्षित करना शुरू कर सकते हैं। ब्रश के प्रकार को बदलने के लिए परतें और ब्रश मेनू का उपयोग करें।
  • चित्र का प्रयोग करें GIMP चरण 5 का उपयोग करें
    3
    एक मौजूदा छवि खोलें फ़ाइल पर क्लिक करें, फिर ओपन करें जिस छवि को आप संपादित करना चाहते हैं वह खोजें फ़ाइल चुने जाने के बाद, छवि एक नई विंडो में खुल जाएगी।
  • विधि 3
    एक छवि क्रॉप करें

    छवि का शीर्षक GIMP का चरण 6 का उपयोग करें
    1
    जिस छवि को आप फसल करना चाहते हैं उसे खोलें छवि पर राइट-क्लिक करें और टूल का चयन करें, फिर टूल को ट्रांसफ़ॉर्म करें और कट और रीसाइज़ करें। कटर स्लाइडर में कर्सर बदलता है, जो कटर की तरह दिखाई देता है। आप उपकरण बॉक्स से काटने के उपकरण का चयन भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 7 का उपयोग करें
    2
    उस आयत को खींचें जिसमें एक को आप रखना चाहते हैं आपको सटीक होना नहीं है, क्योंकि आप मैन्युअल रूप से आयताकार बदल सकते हैं। संपादित करने के लिए कोनों पर या किनारों पर आयत पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 8 का उपयोग करें
    3
    पिक्सेल द्वारा पिक्सेल आयत बदलें अधिक सटीक परिवर्तनों के लिए, टूलबॉक्स के निचले भाग में टूल विकल्प का उपयोग करें। स्थिति क्षेत्रों में संख्याओं को बदलकर आप छवि पर आयत की स्थिति बदल सकते हैं। आकार फ़ील्ड में मानों को बदलकर आप आयत के आकार को अंतिम रूप दे सकते हैं।



  • छवि का शीर्षक GIMP का उपयोग करें चरण 9
    4
    चित्र कट करें एक बार सभी परिवर्तन किए गए हैं, आयत के केंद्र पर क्लिक करके छवि क्रॉप करें। छवि के चारों ओर की सभी चीज़ों को हटा दिया जाएगा, केवल आयत में निहित केवल एक को छोड़कर।
  • यदि आप कट से खुश नहीं हैं, तो आप Ctrl + Z दबाकर कार्रवाई रद्द कर सकते हैं।
  • विधि 4
    एक छवि फ्लिप और घुमाएँ

    चित्र का प्रयोग करें गीम चरण 10 का उपयोग करें
    1
    एक छवि घुमाएँ छवि पर राइट-क्लिक करें और छवि का चयन करें, फिर रूपांतरण करें, फिर लैंडस्केप घुमाएं या घुमाएं वर्टिकल। वैकल्पिक रूप से, आप टूलबॉक्स में रोटेशन आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। टूल विकल्पों में आप चुन सकते हैं कि क्षैतिज या लंबवत को घुमाने के लिए
  • का प्रयोग करें छवि GIMP चरण 11 का उपयोग करें
    2
    90 डिग्री की एक छवि घुमाएँ मूल घुमाव को पूरा करने के लिए, छवि को राइट-क्लिक करें और छवि का चयन करें, फिर रूपांतरण करें: यदि आप 90 ° दक्षिणावर्त, घुमावदार या 180 डिग्री को घुमाने के लिए चाहते हैं तो चुनें।
  • चित्र का उपयोग करें GIMP चरण 12 का उपयोग करें
    3
    एक पूर्वनिर्धारित कोण के अनुसार एक चित्र घुमाएं अगर आप किसी पूर्वनिर्धारित कोण के अनुसार चित्र को घुमाने के लिए चाहते हैं, तो छवि पर राइट-क्लिक करें, टूल्स का चयन करें, टूल ट्रांसफ़ॉर्म करें, और फिर रोटेट करें। यह रोटेशन टूल खुल जाएगा, जहां आप स्लाइडर का उपयोग करके या किसी संख्या को घुमाने के लिए रोटेशन के कोण को निर्धारित कर सकते हैं। आप रोटेशन के केंद्र बिंदु को निर्देशांक डालें या आंकड़े में सर्कल खींचकर भी स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 5
    अन्य मूल कार्यों की महारत हासिल करें

    चित्र का उपयोग करें GIMP चरण 13 का उपयोग करें
    1
    किसी छवि का आकार बदलें छवि पर राइट क्लिक करें मेनू से छवि का चयन करें, फिर छवि स्केल पर क्लिक करें। छवि स्केल विंडो खुल जाएगी, और आप छवि का आकार बदल सकते हैं। चौड़ाई या ऊंचाई के लिए एक नया मान दर्ज करें और छवि बदल जाएगी।
    • जीआईएमपी स्वचालित रूप से चौड़ाई और ऊंचाई मूल्यों को अवरुद्ध करके एक ही पहलू अनुपात को बनाए रखेगा। इसका मतलब यह है कि यदि आप एक को बदलते हैं, तो दूसरे को अपने आप में परिवर्तित कर दिया जाएगा ताकि छवि को लम्बाइन या क्यूबा होने से रोका जा सके। आप दो बक्से के बीच के चेन प्रतीक पर क्लिक करके अक्षम कर सकते हैं।
    • अगर आप सेटिंग्स से संतुष्ट हैं, तो छवि का आकार बदलने के लिए स्केल पर क्लिक करें।
  • छवि का शीर्षक GIMP चरण 14 का उपयोग करें
    2
    एक सीधी रेखा खींचना पेंसिल या ब्रश जैसे ड्राइंग टूल का चयन करें। रेखा खींचने के लिए एक बिंदु बनाने के लिए छवि पर क्लिक करें Shift कुंजी दबाए रखें और माउस को स्थानांतरित करें जहां आप पंक्ति को समाप्त करना चाहते हैं। आपको एक पंक्ति दिखाई देगी जो प्रारंभिक बिंदु को अंतिम बिंदु से जोड़ती है। रेखा खींचने के लिए क्लिक करें नई लाइनें जोड़ने के लिए Shift को पकड़ने के लिए जारी रखें, प्रत्येक उस बिंदु पर प्रारंभ हो जहां पिछले एक समाप्त हो गया।
  • चित्र का उपयोग करें GIMP चरण 15 का उपयोग करें
    3
    एक छवि को एक पाठ जोड़ें। कीबोर्ड पर प्रेस टी और क्लिक करें जहाँ आप पाठ लिखना शुरू करना चाहते हैं। यह टेक्स्ट टूलबॉक्स खोल देगा। आप लिख सकते हैं और पाठ छवि के ऊपर दिखाई देगा। टेक्स्ट अक्षरों और प्रभावों को बदलने के लिए टूलबॉक्स का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • साइट, gimp.org, केवल जीआईएमपी (ईंटों) का स्रोत कोड वितरित करता है हालांकि, आप डाउनलोड किए जा सकने वाले निर्देशों का पालन करके निष्पादन योग्य संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं।
    • ऐसे उपयोगकर्ताओं के लिए नेटवर्क पर कई समर्थन साइटें हैं जो मुफ्त यूनिक्स आधारित ग्राफिक्स सॉफ़्टवेयर के बिल्डिंग ब्लॉक से परिचित नहीं हैं। ध्यान दें कि wiki.gimp.org वेबसाइट बंद कर दी गई है। यह माना जाता है कि साइट को स्थानांतरित कर दिया गया है, लेकिन हमें नहीं पता है कि
    • Gimp.org पेज के नीचे एक लिंक है "हमसे संपर्क करें" जो कई अन्य समर्थन लिंक, चर्चा और मंचों और जीआईएमपी के नवीनतम संस्करणों के बारे में जानकारी का धन देता है।
    • जीआईएमपी जीएनयू इमेज मैनेपुलेशन प्रोग्राम के लिए खड़ा है। मूल रूप से जीआईएमपी ने जनरल इमेज मैनिपुलेशन प्रोग्राम को इंगित किया और इसे gimp.org से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। सभी डाउनलोड करने योग्य सॉफ़्टवेयर के साथ, कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान से पढ़ें कि ऑपरेटिंग सिस्टम संगत है। जीएनयू जीएनयू प्रोजेक्ट द्वारा विकसित एक यूनिक्स की तरह ऑपरेटिंग सिस्टम है, ताकि एक "यूनिक्स संगत सॉफ्टवेयर सिस्टम" केवल मुफ्त सॉफ्टवेयर के मुताबिक

    चेतावनी

    • याद रखें कि सभी सॉफ़्टवेयर अन्य सॉफ़्टवेयर के साथ संगत नहीं होंगे। यदि आप विंडोज का उपयोग करते हैं, उदाहरण के लिए, और एक यूनिक्स-आधारित प्रोग्राम डाउनलोड करते हैं, तो इस कार्यक्रम के खुले होने पर अन्य प्रोग्राम काम करने में आपको समस्याएं मिल सकती हैं। ज्यादातर समय, ये वास्तविक समस्याएं नहीं हैं: याद रखें, हालांकि, जब आप कम से कम अपेक्षा करते हैं तो वे पॉप आउट हो सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com