जीआईएमपी में एक स्तर कैसे जोड़ें

जीएनयू छवि हेरफेर कार्यक्रम (सभी के रूप में जाना जाता है "GIMP") एक मुक्त मुक्त स्रोत छवि हेरफेर कार्यक्रम है I यह एक पूर्ण सॉफ्टवेयर है जो आपको किसी भी डिजिटल छवि में बुनियादी या बहुत उन्नत बदलाव करने की अनुमति देता है। एडोब फोटोशॉप समेत अन्य लोकप्रिय छवि संपादकों की तरह, यहां तक ​​कि जिंप भी उपयोगकर्ताओं को कई परतों के साथ चित्र बनाने की अनुमति देता है। प्रत्येक स्तर में तीन रंग-कोडित चैनल और पारदर्शिता का प्रबंधन करने के लिए एक अतिरिक्त अल्फा चैनल होता है। इस तरह छवि को अतिव्यापी परतों की एक श्रृंखला से बना है, जिनमें से प्रत्येक में पूरी छवि का एक छोटा सा हिस्सा होता है, जैसे पाठ की एक सरल पंक्ति जीआईएमपी में एक नए स्तर को जोड़ने के लिए सीखना आवश्यक है कि वह कार्यक्रम को अपनी पूर्ण क्षमता के लिए उपयोग कर सके।

कदम

1
जीआईएमपी शुरू करें ऐसा करने के लिए, विंडोज स्टार्ट मेनू में स्थित जीआईएमपी आइकन या कंप्यूटर डेस्कटॉप पर संबंधित लिंक का चयन करें। मैक ओएस एक्स सिस्टम पर, फ़ोल्डर में स्थित जीआईएमपी आइकन पर डबल-क्लिक करें "आवेदन"।
  • 2
    एक नई छवि बनाएं ऐसा करने के लिए, मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और आइटम का चयन करें "नई"। एक संवाद आपको नई छवि के आकार को निर्दिष्ट करने के लिए कहता दिखाई देगा। आप चाहते आकार दर्ज करें, फिर बटन दबाएं "ठीक" छवि बनाने के लिए
  • 3
    सुनिश्चित करें कि परतें विंडो दिखाई दे रही है परतों के साथ प्रबंधन और काम करने के लिए, आपको परतें विंडो का उपयोग करना चाहिए। डिफ़ॉल्ट रूप से यह दृश्यमान है और GIMP इंटरफ़ेस के दाईं ओर स्थित है। यदि यह दिखाई नहीं दे रहा है, तो मेनू पर पहुंचें "विंडोज", आइटम का चयन करें "हैंगिंग पैनल" और आइटम का चयन करें "परतें" मेनू से दिखाई दिया
  • डिफ़ॉल्ट रूप से, एक ही नामित परत से नई छवियां बनाई जाती हैं "पृष्ठभूमि"। आप परत स्तर विंडो में सूचीबद्ध स्तर देख सकते हैं।
  • 4
    अपनी छवि में एक नई परत जोड़ें आप इसे छोटे चिह्न का चयन करके या तो कर सकते हैं "नया स्तर" परतें खिड़की में, आइटम का चयन करके "नया स्तर ..." मेनू से "स्तर"। दोनों विकल्प एक संवाद उत्पन्न करते हैं, जहां आप परत, आकार और रंग का नाम निर्दिष्ट कर सकते हैं। ध्यान दें कि इन सभी सुविधाओं को बाद में बदला जा सकता है निर्दिष्ट स्तर को जोड़ने के लिए बटन दबाएं "ठीक"।
  • 5



    प्रत्येक स्तर पर सामग्री जोड़ें प्रत्येक अलग बिट को अपनी छवि को एक पृथक परत पर रखकर रखकर, आप प्रत्येक दूसरे बिट को एक-दूसरे से स्वतंत्र रूप से ले जाने या संपादित करने में सक्षम हैं। यही वजह है कि स्तर इतने उपयोगी होते हैं। इस अवधारणा को व्यवहार में रखने के लिए, स्तरों विंडो में अपने नाम पर क्लिक करके इच्छित स्तर का चयन करें। फिर आप जिस सामग्री को चाहें उसे जोड़ें (टेक्स्ट, ग्रेडिएंट, आदि।) जोड़ा गया सामग्री चयनित स्तर से जुड़ी होगी।
  • 6
    उन स्तरों को सॉर्ट करें जो आपकी छवि को अपनी इच्छा के अनुसार बनाते हैं। स्तरों का क्रम बहुत महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि एक दूसरे स्तर पर पूरी तरह अपारदर्शी स्तर पर आरोपित किया गया है, तो यह दृश्यमान नहीं होगा। परतों के अनुक्रम को पुनः क्रमबद्ध करने के लिए, उपयुक्त नाम चुनें और उन्हें सूची में किसी भिन्न स्थान पर खींचें। सूची के शीर्ष पर स्तर छवि के शीर्ष स्तर से मेल खाती है। जबकि सूची का अंतिम स्तर आपकी छवि की पृष्ठभूमि से मेल खाती है।
  • 7
    समाप्त हो गया।
  • टिप्स

    • जीआईएमपी विंडोज, मैक और लिनक्स सिस्टम के लिए उपलब्ध है। मैक ओएस एक्स पर यह X11 नामक एक अन्य एप्लीकेशन के अंदर चलाता है (जो कि जीआईएमपी स्थापना फाइल के साथ आता है)।

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि जब आप अपनी फ़ाइल को छवि प्रारूप में सहेजते हैं तो स्तर सुरक्षित नहीं हैं। भविष्य में, परतों के साथ फिर से काम करने में सक्षम होने के लिए, आपको फ़ाइल को जिंप मालिकाना स्वरूप में सहेजने की आवश्यकता होगी ".xcf "।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कंप्यूटर
    • GIMP
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com