जिम्प के साथ एक पारदर्शी छवि कैसे बनाएं

जीआईएमपी (जीएनयू इमेज मैनिपुलेशन प्रोग्राम) एक मशहूर मुक्त छवि संपादन प्रोग्राम है और शौकिया और पेशेवर ग्राफिक डिजाइनर के लिए एक शक्तिशाली टूल है। हालांकि, विशेष रूप से नए लोगों के लिए, इस कार्यक्रम की अधिकांश उपयोगी विशेषताओं का इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है। जीआईएमपी के साथ पारदर्शी छवि बनाना एक काफी सरल प्रक्रिया है, जब इसे महारत हासिल है, तो कई संभावनाओं के लिए दरवाजा खुलता है। यह गाइड कैसे पढ़ें

कदम

1
गीम पर छवि खोलें। जीआईएमपी शुरू करें और चुनें "फ़ाइल > ओपन ... "खिड़की के शीर्ष पर मेनू बार से वांछित छवि फ़ाइल को खोजने के लिए छवि को चुनने के बाद, इसे केंद्रीय कार्य विंडो में लोड किया जाएगा, दोनों पक्षों पर दो छोटी खिड़कियां हैं: बाईं ओर उपकरण विंडो और दाईं ओर डायलॉग विंडो। हमेशा इन विंडोज़ को आसान रखें, क्योंकि इन्हें हमारी छवि को पारदर्शी बनाने के लिए आवश्यक उपकरण होते हैं।
  • 2
    यह देखने के लिए जांचें कि छवि में अल्फा चैनल है या नहीं। जीआईएमपी पर, चैनल सामान्य "परतों" से भिन्न होता है क्योंकि इसमें छवि के लिए एक विशिष्ट रंग के सभी ग्राफिक डेटा होते हैं। दूसरे शब्दों में, जिम्प पर, रंग छवियों को डिफ़ॉल्ट रूप से, तीन चैनल हैं: लाल, हरा और नीला। काले और सफेद छवियों के पास केवल एक चैनल है: ग्रे। इसके अलावा, कुछ चैनल "अल्फा चैनल" नामक एक अतिरिक्त चैनल से लैस हैं यह अल्फा चैनल वह है जिसे हमें चित्र में पारदर्शिता बनाने के लिए हेरफेर करना होगा। यह निर्धारित करने के लिए पढ़ना जारी रखें कि आपकी छवि में अल्फा चैनल है या नहीं।
  • सबसे पहले, "विंडोज चुनें > एंकरर्ड विंडो > चैनल "केंद्रीय कार्य विंडो के ऊपर मेनू से।
  • आपको "लाल हरा और नीला" चौराहों वाले लेबल को देखने में सक्षम होना चाहिए जो सही पर संवाद में दिखाई दे। यदि यह पहले से ही चयनित नहीं है, तो इस टैब पर क्लिक करें
  • प्रत्येक टैब के शीर्ष पर आपको लाल, हरे और नीले चैनलों के लिए प्रविष्टियां दिखनी चाहिए (या, यदि छवि काले और सफेद है, एक एकल ग्रे चैनल)। इनके अंतर्गत, "अल्फा" चैनल नहीं हो सकता है या हो सकता है। यदि आप इसे नहीं देखते हैं, तो अगले चरण में एक को कैसे छवि में जोड़ना सीखें यदि आप इसके बजाय एक देखते हैं, तो अगले चरण को छोड़ दें।
  • 3
    यदि आवश्यक हो, तो अल्फा चैनल जोड़ें। यदि आपकी छवि में अल्फा चैनल नहीं है, चिंता न करें - एक जोड़ना आसान है बस "स्तर चुनें > पारदर्शिता > अल्फा चैनल जोड़ें "मेन्यू बार से कार्य विंडो के केंद्र तक एक बार ऐसा किया जाने के बाद, छवि को पारदर्शी बनाने के लिए एक अल्फा चैनल का उपयोग किया जाएगा।
  • 4
    चयन उपकरण का चयन करें उपकरण विंडो के शीर्ष पर (डिफ़ॉल्ट रूप से, यह छवि विंडो के बाईं ओर स्थित है) ऐसे उपकरण हैं जो अलग-अलग तरीकों से छवि के विभिन्न हिस्सों को चुनने के लिए उपयोग किए जाते हैं। अगले चरण में, हम "फजी" उपकरण का उपयोग छवि के उस भाग को काटने के लिए करेंगे जिसे हम पारदर्शी बनाना चाहते हैं। हालांकि, इस मामले पर निर्भर करते हुए, आपको अन्य चयन टूल का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। खिड़की में पहले सात सभी चयन उपकरण हैं बाईं ओर से, वे हैं:
  • आयत चयन उपकरण छवि के दाहिने कोण पर एक आयताकार भाग का चयन करें।
  • अंडाकार चयन उपकरण छवि के एक परिपत्र, आयताकार या अंडाकार खंड का चयन करें।
  • निशुल्क चयन उपकरण माउस का उपयोग करके चित्र के एक हिस्से के मुफ़्त हेंड चयन की अनुमति देता है - छोटे या विशेष आकार के भाग के लिए अच्छा।
  • फजी चयन उपकरण यह इस मार्गदर्शिका में उपयोग किया जाने वाला चयन उपकरण होगा: बुद्धिमानी से एक वस्तु के रूप में पहचाने जाने वाली छवि का एक हिस्सा चुनता है जो शेष से अलग है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी छवि का कोई हिस्सा बाकी से एक अलग रंग है, तो जिंप छवि के उस हिस्से पर क्लिक करने से केवल उस भाग का चयन करने की कोशिश होगी और कुछ नहीं।
  • रंग उपकरण द्वारा चयन करें। आपको ऐसी छवियों के सभी क्षेत्रों का चयन करने की अनुमति देता है, जिनके समान रंग हैं।
  • कैंची चयन उपकरण एक छवि में समझदारी से आकृतियों का चयन करने के लिए जिंप कोने मान्यता का उपयोग करें।
  • अग्रभूमि में चयन उपकरण वह "अग्रभूमि में" के रूप में पहचान की गई छवि में वस्तुओं का चयन करने का प्रयास करेगा



  • 5
    छवि का एक हिस्सा चुनें। इस चरण में यह माना जाएगा कि आप फजी चयन उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, भले ही ऊपर उल्लिखित किसी भी उपकरण ठीक हो जाएगा। टूलबॉक्स में फजी चयन टूल आइकन पर क्लिक करें (एक जादू की छड़ी की तरह लग रहा है) और उस छवि के उस भाग पर क्लिक करें, जिसे आप पारदर्शी बनाना चाहते हैं (उदाहरण के लिए, पृष्ठभूमि)। जीआईएमपी छवि के इस हिस्से को चुनने की कोशिश करेगा - आप जिस चित्र को क्लिक करते हैं, उस पर आपको डैश्ड बॉर्डर देखने में सक्षम होना चाहिए।
  • यदि बिंदीदार सीमा गलत जगह पर है, तो शायद आपको उपकरण की संवेदनशीलता को समायोजित करना चाहिए। फजी चयन टूल पर क्लिक करने के बाद, आप अन्य बातों के अलावा, उपकरण विंडो के निचले भाग में "थ्रेशोल्ड" नामक एक छोटे सूचक को देखने में सक्षम होना चाहिए। इस सूचक को समायोजित करके, फजी यंत्र की संवेदनशीलता को बदलना संभव होगा, इस तरह से चयन उपकरण को छवि में वस्तुओं के बीच सीमाओं का पता लगाना कितना संवेदनशील होगा।
  • आम तौर पर, एक छोटी या काले और सफेद रंग की रेंज के साथ दो छवियों के लिए, कम थ्रेसहोल्ड सेट करना बेहतर होता है, जबकि इसके विपरीत, कई रंगों वाली छवियों के लिए उच्च थ्रेशोल्ड सेट करना बेहतर होगा। अपनी छवियों के लिए सही संवेदनशीलता प्राप्त करने के लिए प्रयोग
  • 6
    कुल पारदर्शिता के लिए, "हटाएं" पर क्लिक करें। यदि आप उस चित्र का हिस्सा चाहते हैं जिसे आपने 100% पारदर्शी चुना है, तो आपको उसे हटा देना चाहिए। अल्फा चैनल का उपयोग करते हुए, छवि अंश जिनमें कुछ भी नहीं होता है पूरी तरह से पारदर्शी हो जाएगा। छवि भाग को हटाने के बाद, आपको एक चेकर्ड पृष्ठभूमि दिखाई देनी चाहिए जो कि पारदर्शिता दर्शाती है।
  • इसे पारदर्शी बनाने के बाद ध्यान से छवि को जांचना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आपने फजी चयन उपकरण का उपयोग किया है वास्तव में अवांछित छवि के छोटे टुकड़े रह सकते हैं, विशेष रूप से दो वस्तुओं के बीच किनारों के पास। सटीक कार्य करने के लिए, आपको छवि को बड़ा करना चाहिए और इरेज़र टूल का उपयोग करना चाहिए।
  • 7
    आंशिक पारदर्शिता के लिए, विभिन्न विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करें। मान लें कि आप चयनित छवि भाग 100% पारदर्शी नहीं चाहते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि यह केवल 50% के लिए पारदर्शी होना चाहिए। सौभाग्य से, जीआईएमपी आंशिक पारदर्शिता विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें से सरल और जटिल से लेकर। नीचे दी गई तीन विधियां सबसे आम हैं और अधिकांश स्थितियों में उद्देश्य को पूरा करना चाहिए - आपके लिए सही विकल्प चुनें
  • इरेज़र टूल का उपयोग करें टूलबॉक्स से इरेज़र टूल चुनें। आप इसे नीचे "अस्पष्टता" के एक उपाय को देखने में सक्षम होना चाहिए। अस्पष्टता को 100% से कम समायोजित करके आप इरेज़र टूल का इस्तेमाल उस छवि के क्षेत्रों को "ब्रश कर सकते हैं" जिसे आप आंशिक रूप से पारदर्शी बनना चाहते हैं।
  • एक पूरी परत को आंशिक रूप से पारदर्शी बनाएं डायलॉग में परतें टैब खोलें (डिफ़ॉल्ट रूप से, यह पहला टैब है)। शीर्ष पर, आपको छवि परतों की एक सूची दिखाई देनी चाहिए। इच्छित स्तर का चयन करें और फिर इच्छित पारदर्शिता स्तर को प्राप्त करने के लिए टैब के शीर्ष पर अस्पष्टता मीटर को समायोजित करें।
  • फ्लोटिंग चयन उपकरण का उपयोग करें ऊपर सूचीबद्ध चयन उपकरण में से किसी का उपयोग करना, चित्र का एक हिस्सा चुनें। एक बार चुने जाने पर, "चयन करें" पर क्लिक करें > मुख्य विंडो के शीर्ष पर मेनू बार से फ़्लोटिंग "फ़्लोटिंग" इस प्रकार आप एक अस्थायी चयन बनाएंगे - अनिवार्य रूप से एक अस्थायी परत जिसे आप जल्दी से बदल सकते हैं यदि पहले से ही चयनित नहीं है, तो संवाद में परतें टैब चुनें - आपको नई अस्थायी परत देखना चाहिए। प्रश्न में स्तर चुनें और अपारदर्शिता को अपनी पसंद के अनुसार समायोजित करें एक बार जब आप वांछित अस्पष्टता स्तर तक पहुंच जाते हैं, तो चयनित क्षेत्र के बाहर की छवि में कहीं भी क्लिक करें - एक लंगर माउस कर्सर के आगे दिखाई देना चाहिए। क्लिक करके, फ्लोटिंग चयन "एंकर", छवि में चयनित परिवर्तन लागू करने और अस्थायी परत से छुटकारा पाने के लिए
  • यदि आपको समस्याएं आ रही हैं, तो सुनिश्चित करें कि अल्फा चैनल अन्य चरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले संवाद बॉक्स के चैनल टैब में चुना गया है।
  • 8
    जब आप समाप्त कर लें, तो छवि को सहेज लें या निर्यात करें जैसे GIF या PNG दोनों .jpg और .jpg फ़ाइलों को पारदर्शिता के साथ संगत होना चाहिए। इच्छित प्रारूप में छवि को सहेजें। सामान्यतया, .पीएनजी फाइलें बेहतर होती हैं क्योंकि वे .jpg फ़ाइलों और अन्य की सभी सुविधाओं का समर्थन करते हैं, लेकिन उदाहरण के लिए, यदि आप एक एनिमेटेड जीआईएफ बना रहे हैं, निश्चित रूप से आपको फ़ाइल को बाद के प्रारूप में सहेजने की आवश्यकता होगी। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो दोनों प्रारूपों में सहेजने का प्रयास करें - यह निश्चित रूप से चोट नहीं पहुंचेगा
  • छवि को बचाने के लिए, "फ़ाइल" चुनें > सहेजें "या" फ़ाइल " > खिड़की के शीर्ष पर मेन्यू बार से ... के रूप में सहेजें ... " छवि को निर्यात करने के लिए, "फाइलें" पर जाएं > निर्यात करें "या" फ़ाइल " > के रूप में निर्यात करें ... "
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com