एमआईआरसी का उपयोग कैसे करें

एमआईआरसी का संक्षिप्त नाम है "माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट रिले चैट", और एक प्रोग्राम का नाम है जो विंडोज उपयोगकर्ताओं को आईआरसी चैनल से जुड़ने और वास्तविक समय में अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ चैट करने की अनुमति देता है। आईआरसी अन्य चैट अनुप्रयोगों की तुलना में थोड़ा अलग काम करता है, लेकिन आप मिनटों में मूल बातें सीख सकते हैं और दोस्तों और नए परिचितों के साथ चैट करना शुरू कर सकते हैं।

कदम

भाग 1
एमआईआरसी स्थापित करें

चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 1 का प्रयोग करें
1
एमआईआरसी डाउनलोड करें आधिकारिक पृष्ठ पर जाएं mIRC और पर क्लिक करें "एमआईआरसी डाउनलोड करें"। वर्जन 7.36 एमआईआरसी विंडोज एक्सपी, विस्टा, विंडोज 7 और विंडोज 8 के लिए उपलब्ध है।
  • 2
    यदि आप Windows के पुराने संस्करण का उपयोग करते हैं, तो कोशिश करें डाउनलोड संस्करण 6.35.
  • इमेज नाम का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 2
    3
    एमआईआरसी स्थापित करें एक बार फाइल को डाउनलोड करने के बाद, इसे खोलें और स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों के अनुसार एमआईआरसी स्थापित करें। स्थापना को कुछ मिनटों से अधिक नहीं लेना चाहिए।
  • पूर्ण स्थापना का चयन करें ("पूर्ण") अगर आपने पहले कभी भी एमआईआरसी स्थापित नहीं किया है
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 3
    4
    ओपन एमआईआरसी और एमआईआरसी सहायता जब स्थापना पूर्ण हो जाए, तो बॉक्स को चेक करें "एमआईआरसी प्रारंभ करें" और "एमआईआरसी सहायता"। पहली बार कार्यक्रम की कोशिश करते समय निर्देश फाइल खोलने के बाद उपयोगी हो सकता है अगर आप फंस जाते हैं।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 4 का उपयोग करें
    5
    जारी रखने के लिए क्लिक करें खुलने वाली खिड़कियों में से एक कहा जाता है "एमआईआरसी के बारे में", और आपको रजिस्टर करने या जारी रखने के लिए कहेंगे। एमआईआरसी को 30 दिनों के लिए मुफ्त में इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसके बाद आपको सॉफ़्टवेयर पंजीकरण करने के लिए $ 20 का एक-बार फीस देना होगा। अभी के लिए, बस परीक्षण के लिए जारी रखें बटन पर क्लिक करें। बातचीत शुरू करने के लिए अगले अनुभाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • भाग 2
    एमआईआरसी चैट का उपयोग करना शुरू करें

    छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 5 का प्रयोग करें
    1
    अपनी जानकारी दर्ज करें हर बार जब आप एमआईआरसी खोलते हैं और स्क्रीन पर जाते हैं जो आपको रजिस्टर करने के लिए कहता है, तो एक विंडो खुलेगी जिसमें आपको सूचना के लिए कहा जाएगा वह नाम दर्ज करें जिसके साथ आप बॉक्स में पहचाना चाहते हैं "उपनाम", फिर पिछले एक उपयोग में पहले से ही है और इसे बॉक्स में दर्ज करने के मामले में दूसरा एक चुनें "वैकल्पिक"। पुराने संस्करणों में, नाम और ईमेल पते की भी आवश्यकता थी, लेकिन कोई भी उन्हें अब और नहीं फिट बैठता है संस्करण 7.36 के बाद से यह जानकारी अब अनिवार्य नहीं है।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 6 का प्रयोग करें
    2
    चैट चैनल दर्ज करें कनेक्ट बटन पर क्लिक करें और आपको चैनलों की एक सूची दिखाई जाएगी। एक का चयन करें और इसमें प्रवेश करने के लिए सम्मिलित हों पर क्लिक करें। आप पाठ बॉक्स में सीधे एक चैनल का नाम दर्ज कर सकते हैं और इसके दाहिने बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  • अगर आप चैट का उपयोग करने का प्रयास करते समय आपको त्रुटि संदेश दिखाई देता है, तो नीचे समस्या निवारण अनुभाग पढ़ें।
  • अगर आपने गलती से लॉगिन विंडो को बंद कर दिया है, तो आप स्क्रीन के शीर्ष पर मेनू में कमांड पर क्लिक करके चैट दर्ज कर सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 7 का उपयोग करें
    3
    विशिष्ट चैट दर्ज करें सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप उसी नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, जिनके साथ आप चैट करना चाहते हैं। अपने कीबोर्ड पर Alt और O कुंजी दबाकर विकल्प मेनू खोलें, फिर अपने दोस्तों के समान नेटवर्क में एक सर्वर का चयन करें। प्रत्येक नेटवर्क का एक नाम के साथ एक फ़ोल्डर के द्वारा प्रतिनिधित्व किया है "यूज़नेट" या "DALnet", और इसके अंदर सर्वर की एक सूची है। नेटवर्क के भीतर एक सर्वर का चयन करें जो आपके मित्र का उपयोग करते हैं, और फिर ठीक पर क्लिक करें। अब आप ऊपर वर्णित प्रक्रिया का पालन करके चैट दर्ज कर सकते हैं
  • चित्र का प्रयोग करें एमआईआरसी चरण 8 का प्रयोग करें
    4
    बात करना शुरू करें चैट विंडो के नीचे पाठ बॉक्स में टाइप करें, और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" संदेश भेजने के लिए अपने कीबोर्ड पर
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 9 का उपयोग करें
    5
    एक निजी संदेश भेजें विंडो के दाईं ओर के कॉलम में आप चैट में उपयोगकर्ताओं की सूची देख सकते हैं। उस उपयोगकर्ता के साथ निजी चैट खोलने के लिए इनमें से किसी एक नाम पर डबल क्लिक करें।
  • आप एक निजी चैट खोलने सहित विकल्पों की सूची देखने के लिए किसी नाम पर राइट-क्लिक भी कर सकते हैं ("सवाल") या उपयोगकर्ता के प्रोफाइल को देखने के लिए ("जानकारी")।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 10 का उपयोग करें
    6
    दूसरा चैनल दर्ज करें। किसी अन्य चैनल को दर्ज करने के लिए, एमआईआरसी विंडो के शीर्ष पर कमांड पर क्लिक करें और चैनल में शामिल हों चुनें। उस चैनल का नाम दर्ज करें जिसे आप दर्ज करना चाहते हैं और एक नई चैट विंडो खोलने के लिए ठीक क्लिक करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप मुख्य एमआईआरसी विंडो पर लौट सकते हैं और लिख सकते हैं "/ में शामिल होने के" इसके बाद चैनल का नाम # प्रतीक से पहले हो।
  • भाग 3
    अन्य एमआईआरसी विकल्प का उपयोग करें




    छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 11 का उपयोग करें
    1
    नए चैनल खोजें एमआईआरसी ने लोकप्रिय चैनलों की सूची संग्रहीत की है, जिसे आप उपकरण → चैनल सूची पर क्लिक करके या Alt और L कुंजी को दबाकर देख सकते हैं। "फ़ाइल" और ड्रॉप-डाउन मेनू से एक नेटवर्क का चयन करें, फिर गेट लिस्ट पर क्लिक करें। सूची लोड होने पर, आप पिछली विंडो पर वापस जा सकते हैं और बॉक्स में कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं "टेक्स्ट" उन चैनलों की पहचान करने के लिए जिन्हें आप रुचि रखते हैं
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 12 का उपयोग करें
    2
    और भी अधिक चैनल खोजें कई ऑनलाइन समुदायों में अपनी स्वयं की आईआरसी चैट होती है, और आप उनके फोरम या साइट पर नेटवर्क और चैनल का नाम पा सकते हैं। आप चैनल डाटाबेस के माध्यम से खोज सकते हैं, जैसे की साइटों पर netsplit और SearchIRC.
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 13 का उपयोग करें
    3
    अपना स्वयं का चैनल बनाएं एमआईआरसी की मुख्य विंडो में लिखें "/ जुड़ें #" जिसके बाद आप बनाना चाहते हैं उस चैनल का नाम, और इसे स्वचालित रूप से बनाया जाएगा।
  • आप इसके लिए कुछ कमांड भी इस्तेमाल कर सकते हैं अपना चैनल निजी बनाएं और केवल चयनित उपयोगकर्ताओं को आप में शामिल होने के लिए आमंत्रित करें
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 14 का उपयोग करें
    4
    कमांड और शॉर्टकट का उपयोग करें यदि आप प्रतीक से पहले कुछ लिखते हैं "/", एमआईआरसी इसे एक आदेश के रूप में व्याख्या करेंगे और पाठ के रूप में नहीं। आप पहले से ही / join कमांड का उपयोग करना सीख चुके हैं, लेकिन आप इसे भी आज़मा सकते हैं कई अन्य, या केवल बुनियादी लोगों को जानें:
  • / मार्को # विकीवा को आमंत्रित करें उपयोगकर्ता मार्को को #wikihow चैनल दर्ज करने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक संदेश भेज देंगे।
  • गियोगिया द्वारा / मुझे नृत्य संदेश लिखेंगे "(आपका नाम) खुशी के लिए नृत्य," बृहदान्त्र के बिना (:) जो आम तौर पर पाठ से नाम अलग करते हैं
  • / स्पैमर को अनदेखा करें यह उन सभी संदेशों को छिपाना होगा जो नाम का उपयोग करते हैं "स्पैमर्स"।
  • / मदद एक कमांड के नाम से (जैसे कि / मदद की अनदेखी करें) विस्तार से वर्णन करेंगे कि इसका उपयोग कैसे किया जाए।
  • भाग 4
    समस्या निवारण

    छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 15 का उपयोग करें
    1
    विकल्प मेनू खोलें यदि आप किसी भी चैनल से कनेक्ट नहीं कर सकते, तो खिड़की के शीर्ष पर उपकरण पर क्लिक करें और विकल्प चुनें। वैकल्पिक रूप से, आप Alt और O कुंजी को दबाए रख सकते हैं। एक बार विंडो खुली हो, आपकी समस्या को हल करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 16 का उपयोग करें
    2
    सर्वर बदलें एमआईआरसी सहायता अनुभाग के अनुसार, कनेक्शन समस्याओं को सुलझाने का सबसे आम तरीका दूसरे सर्वर से कनेक्ट करना है पर क्लिक करें "सर्वर" बाएं कॉलम में, नीचे "कनेक्ट करें"। सूची से एक सर्वर का चयन करें, शायद आप के पास एक है पर क्लिक करें "ठीक" उस सर्वर पर जाने के लिए
  • सर्वर अलग-अलग फ़ोल्डर में व्यवस्थित होते हैं, जैसे "EFnet" और "DALnet"। प्रत्येक फ़ोल्डर में चैनल की अपनी सूची होती है यदि आप किसी विशिष्ट चैनल को दर्ज करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको सही सर्वर को जानना होगा।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 17 का प्रयोग करें
    3
    अपने सर्वर का पोर्ट बदलें यदि आप किसी भी सर्वर का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो शायद आप इसका उपयोग कर रहे हैं "द्वार" गलत। उस सर्वर का चयन करें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं और पर क्लिक करें "संपादित करें" इसे बदलने के लिए अधिकांश सर्वर पोर्ट 6667 का उपयोग करते हैं, जबकि DALnet नेटवर्क पर सर्वर आमतौर पर पोर्ट 7000 का उपयोग करते हैं। फ़ील्ड में यह नंबर दर्ज करें "बंदरगाहों" और पर क्लिक करें "ठीक"।
  • छवि का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 18 का उपयोग करें
    4
    अपने विकल्पों को बदलें "identd"। पर क्लिक करें "identd" एक के तहत, विकल्प मेनू में बाएं कॉलम में "कनेक्ट करें"। सुनिश्चित करें कि बॉक्स "पहचान सर्वर को सक्षम करें" जाँच की जाती है, इसलिए आप आईआरसी नेटवर्क और सर्वरों में खुद को पहचान सकते हैं।
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 1 9
    5
    स्वचालित रूप से कनेक्ट करने के लिए mIRC सेट करें चुनना "विकल्प" श्रेणियों की सूची से और विकल्प के अनुरूप बॉक्स को चेक करें "स्टार्टअप पर कनेक्ट करें"। इस तरह जब आप एमआईआरसी का उपयोग करना चाहते हैं तो यह कनेक्ट करने में आसान और तेज़ हो जाएगा। आप बॉक्स को भी चेक कर सकते हैं "डिस्कनेक्शन पर फिर से कनेक्ट करें" डिसकनेक्शन के मामले में स्वचालित रूप से फिर से कनेक्ट करने का प्रयास करने के लिए
  • चित्र का उपयोग करें एमआईआरसी चरण 20 का प्रयोग करें
    6
    अकसर किये गए सवाल और मदद फ़ाइल पढ़ें। यदि आप अब भी कनेक्ट नहीं कर सकते हैं, या अगर आपको कोई और जटिल समस्या मिलती है, तो प्रोग्राम के साथ डाउनलोड की गई सहायता फ़ाइल को पढ़ें। आप इसे देख सकते हैं एमआईआरसी से आधिकारिक पूछे जाने वाले प्रश्न, या उन्हें डाउनलोड करें ताकि आप उन्हें हमेशा उपलब्ध कर सकें
  • टिप्स

    • एमआईआरसी को स्वचालित रूप से इंटरनेट से फ़ायरवॉल अवरुद्ध करने की सुविधा का पता लगाना चाहिए। यदि आप अपने फ़ायरवॉल के बारे में कोई संदेश देखते हैं, तो क्लिक करें "अनुमति देते हैं" या आपके इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने के लिए एमआईआरसी की अनुमति देने के लिए एक समान विकल्प।

    चेतावनी

    • हमेशा चैनलों और सर्वरों के नियमों का पालन करें, या आपको शिकार या प्रतिबंधित किया जा सकता है। यदि आप नियमों को नहीं जानते हैं, तो एक मॉडरेटर के साथ बोलने के लिए कहें।
    • यहां तक ​​कि अगर आप नकली नाम और ईमेल का उपयोग करते हैं, तो संभव है कि कोई आपके पास वापस आ सके। यह शत्रुतापूर्ण तरीके से व्यवहार करने या गैरकानूनी गतिविधियां करने के लिए अनुशंसित नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com