विंडोज 7 में सिस्टम पुनर्स्थापना का उपयोग कैसे करें

यदि आपके कंप्यूटर के सामान्य उपयोग के दौरान आपको समस्याओं का सामना करना चाहिए, जिसके साथ आप समाधान नहीं पा सकते, फ़ंक्शन का उपयोग करें "मरम्मत" यह शायद आपका सबसे अच्छा विकल्प है विंडोज 7 की यह सुविधा आपको पूरे कंप्यूटर को पिछली स्थिति में लाने की अनुमति देती है, जहां समस्या या खराबी अभी तक प्रस्तुत नहीं की गई थी। इस सुविधा का उपयोग करने के कई कारण हैं, उदाहरण के लिए अगर आपको एक नई ऑपरेटिंग सिस्टम, हार्ड ड्राइव, या प्रोग्राम स्थापित करते समय समस्या आती है

कदम

भाग 1
सिस्टम पुनर्प्राप्ति करें

विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
सिस्टम वसूली करने के लिए इसका क्या मतलब है, इसका अर्थ समझें। जब भी कंप्यूटर कॉन्फ़िगरेशन बदल जाता है, तो Windows एक नया बनाता है "वसूली बिंदु"। यह मूल रूप से कंप्यूटर के कॉन्फ़िगरेशन का एक स्नैपशॉट है इससे पहले कि इसकी कॉन्फ़िगरेशन (प्रोग्राम को इंस्टॉल या अनइंस्टॉल करना, ड्राइवर अपडेट करने आदि) में पर्याप्त परिवर्तन किया गया है। इन सामान्य कार्यों के दौरान, यदि कुछ ठीक से काम नहीं करता है, तो आप फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं "मरम्मत" अपनी कीमती फ़ाइलों को खोए बिना समस्या को हल करके कंप्यूटर की पिछली स्थिति को पुनर्स्थापित करने के लिए
  • यहां तक ​​कि अगर सिस्टम की पिछली स्थिति को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया व्यक्तिगत फाइलों पर किसी तरह का परिणाम न हो, तो भी सभी महत्वपूर्ण आंकड़ों का एक वैध बैकअप होना चाहिए, अगर किसी चीज को ठीक से काम नहीं करता है तो अतिरिक्त सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करता है। इस लिंक का चयन करें अपने सभी महत्वपूर्ण डेटा का त्वरित रूप से बैक अप कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • यदि आपका कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम को लोड करने में विफल रहता है, तो अनुभाग देखें "समस्या निवारण"।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    एक पासवर्ड रीसेट डिस्क (वैकल्पिक) बनाता है इस प्रक्रिया की सिफारिश की गई है यदि आपने हाल ही में अपना विंडोज लॉगऑन पासवर्ड बदला है, क्योंकि पुनर्स्थापना प्रक्रिया आपके पुराने पासवर्ड को पुनर्स्थापित कर सकती है। पर क्लिक करें यह लिंक Windows 7 में एक पासवर्ड रीसेट डिस्क बनाने के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", तो निम्न कीवर्ड टाइप करके खोज करें "मरम्मत"। चिह्न का चयन करें "मरम्मत" परिणामों की सूची से दिखाई दिया।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 4 चरण 4
    4
    वह बिंदु चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं। विंडोज स्वचालित रूप से एक बहाल बिंदु है कि सामान्य रूप से सबसे हाल ही में है का सुझाव देगा अगर आपको पिछले पुनर्स्थापना बिंदु को चुनना है, तो अगला बटन दबाएं >।
  • चेक बटन का चयन करें "अधिक अंक बहाल दिखाएँ" सभी उपलब्ध पुनर्स्थापना बिंदु देखने के लिए। उपलब्ध सूची बहुत बड़ी नहीं हो सकती है क्योंकि डिस्क स्थान बचाने के लिए Windows स्वचालित रूप से सबसे पुराना पुनर्प्राप्ति बिंदु हटाता है।
  • सूची में प्रत्येक पुनर्प्राप्ति बिंदु को संक्षिप्त विवरण दिया गया है जो सिंथेटिक तरीके से बताता है कि यह क्यों बनाया गया था।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पुनर्स्थापना बिंदु को चुनने के बाद, बटन दबाएंप्रभावित कार्यक्रमों के लिए खोजें यह उन सभी कार्यक्रमों और ड्राइवरों को दिखाएगा जो कि चयनित बिंदु की पुनर्स्थापना प्रक्रिया के दौरान अनइंस्टॉल हो या पुनर्स्थापित हो जाएंगे।
  • प्रश्न में वसूली बिंदु बनाने के बाद स्थापित किए गए सभी प्रोग्राम अनइंस्टॉल किए जाएंगे - इसके ठीक, पुनर्स्थापना बिंदु के निर्माण के बाद सभी प्रोग्रामों की स्थापना रद्द की जाएगी।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    आगे बढ़ने से पहले सेटिंग्स की जांच करें सिस्टम वसूली प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी विकल्पों को फिर से देखें समाप्त होने पर, यदि सेटिंग्स सही हैं, तो रीसेट शुरू करने के लिए समाप्त बटन दबाएं।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    वसूली प्रक्रिया समाप्त होने के लिए प्रतीक्षा करें। कंप्यूटर को पुनर्स्थापित करने की इच्छा की पुष्टि करने के बाद, मशीन पुनरारंभ हो जाएगी और प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सबसे अधिक संभावना है कि इस गतिविधि के लिए आवश्यक समय कई मिनट होगा।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 8 चरण 8
    8
    पुनर्स्थापना के पूरा होने की पुष्टि करें जब प्रक्रिया समाप्त होती है, तो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम लोड हो जाएगा और एक संदेश दिखाया जाएगा कि पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूर्ण हो गई है इस समस्या का हल हो गया है यह सुनिश्चित करने के लिए सिस्टम के संचालन का परीक्षण करें। अन्यथा, एक बस बहाल करने से पहले एक बिंदु को पुनर्स्थापित करने का प्रयास करें।
  • अगर वसूली प्रक्रिया में चीजें खराब हो गईं या अगर आप पुनर्स्थापना से पहले शुरुआती स्थिति में वापस जाना चाहते थे, तो आप फिर से प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं "मरम्मत" और विकल्प चुनें "सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापना रद्द करें"।
  • समस्या निवारण

    विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 9 चरण 9
    1
    सिस्टम सुरक्षा सक्रिय करें इस सुविधा का उपयोग करने के लिए "सिस्टम पुनर्स्थापना", कंप्यूटर को संरक्षित किया जाना चाहिए। यदि यह फ़ंक्शन प्रारंभ नहीं होता है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके कंप्यूटर पर सक्रिय हो गया है।
    • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइकन का चयन करें "कंप्यूटर" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
    • कार्ड चुनें "सिस्टम सुरक्षा", फिर हार्ड डिस्क या विभाजन का चयन करें, जिस पर पुनर्स्थापना कार्य को सक्रिय करना है।
    • कॉन्फ़िगर करें ... बटन दबाएं, फिर पुष्टि करें कि विकल्प "सिस्टम सुरक्षा सक्षम करें" चयनित है
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    से सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन पुनर्स्थापित करें "कमांड प्रॉम्प्ट"। अगर कुछ काम नहीं करता है और Windows लोड नहीं करता है, तो आप सीधे सिस्टम से पुनर्स्थापित कर सकते हैं "कमांड प्रॉम्प्ट"।
  • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, फिर नीचे बटन दबाए रखें "F8"। इस तरह आपको मेनू तक पहुंच होगी "उन्नत बूट विकल्प"।
  • मेनू से आइटम का चयन किया गया "कमांड प्रॉम्प्ट के साथ सुरक्षित मोड"। विंडोज़ केवल आवश्यक फाइलों और ड्राइवरों को लोड करेगा, फिर शुरू करें "कमांड प्रॉम्प्ट"।
  • निम्न rstrui.exe आदेश टाइप करें, फिर कुंजी दबाएं "प्रस्तुत करना"। कार्यक्षमता शुरू हो जाएगी "मरम्मत"। अब आपको केवल लेख के पिछले भाग में दिए गए चरणों का पालन करना है। याद रखें कि यदि आप सिस्टम को सुरक्षित मोड में पुनर्स्थापित करते हैं, तो आप इसे रद्द नहीं कर पाएंगे।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    सिस्टम उपयोगिता को चलाएं "स्कैनडिस्क" डिस्क ड्राइव के साथ समस्याओं की जांच करने के लिए एक दोषपूर्ण या खराब हार्ड डिस्क उपकरण के अनुचित संचालन का कारण हो सकता है "मरम्मत"। नैदानिक ​​उपयोगिता "स्कैनडिस्क" समस्या को हल करने में सक्षम हो सकता है
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", के आइकन का चयन करें "कमांड प्रॉम्प्ट" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"।
  • अंदर chkdisk / r कमांड टाइप करें "कमांड प्रॉम्प्ट" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने की इच्छा की पुष्टि करें ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होने से पहले त्रुटियों के लिए डिस्क ड्राइव की जांच की जाती है। कार्यक्रम डिस्क पर पाए गए सभी त्रुटियों को स्वचालित रूप से सही करने का प्रयास करेगा।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 12



    4
    एंटीवायरस और एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम के साथ स्कैन करें। एक वायरस से फ़ंक्शन को रोकने से वसूली बिंदु फाइलें या अक्षम सिस्टम सुरक्षा भी खराब हो सकती है "मरम्मत"। सिस्टम से दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम को खत्म करना टूल को फिर से काम करने का एकमात्र तरीका है "मरम्मत", जब तक आप ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से पुनर्स्थापित नहीं करना चाहते।
  • पढ़ना इस गाइड अपने कंप्यूटर से वायरस को हटाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 13 चरण 13
    5
    अगर कार्यक्रम "मरम्मत" यह अब और काम नहीं करता है, आपको ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से पुनर्स्थापित करना पड़ सकता है यदि प्रस्तावित सभी समाधानों का अभी तक वांछित प्रभाव नहीं पड़ा है, तो समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका विंडोज पुनर्स्थापना हो सकता है आपके सभी व्यक्तिगत डेटा का बैक अप करने के बाद, पुनर्स्थापना प्रक्रिया आपको जितनी सरल और तेज होगी। इस ऑपरेशन का एक अन्य लाभ पूरे कंप्यूटर के प्रदर्शन में एक उल्लेखनीय वृद्धि है।
  • पढ़ना इस अनुच्छेद यदि आप Windows 7 को पुनर्स्थापित करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं
  • भाग 2
    एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाएं

    विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 14 चरण 14
    1
    मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइकन का चयन करें "कंप्यूटर" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया जब सिस्टम पूरी तरह से काम करता है, तो मैन्युअल रूप से एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाना एक अच्छा विकल्प है यदि आपको किसी समस्या या किसी खराबी के कारण आपके सिस्टम को पुनर्स्थापित करना है
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    लिंक का चयन करें "सिस्टम सुरक्षा" खिड़की के बाएं हिस्से में रखा हुआ दिखाई दिया। यह संबंधित पैनल के सिस्टम प्रोटेक्शन टैब को प्रदर्शित करेगा "संपत्ति" कंप्यूटर का
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 16 चरण 16
    3
    बटन दबाएंबनाएं .... आपको वसूली बिंदु का एक संक्षिप्त विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, जो इसे बाद में पहचानने के लिए उपयोगी है।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 17
    4
    रिकवरी बिंदु को समाप्त करने की प्रक्रिया की प्रतीक्षा करें। इस चरण में कई मिनट लग सकते हैं
  • रिकवरी अंक का आकार सिस्टम की सामग्री के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन डिफ़ॉल्ट रूप से, वसूली बिंदुओं को सहेजने के लिए Windows की संपूर्ण डिस्क स्थान का 5% आरक्षित रहता है एक नया पुनर्स्थापना बिंदु बनाने के लिए आवश्यक स्थान बनाने के लिए, सबसे पुराने लोग हटाए गए हैं।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 18 चरण 18
    5
    मैन्युअल रूप से पुनर्स्थापना बिंदु हटाएं यदि आपको डिस्क स्थान खाली करने की आवश्यकता है या यदि आपको लगता है कि वर्तमान वसूली अंक भ्रष्ट हैं, तो आप उन्हें मैन्युअल रूप से सभी को हटा सकते हैं।
  • पैनल के सिस्टम सुरक्षा टैब पर पहुंचें "संपत्ति" कंप्यूटर का (ऐसा करने के लिए इस खंड का पहला चरण देखें)
  • कॉन्फ़िगर करें ... बटन दबाएं, फिर हटाएं बटन दबाएं। सभी पुनर्स्थापना बिंदु मौजूद हटा दिए जाएंगे। ध्यान दें कि जैसे ही आप नया पुनर्स्थापना बिंदु बनाते हैं, नए मुक्त डिस्क स्थान को पुनः कब्जा कर लिया जाएगा।
  • समस्या निवारण

    विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    1
    यदि आप नया पुनर्स्थापना बिंदु बनाने में असमर्थ हैं, अस्थायी रूप से एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर को अक्षम करें इस प्रकार के प्रोग्राम पुनर्स्थापना बिंदु बनाने की प्रक्रिया के साथ संघर्ष बना सकते हैं जब आपको एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाने में मुश्किल लगता है, तो अस्थायी रूप से एंटीवायरस को निष्क्रिय करने के साथ प्रयोग करने का सबसे आसान उपाय है
    • आम तौर पर आप इसे सही माउस बटन के साथ चुनकर टास्कबार के दाईं ओर के आइकन को निष्क्रिय कर सकते हैं और फिर आइटम का चयन कर सकते हैं "अक्षम करें" या "बंद हो जाता है"।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 20 चरण 20
    2
    सुरक्षित मोड में एक पुनर्स्थापना बिंदु बनाने का प्रयास करें कभी-कभी Windows वसूली अंक के निर्माण के दौरान समस्याएं पैदा कर सकता है, जो आसानी से सुरक्षित मोड में सिस्टम को शुरू करने से बचा जा सकता है।
  • इस मोड में सिस्टम को बूट करने के लिए, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और फंक्शन कुंजी दबाकर रखें "F8"। मेनू प्रदर्शित किया जाएगा "उन्नत बूट विकल्प" जिसमें से आपको आइटम का चयन करना होगा "अनंतिम मोड"।
  • सुरक्षित मोड में नया पुनर्स्थापना बिंदु बनाने की कोशिश करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक छवि 21 चरण 21
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास नया पुनर्स्थापना बिंदु बनाने के लिए पर्याप्त डिस्क स्थान है अन्यथा आप सृजन प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे। डिफ़ॉल्ट रूप से, Windows 1 GB से छोटी हार्ड डिस्क पर एक पुनर्स्थापना बिंदु नहीं बना सकता है।
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और आइकन का चयन करें "कंप्यूटर"।
  • सही माउस बटन से जिस डिस्क पर विंडोज स्थापित है (सामान्यतः सी :) ड्राइव से चुनें, फिर आइटम चुनें "संपत्ति"।
  • सुनिश्चित करें कि आपके चुने हुए डिस्क पर कम से कम 300 एमबी मुक्त स्थान है। आदर्श स्थिति में कम से कम 2-3 जीबी मुक्त स्थान होना बेहतर होगा।
  • विंडोज 7 पर सिस्टम रिस्टोर का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 22
    4
    विंडोज रिपॉजिटरी को रीसेट करने का प्रयास करें यह प्रक्रिया समस्या को हल कर सकती है जो पुनर्स्थापना बिंदु बनाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर रहा है।
  • फ़ंक्शन कुंजी दबाकर कंप्यूटर को पुनरारंभ करें "F8"। मेनू से "उन्नत बूट विकल्प" दिखाई दिया, आइटम का चयन करें "अनंतिम मोड"।
  • मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइकन का चयन करें "कमांड प्रॉम्प्ट" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"।
  • इस विंडो की खिड़की में शुद्ध स्टॉप Winmgmt कमांड टाइप करें "कमांड प्रॉम्प्ट" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • मेनू फिर से दर्ज करें "प्रारंभ" और आइकन चुनें "कंप्यूटर"। निम्न फ़ोल्डर खोलें C: Windows System32 wbem, फिर repository_old में रिपॉजिटरी फ़ोल्डर का नाम बदलें।
  • कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और सामान्य रूप से विंडोज लोड करें। मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", आइकन का चयन करें "कमांड प्रॉम्प्ट" सही माउस बटन के साथ, फिर आइटम को चुनें "व्यवस्थापक के रूप में चलाएं"।
  • इस विंडो की खिड़की में शुद्ध स्टॉप Winmgmt कमांड टाइप करें "कमांड प्रॉम्प्ट" और बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। फिर winmgmt / resetRepository आदेश टाइप करें और फिर से दबाएं "प्रस्तुत करना"।
  • फिर से कंप्यूटर को पुनरारंभ करें, फिर एक नया पुनर्स्थापना बिंदु पुन: बनाएँ करने का प्रयास करें।
  • चेतावनी

    • उन सभी फ़ाइलों को सहेजना याद रखें जिन पर आप काम कर रहे हैं और सभी चल रहे कार्यक्रमों को बंद करें सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने की प्रक्रिया एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे बाधित नहीं किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com